उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका और फायदे [Ujjayi Pranayama Steps And Benefits in Hindi]

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उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका और फायदे (Ujjayi Pranayama steps and benefits in Hindi) : क्या आपको पता है उज्जायी प्राणायाम कैसे करे और इसके फायदे क्या होते है, अगर नहीं तो यहाँ हमने विस्तार में बताया है की उज्जायी प्राणायाम करने का सही तरीका क्या होता है, और उज्जायी प्राणायाम के फायदे और नुकसान क्या होते है

इसी लिए आज हम आपके लिए यह लेख लाये है, जिसे पढ़ने के बाद आपको यह ज्ञान हो जाएगा की उज्जायी प्राणायाम करने से क्या फायदा होता है, तो चलिए शुरू करते है।

उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका और फायदे (Ujjayi Pranayama Steps And Benefits in Hindi) :

उज्जायी प्राणायाम का नाम संस्कृत शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है “विजयी”। अथार्त यह वह प्राणायाम है जो हमे बंधनो से स्वतंत्रता दिलाता है।

उज्जायी प्राणायाम एक ऐसी किर्या है, जिसमे यह आपको अपनी “सांस” पर ध्यान केंद्रित करके आपके मन को शांत करने में मदद करती है।

यह आपको उन विचारों को ओवरराइड करने में मदद करता है जो संभवतः आपकी ध्यानस्थ स्थिति से आपको विचलित कर सकते हैं।

यह योग आपकी सांसो से ध्वनि भी बनाता है जो आपको अपनी सांसों के साथ अपने आंदोलनों को सिंक्रनाइज़ करने में सहायता करता है।

यह आसन (शरीर मुद्रा) प्रथाओं के दौरान उपयोग किए जाने वाले प्राणायाम (सांस नियंत्रण) का सबसे सामान्य रूप है।

योग में, श्वास उतनी ही महत्वपूर्ण होती है जितनी जीवन के लिए श्वास लेना। (यह भी पढ़े- अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करे और फायदे [13 Amazing Anulom Vilom Benefits in Hindi])

बाबा रामदेव द्वारा बताया गया उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका (Ujjayi Pranayama Step By Step in Hindi) :

उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका (Ujjayi Pranayama Karne Ka Tarika in Hindi) :

  • अपनी योग चटाई पर सहजता से बेठ जाये एवं अपने सम्पूर्ण शरीर को आराम दें।
  • जैसे आप सांस लेते है वैसे ही नार्मल श्वास लें।
  • कुछ समय बाद अपना ध्यान गले की ओर लाएं।
  • इस तरह महसूस करें या कल्पना करें कि सांस गले से आ रही है।
  • सांस धीमी और गहरी होने पर गले को संकीर्ण कर दें। ऐसा करने से आपके गले में सांस लेने और गुजरने में धीमी आवाज आनी चाहिए।
  • अब आपकी सांस लंबी और गहरी होनी चाहिए।
  • ऐसा 15-20 मिनट तक करें।

यहाँ निचे हमने उज्जायी प्राणायाम के फायदे और लाभ (Ujjayi Pranayama Benefits in Hindi) विस्तार में बताये है, जिन्हें आपको जानना चाहिए।

(यह भी पढ़े- कमर दर्द के लिए योगासन [10 Effective Yoga & Exercise For Back Pain in Hindi])

उज्जायी प्राणायाम के फायदे और लाभ (Ujjayi Pranayama Ke Fayde in Hindi) :

राष्ट्रीय पूरक और एकीकृत स्वास्थ्य केंद्र विश्वसनीय स्रोत द्वारा सुझाव है कि योग, जिसमें उज्जयी श्वास शामिल है, जीवन शैली के लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जैसे :

  • उज्जायी प्राणायाम के फायदे आपको अपनी एकाग्रता में सुधार करने में मदद करते है।
  • उज्जयी प्राणायाम को शांति देने वाले प्राणायामों में शामिल किया गया है। इसका उपयोग तंत्रिका तंत्र और दिमाग को शांत करने के लिए योग थेरेपी में किया जाता है।
  • उज्जायी प्राणायाम आपको अपने पूरे शरीर से तनाव मुक्त करने में मदद करते है।
  • यह अनिद्रा को दूर करने में मदद करता है। इस लाभ को पाने के लिए रात को सोने से पहले सोने की मुद्रा में उज्जयी प्राणायाम करें।
  • उज्जायी प्राणायाम अवसाद या डिप्रेशन को दूर करने में मदद करते है।
  • यह हाई बीपी से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी होता है। हाइपोथायरायडिज्म के लिए फायदेमंद होता है।

हालांकि दावे का समर्थन करने के लिए कोई नैदानिक ​​शोध नहीं है, कई योग चिकित्सकों का मानना ​​है कि उज्जायी प्राणायाम पर ध्यान केंद्रित करने वाले योग का अभ्यास पूरे अंतःस्रावी तंत्र को संतुलित कर सकता है, इस प्रकार थायराइड की स्थिति वाले लोगों को भी यह लाभ प्रदान करता है।

उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका और फायदे – Ujjayi Pranayama steps and benefits in Hindi
उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका और फायदे (Ujjayi Pranayama steps and benefits in Hindi)

उज्जायी प्राणायाम करने से पहले सावधानी (Ujjayi Pranayama Me Kya Savdhani Barte in Hindi) :

अगर आपको किसी भी प्रकार भी हृदय सम्भंदित समस्या या साँस लेने में दिक्कत है, तो आप इसे करने से पहले अपने योग चिकित्सक से सलाह ले कर ही इसका अभ्यास प्रारंभ करे। (यह भी पढ़े- गर्भावस्था में बवासीर के घरेलू उपचार [8 Effective Pregnancy Me Bawasir Ke Gharelu Upchar])

उज्जायी प्राणायाम लेख का सारांश :

योग में उपयोग किए जाने वाले श्वास नियंत्रण का सबसे सामान्य रूप है उज्जायी श्वास।

यह एक तकनीक है जो आपकी नाक के माध्यम से सांस लेने और हल्के गले के समान ध्वनि बनाने के लिए अपने गले को कसने पर केंद्रित है।

उज्जायी प्राणायाम करने से आपको कई लाभ हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं :

  • एकाग्रता में सुधार।
  • चिंता और तनाव दूर।
  • हाई BP में सुधार आदि।

आशा है इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका और फायदे (Ujjayi Pranayama steps and benefits in Hindi) क्या होते है।

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उम्मीद है आपको हमारा यह लेख उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका और फायदे (Ujjayi Pranayama steps and benefits in Hindi) पसंद आया होगा ,अगर आपको भी उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका और फायदे (Ujjayi Pranayama steps and benefits in Hindi) के बारे में पता है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताये।

और अगर आपके घर परिवार में भी कोई उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका और फायदे (Ujjayi Pranayama steps and benefits in Hindi) जानना चाहते है तो आप उन्हें भी यह लेख भेजे जिस से उन लोगो को भी उज्जायी प्राणायाम करने का तरीका और फायदे (Ujjayi Pranayama steps and benefits in Hindi) के बारे में पता चलेगा।

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