सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योगासन (5 Effective Yoga for Cervical Spondylosis in Hindi)

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सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योगासन – Cervical Spondylosis Ke liye Yoga (Yoga For Cervical spondylosis in Hindi): हर कोई एक स्वस्थ जीवन शैली जीना चाहता है लेकिन वर्तमान समय में हर कोई काम में इतना व्यस्त है कि उनके लिये खुद के लिए भी समय निकालना मुश्किल हो गया है, जिसके कारण शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की परेशानी बढ़ने लगती है।

इसीलिए देश से विदेश तक आज हर कोई स्वास्थ्य और सेहत के लिए योगासन के लाभों को देखकर, योग को सक्रिय रूप से अपनी दिनचर्या में शामिल कर रहे हैं। यह तथ्य अब किसी से छिपा नहीं है, की योग कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं से राहत दिला सकता है। विज्ञान भी अब इसकी पुष्टि करता है की योग के जरिए शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहा जा सकता है।

योग में ऐसे कई आसन हैं, जिनके कई फायदे हैं, योग की मदद से आप जीवन भर युवा और स्वस्थ रह सकते हैं। योग आपको कई तरह से स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है। इसीलिए आज हम आपके लिये सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग (Cervical Spondylitis Yoga in Hindi) यह लेख लाए है, यहां आपको गर्दन के दर्द के लिए योगासन (Yoga For Cervical spondylosis in Hindi) से संबंधित सभी जानकारी मिलेगी। इस लेख में आप जानेंगे कि सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग वो कौन-कौनसे होते है औरयहस्वस्थ जीवन शैली के लिए कैसे मददगार हो सकते है।

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग के नाम (Names Of Yoga For Cervical spondylosis in Hindi):

  1. मत्स्यासन योग [Matsyasana (Fish Pose)]
  2. भुजंगासन योग [Bhujangasana (Cobra Pose)]
  3. धनुरासन योग [Dhanurasana (Bow Pose)]
  4. मार्जरी आसन योग [Marjariasana (Cat-Cow Pose)]
  5. नावासन योग [Navasana (Boat Pose)]

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यहाँ निचे हमने सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के लिए योग मुद्राओ (Yoga For Cervical spondylosis in Hindi) के बारे में बताया है, जिन्हें आप नही जानते होंगे-

1. मत्स्यासन योग [Matsyasana (Fish Pose) Yoga For Cervical spondylosis in Hindi]:

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग में मत्स्यासन योग कैसे लाभदायक है:

यह आसन हमें रीढ़ की हड्डियों को मजबूती और लचीलापन प्रदान करने में मदद करता है। इसके अलावा इस आसन को नियमित रूप से करने से सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या से भी राहत मिलती है। मत्स्यासन करने से कंधों और गर्दन की मांसपेशियों को आराम मिलता है। तो आइये जानते है सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग में मत्स्यासन योग करने की विधि क्या है?

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग – Cervical Spondylosis Ke Liye Yoga, Cervical Spondylosis ke liye exercise (Yoga for Cervical Spondylosis in Hindi)
मत्स्यासन योग [Matsyasana (Fish Pose) Yoga For Cervical spondylosis in Hindi]

कैसे करें [Steps To Do Matsyasana (Fish Pose) Yoga For Cervical spondylosis in Hindi]:

  1. सबसे पहले अपनी योग चटाई बिछा कर उस पर दंडासन मुद्रा में बैठें।
  2. सांस लेते हुए दोनों पैरों को उठाकर पद्मासन मुद्रा में ले आएं।
  3. अब धीरे-धीरे पीठ को पीछे की ओर ले जाएं। जमीन पर कोहनी को टीकाकर अपने धड़ को सहारा दे।
  4. सुनिश्चित करें कि शरीर का वजन कोहनी पर हो न कि सिर पर। जैसे ही छाती को उठाया जाता है, कंधे के ब्लेड को दबाने का प्रयास करें।
  5. अब गर्दन को लम्बा करते हुए सिर को जमीन की ओर झुकाएं और अपने पीठ और सिर को तब तक झुकाते रहें जब तक सिर जमीन से न छू जाए।
  6. अब अपने हाथों को ऊपर उठाएं और हाथों से अपने पैरो के अंगूठे को पकड़ें।
  7. अब अपनी दृष्टि को नाक पर बनाये रखें। यदि आपको ऐसा करने में कठिनाई होती है, तो आप अपनी दृष्टि को संतुलित भी रख सकते हैं।
  8. अपनी क्षमता के अनुसार, इस मुद्रा में 1 से 2 मिनट तक रहें।
  9. फिर मुद्रा से बाहर आने के लिए धीरे-धीरे पैरों को वापस प्रारभिक मुद्रा में लाएं। इस योग के प्रारंभ में कम समय लें (कम से कम 30 सेकंड भी पर्याप्त है) और धीरे-धीरे अभ्यास का समय बढ़ाएं।

2. भुजंगासन योग [Bhujangasana (Cobra Pose) Yoga For Cervical spondylosis in Hindi]:

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग में भुजंगासन योग कैसे लाभदायक है:

यह आसन रीढ़ की हड्डी को स्वस्थ रखने का एक रामबाण उपाय है। विशेषज्ञों के अनुसार शरीर की रीढ़ का लचीला होना बहुत जरूरी है। ऐसा न करने पर कमर दर्द की समस्या बढ़ सकती है। यह आसन रीढ़, गर्दन और कंधों की अकड़न को कम करने में मदद करता है, जिससे सर्वाइकल रोग से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। तो आइये जानते है सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग में भुजंगासन योग करने की विधि क्या है?

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग – Cervical Spondylosis Ke Liye Yoga, Cervical Spondylosis ke liye exercise (Yoga for Cervical Spondylosis in Hindi)
भुजंगासन योग [Bhujangasana (Cobra Pose) Yoga For Cervical spondylosis in Hindi]

कैसे करें [Steps To Do Bhujangasana (Cobra Pose) Yoga For Cervical spondylosis in Hindi]:

  1. सबसे पहले योग मेट बिछा कर उस पर पेट के बल लेट जाएं।
  2. अपने पैरों को उंगलियों के बल टिका लें या पैर के तलवो को उपर छत की ओर करके रखें।
  3. अपने पैरों को एकसाथ सीधा और खुला रखें।
  4. हाथों की हथेलियों को छाती के पास कंधों या सिर के दोनों तरफ रखें।
  5. अपने मस्तक या माथे को जमीन पर सीधा रखें।
  6. अब आपको एक गहरी सांस लेते हुए, अपने ऊपरी शरीर को ऊपर की ओर उठाना है।
  7. आपको पहले सिर, फिर छाती और अंत में नाभि तक के क्षेत्र को ऊपर उठाना होगा।
  8. इसके लिए अपनी हाथों की हथेलियों को अपने कंधों के बराबर रखते हुए, हाथों से जमीन की ओर दबाव डाल कर नाभि तक के शरीर को ऊपर उठाने का प्रयास करें।
  9. अब दोनों हाथों को सीधा करें और गर्दन उठाते हुए आकाश की ओर देखने का प्रयास करें और 15-30 सेकेंड के लिए इसी स्थिति में रहें।
  10. अपने शरीर का भार दोनों हाथों पर बराबर बना कर रखें और सामान्य रूप से सांस लेते रहें।
  11. ध्यान रहे की आपके पेट या नाभि से नीचे शरीर का सारा हिस्सा जमीन से नहीं उठना चाहिए।
  12. आराम से पीठ को जितनी मोड़ सकें उतनी ही मोड़ें, जबरदस्ती या क्षमता से ज़्यादा जोर ना लगाए।
  13. अब धीरे-धीरे अपनी सांस छोड़ें और अपनी प्रारंभिक अवस्था में लौट आएं।

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3. धनुरासन योग [Dhanurasana (Bow Pose) Yoga For Cervical spondylosis in Hindi]:

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग में धनुरासन योग कैसे लाभदायक है:

रीढ़ की हड्डियों को मजबूत और लचीला बनाए रखने के लिए धनुरासन योग काफी लाभदायक और अच्छा है। इस आसन का नियमित रूप से अभ्यास करने से गर्दन, छाती और कंधों की अकड़न दूर होती है। तो आइये जानते है सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग में धनुरासन योग करने की विधि क्या है?

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग – Cervical Spondylosis Ke Liye Yoga, Cervical Spondylosis ke liye exercise (Yoga for Cervical Spondylosis in Hindi)
धनुरासन योग [Dhanurasana (Bow Pose) Yoga For Cervical spondylosis in Hindi]

कैसे करें [Steps To Do Dhanurasana (Bow Pose) Yoga For Cervical spondylosis in Hindi]:

  1. धनुरासन करने के लिए, सबसे पहले, एक साफ हवादार जगह चुनें।
  2. उसके बाद अपनी योग चटाई बिछाकर पेट के बल लेट जाएं। अपने नितंबों के बीच गैप रखें और दोनों हाथों को सीधा रखें।
  3. अपने घुटनों को मोड़ते हुए सांस छोड़ें, अपनी एड़ी को अपने नितंबों के जितना करीब लाएं। और धनुषाकार होते हुए, अपनी एड़ियों को अपने हाथों से पकड़ें।
  4. अब अपनी छाती को सांस लेते हुए जमीन से ऊपर ले जाएं।
  5. अब पैरों को थोड़ा और ऊपर उठाएं और सांस लेते हुए अपनी एड़ियों को हाथ से खींचने की कोशिश करें।
  6. इस दौरान, आपके घुटने आपके कूल्हों की चौड़ाई से अधिक चौड़े नहीं होते हैं।
  7. एड़ियों को खींचते समय पेट के वजन का संतुलन बनाए रखें और सिर को बिल्कुल सीधा रखें।
  8. आपके शरीर के लचीलेपन के आधार पर, आप अपने शरीर को आगे बढ़ा सकते हैं।
  9. इस धनुषाकार मुद्रा का प्रदर्शन करते हुए सांस लेने और छोड़ने पर ध्यान दें।
  10. जब तक संभव हो इस स्थिति में रहें।
  11. प्रारंभिक अवस्था में वापस आने के लिए, धीरे-धीरे शरीर की मांसपेशियों को ढीला छोड़े और अपनी नितंबों और जांघों को जमीन की ओर लाएं।
  12. अब शरीर के सामने के हिस्से को जमीन पर लाएं।
  13. इसके बाद, दोनों हाथों से एड़ी को छोड़ दें और अपनी प्रारंभिक अवस्था में आ जाएं।

4. मार्जरी आसन योग [Marjariasana (Cat-Cow Pose) Yoga For Cervical spondylosis in Hindi]:

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग में मार्जरी आसन योग कैसे लाभदायक है:

यह आसन हमारी रीढ़ की हड्डी को लचीला रखने के साथ-साथ इसे एक तरह की मालिश भी देता है। गर्दन, कमर और रीढ़ को स्वस्थ रखने के लिए यह बहुत ही उपयोगी आसन है। तो आइये जानते है सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग में मार्जरी आसन करने की विधि क्या है?

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग – Cervical Spondylosis Ke Liye Yoga, Cervical Spondylosis ke liye exercise (Yoga for Cervical Spondylosis in Hindi)
मार्जरी आसन योग [Marjariasana (Cat-Cow Pose) Yoga For Cervical spondylosis in Hindi]

कैसे करें [Steps To Do Marjariasana (Cat-Cow Pose) Yoga For Cervical spondylosis in Hindi]:

  1. मार्जरी आसन करने के लिए सबसे पहले फर्श पर योग चटाई बिछाकर अपने दोनों घुटनों पर बैठ जाएं।
  2. अब अपने दोनों हाथों को फर्श पर आगे रखें।
  3. अपने दोनों हाथों पर थोड़ा वजन डालते हुए अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं।
  4. अपनी जांघों को ऊपर की ओर सीधा करें और पैरों के घुटनों तक 90 डिग्री का एंगल बनाएं।
  5. इस मामले में आपकी चेस्ट फर्श के समानांतर होगी और आपका पोज एक बिल्ली की तरह दिखाई देगा।
  6. अब आप एक लंबी साँस लेते हुए और अपने सिर को पीछे की ओर झुकाएं, और अपने पेट को नीचे से ऊपर की ओर ले जाये और रीढ़ की हड्डी का निचला हिस्सा ऊपर की और उठाएं।
  7. अब सांस छोड़ते हुए अपने सिर को नीचे की ओर झुकाएं और अपने मुंह की ठोड़ी को अपनी छाती पर लगाने की कोशिश करें।
  8. इस पोजीशन में घुटनों के बीच की दूरी का ध्यान रखे और ध्यान रखें कि इस आसन को करते समय आपके हाथो की कोहनी मोड़ने ना पाए।
  9. अपनी सांस को लंबी और गहरी रखते हुए अपने सिर को पीछे की ओर घुमाएं और इस प्रक्रिया को दोहराएं। आपको इस क्रिया को 15-20 बार दोहराना चाहिए।

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5. नावासन योग [Navasana (Boat Pose) Yoga For Cervical spondylosis in Hindi]:

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग में नावासन योग कैसे लाभदायक है:

इस आसन का रोज किया गया अभ्यास गर्दन, पीठ, कमर और कंधे के दर्द से राहत पाने के अलावा यह आपको और भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है। यह आसन खराब पाचन शक्ति, कब्ज को दूर करने में भी मदद करता है। तो आइये जानते है सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग में नावासन योग करने की विधि क्या है?

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग – Cervical Spondylosis Ke Liye Yoga, Cervical Spondylosis ke liye exercise (Yoga for Cervical Spondylosis in Hindi)
नावासन योग [Navasana (Boat Pose) Yoga For Cervical spondylosis in Hindi]

कैसे करें [Steps To Do Navasana (Boat Pose) Yoga For Cervical spondylosis in Hindi]:

  1. सबसे पहले, आपको पीठ के बल लेटने की जरूरत है।
  2. श्वास लें और अपने शरीर को 30 डिग्री तक ऊपर उठाएं ताकि आप आसानी से आँखों से पैर की उंगलियों को देख सकें।
  3. हथेलियों को जांघों पर रखें।
  4. यथासंभव लंबे समय के लिए इस विशेष मुद्रा में बने रहें।
  5. प्रारंभ में, आप इसे 20 सेकंड के लिए कर सकते हैं और फिर अपना समय 2 मिनट तक बढ़ा सकते हैं।
  6. सुनिश्चित करें जब आप इस मुद्रा को बनाए रखते हैं, तो नाभि क्षेत्र में खिंचाव महसूस होना चाहिये।
  7. अब गहरी सांस छोड़ते हुए और आराम करते हुए शरीर को नीचे लाएं।
  8. श्वास और श्वास को धीरे-धीरे छोड़ें जब आप मुद्रा बनाए रखें।

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग करते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए (What Precautions Should Be Taken While Doing Yoga For Cervical spondylosis in Hindi):

  1. योग सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए अत्यधिक लाभ प्रदान करता है। लेकिन विभिन्न योग आसनों को करते समय सावधानी बरतना भी उतना ही आवश्यक है। यहां कुछ बिंदु दिए गए हैं, जिन्हें आपको सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग करते समय याद रखना चाहिए:
  2. इन अभ्यासों को अकेले करने की कोशिश न करें क्योंकि एक पेशेवर की देखरेख में उन्हें प्रदर्शन करना किसी भी प्रकार की ऐंठन या चोट से बचने में मदद कर सकता है।
  3. हमेशा वार्म अप के साथ योग का अभ्यास शुरू करें, योग से पहले अपने शरीर को थोड़ा सा खुलने दें।
  4. अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप किसी भी प्रकार की असुविधा का अनुभव करते हैं जो व्यायाम के किसी भी रूप में या उसके बाद आपको प्रभावित करता है।
  5. सही तरीके से योग आसन और विभिन्न श्वास तकनीकों का अभ्यास करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  6. आपको अधिक समय तक सांस लेने से बचना चाहिए।
  7. योग आसनों को संतुलित करते हुए आपको सावधानी बरतनी चाहिए।
  8. योग के सत्र से पहले और बाद में आपके शरीर के पोषण और जलयोजन की जरूरतों पर ध्यान देने की सिफारिश की जाती है।
  9. आपको योग के लिए आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए।
  10. आपको ओवर-स्ट्रेचिंग से बचना चाहिए।
  11. आपको योग के सत्र के बाद आराम करना चाहिए।

आशा है इन सभी योगासनों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग – Cervical spondylosis Ke Liye Yoga (Yoga For Cervical spondylosis in Hindi) क्या होते है।

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उम्मीद है आपको हमारा यह लेख सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग – Cervical spondylosis Ke Liye Yoga (Yoga For Cervical spondylosis in Hindi) पसंद आया होगा, अगर आपको भी सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग – Cervical spondylosis Ke Liye Yoga (Yoga For Cervical Spondylitis in Hindi) के बारे में पता है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताये।

और अगर आपके घर परिवार में भी कोई सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग – Cervical spondylosis Ke Liye Yoga (Yoga For Cervical spondylosis in Hindi) के बारे में जानना चाहते है तो आप उन्हें भी यह लेख भेजे जिस से उन लोगो को भी सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लिए योग – Cervical Spondylitis Ke Liye Yoga (Yoga For Cervical spondylosis in Hindi) के बारे में पता चलेगा।

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