योगा से इम्यून सिस्टम को कैसे बढ़ाये | Amazing 7 Tips And Benefits For Yoga

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योगा से इम्यून सिस्टम को कैसे बढ़ाये -Yoga Se Immune System Ko kaise badhaye
योगा से इम्युनिटी सिस्टम को कैसे बढ़ाये

योगा से इम्यून सिस्टम को कैसे बढ़ायेYoga Se Immune System Ko kaise badhaye Bahot He aasan Tarike se

योगा से इम्यून सिस्टम को कैसे बढ़ाये (Yoga Se Immunne System Ko kaise badhaye): Hello dosto aaj main bahot acche jankari leke aaya hun jisse padhne ke baad aap bahot aasani se,Apni immune System(rog pertirodhak chamta) ko bahot he aasan tarike se bdha shakte hai. योगा से इम्यून सिस्टम को कैसे बढ़ाये iske baare mein aap zarur sochte honge.

Aapne Social Media mein bahot saare videos dekhe honge ki Yoga Se Immune System Ko kaise badhaye par aaj me jo aapko btaane wala hu woh sayad he aapko wo baate pta hongi aur usse padhne ke baad aap bahot hi aasani se योगा से इम्यून सिस्टम को कैसे बढ़ाये (Yoga Se Immune System Ko kaise badhaye) iss sawal ka jawab aapko mil jayega.

हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली अत्यंत महत्वपूर्ण है और हमें फिट और स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस तेजी से आगे बढ़ रही दुनिया में जहाँ किसी को खुद की देखभाल करने के लिए मुश्किल से ही समय मिल पाता है, यहाँ हम आपके लिए एक सम्पूर्ण योग दिनचर्या लाये हैं जिसका पालन करके आप अपनी प्रतिरक्षा को बनाए रख सकते हैं।

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कम प्रतिरक्षा प्रणाली को समझना :-

  1. मौसमी एलर्जी प्रतिरक्षा प्रणाली में असंतुलन का संकेत देती है।
  2. लक्षण घुटन नाक, कान और साइनस, सूजन आंखें, सिर दर्द, गले में खराश और सांस लेने में कठिनाई, प्रतिरक्षा प्रणाली के बलगम उत्पादन प्रक्रिया के कारण होगा। विदेशी बैक्टीरिया को इसमें प्रवेश करने से रोकने के लिए शरीर से बलगम छोड़ा जाता है।
  3. भावनात्मक तनाव भी कम प्रतिरक्षा का कारण बन सकता है।
  4. थाइमस ग्रंथि आसनों में ध्यान केंद्रित करेगी।
  5. कम प्रतिरक्षा वाले लोगों को धीमी और कोमल गति से आसन का अभ्यास करना चाहिए, सांस लेने पर बहुत ध्यान देना चाहिए।

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योगा से इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए वार्मअप दिनचर्या :-

  1. लयबद्ध छलांग 50 बार निष्पादित करें।
  2. हाथों को आगे और पीछे की ओर शक्तिशाली रूप से 10 बार घुमाएं।
  3. कंधों को आगे और पीछे- 10 बार घुमाएं।
  4. बाजुओं को कमर से खोलें और हर तरफ 5 बार फैलाएं।
  5. धीरे-धीरे घुटनों, बाएं और दाएं पक्षों को 5 गुना, प्रत्येक से सर्कल करें।
  6. सर्कल एड़ियों को क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज फ्रंट स्लो के साथ जमीन पर दबाएं और एड़ी को 5 बार ऊपर उठाएं। 

योगा से इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए प्राणायाम दिनचर्या :-

  1. आराम से, आराम की स्थिति में बैठें। अपने मन को शांत करें और अपने विचारों का पालन करें।
  2. 5 मिनट के लिए उज्जयी प्रदर्शन करें।
  3. 5 मिनट के लिए उज्जय को अंतरा कुंभका 9 साँस लेने के बाद सांस के साथ करें)।
  4. 10 मिनट के लिए एनलोमा विलोमा का प्रदर्शन करें।
  5. बीच में पर्याप्त आराम के साथ कपालभाति (150 झटके) करें।

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योगा से इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए स्थायी आसन दिनचर्या:-

Yoga Se Immune System Ko kaise badhaye - योगा से इम्यून सिस्टम को कैसे बढ़ाये
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अंत में, चटाई छोड़ने से पहले पद्मासना में बैठे और 5 बार साँसों की गिनती करे।

महत्वपूर्ण:

कृपया सुनिश्चित करें कि सभी आसन और प्राणायाम तकनीक आपके योग गुरु द्वारा आपको सिखाई गई हैं। कुछ मामलों में डॉक्टर की अनुमति आवश्यक हो सकती है। प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए, गर्दन के क्षेत्र में ऊर्जा प्रवाह बढ़ाने वाले आसनों का अभ्यास किया जाना चाहिए |

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