उत्थित त्रिकोणासन करने का तरीका और फायदे [Utthita Trikonasana (Extended Triangle Pose) Steps And Benefits in Hindi]

उत्थित त्रिकोणासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां [ Utthita Trikonasana (Extended Triangle Pose) Steps, Benefits And Precautions in Hindi] : वर्तमान समय में स्वस्थ रहने के लिहाज से, योग न केवल भारतीयों की बल्कि विदेशियों की भी पहली पसंद बन गया है। शरीर को बीमारियों और अन्य समस्याओं से बचाने के लिए प्राचीन शैली योग कुशल साबित हो सकता है।

योग किसी व्यक्ति को न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखने में सहायक होता है। योग और प्राणायाम के विषयों पर कई बार वैज्ञानिक शोध भी हुए हैं, जिनमें इन को लाभकारी पाया गया है।

वैसे तो योग कई प्रकार के होते हैं लेकिन आज हम आपके लिए यह लेख लाये है, इस लेख में आप जानेगें की उत्थित त्रिकोणासन क्या है, उत्थित त्रिकोणासन कैसे करते है और उत्थित त्रिकोणासन के स्वास्थ्य लाभ एवं उत्थित त्रिकोणासन के फायदे क्या होते है और उत्थित त्रिकोणासन करने का सही तरीका क्या होता है, तो चलिए शुरू करते है।

Table Of Contents :

उत्थित त्रिकोणासन क्या है? [What is Utthita Trikonasana (Extended Triangle Pose) in Hindi]:

इस आसन का नाम त्रिकोण शब्द के नाम पर रखा गया है। इस आसन में आपका शरीर त्रिकोण रूप में होता है, इसी के लिए इस आसन का नाम त्रिकोणासन रखा गया है और उत्थित का अर्थ है ऊपर उठा हुआ। इस आसन को करते समय शरीर की मसल्स तीन अलग कोणों में स्ट्रेच हो जाती हैं। इसी के कारण से इस आसन को त्रिकोणासन कहा जाता है।

यह आसन एक साथ तीन अलग-अलग कोणों से शरीर को स्ट्रेच करने में मदद करता है और पूरे शरीर के सामान्य कार्य को बेहतर ढंग से चलाने में मदद सहायता करता है।

यह उत्थित त्रिकोणासन पीठ दर्द, कटिस्नायुशूल और गर्दन के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। यह आपकी रीढ़, कूल्हों, और कमर को फैलाता है, और आपके कंधों, छाती और पैरों को मजबूत बनाता है। यह तनाव और चिंता को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

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उत्थित त्रिकोणासन करने का तरीका (How To Do Utthita Trikonasana / Extended Triangle Pose in Hindi):

किसी भी आसन को करने के लिए आपको एक अच्छी जगह चुन नी चाहिए जहाँ आप योग का अभ्यास करने में बिल्कुल सहज महसूस करते हो, खुद को सहज महसूस करवाना योग का प्रारंभिक चरण है आइये जानते है उत्थित त्रिकोणासन कैसे करे

उत्थित त्रिकोणासन करने का तरीका और फायदे – Utthita Trikonasana (Extended Triangle Pose) Steps and Benefits in Hindi - Utthita Trikonasana kaise kare in hindi
उत्थित त्रिकोणासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां – Utthita Trikonasana (Extended Triangle Pose) Steps, Benefits And Precautions in Hindi

उत्थित त्रिकोणासन कैसे करे [How To Do Utthita Trikonasana (Extended Triangle Pose) in Hindi]:

  • अपनी बिछाई हुयी योग चटाई पर सीधे खड़े हों जाए।
  • दोनों पैरों के बीच 3.5 से 4 फीट की दूरी पर गैप रखें।
  • दायां पैर 90 डिग्री पर बाहर की ओर होना चाहिए और बायां पैर 15 डिग्री पर रखा जाना चाहिए।
  • अपने दाहिने पैर की उंगलियों को आगे की ओर मोड़ें, और अपने बाएं पैर की उंगलियों को एक कोण पर रखें सुनिश्चित करें कि आपका पैर जमीन को दबा रहा है।
  • गहरी सांस लें और धीरे-धीरे छोड़ें।
  • साँस छोड़ते समय, शरीर को कूल्हों के नीचे से मोड़ें।
  • शरीर को झुकाते समय कमर सीधी रहेगी।
  • बाएं हाथ को ऊपर उठाएं और दाएं हाथ से जमीन को छुएं।
  • दोनों हाथ एक सीधी रेखा बनाएंगे।
  • दाहिने हाथ को पिण्डली, टखने या जमीन पर रखे पैर पर रखने का प्रयास करे।
  • हाथों को वहीं रहना चाहिए जहां वे हैं, लेकिन कमर का ध्यान रहे की वो हिले ना।
  • बाएं हाथ को कंधे से ऊपर छत की ओर ले जाए।
  • सिर को सामान्य स्थिति में रखें या बाईं ओर झुकें।
  • आदर्श स्थिति में, आपकी दृष्टि बाईं हथेली पर रखे।
  • शरीर एक पक्ष की ओर झुका हुआ होना चिहिये, न आगे और न पीछे।
  • आपकी छाती और श्रोणि (पेल्विस) चौड़ी और खुली होनी चाहिए।
  • लंबी और गहरी सांसें लेते हुए जितना संभव हो सके उतना स्ट्रेच करें और शरीर को स्थिर रखने पर ध्यान दें।
  • साँस छोड़ते हुए शरीर को अधिक आराम महसूस करें।
  • गहरी साँस खींचें और शरीर को ढीला छोड़ दें।
  • हाथों को बगल में छोड़ें और पैरों को सीधा करें।
  • अब यही प्रक्रिया बाएं पैर के साथ भी दोहराएं
  • इस मुद्रा को 2 मिनट तक करे।

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उत्थित त्रिकोणासन करने से पहले यह आसन करे [Perform This Asana Before Performing The Utthita Trikonasana / Extended Triangle Pose in Hindi]:

उत्थित त्रिकोणासन करने से पहले ध्यान रखने योग्य कुछ टिप्स [Some Important Tips To Keep In Mind Before Performing The Utthita Trikonasana / Extended Triangle Pose in Hindi]:

  • इस आसन का अभ्यास करने से पहले एक अच्छा वार्मअप अवश्य करें।
  • खाली पेट पर उत्थित त्रिकोणासन का अभ्यास करें। अपने आहार के आधार पर, अभ्यास से पहले अपने शरीर को पचाने के लिए पर्याप्त समय दें। सुबह जागने के बाद सुबह का क्रम आदर्श होता है।  
  • हमेशा धीरे-धीरे स्थिति में आएं, अपने शरीर को बारीकी से सुनें।
  • अपनी पीठ सीधी रखें । संतुलन खोने से बचने के लिए अपने हाथ, कंधे, कूल्हों और पैरों को एक साथ संरेखित करें। अगर यह बहुत चुनौतीपूर्ण लगता है तो आप धीरे धीरे इसका अभ्यास कर के देखें।  
  • अपने घुटने पर वजन डालने से रोकने के लिए अपने हाथ से अपने पैर पर जोर न डालें।
  • यदि आप बहुत नीचे तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो अपनी कमर पर जोर न डाले नहीं तो आपकी कमर में दर्द पैदा हो सकता है।

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बाबा रामदेव द्वारा बताया गया उत्थित त्रिकोणासन करने का तरीका [Baba Ramdev Step By Step Instructions For Utthita Trikonasana (Extended Triangle Pose) in Hindi]:

उत्थित त्रिकोणासन के अभ्यास के बाद यह आसन करें [Perform This Asana After Performing The Utthita Trikonasana / Extended Triangle Pose in Hindi]:

  • वीरभद्रासन योग (Virabhadrasana)।

उत्थित त्रिकोणासन के फायदे और लाभ [Benefits Of Utthita Trikonasana / Extended Triangle Pose in Hindi]:

उत्थित त्रिकोणासन के लाभ से कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है, आइये जानतें है की उत्थित त्रिकोणासन के फायदे क्या हैं-

  • इस योग का रेगुलर अभ्यास पैरों, घुटनों, टखनों, बाहों और छाती को मजबूत बनाता है।
  • यह मानसिक और शारीरिक संतुलन को बढ़ाता है।
  • यह पाचन में सुधार करने में मदद करता है।
  • चिंता, तनाव, पीठ दर्द और कटिस्नायुशूल (सायटिका) को कम करता है।
  • रीढ़ के लचीलेपन में सुधार करता है।
  • संतुलन और स्थिरता बढ़ाता है।
  • कंधों के संरेखण को सही करता है।
  • पीठ दर्द से राहत दिलाता है।
  • पाचन और विषहरण में सुधार करता है।
  • मजबूत कोर बनाता है।
  • जांघों और पीठ को स्ट्रेच करता है।
  • हैमस्ट्रिंग और कूल्हों को लचीलापन देता है।
  • अम्लता, सूजन, पेट फूलना कम करता है।
  • श्रोणि अंगों की मालिश करता है।
  • मुद्रा में सुधार करता है।
  • कमर को तानता है।
  • कूल्हों और छाती को खोलता है।
  • गर्दन में अकड़न कम करता है।
  • पैरों और कूल्हों को मजबूत बनाता है।
  • तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है।
  • रक्त परिसंचरण में सुधार करता है।
  • तनाव, चिंता और डिप्रेशन को कम करता है। 
  • फोकस और एकाग्रता बढ़ाता है।

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उत्थित त्रिकोणासन का अभ्यास क्यों करना चाहिए? [Why You Should Practice The Utthita Trikonasana / Extended Triangle Pose in Hindi]:

अगर आप अक्सर उत्थित त्रिकोणासन का अभ्यास करते है तो आपको कई लाभ मिलेंगे। यह स्वास्थ्य और कल्याण के लिए शारीरिक और मानसिक सकारात्मक प्रभाव डालता है। साथ ही, यह मुद्रा एक गतिहीन जीवन शैली के परिणामों को प्रभावी ढंग से ठीक करती है।  

उत्थित त्रिकोणासन स्ट्रेचिंग और मजबूती प्रदान करता है। यह आपके पूरे शरीर, विशेषकर पैरों, कमर और पीठ के लिए चमत्कार करता है।  

इसके अलावा, शक्ति, लचीलापन, सहनशक्ति और संतुलन हासिल करने के लिए यह एक अच्छा आसन है। यह अधिक उन्नत पोज का मार्ग प्रशस्त करता है। शारीरिक और मानसिक दोनों स्थिरता बढ़ाने के लिए नियमित रूप से इसका अभ्यास करें।

उत्थित त्रिकोणासन करते समय क्या सावधानियां और एहतियात बरते [What Are The Precautions To Be Taken While Utthita Trikonasana / Extended Triangle Pose in Hindi]:

यदि आपके पास कुछ चिकित्सीय स्थितियां हैं तो उत्थित त्रिकोण मुद्रा का अभ्यास करने से बचें। ज्यादातर लोगों के लिए, उत्थित त्रिकोणासन योग सुरक्षित है। हालांकि, कुछ स्वास्थ्य स्थितियां उत्थित त्रिकोणासन योग को जोखिम भरा बना सकती हैं।

यदि आप निम्न से पीड़ित हैं, तो इसे पूरी तरह से बचना सबसे अच्छा है।

  • माइग्रेन या सिरदर्द।
  • निम्न या उच्च रक्तचाप।
  • दस्त।
  • आंख पर जोर पड़ने से पीड़ित।
  • डिस्क हर्नियेशन।
  • गर्दन या पीठ में चोट।
  • हृदय की गंभीर अवस्था।

अगर आपको लो ब्लड प्रेशर, डायरिया या सिरदर्द है, तो आपको उत्थित त्रिकोणासन योग का अभ्यास नहीं करना चाहिए।

आशा है इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की उत्थित त्रिकोणासन करने का तरीका और फायदे (Extended Triangle Pose / Utthita Trikonasana Steps And Benefits in Hindi) क्या होते है।

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