पैदल चलने से वजन और पेट की चर्बी कम होती है |Walking For Weight Loss

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Walking For Weight Loss in Hindi : पैदल चलने से वजन और पेट की चर्बी कम होती है

पैदल चलने से वजन और पेट की चर्बी कम होती है (Walking For Weight Loss): यहा इस लेख में हमने यह बताया है की आप कैसे पैदल चलकर अपना वजन और पेट की चर्बी खोने में मदद कर सकते है।

यदि आप फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो नियमित रूप से व्यायाम करना महत्वपूर्ण है।

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Walking For Weight Loss in Hindi : पैदल चलने से वजन और पेट की चर्बी कम होती है

ऐसा इसलिए है क्योंकि शारीरिक रूप से सक्रिय होने से हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी स्वास्थ्य स्थितियों के विकास के जोखिम को कम करता है।

लंबे और स्वस्थ जीवन जीने में आपकी मदद करने के अलावा, व्यायाम वजन और पेट की चर्बी घटाने और रखरखाव के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

सौभाग्य से, पैदल चलना शारीरिक गतिविधि का एक शानदार रूप है जो अधिकांश लोगों के लिए मुफ्त, कम जोखिम और सुलभ है।

वास्तव में, पैदल चलना आपके लिए अच्छा है – यह आपके दिन-प्रतिदिन के जीवन में शामिल करने के लिए व्यायाम के सबसे आसान रूपों में से एक है।

यह लेख पैदल चलने से वजन और पेट की चर्बी कम होती है बताता है कि अधिक बार पैदल चलने से आपको वजन और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है।

वॉकिंग बर्न कैलोरी

आपके शरीर को सभी जटिल रासायनिक प्रतिक्रियाओं के लिए ऊर्जा (कैलोरी के रूप में) की आवश्यकता होती है जो आपको सामान्य रूप से स्थानांतरित करने, साँस लेने, सोचने और कार्य करने की अनुमति देती है।

हालांकि, दैनिक कैलोरी की आवश्यकताएं एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती हैं और आपके वजन, जीन और गतिविधि स्तर जैसी चीजों से प्रभावित होती हैं।

यह सर्वविदित है कि वजन और पेट की चर्बी (Weight Loss) कम करने के लिए आपको अधिक कैलोरी जलाने की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा, जो लोग अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय हैं वे अधिक कैलोरी जलाते हैं।

हालांकि, आधुनिक रहने और काम के वातावरण का मतलब यह हो सकता है कि आप अपने दिन के बड़े हिस्से को बैठे हुए बिताते हैं, खासकर यदि आपके पास कार्यालय की नौकरी है।

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दुर्भाग्य से, एक गतिहीन जीवन शैली न केवल वजन बढ़ाने में योगदान कर सकती है, बल्कि इससे आपकी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा भी बढ़ सकता है।

अधिक बार पैदल चलने से (Walking For Weight Loss) अधिक व्यायाम प्राप्त करने की कोशिश करने से आपको अधिक कैलोरी जलाने और इन जोखिमों को कम करने में मदद मिल सकती है।

वास्तव में, एक मील (1.6 किमी) चलना आपके वजन के आधार पर लगभग 100 कैलोरी जला देता है।

एक अध्ययन में गैर-एथलीटों द्वारा जलाई गई कैलोरी की संख्या को मापा गया, जो प्रति घंटे 3.2 मील (5 किमी) की तेज गति से चली या लगभग 6 मील प्रति घंटे की गति से चली। यह पाया गया कि जो लोग तेज गति से चलते थे, वे प्रति मील औसतन 90 कैलोरी जलाते थे।

इसके अलावा, हालांकि पैदल चलने से (Walking For Weight Loss) काफी अधिक कैलोरी जलती है, यह औसतन प्रति मील लगभग 23 से अधिक कैलोरी जलती है, जिसका अर्थ है कि व्यायाम के दोनों रूपों में जलाई हुई कैलोरी की संख्या में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

अपने पैदल (Walking) चलने की तीव्रता बढ़ाने के लिए और अधिक कैलोरी जलाने (Weight Loss) के लिए, पहाड़ियों या मामूली झुकाव वाले मार्गों पर चलने का प्रयास करें।

पैदल चलना लीन मसल को संरक्षित करने में मदद करता है

जब लोग कैलोरी काटते हैं और वजन कम करते हैं, तो वे अक्सर शरीर की चर्बी के अलावा कुछ मांसपेशियों को खो देते हैं।

यह उल्टा हो सकता है, क्योंकि चर्बी की तुलना में मांसपेशियों में चयापचय अधिक सक्रिय होता है। इसका मतलब है कि यह आपको प्रत्येक दिन अधिक कैलोरी जलाने में मदद करता है।

व्यायाम, जिसमें पैदल चलना भी शामिल है, वजन कम करने पर दुबली मांसपेशियों को संरक्षित करके इस प्रभाव का मुकाबला करने में मदद कर सकता है।

यह चयापचय दर में गिरावट को कम करने में मदद कर सकता है जो अक्सर वजन घटाने के साथ होता है,

जिससे आपके परिणामों को बनाए रखना आसान होता है।यह उम्र-संबंधी मांसपेशियों के नुकसान को कम कर सकता है, जिससे आप अपनी मांसपेशियों की ताकत और कार्य को बनाए रख सकते हैं।

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पैदल चलने से बेली फैट बर्न होता हैWalking For Weight Loss And Burn Belly Fat in Hindi

आपके बेली के आसपास बहुत अधिक चर्बी जमा करने से टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारिया हो सकती है।

वास्तव में, 40 इंच (102 सेमी) से अधिक की कमर वाली महिलाओं और 35 इंच (88 सेमी) से अधिक की कमर वाली परिधि वाले पुरुषों में पेट का मोटापा होता है, जिसे स्वास्थ्य जोखिम माना जाता है।

पेट की चर्बी कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक नियमित रूप से एरोबिक व्यायाम में भाग लेना है, जैसे कि पैदल चलना।

एक छोटे अध्ययन में, 12 सप्ताह तक प्रति सप्ताह तीन बार 50-70 मिनट तक चलने वाली मोटापे से ग्रस्त महिलाओं ने औसतन अपनी कमर की परिधि 1.1 इंच (2.8 सेमी) कम की और अपने शरीर की चर्बी का 1.5% खो दिया।

एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि 12 सप्ताह तक प्रति सप्ताह एक घंटे पांच बार चलने वाले एक कैलोरी-नियंत्रित आहार पर लोगों ने अपनी कमर से अतिरिक्त 1.5 इंच (3.7 सेंटीमीटर) और शरीर के 1.3% अधिक चर्बी को खो दिया, जो केवल आहार का पालन करते थे। ।

प्रति दिन 30-60 मिनट तक पैदल चलने के प्रभावों पर अन्य अध्ययनों में इसी तरह के परिणाम देखे गए हैं।

पैदल चलने से आपके मूड को बेहतर महसूस होता हैPaidal Chal Kar Kaise Vajan Ghataye

व्यायाम आपके मूड को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

वास्तव में, शारीरिक गतिविधि को आपके मनोदशा में सुधार और तनाव, अचर्बीद और चिंता की भावनाओं को कम करने के लिए दिखाया गया है।

यह आपके मस्तिष्क को हार्मोन सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ्रिन के प्रति अधिक संवेदनशील बनाकर रखता है। ये हार्मोन अचर्बीद की भावनाओं को दूर करते हैं और एंडोर्फिन की रिहाई को उत्तेजित करते हैं, जिससे आप खुश महसूस करते हैं।

यह अपने आप में एक बहुत बड़ा लाभ है। हालांकि, जब आप नियमित रूप से पैदल चलते हैं तो मूड में सुधार का अनुभव करना भी आदत को आसान बना सकता है।

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि यदि आप एक शारीरिक गतिविधि का आनंद लेते हैं, तो यह इस संभावना को बढ़ा सकता है कि आप इसे करना जारी रखेंगे। यदि वे इसका आनंद नहीं उठाते हैं, तो लोग कम व्यायाम करते हैं।

यह एक उत्कृष्ट विकल्प है, क्योंकि यह एक मध्यम तीव्रता वाला व्यायाम है। इससे आपको हार मानने के बजाय अधिक पैदल चलने के लिए प्रेरित होना चाहिए।

वॉकिंग से आप वजन कम रखने में मदद कर सकते हैंWalking For Weight Loss in Hindi

बहुत से लोग जो अपना वजन कम करते हैं वे पैदल चलने का भी नियम बनाते है।

हालांकि, वजन कम करने में मदद करने के लिए नियमित व्यायाम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

नियमित व्यायाम जैसे पैदल चलना, न केवल आपके द्वारा दिन-प्रतिदिन जलने वाली ऊर्जा की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि यह आपकी अधिक दुबली मांसपेशियों का निर्माण करने में भी मदद करता है, ताकि आप आराम से अधिक कैलोरी जला सकें।

इसके अलावा, नियमित रूप से, मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम में भाग लेना, जैसे पैदल चलना आपके मनोदशा में सुधार कर सकता है, जिससे आपको लंबी अवधि में सक्रिय रहने की अधिक संभावना रहती है।

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हाल की समीक्षा में अनुमान लगाया गया है कि एक स्थिर वजन बनाए रखने के लिए, आपको प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट पैदल चलना चाहिए।

हालांकि, यदि आपने बहुत अधिक वजन कम कर लिया है, तो आपको अपने आप को दोबारा मोटा होने से रोकने के लिए प्रति सप्ताह 200 मिनट से अधिक व्यायाम करने की आवश्यकता हो सकती है।

एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग सबसे अधिक व्यायाम करते हैं, वे आमतौर पर अपना वजन कम करने में सबसे सफल होते हैं, जबकि जो लोग सबसे कम व्यायाम करते हैं, वे वजन को फिर से प्राप्त करने की संभावना रखते हैं।

अपने दिन में अधिक पैदल चलना शामिल करने से आप अपने दैनिक गतिविधि लक्ष्यों की दिशा में आपके द्वारा किए जाने वाले व्यायाम की मात्रा को बढ़ा सकते हैं।

अपनी जीवन शैली में पेट की चर्बी कम करने के लिए अधिक पैदल चलने को शामिल करे

अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय होने से मेजबान लाभ होता है, जिसमें बेहतर फिटनेस और मनोदशा, बीमारी का कम जोखिम और लंबे समय तक, स्वस्थ जीवन जीने की संभावना बढ़ जाती है।

इस वजह से, यह अनुशंसा की गई कि लोग प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट के मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम में भाग लें।

पैदल चलने के संदर्भ में, इसका मतलब है कि प्रति सप्ताह लगभग 2.5 घंटे (एक समय में कम से कम 10 मिनट) तेज गति से पैदल चलना। इससे अधिक व्यायाम करने से अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ होते हैं और इससे आपको बीमारी का खतरा और भी कम हो जाता है।

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पैदल चलने से वजन और पेट की चर्बी कम होती है (Walking For Weight Loss in Hindi)

पैदल चलने से वजन और पेट की चर्बी कम करने के लिए अपना लक्ष्य बनाये

निम्नलिखित कुछ विचार हैं:

एक फिटनेस ट्रैकर का उपयोग करें और अपने कदमों को और अधिक स्थानांतरित करने के लिए खुद को प्रेरित करें।

  • अपने लंच ब्रेक पर या डिनर के बाद पैदल चलने की आदत डालें।
  • एक दोस्त को शाम की सैर के लिए सम्मिलित करें।
  • अपने कुत्ते को रोज नहलाएं या अपने कुत्ते के साथ रोज सेर पर जाए।
  • अपने दोस्त से डेस्क पर मिलने के बजाय दोस्त के साथ वॉकिंग मीटिंग करें।
  • बच्चों को स्कूल ले जाना या पैदल दुकान पर जाना शुरू करे।
  • रोज शाम को पार्क में टहलने निकले।
  • अपने पैदल चलने के नियम को दिलचस्प रखने के लिए नए और चुनौतीपूर्ण मार्ग चुनें।
  • एक पैदल चलने वाले समूह का उपयोग करें।
  • छोटे मार्ग से शुरू करें और धीरे-धीरे अपने द्वारा पैदल चलने वाली मात्रा को बढ़ाने की कोशिश करें।

पैदल चलने से वजन और पेट की चर्बी कम होती है, एक मध्यम तीव्रता वाला व्यायाम है। जिसे आसानी से अपने दैनिक जीवन में शामिल किया जा सकता है।

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बस अधिक बार पैदल चलने से आपको वजन और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है, साथ ही आपको इस से रोग के कम जोखिम और मनोदशा में सुधार सहित अन्य उत्कृष्ट स्वास्थ्य लाभ प्रदान होंगे।  

वास्तव में पैदल चलने से वजन और पेट की चर्बी कम होती है (Walking For Weight Loss) सिर्फ एक मील चलने से लगभग 100 कैलोरी जलती है।

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप अपने आहार में स्वस्थ परिवर्तन के साथ शारीरिक गतिविधि में वृद्धि करके सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करेंगे।

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