Weight loss Kare Chutkiyo Me(वजन कम करे चुटकियो में)

Spread the love
Contents hide

Weight loss कैसे करें: 3 सरल उपाय:-

बहुत सारा वजन कम(Weight loss) करने के लिए कई दृष्टिकोण हैं।

सभी चीजों पर विचार किया गया है, बहुत सी खाने की योजनाएं आपको रूखी या असंतुष्ट महसूस कर रही हैं। ये महत्वपूर्ण कारण हैं कि आप क्यों सोच सकते हैं कि खाने की दिनचर्या का पालन करना मुश्किल है।

जैसा कि यह हो सकता है, सभी खाने वाले आहार का यह प्रभाव नहीं है। कम कार्ब की खपत कम कैलोरी वजन घटाने के लिए सफल होती है और अलग-अलग खाने वाले आहार की तुलना में इसका पालन करना सरल हो सकता है।

यहां एक 3-steps में वजन घटाने(Weight loss) की योजना है जो कम कार्ब आहार को बढ़ावा देती है और इसका उद्देश्य है:

1. अपनी भूख को कम करें

2. तेजी से वजन घटाने(Weight loss) का कारण

3. एक ही समय में अपने रस प्रक्रिया स्वास्थ्य का परीक्षण करें

यह भी पढ़े :

Dexamethasone: कोरोना पेशेंट्स के लिए संजीवनी

बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाये

आयुर्वेद से वजन कम किया जा सकता है क्या?

1.Weight loss करने के लिए कार्बोहाइड्रेट कम करना (Carbs):-

सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा शर्करा और स्टार्च, या कार्बोहाइड्रेट पर वापस कटौती करना है।

carbs,vajan kaise kam kare in hindi, vajan kam karne ke upay, vajan kam karne ke liye kya kare, vajan kam karne ka upay, vajan ghatane ka tarika,
Weight loss kare chutkiyo me

 जब आप ऐसा करते हैं, तो आपकी भूख का स्तर कम हो जाता है, और आप आम तौर पर काफी कम कैलोरी खाते हैं।

ऊर्जा के लिए कार्ब्स को जलाने के बजाय, आपका शरीर अब ऊर्जा के लिए संग्रहीत वसा को जलाना शुरू कर देता है।

कार्ब्स को काटने का एक और लाभ यह है कि यह इंसुलिन के स्तर को कम करता है, जिससे गुर्दे अधिक सोडियम और पानी बहाते हैं। यह सूजन और अनावश्यक पानी के वजन को कम(Weight loss) करता है।

कुछ आहार विशेषज्ञों के अनुसार, इस तरह खाने के पहले सप्ताह में कभी-कभी 10 पाउंड (4.5 किग्रा) तक खोना असामान्य नहीं है। इस वजन घटाने(Weight loss) में शरीर की वसा और पानी का वजन दोनों शामिल हैं।

मोटापे से ग्रस्त स्वस्थ महिलाओं में एक अध्ययन ने बताया कि बहुत कम कार्ब आहार अल्पकालिक वजन घटाने(Weight loss) के लिए कम वसा वाले आहार की तुलना में अधिक प्रभावी था।

शोधकर्ता बताते हैं कि कम कार्ब आहार भूख को कम कर सकता है, जिसके कारण आप इसके बारे में सोचे या भूख महसूस किए बिना कम कैलोरी खा सकते हैं।

सीधे शब्दों में कहें तो, कार्ब्स को कम करने से त्वरित, आसानी से वजन कम(Weight loss) हो सकता है।

2. Weight loss करने के लिए प्रोटीन, वसा और सब्जियां खाएं:-

आपके हर भोजन में प्रोटीन स्रोत, वसा स्रोत और कम कार्ब सब्जियां शामिल होनी चाहिए।

weight loss,vajan kaise kam kare in hindi, vajan kam karne ke upay, vajan kam karne ke liye kya kare, vajan kam karne ka upay, vajan ghatane ka tarika, Weight loss kare chutkiyo me, vajan kam kare chutkiyo me,
Vegetables

एक सामान्य नियम के रूप में, प्रति दिन दो से तीन भोजन खाने की कोशिश करें। यदि आप दोपहर में खुद को भूखा पाते हैं, तो चौथा भोजन करें।

इस तरह से अपने भोजन का निर्माण आपके कार्ब सेवन को प्रति दिन लगभग 20-50 ग्राम तक लाना चाहिए।

प्रोटीन:-

भरपूर मात्रा में प्रोटीन का सेवन इस योजना का एक अनिवार्य हिस्सा है।

साक्ष्य से पता चलता है कि बहुत सारे प्रोटीन खाने से प्रति दिन 80-100 कैलोरी कैलोरी खर्च को बढ़ावा मिल सकता है।

उच्च प्रोटीन आहार भी 60% तक भोजन के बारे में लालसा और जुनूनी विचारों को कम कर सकते हैं, देर रात को आधे से नाश्ते की इच्छा को कम कर सकते हैं, और आपको पूरा महसूस करते हैं। एक अध्ययन में, एक उच्च प्रोटीन आहार पर लोगों को प्रति दिन 411 कम कैलोरी खाने को बताया गया  ।

जब वजन कम(Weight loss) करने की बात आती है, तो प्रोटीन सोचने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

स्वस्थ प्रोटीन स्रोतों में शामिल हैं:-

  • मांस: बीफ, चिकन, पोर्क, और भेड़ का बच्चा
  • मछली और समुद्री भोजन: सैल्मन, ट्राउट, और झींगा
  • अंडे: जर्दी के साथ पूरे अंडे
  • पौधे आधारित प्रोटीन: बीन्स, फलियां और सोया

Weight Loss करने के लिए कम कार्ब वाली सब्जियां:-

कम कार्ब सब्जियों के साथ अपनी प्लेट को लोड करने से डरो मत। वे पोषक तत्वों से भरे होते हैं और आप प्रति दिन 20-50 नेट कार्ब्स के बिना बहुत बड़ी मात्रा में खा सकते हैं।

ज्यादातर लीन प्रोटीन स्रोतों और सब्जियों पर आधारित आहार में सभी फाइबर, विटामिन, और खनिज होते हैं जो आपको स्वस्थ होने की आवश्यकता होती है।

कई सब्जियां कार्ब्स में कम हैं, जिनमें शामिल हैं:-

  • ब्रोकोली
  • गोभी
  • पालक
  • टमाटर
  • गोभी
  • ब्रसल स्प्राउट
  • पत्ता गोभी
  • स्विस कार्ड
  • सलाद
  • खीरा
  • हरी सेम
  • सलाद
  • लहसुन
  • अजवायन
  • मूली
  • प्याज
  • बैंगन

स्वस्थ वसा:-

वसा खाने से डरो मत। एक ही समय में कम कार्ब और कम वसा वाले भोजन करने की कोशिश करना आहार को बहुत कठिन बना सकता है।

स्वस्थ वसा के स्रोतों में शामिल हैं:-

  • जैतून का तेल
  • नारियल का तेल
  • रुचिरा तेल
  • मक्खन

यह भी पढ़े :

योगा से इम्यून सिस्टम को कैसे बढ़ाये

बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता दुरुस्त करे

मेथी खाने से मोटापा कम होता है

3. Weight loss करने के लिए प्रति सप्ताह तीन बार वजन उठाएं:-

Weight loss Chutkiyo Me

 इस योजना पर वजन कम(Weight loss) करने के लिए आपको व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसके अतिरिक्त लाभ होंगे।

वजन उठाने से, आप बहुत सारी कैलोरी जलाएंगे और आपके रस प्रक्रिया को धीमा होने से रोकेंगे, जो वजन कम(Weight loss) करने का एक सामान्य दुष्प्रभाव है।

लो कार्ब डाइट पर किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि आप शरीर की महत्वपूर्ण मात्रा को कम करते हुए मांसपेशियों की थोड़ी मात्रा हासिल कर सकते हैं।

वजन उठाने के लिए सप्ताह में तीन से चार बार जिम जाने की कोशिश करें। यदि आप जिम में नए हैं, तो किसी प्रशिक्षक से कुछ सलाह लें।

यदि वजन उठाना आपके लिए कोई विकल्प नहीं है, तो कुछ कार्डियो वर्कआउट करना जैसे चलना, टहलना, दौड़ना, साइकिल चलाना या तैराकी करना पर्याप्त होगा। कार्डियो और वेटलिफ्टिंग दोनों ही वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

Weight loss Kare

 

Weight loss करने के लिए प्रति सप्ताह एक बार ‘कार्ब रिफीड’ करने का प्रयास करें:-

जब तक आप अपने कार्ब सेवन को बहुत कम रखते हैं और प्रोटीन, वसा और कम कार्ब सब्जियों से चिपके रहते हैं, तब तक कैलोरी की गणना करना आवश्यक नहीं है।

हालाँकि, यदि आप उन्हें गिनना चाहते हैं, तो आप मुफ्त ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़े :-

आयुर्वेद से इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के रामबाण उपाय

मोटापा कम करने के लिए सम्पूर्ण डाइट प्लान(Weight Loss Full Diet Plan)

वजन बढ़ाने के लिए प्राणायाम और योगासन – टॉप 11 तरीके और लाभ

Leave a Comment