साबूदाना खिचड़ी खाने के फायदे (Best Amazing 5 Benefits of Sabudana Khichdi)

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साबूदाना खिचड़ी खाने के फायदे(Sabudana Khichdi Khane Ke Fayde): साबूदाना एक सफ़ेद रंग का मखाने जैसे आकार का खाद्य प्रदार्थ होता है, जिसे अधिकांश लोग व्रत करते समय दैनिक भोजन को त्याग कर साबूदाना खाते है। साबूदाना से हम कई तरह के पकवान बना सकते है, जिनमे से एक लोकप्रिय साबूदाना की खिचड़ी और खीर है।

आज के इस लेख में हम आपको साबूदाना खाने के फायदे और नुकसान के साथ साथ साबूदाना खिचड़ी खाने के फायदे एवम साबूदाना खिचड़ी खाने के फायदे के बारे में बताएँगे।

साबूदाना एक प्रकार का स्टार्च है जो ट्रॉपिकल ताड़ से निकाला जाता है जैसे कि मेट्रॉक्सिलीन सागु(साबूदाना)

यह दुनिया के कुछ हिस्सों में बहुमुखी और कार्ब्स का एक प्राथमिक स्रोत है।

साबूदाने में एंटीऑक्सिडेंट और प्रतिरोधी स्टार्च होता है और इसे कई लाभों से जोड़ा गया है, जिसमें हृदय रोग के लिए जोखिम कारक में सुधार और व्यायाम प्रदर्शन को बढ़ाना शामिल है।

यह लेख साबूदाना खिचड़ी खाने के फायदे, साबूदाना से जुड़े सभी किर्याक्लापों पर आधारित है। (Also Readगाय का घी खाने के फायदे और नुकसान (Best 9 Amazing Uses of Ghee in Hindi )

साबूदाना क्या है?साबूदाना खिचड़ी खाने के फायदे

Sabudana Khichdi Khane Ke Fayde: साबूदाना एक प्रकार का स्टार्च है जो कुछ उष्णकटिबंधीय ताड़ के तनों के मूल से निकाला जाता है।

स्टार्च जटिल कार्ब्स होते हैं जिनमें कई ग्लूकोज अणु जुड़े होते हैं। ग्लूकोज एक प्रकार की चीनी है जिसका उपयोग आपका शरीर एक ऊर्जा स्रोत के रूप में करता है।

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(Sabudana Khichdi Khane Ke Fayde)

साबूदाना मुख्य रूप से मेट्रॉक्सिलीन सागु, या साबूदाना पाल्म्स से निकाला जाता है, जो इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस और पापुआ न्यू गिनी सहित दुनिया के कई हिस्सों का मूल स्रोत है।

साबूदाना पाल्म्स(वृक्ष) जल्दी से बढ़ता है और विभिन्न प्रकार की मिट्टी को सहन करता है। एक एकल साबूदाने में 220-1,760 पाउंड (100-800 किग्रा) स्टार्च हो सकता है।

साबूदाना इंडोनेशिया, मलेशिया और पापुआ न्यू गिनी के क्षेत्रों में एक का प्रधान आहार है। यह आपके शरीर के लिए ऊर्जा का एक महत्वपूर्ण स्रोत, जो पोषक तत्वों से भरपूर नहीं बल्कि कार्ब्स से भरपूर है।

इसे दो मुख्य रूपों में खरीदा जा सकता है – आटा या मोती (साबूदाना)। जबकि आटा शुद्ध स्टार्च है, मोती साबूदाने की छोटी गेंदें होती हैं जो स्टार्च को पानी के साथ मिलाकर आंशिक रूप से गर्म करती हैं।

स्वाभाविक रूप से लस मुक्त, साबूदाना प्रतिबंधित आहारों पर बेकिंग और खाना पकाने में गेहूं आधारित आटा और अनाज के लिए एक अच्छा विकल्प है।

साबूदाना खाने के फायदे और पोषण

साबूदाना लगभग एक प्रकार का शुद्ध स्टार्च कार्ब होता है। इसमें केवल थोड़ी मात्रा में प्रोटीन, वसा और फाइबर होते हैं और कई विटामिन और खनिजों की कमी होती है।

साबूदाना के 3.5 पाउंड (100 ग्राम) प्रति पोषण जानकारी नीचे दी गई है:

कैलोरी: 332

प्रोटीन: 1 ग्राम से कम

वसा: 1 ग्राम से कम

कार्ब्स: 83 ग्राम

फाइबर: 1 ग्राम से कम

जस्ता: 11% संदर्भ दैनिक सेवन (RDI)

जस्ता के अलावा, साबूदाना विटामिन और खनिजों में कम होते है। यह पूरे गेहूं या एक प्रकार का अनाज जैसे कई प्रकार के आटे को पोषण से हीन बनाता है, जिसमें आमतौर पर अधिक पोषक तत्व होते हैं, जैसे कि प्रोटीन और विटामिन B ।

यह कहा गया है, यह स्वाभाविक रूप से अनाज है और लस मुक्त है, जिससे यह सीलिएक रोग वाले लोगों या विशिष्ट, अनाज मुक्त आहार जैसे कि पालेओ आहार वाले लोगों के लिए एक उपयुक्त आटा प्रतिस्थापन है।

साबूदाना खाने के फायदे और संभावित स्वास्थ्य लाभ

साबूदाना खाने के फायदे (Sabudana Khichdi Khane Ke Fayde) निम्नलिखित संभावित स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा होता है।

साबूदाना एंटीऑक्सीडेंट होता हैSabudana Khichdi Khane Ke Fayde

एंटीऑक्सीडेंट अणु होते हैं जो संभावित हानिकारक अणुओं को बेअसर करते हैं जिन्हें मुक्त कण कहा जाता है। जब आपके शरीर में मुक्त कट्टरपंथी स्तर बहुत अधिक हो जाते हैं, तो वे सेलुलर क्षति का कारण बन सकते हैं, जो कैंसर और हृदय रोग जैसी स्थितियों से जुड़ा हुआ है।

टेस्ट-ट्यूब अध्ययन में पाया गया है कि टैनिन और फ्लेवोनोइड जैसे पॉलीफेनोल्स में साबूदाना अधिक होता है, जो पौधे-आधारित यौगिक हैं वो आपके शरीर में एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं।

अनुसंधान पॉलीफेनॉल में प्रचुर मात्रा में आहार से जुड़े हुए है बेहतर प्रतिरक्षा, कम सूजन, और हृदय रोग का खतरा कम करने के लिए ।

इसका कारण साबूदाना एंटीऑक्सिडेंट की उच्च सांद्रता हो सकता है। हालांकि, साबूदाना एंटीऑक्सिडेंट पर कोई मानव अध्ययन नहीं हैं, इसलिए अधिक शोध की आवश्यकता है।

साबूदाना प्रतिरोधी स्टार्च का अच्छा स्रोत हैSabudana Khichdi Khane Ke Fayde

साबूदाना लगभग 7.5% एक प्रकार का प्रतिरोधी स्टार्च होता है जो, आपके पाचन तंत्र से गुजरता है।

प्रतिरोधी स्टार्च बृहदान्त्र में पहुंच जाता है और आपके स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को पालता है। ये बैक्टीरिया प्रतिरोधी स्टार्च को तोड़ते हैं और शॉर्ट-चेन फैटी एसिड (SCFA) जैसे यौगिकों का उत्पादन करते हैं।

कई अध्ययनों ने स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रतिरोधी स्टार्च और एससीएफए(SCFA) को जोड़ा है, जिसमें निम्न रक्त शर्करा का स्तर, कम भूख, और बेहतर पाचन शामिल हैं।

एक पशु अध्ययन में, साबूदाने को प्रीबायोटिक के रूप में इस्तेमाल किया गया था, जो स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को पालता है। साबूदाने ने आंत में SCFA का स्तर बढ़ाया और इंसुलिन प्रतिरोध को कम किया, जो मधुमेह के लिए एक जोखिम कारक है।

जबकि कुछ प्रकार के प्रतिरोधी स्टार्च को मधुमेह और पूर्व-मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए लाभकारी दिखाया गया है, वर्तमान में मानव अध्ययनों की कमी है। रक्त शर्करा नियंत्रण पर प्रतिरोधी स्टार्च के संभावित प्रभाव को बेहतर ढंग से समझने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है।

साबूदाना खिचड़ी खाने के फायदे हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं

उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर हृदय रोग के जोखिम कारक हैं।

एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने दिखाया कि चूहों द्वारा खाये गए साबूदाने में टैपिओका स्टार्च की तुलना में कम कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर था।

यह साबूदाना की उच्च एमीलोज सामग्री से जुड़ा हुआ था, ग्लूकोज की लंबी, रैखिक श्रृंखलाओं के साथ स्टार्च का एक प्रकार जो पचाने में अधिक समय लेता है। जैसे ही चेन्स ब्रेक डाउन(धीमी) हो जाती हैं, वे शर्करा को अधिक नियंत्रित दर पर छोड़ते हैं, जिससे आपके कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में सुधार हो सकता है।

वास्तव में, मानव और पशु अध्ययनों से पता चलता है कि अमाइलोज में उच्च आहार को कम कोलेस्ट्रॉल और रक्त वसा के स्तर से जोड़ा गया है, साथ ही साथ रक्त शर्करा में सुधार – हृदय रोग के लिए एक और जोखिम कारक है।

साबूदाना खिचड़ी खाने के फायदे व्यायाम प्रदर्शन बढ़ा सकते हैं

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Sabudana Khichdi Khane Ke Fayde (साबूदाना खिचड़ी खाने के फायदे और नुकसान)

कई अध्ययनों ने व्यायाम प्रदर्शन पर साबूदाना के प्रभावों का विश्लेषण किया है।

8 साइकिल चालकों में एक अध्ययन से पता चला है कि व्यायाम के दौरान साबूदाना और सोया प्रोटीन दोनों युक्त पेय पीने से थकावट में देरी हुई और एक प्लेसबो की तुलना में क्रमशः 37% और 84% तक व्यायाम धीरज बढ़ा।

8 साइकिल चालकों में एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि 15 मिनट के समय के परीक्षण के बाद साबूदाना आधारित दलिया खाया, बाद के परीक्षण में 4% बेहतर प्रदर्शन किया, उन लोगों की तुलना में जिन्होंने प्लेसबो खाया।

एक अध्ययन में कहा गया है कि नम परिस्थितियों में साइकिल चलाने से पहले साबूदाना आधारित पेय लेने से प्रदर्शन में सुधार नहीं हुआ। फिर भी, साइकिल चलाने वालों ने पेय का कम सेवन किया, जिससे शरीर के तापमान में वृद्धि नहीं हुई, और प्लेसबो समूह की तुलना में गर्मी को बेहतर तरीके से सहन किया।

साबूदाना के ये प्रभाव हो सकते हैं क्योंकि यह कार्ब्स का एक सुविधाजनक और त्वरित स्रोत है।

अनुसंधान से पता चलता है कि व्यायाम से पहले या उसके दौरान कार्ब्स का सेवन धीरज की गतिविधि को लंबा कर सकता है, जबकि व्यायाम के बाद कार्ब्स का सेवन आपके शरीर की क्षमता को ठीक कर सकता है।

साबूदाना के उपयोग – Sabudana Khichdi Khane Ke Fayde

साबूदाना दुनिया के कई अन्य हिस्सों के साथ दक्षिण पूर्व एशिया में एक मुख्य भोजन है। इसे अक्सर गर्म पानी के साथ मिलाकर गोंद जैसा द्रव्यमान बनाया जाता है, जिसे आमतौर पर मछली या सब्जियों के साथ कार्ब्स के स्रोत के रूप में खाया जाता है।

साबूदाना को ब्रेड, बिस्कुट जैसे खाद्य प्रदार्थ में पकाना भी आम है। वैकल्पिक रूप से, यह एक लोकप्रिय मलेशियाई पैनकेक लैम्पेंग जैसे पेनकेक्स बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

व्यावसायिक रूप से, साबूदाने को इसके चिपचिपे गुणों के कारण एक गाढ़ा के रूप में उपयोग किया जाता है।

साबूदाना मोती छोटे स्टार्च समुच्चय होते हैं जो टैपिओका मोती के समान दिखते हैं। साबूदाने की खीर जैसी मिठाइयाँ बनाने के लिए उन्हें अक्सर पानी या दूध और चीनी के साथ उबाला जाता है।

साबूदाना की कमियां और नुकसान – Sabudana Khichdi Khane Ke Fayde Aur Nuksan

भूरे चावल, क्विनोआ, जई, एक प्रकार का अनाज, और पूरे गेहूं जैसे कई अन्य कार्ब स्रोतों की तुलना में, आमतौर पर साबूदाना प्रोटीन, विटामिन और खनिजों में कम होते है।

हालांकि यह लस और अनाज से मुक्त है, यह सबसे पौष्टिक कार्ब स्रोतों में से एक नहीं है। अन्य लस मुक्त, अनाज मुक्त कार्ब स्रोत जैसे शकरकंद, बटरनट स्क्वैश और नियमित आलू अधिक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

इसके अतिरिक्त, हालांकि सुपरमार्केट में बेचा जाने वाला साबूदाना सेवन करने के लिए सुरक्षित है, साबूदाना पाल्म्स खुद ही जहरीला होता है।

सही से ना पका हुआ साबूदाना या संसाधित होने से पहले साबूदाना खाने से उल्टी, हार्ट (जिगर) की क्षति और यहां तक कि मौत भी हो सकती है।  

हालांकि, पाल्म्स से प्राप्त स्टार्च को विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए संसाधित किया जाता है, जिससे यह खाने के लिए सुरक्षित हो जाता है।

साबूदाना एक प्रकार का स्टार्च है जिसे सामान्यतः मेट्रॉक्सिलीन सागु नामक ताड़ से निकाला जाता है।

यह मुख्य रूप से कार्ब्स से बना है और प्रोटीन, वसा, फाइबर, विटामिन और खनिजों में कम है। हालांकि, साबूदाना प्राकृतिक रूप से अनाज- और लस मुक्त है, जो इसे प्रतिबंधित आहारों के लिए उपयुक्त बनाता है।

इसके अलावा, यह एंटीऑक्सिडेंट और प्रतिरोधी स्टार्च सामग्री को कई संभावित लाभों से जोड़ा गया है, जिसमें निम्न कोलेस्ट्रॉल और बेहतर व्यायाम प्रदर्शन शामिल हैं।

साबूदाना की खिचड़ी बनाने की विधि – Sabudana Ki Khichdi Khane Ke Fayde

  1. साबूदाना साफ करके अच्छे से धो लें और एक घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दें।
  2. गैस पर एक कड़ाही रखें उसमें मूंगफली दाना भूनकर दानों के छिलके उतार लें।
  3. अब मूंगफली दानों को मिक्सर में दरदरा पीस लें।
  4. उबला आलू टुकड़ों में काट लें।
  5. एक घंटे में जब साबूदाना फूल जाए, तो उसे पानी से निकाल कर अलग रख लें।
  6. इसके बाद गैस पर कड़ाही में घी गर्म करें, फिर उसमें जीरा डालकर फ्राई करें।
  7. जीरा भुनने के बाद घी में करी पत्ता और हरी मिर्च फ्राई करके, उसमें आलू (अगर टमाटर डाल रहे हों तो वो भी) मिलाकर 1 से 2 मिनट तक मध्यम आंच पर बड़े चम्मच से चलाते हुए पकाएं।
  8. अब इस मसाले में साबूदाना डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. फिर 5 मिनट के लिए खिचड़ी प्लेट से ढककर धीमी आंच पर पकने दें।
  9. उसके बाद कड़ाही से प्लेट हटाकर खिचड़ी में दरदरे पिसे मूंगफली दाने मिलाकर बड़े चम्मच से एक मिनट तक चलाएं।
  10. फिर साबूदाने की खिचड़ी में सेंधा नमक और नींबू का रस डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स करके गैस बंद कर दें।
  11. लीजिए आपके लिए तैयार है लजीज साबूदाने की खिचड़ी।

उम्मीद है आपको हमारा यह लेख साबूदाना खिचड़ी खाने के फायदे(Sabudana Khichdi Khane Ke Fayde) पसंद आया होगा ,अगर आपको भी साबूदाना खिचड़ी खाने के फायदे(Sabudana Khichdi Khane Ke Fayde) के बारे में पता है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताये।

और अगर आपके घर परिवार में भी कोई साबूदाना खिचड़ी खाने के फायदे(Sabudana Khichdi Khane Ke Fayde) जानना चाहते है तो आप उन्हें भी यह लेख भेजे जिस से उन लोगो को भी साबूदाना खिचड़ी खाने के फायदे(Sabudana Khichdi Khane Ke Fayde) के बारे में पता चलेगा।

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