उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका और फायदे [Ujjayi Pranayama (Ocean Breath) Steps And Benefits in Hindi]

उज्जायी प्राणायाम (Ujjayi Pranayama or Ocean Breath) करने का तरीका, लाभ और सावधानियां: प्राणायाम और योग आज दुनिया भर के लोगों में बहुत तेजी से फैल रहा है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण प्राणायाम और योग का सकारात्मक प्रभाव है। अगर यह कहा जाए कि स्वस्थ रहने के लिए योग और प्राणायाम से बेहतर कुछ नहीं है, तो यह गलत नहीं होगा।

योग और प्राणायाम एक ऐसा विकल्प है जो शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ एवं चुस्त और दुरुस्त रखने में मदद करता है। इसकी खास बात यह है कि इन्हें करने के लिए आपको किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है। आप इन्हें घर के अंदर और बाहर कहीं भी कर सकते हैं। यही कारण है कि इन दिनों योग और प्राणायाम के प्रति रुझान बहुत बढ़ गया है।

इसीलिए आज हम आपके लिए यह लेख Ocean Breath उज्जायी प्राणायाम कैसे करे, फायदे, और सावधानियाँ लेकर आए हैं। इस लेख में, आप Ocean Breath (उज्जायी प्राणायाम) के बारे में सब कुछ जान जाएंगे।

उज्जायी प्राणायाम क्या है? [What is Ujjayi Pranayama (Ocean Breath) in Hindi]:

उज्जायी प्राणायाम का नाम संस्कृत शब्द के नाम पर रखा गया है, जिसका अर्थ है विजय “विक्टोरियस।” इसलिए इसे विक्टोरियस ब्रेथ भी कहा जाता है। उज्जायी प्राणायाम करते समय, आवाज समुद्र की तरह लगती है; इसलिए इसे ओशन ब्रेथ के नाम से भी जाना जाता है। यही वह प्राणायाम है जो हमें बंधन से मुक्त करता है। उज्जायी प्राणायाम एक सांस लेने का काम है जो आपके “सांस” पर ध्यान केंद्रित करके आपके दिमाग को शांत करने में मदद करता है। यह आपको उन विचारों को ओवरराइड करने में मदद करता है जो आपकी ध्यानस्थ स्थिति से विचलित हो सकते हैं।

यह योग आपकी सांसों से आवाज़ भी निकालता है जो आपको अपनी सांसों के साथ अपने आंदोलनों को सिंक्रनाइज़ करने में मदद करता है। यह प्राणायाम (सांस पर नियंत्रण) का सबसे आम रूप है जिसका उपयोग आसन (शरीर मुद्रा) अभ्यास के दौरान किया जाता है। योग में, जीवन के लिए सांस लेना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना जीने के लिए साँस।

Also Known As: Hissing Breath, Victorious Breath, Darth Vader Breath
लक्ष्य: श्वास
स्तर: शुरुआत

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बाबा रामदेव द्वारा बताया गया उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका [Ujjayi Pranayama (Ocean Breath) Step By Step instructions in Hindi]:

उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका [How To Do Ujjayi Pranayama (Ocean Breath) Step By Step method in Hindi]:

प्राणायाम के कई लाभ हैं, प्राणायाम हमारे शरीर में सकारात्मकता लाता है और साथ ही यह बीमारियों को ठीक करता है और स्वस्थ रखता है। प्राणायाम तभी लाभ करता है जब आप इसे ठीक से करते हैं, तो चलिए जानते हैं कि उज्जायी प्राणायाम (Ujjayi Pranayama) कैसे करे

  • अपनी योग चटाई पर सहजता से बेठ जाये एवं अपने सम्पूर्ण शरीर को आराम दें।
  • जैसे आप सांस लेते है वैसे ही नार्मल श्वास लें।
  • कुछ समय बाद अपना ध्यान गले की ओर लाएं।
  • इस तरह महसूस करें या कल्पना करें कि सांस गले से आ रही है।
  • सांस धीमी और गहरी होने पर गले को संकीर्ण कर दें।
  • ऐसा करने से आपके गले में सांस लेने और गुजरने में धीमी आवाज आनी चाहिए।
  • अब आपकी सांस लंबी और गहरी होनी चाहिए।
  • ऐसा 15-20 मिनट तक करें।

बतौर शुरुआती 3 से 5 बार या 5 से 10 मिनट तक उज्जयी प्राणायाम करें। एक बार जब आप इसे करने के लिए निपूर्ण हो जाते है तो धीरे-धीरे अपनी क्षमता के अनुसार समय बढ़ा सकते है।

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उज्जायी प्राणायाम के फायदे और लाभ [Ujjayi Pranayama (Ocean Breath) Benefits in Hindi]:

Ocean Breath ओशियन ब्रीथ उन्नत योगासन विधियों में से एक है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं; यदि आप उज्जायी सांस के स्वास्थ्य लाभों को पढ़ते हैं, तो आप हर दिन ओशन ब्रेथ पोज़ करना चाहेंगे क्योंकि यह आपके शरीर के सभी आंतरिक अंगों को मजबूत और स्वस्थ रखता है। यह प्राणायाम अच्छे स्वास्थ्य की इच्छा रखने वाले व्यक्ति के लिए वरदान है। तो आइए जानते हैं, उज्जायी प्राणायाम (Ujjayi Pranayama) के फायदे क्या हैं

  • उज्जायी प्राणायाम के फायदे आपको अपनी एकाग्रता में सुधार करने में मदद करते है।
  • उज्जयी प्राणायाम को शांति देने वाले प्राणायामों में शामिल किया गया है। इसका उपयोग तंत्रिका तंत्र और दिमाग को शांत करने के लिए योग थेरेपी में किया जाता है।
  • इस प्राणायाम के नियमित अभ्यास से शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ दूर हो जाते हैं, श्वास प्रक्रिया में सुधार होता है और हार्मोनल संतुलन बना रहता है।
  • इस प्राणायाम आपकी केंद्रित शक्ति और सकारात्मक दृष्टिकोण को बढ़ाने में मदद करता है।
  • इस प्राणायाम का अभ्यास करने से आपको अपने शरीर से तनाव मुक्त करने में मदद मिलेगी।
  • यह अनिद्रा को दूर करने में मदद करता है। इस लाभ को पाने के लिए रात को सोने से पहले सोने की मुद्रा में उज्जयी प्राणायाम करें।
  • थायराइड के रोगी के लिए यह प्राणायाम बहुत फायदेमंद है।
  • इस प्राणायाम का अभ्यास करने से गठिया, मोतियाबिंद, साइनस रोग और माइग्रेन में भी मदद करता है।
  • उज्जायी प्राणायाम अवसाद या डिप्रेशन को दूर करने में मदद करते है।
  • यह हाई बीपी से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी होता है। हाइपोथायरायडिज्म के लिए फायदेमंद होता है।

हालांकि दावे का समर्थन करने के लिए कोई नैदानिक ​​शोध नहीं है, कई योग चिकित्सकों का मानना ​​है कि उज्जायी प्राणायाम पर ध्यान केंद्रित करने वाले योग का अभ्यास पूरे अंतःस्रावी तंत्र को संतुलित कर सकता है, इस प्रकार थायराइड की स्थिति वाले लोगों को भी यह लाभ प्रदान करता है।

उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका और फायदे – Ujjayi Pranayama steps and benefits in Hindi
उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका और फायदे (Ujjayi Pranayama steps and benefits in Hindi)

उज्जायी प्राणायाम (महासागरीय श्वास) करने का सर्वोत्तम समय [Best time to do Ujjayi Pranayama (Ocean Breath) in Hindi]:

  • सुबह या शाम के समय।
  • ध्यान से पहले।
  • उज्जायी प्राणायाम 3 से 5 बार करें।

उज्जायी प्राणायाम करने से पहले सावधानी (Ujjayi Pranayama Me Kya Savdhani Barte in Hindi) :

अगर आपको किसी भी प्रकार भी हृदय सम्भंदित समस्या या साँस लेने में दिक्कत है, तो आप इसे करने से पहले अपने योग चिकित्सक से सलाह ले कर ही इसका अभ्यास प्रारंभ करे। (यह भी पढ़े- गर्भावस्था में बवासीर के घरेलू उपचार [8 Effective Pregnancy Me Bawasir Ke Gharelu Upchar])

उज्जायी प्राणायाम लेख का सारांश :

योग में उपयोग किए जाने वाले श्वास नियंत्रण का सबसे सामान्य रूप है उज्जायी श्वास।

यह एक तकनीक है जो आपकी नाक के माध्यम से सांस लेने और हल्के गले के समान ध्वनि बनाने के लिए अपने गले को कसने पर केंद्रित है।

उज्जायी प्राणायाम करने से आपको कई लाभ हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं :

  • एकाग्रता में सुधार।
  • चिंता और तनाव दूर।
  • हाई BP में सुधार आदि।

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उम्मीद है आपको हमारा यह लेख उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका और फायदे (Ujjayi Pranayama (Ocean Breath) steps and benefits in Hindi) पसंद आया होगा ,अगर आपको भी इस प्राणायाम के बारे में पता है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताये।

और अगर आपके घर परिवार में भी कोई उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका और फायदे (Ujjayi Pranayama (Ocean Breath) steps and benefits in Hindi) जानना चाहते है तो आप उन्हें भी यह लेख भेजे जिस से उन लोगो को भी उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका और फायदे (Ujjayi Pranayama (Ocean Breath) steps and benefits in Hindi) के बारे में पता चलेगा।

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