पीनट बटर के फायदे और नुकसान (9 Amazing Benefits Of Peanut Butter in Hindi)

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पीनट बटर के फायदे और नुकसान (Benefits and Side Effects Of Peanut Butter In Hindi) : क्या आपको पता है Peanut Butter Ke Fayde क्या होते है, अगर नहीं तो यहाँ हमने विस्तार में बताया है की पीनट बटर खाने से क्या होता है, और पीनट बटर के फायदे के फायदे और नुकसान क्या होते है।

अक्सर हम जब पीनट बटर खाते है तब एक बात सभी के मन में तो जरुर आती है की हम पीनट बटर खा तो रहे है लेकिन पीनट बटर खाने के क्या फायदे है। 

इसी लिए आज हम आपके लिए यह लेख लाये है, जिसे पढ़ने के बाद आपको यह ज्ञान हो जाएगा की पीनट बटर खाने से क्या फायदा होता है, तो चलिए शुरू करते है।

विषय सूची:

चलिए जानते है पीनट बटर के फायदे क्या होते है (Peanut Butter Ke Fayde In Hindi):

मूंगफली और पीनट बटर में कई पोषक तत्व होते हैं जो किसी भी व्यक्ति के हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और रक्त शर्करा के स्तर में सुधार कर सकते हैं।

लोग अपने आहार में पीनट बटर का उपयोग कैसे करते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, यह उन्हें वजन कम करने में मदद कर सकता है, या वजन प्रशिक्षण (वेट लिफ्टिंग) या शरीर सौष्ठव के दौरान वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकता है।

हालांकि, पीनट बटर कैलोरी और वसा में उच्च होता है, इसलिए लोगों को संयम में इसका आनंद लेना चाहिए। इस लेख में, हमने पीनट बटर के फायदे और नुकसान व इसके सेवन से जुड़े जोखिमों के बारे में बताया हैं। तो आइये जानते है-

पीनट बटर की पोषण प्रोफ़ाइल (Nutritional Profile of Peanut Butter in Hindi):

नीचे दी गई सूचि में पीनट बटर के 2 बड़े चम्मच का एक विस्तृत पोषण प्रोफ़ाइल प्रदान किया गया है, जो कुछ इस प्रकार है:-

  • कैलोरी : 188
  • प्रोटीन: 7.02 ग्राम
  • संतृप्त फॅट्स: 3.05 ग्राम
  • मोनोअनसैचुरेटेड वसा: 6.63 ग्राम
  • पॉलीअनसेचुरेटेड वसा: 3.63 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट: 7.67 ग्राम
  • रेशा: 1.80 ग्राम
  • शर्करा: 2.08 ग्राम
  • कैल्शियम: 17 मिलीग्राम
  • आयरन: 0.69 मिग्रा
  • मैगनीशियम: 57 मिग्रा
  • फास्फोरस: 107 मिग्रा
  • पोटैशियम: 189 मिग्रा
  • सोडियम: 152 मिलीग्राम
  • जस्ता: 0.85 मिलीग्राम
  • नियासिन: 4.21 मि.ग्रा
  • विटामिन B6: 0.18 मिग्रा
  • विटामिन E: 1.90 मिग्रा

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मूंगफली के मक्खन के पोषण संबंधी लाभ (Nutritional Benefits of Peanut Butter in Hindi):

पीनट बटर प्रोटीन और विटामिन B6 का अच्छा स्रोत है।

पीनट बटर आवश्यक विटामिन और खनिज, जैसे कि मैग्नीशियम, पोटेशियम और जस्ता के साथ प्रोटीन की एक अच्छी मात्रा प्रदान करता है।

विशेष रूप से, प्रत्येक 2-चम्मच (tbsp) पीनट बटर की सेवन निम्नलिखित पोषक तत्व, खनिज और विटामिन प्रदान करती है:

  • प्रोटीन: पीनट बटर में 7.02 ग्राम (g) प्रोटीन प्रति 2-tbsp सेवारत होता है। यह 46 ग्राम महिलाओं के लिए और पुरुषों के लिए 56 ग्राम की अनुशंसित आहार भत्ते (RDA) की ओर गिना जाता है, जो उम्र और गतिविधि के स्तर से भिन्न होता है।
  • मैग्नीशियम: मैग्नीशियम के 57 मिलीग्राम (मिलीग्राम) के साथ, प्रत्येक सेवारत पुरुषों में 400-420 मिलीग्राम और महिलाओं में 310–320 के RDA की ओर मदद करता है। मैग्नीशियम स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, जो शरीर में 300 से अधिक रासायनिक प्रक्रियाओं में भूमिका निभा रहा है।
  • फॉस्फोरस: प्रत्येक सेवारत में 107 मिलीग्राम फॉस्फोरस होता है, जो वयस्कों के लिए 700 मिलीग्राम RDA का लगभग 15.3 प्रतिशत है। फास्फोरस शरीर को स्वस्थ कोशिकाओं और हड्डियों के निर्माण में मदद करता है और कोशिकाओं को ऊर्जा का उत्पादन करने में मदद करता है।
  • जिंक: पीनट बटर का एक सेवारत 0.85 मिलीग्राम जस्ता प्रदान करता है। यह पुरुषों के लिए 11 मिलीग्राम की सिफारिश की दैनिक सेवन का 7.7 प्रतिशत है, और महिलाओं के लिए 8 मिलीग्राम के RDA का 10.6 प्रतिशत है। जस्ता प्रतिरक्षा, प्रोटीन संश्लेषण और DNA गठन के लिए आवश्यक है।
  • नियासिन: पीनट बटर में प्रति सेवारत 4.21 मिलीग्राम नियासिन होता है, जो किसी व्यक्ति के 14 से 16 मिलीग्राम के अनुशंसित सेवन के लिए एक उपयोगी योगदान देता है। नियासिन पाचन और तंत्रिका कार्य को लाभ पहुंचाता है और ऊर्जा उत्पादन में मदद करता है।
  • विटामिन B6: विटामिन B6 सेवारत प्रति के 0.17 ग्राम के साथ, मूंगफली का मक्खन वयस्क के 1.3 मिलीग्राम के RDA का लगभग 14 प्रतिशत प्रदान करता है। विटामिन B6 शरीर में 100 से अधिक एंजाइम प्रतिक्रियाओं में एक भूमिका निभाता है और हृदय और प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हो सकता है।

हालांकि, वहाँ भी पोषण संबंधी नुकसान हैं अगर कोई व्यक्ति पीनट बटर की अनुशंसित मात्रा से अधिक खाता है।

मूंगफली का मक्खन कैलोरी, संतृप्त वसा और सोडियम में उच्च होता है।

प्रत्येक सेवारत में 3.05 ग्राम संतृप्त वसा होती है, जो कि अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के 23.5 प्रतिशत अधिकतम प्रतिदिन 2,000 कैलोरी का उपभोग करने वालों के लिए संतृप्त वसा का दैनिक अनुशंसित सेवन है। लोगों को प्रति दिन 13 ग्राम से कम संतृप्त वसा का लक्ष्य रखना चाहिए।

इसमें 152 मिलीग्राम सोडियम भी होता है, जो वयस्क के आदर्श दैनिक 1,500 मिलीग्राम सोडियम के ऊपरी सेवन का 10.1 प्रतिशत है।

यहाँ निचे हमने पीनट बटर के फायदे (Benefits Of Peanut Butter In Hindi) के बारे में विस्तार से बताया है, जिसे आप नही जानते होंगे-

पीनट बटर के फायदे (Benefits Of Peanut Butter In Hindi):

पीनट बटर मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। यह अल्जाइमर जैसी न्यूरोलॉजिकल बीमारियों को भी नियंत्रित कर सकता है। यह रक्तचाप को कम करने और वायरल संक्रमण और फंगल संक्रमण के जोखिम को कम करने में भी सहायक हो सकता है। मूंगफली की तरह पीनट बटर भी बहुत फायदेमंद है। आइए इन लाभों के बारे में थोड़ी और जानकारी प्राप्त करें।

पीनट बटर के फायदे और नुकसान (Benefits and Side Effects Of Peanut Butter In Hindi)
पीनट बटर के फायदे और नुकसान (Benefits and Side Effects Of Peanut Butter In Hindi)

1. पीनट बटर के फायदे वजन कम करने में मदद करते है (Benefits of Peanut Butter Help in Losing Weight in Hindi):

कई अध्ययन बताते हैं कि मूंगफली और अन्य नट्स खाने से लोगों को अपना वजन बनाए रखने में मदद मिल सकती है, या वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है।

ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि मूंगफली तृप्ति में सुधार करती है, जो उनके प्रोटीन, वसा और फाइबर सामग्री के लिए परिपूर्णता की भावना है।

2018 के एक अध्ययन से पता चलता है कि मूंगफली सहित अन्य नट्स खाने से व्यक्ति के अधिक वजन या मोटापे का खतरा कम हो जाता है। इस अध्ययन ने 5 वर्षों में 10 यूरोपीय देशों के 373,000 से अधिक लोगों के आहार और जीवन शैली के आंकड़ों की तुलना की।

51,000 से अधिक महिलाओं से जुटाए गए आंकड़ों के आधार पर किए गए पहले के शोध में बताया गया है कि जो लोग सप्ताह में दो बार नट्स खाते थे उन्हें अपने वजन में कमी दिखने को मिली।

2. पीनट बटर के फायदे प्रोटीन प्रदान करते है (Benefits of Peanut Butter Provide Protein in Hindi):

सौ ग्राम पीनट बटर में 25 – 30 ग्राम प्रोटीन होता है। आहार में जो प्रोटीन हम लेते हैं, वह अमीनो एसिड में परिवर्तित हो जाता है जिसका उपयोग कोशिकाएं शरीर की मरम्मत या निर्माण के लिए करती हैं।

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3. पीनट बटर के फायदे पाचन में सुधार करे (Benefits of Peanut Butter Improve Digestion in Hindi):

पीनट बटर और मूंगफली में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 1 कप या 125 ग्राम मूंगफली में 12 ग्राम और पीनट बटर में 20 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर हमारे आहार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। आहार में फाइबर की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि कब्ज, मधुमेह, कोलेस्ट्रॉल और विभिन्न प्रकार के हृदय रोग।

4. डायबिटीज के लिए पीनट बटर के फायदे (Benefits of Peanut Butter For Diabetes in Hindi):

पीनट बटरका सेवन टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। मूंगफली में न केवल प्रोटीन होता है, बल्कि असंतृप्त वसा भी होता है, जिससे इंसुलिन संवेदनशीलता में भी सुधार होता है। मूंगफली का मक्खन, मधुमेह की खपत पर शोध के अनुसार, पीनट बटरऔर अन्य नट्स का अधिक सेवन टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करता है।

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5. पीनट बटर के फायदे आँखों को स्वस्थ रखें (Benefits of Peanut Butter Keep Eyes Healthy in Hindi):

पीनट बटर में कई ऐसे विटामिन पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए अत्यधिक लाभदायक होते हैं।

पीनट बटर में विटामिन A पाया जाता है, जो हमारी आंखों के लिए अत्यधिक लाभदायक होता है। इसमें मौजूद विटामिन C इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और मामूली अल्सर को भी आसानी से ठीक करता है।

इसके अलावा, पीनट बटर में विटामिन ई हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्व है, जो जटिल फैटी एसिड को विघटित करने और धमनियों में वसा के संचय के कारण रुकावट को दूर करने के लिए आवश्यक है।

पीनट बटर के फायदे और नुकसान (Benefits and Side Effects Of Peanut Butter In Hindi)
पीनट बटर के फायदे और नुकसान (Benefits and Side Effects Of Peanut Butter In Hindi)

6. पीनट बटर के फायदे पित्त की पथरी से बचाएं (Benefits of Peanut Butter Prevent Gallstones in Hindi):

इन दिनों पित्त पथरी की समस्या बढ़ रही है, खासकर विकसित देशों में। इसका मुख्य कारण मोटापा और वजन कम करने के लिए कम कैलोरी वाला आहार (क्रैश डाइट), कुछ कोलेस्ट्रॉल की दवाएं और एक गर्भनिरोधक गोली का उपयोग है।

मूंगफली और अन्य ड्राई फ्रूट्स के बीच संबंध और एपेंडिसाइटिस की समस्या के अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं नियमित रूप से पीनट बटर और अन्य नट्स का सेवन करती हैं, उनके पित्ताशय में पित्त पथरी का खतरा कम हो जाता है।

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7. पीनट बटर के फायदे कैंसर के गुणों को दूर करे (Benefits of Peanut Butter Remove Cancer Properties in Hindi):

पीनट बटर में बी-साइटोस्टेरॉल होता है। यह एक प्रकार का फाइटोस्टेरॉल है जिसमें कैंसर, विशेष रूप से कोलन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और स्तन कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं। मूंगफली और इसके तैयार उत्पाद, जैसे मूंगफली का तेल और मूंगफली का मक्खन, आदि फाइटोस्टेरॉल से भरपूर होते हैं।

8. पीनट बटर के फायदे कोलेस्ट्रॉल को कम करे (Benefits of Peanut Butter Reduce Cholesterol in Hindi):

पीनट बटर में जैतून के तेल के बराबर वसा होती है। इसमें पॉलीअनसेचुरेटेड फैट और मोनोअनसैचुरेटेड फैट होते हैं। इस प्रकार का वसा संतृप्त नहीं होता है, इसलिए इसके सेवन से हृदय को कोई खतरा नहीं होता है।

पीनट बटर में मौजूद असंतृप्त वसा हानिकारक कोलेस्ट्रॉल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) के स्तर को कम करते हैं और लाभकारी कोलेस्ट्रॉल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) के परिसंचरण को बढ़ाते हैं।

9. पीनट बटर के फायदे दिल के लिए (Benefits Of Peanut Butter for Heart in Hindi):

100 ग्राम पीनट बटर में 70 मिलीग्राम पोटैशियम होता है जो इलेक्ट्रोलाइट और शरीर के तरल पदार्थों के संतुलन का काम करता है। गौरतलब है कि सोडियम उच्च रक्तचाप के रूप में हृदय और रक्त वाहिकाओं को सीधे तनाव देता है, लेकिन इसकी तुलना में पोटेशियम रक्त या हृदय पर कोई दबाव नहीं डालता है। दरअसल, पोटेशियम दिल के लिए फायदेमंद होता है, जो पीनट बटर में भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

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पीनट बटर के साइड इफेक्ट्स (Side Effects Of Peanut Butter in Hindi):

  1. अमेरिका में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, पीनट बटर का सेवन उन लोगों के लिए फायदेमंद नहीं है जिन्हें मूंगफली से एलर्जी है।
  2. मूंगफली से एलर्जी होने के कारण उल्टी, दस्त, पेट दर्द, अस्थमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस अध्ययन के अनुसार, लगभग 3 मिलियन अमेरिकी वर्तमान में मूंगफली और अन्य नट्स से एलर्जी ग्रस्त पाए गए थे।
  3. अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन नही करना चाहिए, क्युकी यह गर्म प्रवर्ती के होते है।

आशा है इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की पीनट बटर के फायदे और नुकसान (Benefits and Side Effects Of Peanut Butter In Hindi) क्या होते है।

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