वजन बढ़ाने के लिए प्राणायाम और योगासन – टॉप 11 Best तरीके और लाभ

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वजन बढ़ाने के लिए प्राणायाम और योगासन – Pranayama And Yogasana For Weight Gain in Hindi

वजन बढ़ाने के लिए प्राणायाम और योगासन : जबकि हमारे आस-पास रहने वाले अधिकांश लोग एक या दूसरे तरीके से अपना अतिरिक्त पाउंड वजन बहा देने में व्यस्त हैं, फिर भी लोगों का एक और वर्ग है, विशेष रूप से किशोर लड़के और लड़कियां जो अपनी उपस्थिति के बारे में स्वयं जागरूक हैं क्योंकि वे कम वजन के हैं। सभी जानते हैं बाजार में शाब्दिक रूप से, प्रोटीन शेक, प्रोटीन पाउडर और अनेको सभी तरह की खुराक से भरा है, और क्या नहीं !! यंगस्टर्स, वजन बढ़ाने की होड़ में प्राकृतिक तरीकों के बारे में भूल जाते हैं।

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4 4. मोटा होने के लिए पवनमुक्तासन योगासन(पवन रिलीज मुद्रा) : (Pavanmuktasna Wind Relieving Pose For Weight Gain in Hindi)

यहा इस लेख में हमने कुछ अति आवशयक और जरुरी मोटा होने और वजन बढ़ाने के लिए प्राणायाम और योगासन बताये है जो आपको और आपकी काया को मंत्र-मुक्ध कर देंगी और आपको एक खुशहाल जीवन शैली प्रदान करेगी।

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वजन बढ़ाने के लिए प्राणायाम और योगासन – Yoga For Weight Gain in Hindi

स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने में एक पौष्टिक आहार और योग के महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। निश्चित रूप से, इन तरीकों से त्वरित सुधार, कृत्रिम उपचार की तुलना में परिणाम दिखाने में अधिक समय लगता है लेकिन कम से कम, वे आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

नीचे, इस लेख में हम निश्चित रूप से बात करेंगे कि वजन बढ़ाने के लिए बाबा रामदेव योग(Baba Ramdev Yoga For Weight Gain), उन व्यक्तियों को सलाह देते हैं जो एक सुरक्षित और स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने(Weight Gain) की आशा कर रहे हैं। आइए सबसे पहले बात करते हैं कि सभी योग आसन जिन्हें आप करने के लिए अभ्यास कर सकते हैं शरीर पर वजन बढ़ाने के लिए।

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यहां हमने आपको कुछ प्राणायाम और योगासन बताये है जो आपको वजन बढ़ाने और मोटा होने में मदद करेंगे:-

  1. भुजंगासना योगासन (कोबरा मुद्रा) – (Bhujangasana cobra pose Yogasana For Weight Gain in Hindi)
  2. वज्रासन योगासन (हीरा मुद्रा) – (Vajrasana diamond pose Yogasana in Hindi)
  3. सरवंगासाना योगासन (शोल्डर स्टैंड मुद्रा) – (Sarvangasana stand shoulder Pose Yogasana in Hindi)
  4. पवनमुक्तासन योगासन (पवन रिलीज मुद्रा) – (Pavanmuktasna Wind Relieving Pose in Hindi)
  5. मत्स्यासन योगासन (मछली मुद्रा )- (Matsyasana Full fish pose yogasana in Hindi)
  6. सवासना  योगासन ( शव पोज़) – (Savasana Corpse Pose Yogasana in Hindi)
  7. सूर्य नमस्कार योगासन – (Surya Namaskara Yogasana For Weight Gain in Hindi)
  8. कपाल भाती प्राणायाम – (Kapal Bhati Pranayama For Weight Gain in Hindi)
  9. अनुलोम विलोम प्राणायाम – (Anulom Vilom Pranayama in Hindi)
  10. धनुरासन प्राणायाम (धनुष मुद्रा) – (Dhanurasana Pranayam For Weight Gain in Hindi)
  11. चक्रसाना प्राणायाम (व्हील पोज) – (Chakrasana Pranayam Wheel Pose in Hindi)

वजन बढ़ाने के लिए प्राणायाम और योगासन तो आईये शुरू करते है (Pranayama And Yogasana For Weight Gain in Hindi):-

1. वजन बढ़ाने के लिए भुजंगासना योगासन (कोबरा मुद्रा) : (Bhujangasana cobra pose Yogasana For Weight Gain in Hindi)

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भुजंगासना योगासन (कोबरा मुद्रा)

यह आसन आपको अपने पेट और पीछे के क्षेत्र में मांसपेशियों को टोन और मजबूत करने में मदद करता है।

जो लोग हर्निया या स्लिप डिस्क से पीड़ित हैं उन्हें यह आसन नहीं करना चाहिए।

2. वजन बढ़ाने के लिए वज्रासन योगासन(हीरा मुद्रा) : (Vajrasana diamond pose Yogasana For Weight Gain in Hindi)

यह वजन बढ़ाने(Weight Gain) के लिए बहुत अच्छा योग माना जाता है क्योंकि यह पाचन में सुधार करने में मदद करता है, विशेष रूप से और आत्मसात, यानी, विशेष रूप से पोषक तत्वों का अवशोषण। इसलिए, यह मूल रूप से आपके शरीर को पोषण को बेहतर ढंग से लेने में मदद करता है और मांसपेशियों में वृद्धि के लिए इसका उपयोग करता है। इसे वज्र आसन के नाम से भी जाना जाता है।

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वज्रासन योगासन(हीरा मुद्रा)
  • अगर आप भोजन को डाइजेस्ट करने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इससे आपको बहुत मदद मिल सकती है।
  • यह आपके लोअर बैक और लेग्स को मजबूत करेगा।
  • आपको बस इतना करना है कि अपने घुटनों के बल सीधे आसन और सीधी रीढ़ के बल बैठें।
  • अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और कम से कम 30 सेकंड के लिए मुद्रा को पकड़ने की कोशिश करें।
  • इसे THUNDERBOLT या DIAMOND पोज़ के रूप में भी जाना जाता है।

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3. मोटा होने के लिए सरवंगासाना योगासन(शोल्डर स्टैंड मुद्रा) : (Sarvangasana stand shoulder Pose Yoga For Weight Gain in Hindi)

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सरवंगासाना योगासन(शोल्डर स्टैंड मुद्रा)

यह हाइपरथायरायडिज्म वाले लोगों की मदद करता है और इस हार्मोनल डिसऑर्डर से जुड़े वजन लॉस को कम करने में मदद करता है।

4. मोटा होने के लिए पवनमुक्तासन योगासन(पवन रिलीज मुद्रा) : (Pavanmuktasna Wind Relieving Pose For Weight Gain in Hindi)

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पवनमुक्तासन योगासन(पवन रिलीज मुद्रा)

अपने पाचन सुधारने के लिए पवनमुक्तासन करे।

  • पैरों को सीधा और शिथिल रखते हुए पीठ के बल लेट जाएं
  • धीरे-धीरे श्वास लें, पैरों को उठाएं और घुटनों के बल झुकें
  • अपने घुटनों को अच्छी तरह से गले लगाएं और घुटनों को छूएं।

लाभ: – रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर पेट के अंगों को संकुचित करता है। यह आसन पेट से सभी गैसों को छोड़ने में मदद करता है जिससे पाचन में सुधार होता है। इससे कब्ज, अपच और सूजन से राहत मिलती है। अंततः इसलिए, मूल रूप से, पाचन में सुधार आपको वजन बढ़ाने(Yogasana For Weight Gain) में मदद करता है।

सावधानी: – हाल ही में पेट की सर्जरी, गर्दन में खिंचाव, गर्भवती महिला, हर्निया और बवासीर के रोगियों को इस आसन का प्रयास नहीं करना चाहिए ।

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5. वजन बढ़ाने के लिए मत्स्यासन योगासन(मछली मुद्रा) : (Matsyasana Full fish pose yogasana For Weight Gain in Hindi)

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मत्स्यासन योगासन(मछली मुद्रा)

लाभ:

1. एक पारंपरिक पाठ जो मत्स्यसेना “सभी रोगों का नाश करने वाला” है।

2. स्ट्रेच और गर्दन के पेट और सामने की मांसपेशियों को उत्तेजित करता है।

3. पेट और गले के अंगों को उत्तेजित करता है और उत्तेजित करता है।

4. ऊपरी पीठ और गर्दन के पीछे की मांसपेशियों को मजबूत करता है।

5. यदि आपमें निम्न रोग है, तो इसे करने से बचें: -उच्च या निम्न रक्तचाप -माइग्रेन -इन्सोमेनिया-रहस्यमय लोअर-बैक या गर्दन की चोट।

6. वजन बढ़ाने के लिए सवासना योगासन (शव मुद्रा) : (Savasana Corpse Pose Yogasana For Weight Gain in Hindi)

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सवासना योगासन (शव मुद्रा)

जैसा कि नाम से पता चलता है, सवासना, शव का एक संयोजन है- मृत शरीर या लाश और आसन-व्यायाम। लाश की तरह सोना। जैसे ही आप सीधे अपनी पीठ पर लेट जाते हैं और अपनी श्वास को सामान्य करते हैं, सभी पोषक तत्व शरीर में ठीक से अवशोषित हो जाते हैं, और इस तरह बच्चों का वजन बढ़ता है।

7. मोटा होने के लिए सूर्य नमस्कार योगासन : (Kapal Bhati Pranayama For Weight Gain in Hindi)

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सूर्य नमस्कार योगासन

ये आपके पूरे शरीर को एक गहन काम देते हैं और बेहतर शरीर प्रक्रियाओं और वजन हासिल करने में मदद करने के लिए कार्य करने में मदद करते हैं।

सूर्य नमस्कार या सूर्य को नमस्कार 9 आसनों का क्रम है जो साँस लेना या साँस छोड़ना के साथ होता है। अष्टांग विनयासा योग की परंपरा में योग की इस शैली की किसी भी श्रृंखला के साथ शुरू करने से पहले 5 बार किया जाता है। सूर्य को नमस्कार दिन की शुरुआत करने के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास है, क्योंकि यह रक्त परिसंचरण और फेफड़ों की क्षमता को उत्तेजित करता है, एकाग्रता में सुधार करता है, मांसपेशियों को मजबूत और टन करता है, शरीर को विषहरण करता है, जोड़ों को लचीलापन देता है और ऊर्जा के स्तर को उठाता है, कई अन्य लाभों के बीच। भोजन खाने के कम से कम 2 घंटे बाद उपवास करने या कम से कम 2 घंटे करने की सिफारिश की जाती है।

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8. वजन बढ़ाने के लिए कपाल भाती प्राणायाम : (Kapal Bhati Pranayama For Weight Gain in Hindi)

एक से अधिक तरीकों से कपाल भाति करना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यह पेट और पाचन संबंधित विकारों को ठीक करने में बहुत मददगार है। यह अग्न्याशय के कामकाज में सुधार करने में मदद करता है, इसलिए इंसुलिन हार्मोन के प्राकृतिक स्राव में मदद करता है। और यह आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और इसलिए एक आदर्श शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद करता है।

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कपाल भाती प्राणायाम

कपालभाति प्राणायाम मन को फिर से जीवंत करने के लिए सांस को नियंत्रित करने के लिए सिखाता है जिससे शरीर आपको मोक्ष की ओर पुनर्जीवित करता है। यह योग अभ्यास न केवल शरीर को शुद्ध करता है बल्कि विभिन्न शारीरिक और मानसिक बीमारियों से भी मुक्त करता है। कपालभाती प्राणायाम, अग्नि की सांस, प्रकृति के एक समग्र स्थान तक पहुंचने के लिए एक परम अभ्यास है जहां आपके शरीर को सभी प्रकार की भौतिकवादी असुविधाओं और बीमारियों से मुक्त किया जाता है जो आपको लौकिक शांति का स्पर्श प्रदान करता है। कपालभाति प्राणायाम का अभ्यास आपको अपने स्वयं के शारीरिक तत्वों के साथ जोड़कर एक तंतु के रूप में फिट कर सकता है और प्राकृतिक ऊर्जा के माध्यम से इसमें इष्टतम ऊर्जाओं को शामिल कर सकता है।

9. मोटा होने के लिए अनुलोम विलोम प्राणायाम : (Anulom Vilom Pranayama For Weight Gain)

प्राण वह शक्ति है जो हमारे शरीर को जीवित रखती है और हमारे मन को शक्ति प्रदान करती है। इसलिए ‘जीवन’ का तात्पर्य हमारी जीवन शक्ति और ‘आयाम’ के साथ नियमितीकरण से है। अत: प्राणायाम का अर्थ है अपने प्राणों को नियमित करना।

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कैसे करना है-

1- सबसे पहले दोनों पैरों को मोड़कर बैठें सुखासनम। उसके बाद, शांति से कुछ मिनट के लिए उस मुद्रा में रहें। फिर अपने दाहिने नथुने (नथुने) को अपने दाहिने हाथ के अंगूठे के साथ लें और इसे अपने बाएं नथुने से बंद करें, जितना हो सके उतना कम सांस लें। सांस को पूरी तरह से अपनी छाती में भरने के बाद, अपने बाएं नथुने को धीरे-धीरे अंगूठे से बंद करें और धीरे-धीरे दाहिने नथुने से सांस छोड़ें। उसके बाद, उसी बायीं नासिका से धीरे-धीरे लंबी सांस लें और बायीं नासिका को बंद करें और दायीं नासिका से धीरे-धीरे सांस छोड़ें। इस प्रक्रिया को 7-10 बार दोहराएं। और इसे रोजाना 2-3 बार करें।

10. वजन बढ़ाने के लिए धनुरासन योगासन(धनुष मुद्रा): (Dhanurasana Pranayam For Weight Gain in Hindi)

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धनुरासन योगासन(धनुष मुद्रा)

धनुरासन करने से आपकी भूख में सुधार होता है और यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है। यह भोजन के उचित पाचन में मदद करता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। अपने पेट के बल लेट जाएं और अपने पैरों को घुटनों से मोड़ लें। हाथों से टखने को पकड़ें और शरीर को उतना ऊपर उठाएं जितना चित्र में दिखाया गया है।

11. वजन बढ़ाने के लिए चक्रसाना योगासन(व्हील पोज) :(Chakrasana Pranayam Wheel Pose For Weight Gain in Hindi)

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चक्रसाना योगासन(व्हील पोज)

चक्रासन में, दोनों पेट के साथ-साथ पीठ की मांसपेशियों में खिंचाव होता है और जिससे पेट के आंतरिक कामकाज में सुधार होता है और साथ ही पेट के अन्य आंतरिक अंगों में भी सुधार होता है। भूख में सुधार होता है जो पेट के चारों ओर चर्बी विकसित किए बिना वजन बढ़ाने में सहायक होता है।

योग आसन मूल रूप से आंतरिक उपचार पर केंद्रित है। सभी आंतरिक अंग साफ, और उनकी दक्षता में सुधार करता है।

हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि उपरोक्त प्रदर्शन करने के साथ-साथ, आपके पास एक ऐसा आहार होना चाहिए जो विटामिन, फाइबर और बहुत सारे स्वस्थ प्रोटीन से समृद्ध हो। दूध और दूध से बने पदार्थ, ताजे फल, फलों के रस और नट्स का सेवन बढ़ाएं।

अपने चयापचय(मेटाबोलिस्म) को सक्रिय रखने के लिए हर दो से तीन घंटे के बाद एक छोटा भोजन लें।

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अगर आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो भी भारी और वसा युक्त भोजन के बजाय भोजन को हल्का और पौष्टिक रखें।

हल्के व्यायाम के कुछ फार्म में लिप्त अपने चयापचय(मेटाबोलिस्म) को सक्रिय करें।

इसके अलावा, इस सब के अलावा, आपके चिकित्सक से परामर्श करना और शरीर के कम वजन के सटीक कारण कापता लगाने के लिए उसकी मदद लेना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

प्राणायाम और योगासन आपके वजन बढ़ाने की योजना में एक शक्तिशाली साथी के रूप में कार्य कर सकता है।

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