Pista Khane Se Kya Hota Hai [13 Amazing Benefits in Hindi]

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पिस्ता खाने से क्या होता है: Pista Khane Se Kya Hota Hai कुछ नहीं होता सिर्फ पैसो की बर्बादी है, यह बोलना गलत है ,जब तक आपको पिस्ता से जुड़े लाभ और उसके फायदे के बारे में नहीं पता होता।

इसी लिए आज हम आपके लिए यह लेख लाये है, जिसे पढ़ने के बाद आपको यह ज्ञान हो जाएगा की पिस्ता खाने से क्या होता है ,तो चलिए शुरू करते है।

यदि आप एक स्वस्थ स्नैक के रूप में कुछ खाना चाहते हैं, तो लगभग सभी प्रकार के नट्स आपके आहार में जोड़ने लायक हैं। बादाम, मूंगफली, काजू, अखरोट और पिस्ता – इनमें से कोई भी अस्वास्थ्यकर नहीं है, ये सभी स्वस्थ स्नैक्स हो सकते हैं। ये नट्स वसा, फाइबर और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। इसके अलावा, इन खाद्य पदार्थों में विभिन्न विटामिन और खनिज भी होते हैं।

कई अध्ययनों से पता चला है कि पिस्ता खाने से हृदय संबंधी समस्याओं जैसे हृदय रोग और उच्च रक्तचाप और टाइप 2 मधुमेह को रोकने में मदद मिल सकती है। बादाम भी एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करते हैं। कुछ नट्स में दूसरों की तुलना में अधिक स्वास्थ्य लाभ होते हैं। हालांकि इस सवाल का जवाब देना मुश्किल है कि अखरोट सबसे स्वास्थ्यप्रद है, बादाम वर्तमान में अन्य नट्स की तुलना में अधिक लोकप्रिय हैं। लेकिन अन्य नट्स स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के आहार में भी महत्वपूर्ण हैं, जैसे कि काजू, बादाम और पिस्ता।

इस लेख में हम केवल पिस्ता पर ही चर्चा करेंगे। हम आपको यह बताने की कोशिश करेंगे कि पिस्ता कितने स्वस्थ होते हैं। सिएटल स्थित टोटल हेल्थ के न्यूट्रीशन और हेल्थ कोच किम लार्सन ने कहा: “पिस्ता खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इतना ही नहीं, यह खाने में स्वादिष्ट भी होते है। यदि आप पहले से ही सूखे मेवे खाने की आदत में नहीं हैं, तो आप इन नट्स को अपने आहार में शामिल करने के लिए प्रोत्साहन पाने के लिए इसके पोषण और स्वास्थ्य लाभों के बारे में जान सकते हैं।

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पिस्ता की पोषण संबंधी जानकारी – Pista Khane Se Kya Hota Hai

यूएसडीए पोषण डेटाबेस के अनुसार, एक औंस छिलके वाले नट्स में 159 कैलोरी, 12.6 ग्राम वसा, 5.62 ग्राम प्रोटीन, 6.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 3 ग्राम फाइबर और 2 ग्राम चीनी होती है। दूसरी ओर, यूएसडीए पोषण डेटाबेस के अनुसार, शेल के साथ पिस्ता नट्स के एक औंस में 75 कैलोरी, 6 ग्राम वसा, 3 ग्राम प्रोटीन, 4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1.5 ग्राम फाइबर और 1 ग्राम चीनी होती है।

पिस्ता में फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कॉपर और  विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये नट्स स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा का भी एक अच्छा स्रोत हैं।

चाहे आइसक्रीम हो या कुछ और , अगर उसमे पिस्ता होता है, तो स्वाद दोगुना हो जाता है। लेकिन इस पिस्ता नट्स के बारे में कई गलत धारणाएं हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि पिस्ता खाने से वह मोटे होते हैं और उनका पेट खराब होता है। और कुछ लोगो को पिस्ता छीलने की परेशानी नहीं उठाना चाहते हैं। लेकिन न केवल पिस्ता आपको वजन कम करने में मदद करता है, बल्कि इसका अन्य पोषण मूल्य भी है। इसलिए पोषण विशेषज्ञ आहार में पिस्ता रखने के लिए कहते हैं। तो चलिए जानते है पिस्ता खाने से क्या होता है (Pista Khane Se Kya Hota Hai)और स्वास्थ्य लाभ

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रोजाना पिस्ता खाने से क्या होता है – Pista Khane Se Kya Hota Hai Labh

1. पोषण: पिस्ता अपने फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन बी 6 और पोटेशियम के कारण एक पौष्टिक भोजन होता है।

2. एंटीऑक्सिडेंट: पिस्ता में दो आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल और टोकोफेरोल शामिल होते हैं। पिस्ता भी अच्छी दृष्टि बनाए रखने में फायदेमंद है क्योंकि इसमें अन्य नट्स की तुलना में एंटीऑक्सिडेंट का उच्च स्तर होता है।   

3. कैलोरी और प्रोटीन: पिस्ता में कैलोरी जितनी कम होती है, ये नट्स प्रोटीन में उतने ही ज्यादा होते हैं। पेस्टो में अन्य नट्स की तुलना में अधिक एमिनो एसिड होते हैं।

4. वजन: ऊर्जा प्रदान करने के अलावा, पिस्ता का सेवन वजन नियंत्रण में मदद करता है। कई अन्य सूखे मेवे भी यह गुण रखते हैं।

5. पेट: पिस्ता अन्नप्रणाली में फायदेमंद बैक्टीरिया की वृद्धि में मदद करता है। नतीजतन, पेट साफ रहता है।

6. ब्लड प्रेशर: हर दिन अपने आहार में पिस्ता खाने से रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। पिस्ता रक्त में एचडीएल या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने और एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

7. रक्त वाहिकाएं: पिस्ता रक्त वाहिका एंडोथेलियम के कार्य को बनाए रखने में मदद करती है। यह एंडोथेलियम वासोडिलेशन, रक्त वाहिकाओं के संकुचन और फैलाव के लिए जिम्मेदार है। 

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पिस्ता खाने से क्या होता है फायदे और लाभ विस्तार में जाने

एक कुर्सी पर आराम से बैठें और पिस्ता खाते रहें – ये पिस्ता नट्स वास्तव में आपके शरीर के लिए अच्छे हैं। यहाँ निचे हमने पिस्ता खाने से क्या होता है (Pista Khane Se Kya Hota Hai) फायदे और उसके 6 उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभ बताये हैं।

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पिस्ता खाने से क्या होता है फाइबर की कमी दूर: 

शरीर में फाइबर की कमी विभिन्न समस्याओं का कारण बन सकती है। पर्याप्त फाइबर खाने से पाचन तंत्र बेहतर काम कर सकता है, इसलिए आपको कब्ज जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। डाइटरी फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखकर वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। पेस्टो नट्स फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत होता हैं। चूंकि फाइबर पेट की भावना और तृप्ति को बढ़ाता है, आप सही मात्रा में पिस्ता खाकर अपना वजन कम कर सकते हैं।

Pista Khane Se Kya Hota Hai रोग में कमी: 

पिस्ता में कैलोरी की मात्रा कुछ अन्य नट्स से कम होती है। छिलके वाले पिस्ता के एक औंस में केवल 159 कैलोरी होती है। अत्यधिक कैलोरी के सेवन से वजन बढ़ने, हृदय रोग, मधुमेह और अवसाद का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यदि आप अतिरिक्त कैलोरी के कारण होने वाली समस्याओं से ग्रस्त नहीं होना चाहते हैं, तो आप स्नैक्स के रूप में पिस्ता खा सकते हैं।

पिस्ता खाने से क्या होता है अच्छी नींद देने में सहायक: 

मेलाटोनिन पिस्ता में पाया जाता है। यह हार्मोन नींद और जागने को नियंत्रित करने में मदद करता है। डॉ एंगिलॉन के अनुसार, पिस्ता में अन्य मेवों की तुलना में अधिक मेलाटोनिन होता है। उन्होंने कहा, “मुट्ठी भर पिस्ता नट्स खाने का मतलब है कि मेलाटोनिन सप्लीमेंट की एक गोली लेना,” डॉ एंगिलॉन कहती है की , ट्रेन में लम्बे सफ़र और हवाई यात्रा में लम्बे सफ़र से आई थकान या सामान्य थकान को दूर करने के लिए आप पिस्ता को खा सकते है।

Pista Khane Se Kya Hota Hai प्रोटीन की कमी दूर: 

पिस्ता नट्स में अन्य नट्स की तुलना में प्रोटीन और वसा का अच्छा संतुलन होता है, जो आपको पेट भरने और संतुष्टि प्रदान कर सकता है। आपका शरीर ऊतक के निर्माण और मरम्मत के लिए प्रोटीन का उपयोग करता है। प्रोटीन का उपयोग शरीर में एंजाइम, हार्मोन और शरीर के रसायनों के उत्पादन के लिए भी किया जाता है। प्रोटीन हड्डियों, मांसपेशियों, उपास्थि, त्वचा और रक्त में सबसे महत्वपूर्ण इमारत ब्लॉकों में से एक है।

पिस्ता खाने से क्या होता है स्वस्थ वसा का निर्माण:

नियमित रूप से पेस्टो नट्स खाने से लंबे समय तक चलने वाले लाभ होंगे, क्योंकि इसमें स्वस्थ वसा जैसे मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड होते हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ये वसा शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं, जो बदले में दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करेगा। ये वसा शरीर की कोशिकाओं के विकास और प्रबंधन में भी योगदान दे सकते हैं। इसके अलावा, पिस्ता में पॉलीअनसेचुरेटेड वसा में आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो स्वस्थ मस्तिष्क समारोह के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। डॉ. लार्सन यह सुझाव भी देते है की नियमित रूप से पिस्ता खाने से मस्तिष्क की उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक नुकसान धीमा हो जाएगा।

Pista Khane Se Kya Hota Hai नेत्र स्वास्थ्य में बढ़ावा:

पिस्ता में मौजूद विटामिन ई की उच्च मात्रा नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और आपकी दृष्टि में सुधार करने में भी मदद करती है। इसमें कैरोटिनॉयड भी होता है जो आंखों को धब्बेदार अध: पतन और मोतियाबिंद से बचाता है। पिस्ता में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी होते हैं, ये दोनों ही आँखों के लिए बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट हैं। वे आंखों को धूप से होने वाले नुकसान और अन्य रोशनी से बचाते हैं।

आशा है इन सभी गुणों को जानने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की पिस्ता खाने से क्या होता है (Pista Khane Se Kya Hota Hai)

तो जाइये और आज ही पिस्ता को बाजार से लाकर रोजाना कम से कम ३-४ पिस्ता खाइए।

उम्मीद है आपको हमारा यह लेख Pista Khane Se Kya Hota Hai (पिस्ता खाने से क्या होता है) पसंद आया होगा ,अगर आपको भी Pista Khane Se Kya Hota Hai (पिस्ता खाने से क्या होता है) के बारे में पता है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताये।

और अगर आपके घर परिवार में भी कोई Pista Khane Se Kya Hota Hai (पिस्ता खाने से क्या होता है) जानना चाहते है तो आप उन्हें भी यह लेख भेजे जिस से उन लोगो को भी Pista Khane Se Kya Hota Hai (पिस्ता खाने से क्या होता है) के बारे में पता चलेगा।

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