आंखों का चश्मा हटाने के लिए योगासन (8 Effective Yoga for Eyes to Remove Glasses in Hindi)

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आंखों का चश्मा हटाने के लिए योगासन – Aankho Ka Chasma Hatane Ka Yoga (Yoga For Eyes To Remove Glasses in Hindi):  आंखों में खिंचाव को एस्थेनोपिया भी कहा जाता है। यह एक आम समस्या है जहां ज्यादा देर तक काम करने से आंखें थक जाती हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें कम रोशनी में पढ़ना या बिना रुके लंबे समय तक पढ़ना, तेज रोशनी या चमक के लंबे समय तक संपर्क में रहना, तनाव या थकान और स्क्रीन या डिजिटल डिवाइस जैसे डिजिटल डिवाइस शामिल हैं।

आंखों की थकान हमें थकान, आंखों में या आंखों के आसपास दर्द, धुंधली या दो चीजें दिखाई देने, सिरदर्द, आंखों से आंसू आना या आंखों का सूखना, प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, आंखों को खुला रखने में कठिनाई, गर्दन में और कंधों और पीठ में दर्द, व आँखों के सूजन से पता चलता है।

इसलिए मैं आपको ऐसे योगाभ्यास बता रहा हूं, जो आंखों की थकान दूर करने में आपकी मदद करेंगे। इन एक्सरसाइज का प्लस पॉइंट यह है कि आप इन एक्सरसाइज को ऑफिस में भी कर सकते हैं। तो आइए अब जानते हैं आंखों का चश्मा हटाने के योग (Yoga For Eyes To Remove Glasses in Hindi) के बारे में-

आंखों की रोशनी में योग कैसे मदद करता है? (How does yoga help with eyesight?):

नेत्र योग में हाथ के पास और दूर की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है। इसमें आपकी आंखों को बाएं, ऊपर, दाएं और नीचे ले जाना भी शामिल है। ये केंद्रित आंदोलनों और मांसपेशी प्रशिक्षण दो उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं।

1. किसी भी योगाभ्यास के माध्यम से छोटी, उद्देश्यपूर्ण हरकतें करना आपके शरीर को शांत करता है। स्वस्थ तनाव से निपटने के तंत्र के माध्यम से आपके शरीर में शांति लाने से ग्लूकोमा, सिरदर्द और चिंता से जुड़े उच्च रक्तचाप का इलाज करने में मदद मिलती है, ये सभी आंखों के तनाव और अन्य ऑप्टिकल स्थितियों को बढ़ा सकते हैं।

2. फोकस का अभ्यास करने से आप जो देखते हैं उसकी व्याख्या करने के तरीके के प्रति आपके मस्तिष्क की प्रतिक्रिया को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, भले ही आपकी आंखों में “अपवर्तन त्रुटियां” हों, जिससे छवियां बनाना मुश्किल हो जाता है। हो सकता है कि आपको बैटर नहीं दिख रहा हो। लेकिन फिर भी, आप जो देखते हैं उसके प्रति आप अधिक चौकस हो सकते हैं। तो आइए अब जानते हैं आंखों से चश्मा हटाने के योग या आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आंखों के व्यायाम (Yoga For Eyes To Remove Glasses in Hindi)-

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आंखों का चश्मा हटाने के लिए योग (Yoga For Eyes To Remove Glasses in Hindi):

जीवाणु संक्रमण से कुछ नेत्र रोग होते हैं जैसे ग्लूकोमा और मोतियाबिंद। वहीं, आंखों की कई समस्याएं मांसपेशियों के कारण भी होती हैं। ये समस्याएं मानसिक और भावनात्मक तनाव के कारण भी शुरू हो सकती हैं। योग मुद्राएं मायोपिया और हाइपरमेट्रोपिया जैसी आंखों की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती हैं। ये दोनों समस्याएं आंखों की मांसपेशियों में समस्या के कारण होती हैं।

1. पामिंग (Palming):

इस प्रक्रिया में हाथों को रगड़ कर गर्म किया जाता है और आंखों तक गर्मी पहुंचाई जाती है। यह आंखों की मालिश करने का आसान तरीका है। साथ ही इससे आंखों को भी आराम मिलता है।

विधि:

  1. सबसे पहले किसी शांत जगह पर योगा मैट बिछाकर अपनी आंखें बंद कर लें, उस पर आराम से बैठ जाएं और कुछ गहरी सांस लें और सांस छोड़ें।
  2. इसके बाद अपनी दोनों हथेलियों को आपस में तब तक रगड़ें जब तक कि वे गर्म न हो जाएं और अपनी दोनों पलकों पर रख लें।
  3. दोनों आंखें बंद करके महसूस करें कि हथेलियों की गर्मी आंखों तक पहुंच रही है।
  4. यह क्रिया आंख की मांसपेशियों को आराम देने में मदद करती है।
  5. हथेलियों को आंखों के ऊपर कुछ देर तक ऐसे ही रखें, फिर उन्हें पीछे की ओर रगड़ें और आंखों पर लगाएं।
  6. यह क्रिया कम से कम 5 मिनट तक की जा सकती है।

2. पलक झपकाना (Blinking eyes):

पलकों का काम आंखों को बाहरी संक्रमण और धूल से बचाना होता है, लेकिन हम पलक झपकाने जैसी एक्सरसाइज करके भी आंखों की देखभाल कर सकते हैं। जानिए पलक झपकने के योग के बारे में।

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विधि:

  1. सबसे पहले किसी शांत जगह पर योगा मैट बिछाकर आंखें बंद कर लें, उस पर आराम से बैठ जाएं और कुछ गहरी सांस लें और सांस छोड़ें।
  2. इसके बाद गहरी सांस लें और करीब 5 सेकेंड के लिए अपनी आंखों को तेजी से झपकाएं।
  3. अब 5 सेकंड के लिए अपनी आंखें बंद करें और सांस की गति पर ध्यान दें।
  4. बेहतर परिणाम के लिए इस अभ्यास को लगभग पांच से छह बार दोहराया जा सकता है।

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3. आंखें घुमाना (Rolling Eyes):

इसे आंखों का घूर्णी व्यायाम भी कहा जाता है। इस एक्सरसाइज में दोनों आंखें एक गोलाकार गति में चलती हैं। यह व्यायाम आंखों को पहले दक्षिणावर्त और फिर वामावर्त घुमाकर किया जाता है। यहां हम आपको इस एक्सरसाइज को करने की विधि के बारे में बता रहे हैं।

विधि:

  1. सबसे पहले एक योगा मैट बिछाकर उस पर आराम से बैठ जाएं।
  2. कम से कम 5 सेकंड के लिए अपनी आंखें बंद करें और फिर गहरी सांस लेते हुए अपनी आंखें खोलें।
  3. इसके बाद लगातार गोलाकार गति में आंखों को दक्षिणावर्त घुमाएं।
  4. ऐसा कम से कम पांच बार करें और फिर 10 सेकेंड के लिए आंखें बंद कर लें।
  5. अब अपनी आंखें फिर से खोलें और आंखों को वामावर्त गोलाकार गति में घुमाएं।

4. ऊपर और नीचे देखना (Viewing up and down):

ऊपर-नीचे देखना भी आंखों की रोशनी और मांसपेशियों के तनाव को दूर करने के लिए एक अच्छा व्यायाम हो सकता है। यहां हम आपको इस एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं।

विधि:

  1. योगा मैट पर बैठकर एक हाथ की मुठ्ठी बनाएं और अंगूठा ऊपर की मुद्रा बनाएं।
  2. इसके बाद अंगूठे को आंखों के सामने रखें; उस पर नजर रखें।
  3. अब अंगूठे को धीरे-धीरे नीचे ले जाएं और फिर धीरे-धीरे ऊपर लाएं। इस दौरान नजर अंगूठे पर ही रहेगी।
  4. ऐसा आप लगभग 5 से 10 बार कर सकते हैं।
  5. व्यायाम के बाद अपनी आँखें बंद करें और अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करें।

5. बाएँ और दाएँ देखना (Viewing Left and Right):

जिस तरह आंखें बंद करके मेडिटेशन किया जाता है, उसी तरह आंखों के दोनों तरफ लगातार देखकर आंखों की एक्सरसाइज की जा सकती है। यहां हम इस एक्सरसाइज के बारे में बात कर रहे हैं।

विधि:

  1. तटस्थ स्थिति में सांस लें।
  2. अब लगातार अपने दाएं और बाएं देखें।
  3. बाजू की ओर देखते हुए सांस छोड़ें।
  4. सांस भरते हुए वापस केंद्र में आ जाएं।
  5. यह क्रिया लगभग 5 सेकंड तक की जा सकती है।

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6. सामने, बाएँ और दाएँ देखना (Viewing Front, left, and right):

यह क्रिया भी लगभग ऊपर बताई गई क्रिया के समान ही है। इसे अंगूठे की मदद से किया जाता है। इससे आंखों की मांसपेशियां सक्रिय होकर काम कर सकती हैं। आइए जानते हैं कि यह कैसे किया जाता है।

विधि:

  1. योगा मैट पर बैठने के बाद अपने दाहिने हाथ से मुट्ठी बनाकर सामने कंधे के समानांतर बना लें। इसके बाद अंगूठे को खोलकर थम्स-अप मुद्रा बनाएं।
  2. अब अपनी आंखों को अंगूठे के ऊपरी हिस्से पर लगाएं।
  3. फिर लंबी गहरी सांस लें और छोड़ें।
  4. इसके बाद हाथ को दाहिनी ओर ले जाकर देखें। सावधान रहें कि अपना सिर न मोड़ें।
  5. फिर हाथ को वापस बीच में ले आएं और अब बाएं हाथ से मुट्ठी बनाकर बाएं दिशा में ऐसा करें।
  6. इस क्रिया को कम से कम 15 से 20 बार दोहराएं।
  7. इसके बाद अपनी आंखें बंद कर लें और अपनी सांसों पर ध्यान दें।

7. नाक पर देखना (Viewing on the nose):

बचपन में या बड़े होते हुए आपने इसे अपनी नाक के ऊपरी हिस्से पर जरूर देखा होगा। इसे त्राटक अभ्यास भी कहते हैं। “त्राटक” का अर्थ है एक निश्चित अवधि के लिए किसी वस्तु को लगातार देखना। ऐसा करने से आपकी एकाग्रता और दृष्टि में सुधार होता है।

विधि:

  1. योगा मैट पर बैठकर क्रॉस लेग्ड पोज दें, लंबी गहरी सांस लें और छोड़ें।
  2. अब अपने दाहिने हाथ से मुट्ठी बनाकर सामने कंधे के समानांतर बना लें।
  3. इसके बाद अंगूठा खोलें, अंगूठा ऊपर करने की मुद्रा बनाएं और अपने अंगूठे को ऊपर की ओर रखें।
  4. फिर आराम से सांस अंदर और बाहर करते हुए अपनी आंखों को अंगूठे की नोक पर केंद्रित करें।
  5. अब आंखों को अंगूठे की नोक पर केंद्रित रखते हुए हाथ को धीरे-धीरे मोड़ें और अंगूठे को नाक के सिरे तक लाएं।
  6. इस पोजीशन में अपने अंगूठे को कुछ देर नाक की नोक पर रखें और कुछ सेकेंड के लिए नाक के सिरे को देखें।
  7. अब अंगूठे की नोक पर नजर रखते हुए हाथ को धीरे-धीरे सीधा करें।
  8. फिर कुछ सेकंड के लिए अपनी आंखें बंद करके आराम करें और यही प्रक्रिया दोहराएं। ऐसे कम से कम पांच फेरे जरूर करें।

8. निकट और दूर देखना (Viewing Near and Far):

एक ही समय में निकट और तुरंत दूर की वस्तुओं को देखने से भी आपकी दृष्टि में सुधार हो सकता है। यहां हम आपको इसकी विधि बता रहे हैं।

विधि:

  1. योगा मैट पर बैठने के बाद अपने दाहिने हाथ के अंगूठे को आंखों के सामने लाएं।
  2. सबसे पहले अंगूठे को अपनी आंखों के पास रखें और फिर धीरे-धीरे आंखों से दूर ले जाएं।
  3. ऐसा करते वक्त नजर पूरी तरह से अंगूठे पर रहेगी।
  4. इसका कम से कम 10 से 15 बार अभ्यास करें।

आशा है इन सभी व्यायामों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की आंखों का चश्मा हटाने के लिए योग – Aankho Ka Chasma Hatane Ka Yoga (Yoga For Eyes To Remove Glasses in Hindi) क्या होते है।

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उम्मीद है आपको हमारा यह लेख आंखों का चश्मा हटाने के लिए योगासन – Aankho Ka Chasma Hatane Ka Yoga (Yoga For Eyes To Remove Glasses in Hindi) पसंद आया होगा, अगर आपको भी आंखों का चश्मा हटाने के लिए योगासन – Aankho Ka Chasma Hatane Ka Yoga (Yoga For Eyes To Remove Glasses in Hindi) के बारे में पता है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताये।

और अगर आपके घर परिवार में भी कोई आंखों का चश्मा हटाने के लिए योगासन – Aankho Ka Chasma Hatane Ka Yoga (Yoga For Eyes To Remove Glasses in Hindi) के बारे में जानना चाहते है तो आप उन्हें भी यह लेख भेजे जिस से उन लोगो को भी आंखों का चश्मा हटाने के लिए योगासन – Aankho Ka Chasma Hatane Ka Yoga (Yoga For Eyes To Remove Glasses in Hindi) के बारे में पता चलेगा।

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