विपरीत करनी करने का तरीका और फायदे [Viparita Karani (Legs Up The Wall Pose) Steps And Benefits in Hindi]

विपरीत करनी आसन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां – Viparita Karani Asana (Legs Up The Wall Pose) Steps, Benefits And Precautions in Hindi : हमारी बदलती जीवन शैली के लिए योग आवश्यक है। बढ़ते प्रदूषण और बदलते खानपान के कारण कई तरह की समस्याएं उत्पन होने लगी हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में बाधा डालती हैं। ऐसी स्थिति में कुछ समय के लिये योग और प्राणायाम का अभ्यास आपको कई गंभीर समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है।

योगासन हमारे शरीर को मजबूत, लचीला और सुंदर बनाते है। योग कई शारीरिक और मानसिक समस्याएं, जेसे की तनाव, टेंशन, स्ट्रेस, डिप्रेशन एवं अनिद्रा को कम करता और अच्छे स्वास्थ्य रखने में मदद करता है।

वैसे तो योग कई प्रकार के होते हैं लेकिन आज हम आपके लिए यह लेख लाये है, इस लेख में आप जानेगें की विपरीत करनी क्या है, विपरीत करनी कैसे करते है और विपरीत करनी के लाभ एवं विपरीत करनी के फायदे क्या होते है और विपरीत करनी करने का सही तरीका क्या होता है, तो चलिए शुरू करते है।

विपरीत करनी आसन क्या है? [What is Viparita Karani (Legs Up The Wall Pose) in Hindi]:

विपरीत करनी आसन नाम संस्कृत के शब्दों से बना है, झा विपरीत का अर्थ “उल्टा” है और करनी का अर्थ है “करना” और आसन का अर्थ “आसन” या “मुद्रा” है।

इसे अंग्रेजी में लेग्स अप द वॉल पोज़ (Legs Up The Wall Pose) के रूप में जाना जाता है।

इसका शरीर पर एंटी-एजिंग प्रभाव पड़ता है। कुछ शास्त्रों में कहा गया है कि विपरीत करनी न केवल झुर्रियों को कम करती है, बल्कि बुढ़ापे और मृत्यु दोनों को रोकने में मदद करती है। यह आसन रक्त को शरीर के हर हिस्से में प्रसारित करने में भी मदद करती है।

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विपरीत करनी करने से पहले यह आसन करें [Perform These Asanas Before Performing Viparita Karani Asana (Legs Up The Wall Pose) in Hindi]:

आप अगर चाहे तो विपरीत करनी आसन करने से पहले इन आसनो को कर सकते है-

विपरीत करनी आसन करने का तरीका [How To Do Viparita Karani (Legs Up The Wall Pose) in Hindi]:

योग के कई फायदे हैं, योग सकारात्मकता लाता है और साथ ही यह बीमारियों को ठीक करता है और आपको स्वस्थ रखता है। योग तभी फायदा करता है जब आप इसे सही तरीके से करते हैं तो आइये जानतें है की विपरीत करनी योगासन कैसे करे-

विपरीत करनी करने का तरीका और फायदे – Viparita Karani Asana (Legs Up The Wall Pose) Steps and Benefits in Hindi
विपरीत करनी आसन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां – Viparita Karani Asana (Legs Up The Wall Pose) Steps, Benefits And Precautions in Hindi

विपरीत करनी आसन कैसे करे [Steps of Viparita Karani (Legs Up The Wall Pose) in Hindi]:

  1. अपनी योग चटाई बिछा कर उस पर लेट जाये। अगर आप सहज महसूस न करे तो आप अपनी कमर पर कम्बल या तकिया लगा सकते है और अब सामान्य रूप से सांस लें।
  2. अब धीरे धीरे अपनी टांगो को ऊपर की ओर उठाये और जब टांगो से 45° कोण बन जाये तब अपनी कमर को हाथो से सहारा देते हुए अपने हिप्स को ऊपर उठाए जब तक वह एकदम सीधी ऊपर नही हो जाती।
  3. यह सुनिश्चित करे की आपकी कोहनियाँ जमीन पर हो और आपकी कमर को अच्छे से सहारा दे रहे हो।
  4. अपने पैरों को अपेक्षाकृत मजबूत रखें, बस उन्हें जगह में लंबवत रखने की कोशिश करे।
  5. गहरी सांस लेते रहें और अपनी सहूलियत के अनुसार इस स्थिति में रहें। शुरुआत में 30 – 60 सेकंड तक करें। स्वास्थ्य लाभ के लिए इस योग आसन का अभ्यास हर दिन 3 से 5 मिनट पर्याप्त है। हालांकि आध्यात्मिक लाभ के लिए योगी 15 मिनट तक कर सकते हैं।

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विपरीत करनी के फायदे और लाभ [Benefits of Viparita Karani (Legs Up The Wall Pose) in Hindi]:

विपरीत करनी योग से कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है, आइये जानतें है की विपरीत करनी के फायदे क्या होते हैं-

  1. यह आसन रक्त को तुरंत डिटॉक्स करने में मदद करता है।
  2. यह आसन आपको युवा और तंदुरुस्त बनाए रखने में मदद करता है।
  3. यह आसन आपके हल्के डिप्रेशन और अनिद्रा के लक्षणों से छुटकारा दिलाता है।
  4. यह पैर की मांसपेशियों को खिचाव देता है।
  5. यह मन को शांत करता है।
  6. यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है।
  7. यह आसन आपके पेट और अंगों में ताजा रक्त और लसीका द्रव लाता है।
  8. इस आसन के अभ्यास से आपकी कब्ज की समस्या दूर हो सकती है, जो आपको बवासीर से बचाएगी।

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विपरीत करनी आसन करने का सही तरीका [Right Technique To Do Viparita Karani (Legs Up The Wall Pose) in Hindi]:

विपरीत करनी करने के बाद इन आसन को करें [Perform These Asanas After Performing Viparita Karani Asana (Legs Up The Wall Pose) in Hindi]:

विपरीत करनी आसन करते समय क्या सावधानियां और एहतियात बरते [What Are The Precautions To Be Taken While Viparita Karani Asana (Legs Up The Wall Pose) in Hindi]: 

विपरीत करनी कैसे करें, और विपरीत करनी के फायदे क्या है, यह जानने के साथ-साथ इससे जुड़ी कुछ सावधानियों के बारे में जानना भी जरूरी है, आइए जानते हैं कि विपरीत करनी करते समय व्यक्ति को कौन सी सावधानियां और एहतियात बरतनी चाहिए-

  • यदि आपको पीठ दर्द की समस्या है, तो बस अपनी पीठ के नीचे एक नरम तकिया या एक मुड़ा हुआ कंबल रखें और फिर आसन का अभ्यास शुरू करें।
  • अगर आपको आँखों की गंभीर समस्या, गर्दन या पीठ की समस्या है तो इस आसन के अभ्यास से बचना चाहिए।
  • कूल्हे या घुटने की चोट वाले व्यक्ति को इस आसन को करने से बचना चाहिए।
  • रीढ़ पर प्रभाव पड़ने के कारण, हम इसे धीरे-धीरे अभ्यास करने का सुझाव देते हैं।
  • गर्भवती महिलाओं को इसके अभ्यास से बचना चाहिए।
  • ग्लूकोमा, उच्च रक्तचाप या हर्निया के रोगियों को भी इस आसन को नहीं करना चाहिए।
  • हमेशा अपने चिकित्सक की सलाह और योग ट्रेनर की देखरेख में ही योग का अभ्यास शुरू करे।

आशा है इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की विपरीत करनी करने का तरीका और फायदे (Legs Up The Wall Pose / Viparita Karani Yoga Steps And Benefits in Hindi) क्या होते है।

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उम्मीद है आपको हमारा यह लेख विपरीत करनी आसन करने का तरीका और फायदे (Legs Up The Wall Pose / Viparita Karani Steps And Benefits in Hindi) पसंद आया होगा ,अगर आपको भी विपरीत करनी करने का तरीका और फायदे (Legs Up The Wall Pose / Viparita Karani Yoga Steps And Benefits in Hindi) के बारे में पता है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताये।

और अगर आपके घर परिवार में भी कोई विपरीत करनी आसन करने का तरीका और फायदे (Legs Up The Wall Pose / Viparita Karani Yoga Steps And Benefits in Hindi) के बारे में जानना चाहते है तो आप उन्हें भी यह लेख भेजे जिस से उन लोगो को भी विपरीत करनी करने का तरीका और फायदे (Legs Up The Wall Pose / Viparita Karani Yoga Steps And Benefits in Hindi) के बारे में पता चलेगा।

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