नाड़ी शोधन प्राणायाम करने का तरीका और फायदे [Nadi Shodhana Pranayama (Alternate Nostril Breathing) Steps and Benefits in Hindi]

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नाड़ी शोधन प्राणायाम करने का तरीका और फायदे – Nadi Shodhana Pranayama (Alternate Nostril Breathing) Steps and Benefits in Hindi]: अन्य प्राणायामों की तरह, नाड़ी शोधन प्राणायाम भी एक बहुत ही सरल प्राणायाम है। एक इंसान की नाड़ी उसके शरीर को एनर्जी प्रदान करने वाला एक चैनल है, जो कभी-कभी कई कारणों से अवरुद्ध हो जाता है।

नाड़ी शोधन प्राणायाम एक साँस लेने की तकनीक है जो बंद ऊर्जा चैनलों को खोलने में मदद करती है और मन को शांत रखती है। इस लेख में, आप नाड़ी शोधन प्राणायाम (Alternate Nostril Breathing), नाड़ी शोधन प्राणायाम की विधि (How To Do Alternate Nostril Breathing) और नाड़ी शोधन प्राणायाम के फायदे (Benefits Of Alternate Nostril Breathing) के बारे में जानेंगे। तो चलिए शुरू करते है-

विषय सूची:

नाड़ी शोधन प्राणायाम क्या है? [What is Nadi Shodhana Pranayama (Alternate Nostril Breathing) in Hindi]:

नाड़ियाँ मानव शरीर में ऊर्जा का सूक्ष्म चैनल हैं जो विभिन्न कारणों से अवरुद्ध हो सकते हैं। नाड़ी शोधन प्राणायाम (Nadi Shodhana Pranayama) एक साँस लेने की तकनीक है जो इन अवरुद्ध (ब्लॉक्ड) ऊर्जा चैनल को खोलने में मदद करता है, एवं मन को शांत करता है। इस तकनीक को अनुलोम विलोम प्राणायाम के रूप में भी जाना जाता है।

  • नाड़ी pulse =  ‘मार्ग’ या ‘शक्ति का प्रवाह’, सूक्ष्म ऊर्जा चैनल
  • शोधन = सफाई या, शुद्ध करना
  • प्राणायाम = साँस लेने की तकनीक।

इस तरह नाड़ी शोधन का अर्थ है वह अभ्यास जिसके माध्यम से नाड़ी की शुद्धिकरण किया जाता है। नाड़ी शोधन प्राणायाम वह प्रभावी तकनीक है जो मस्तिष्क, शरीर और भावनाओं को सही रखता है।

ध्यान (मैडिटेशन) साधना शुरू करने से पहले आप मस्तिष्क को शांत करने के लिए इस प्राणायाम का अभ्यास कर सकते हैं। नाड़ी शोधन प्राणायाम आपको चिंता, तनाव या अनिंद्रा की समस्या से राहत दिलाता है।

नाड़ी शोधन प्राणायाम करने का तरीका और फायदे - Nadi shodhana pranayama (Alternate nostril breathing) steps and benefits in Hindi
नाड़ी शोधन प्राणायाम कैसे करे और इसके फायदे (Nadi Shodhana Pranayama Steps And Benefits in Hindi)

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नाड़ी शोधन प्राणायाम का अभ्यास क्यों करना चाहिए? [Why You Should Practice Nadi Shodhana Pranayama (Alternate Nostril Breathing) in Hindi]

  1. यह प्राणायाम मन को शांत करने में मदद करता है।
  2. यह मन को ध्यान की स्थिति में प्रवेश करने के लिए तैयार करता है।
  3. हर दिन सिर्फ कुछ मिनट के लिए इसका अभ्यास करने से मन को शांत एवं खुश रखने में मदद मिलती है।
  4. यह संचित तनाव और थकान को मिटाने में मदद करता है।

नाड़ी शोधन प्राणायाम के फायदे और लाभ [Nadi Shodhana Pranayama (Alternate Nostril Breathing) Benefits in Hindi]

Alternate Nostril Breathing उन्नत योगासन विधियों में से एक है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं; यदि आप नाड़ी शोधन प्राणायाम के स्वास्थ्य लाभों को पढ़ते हैं, तो आप हर दिन Alternate Nostril Breathing करना चाहेंगे क्योंकि यह आपके शरीर के सभी आंतरिक अंगों को मजबूत और स्वस्थ रखता है। यह प्राणायाम अच्छे स्वास्थ्य की इच्छा रखने वाले व्यक्ति के लिए वरदान है। तो आइए जानते हैं, नाड़ी शोधन प्राणायाम (Nadi Shodhana Pranayama) के फायदे क्या हैं

1. रक्त शुद्ध करें

नियमित रूप से शांत वातावरण में बैठकर नाड़ी शोधन प्राणायाम का अभ्यास करने से श्वसन प्रणाली में सुधार होता है और शरीर का रक्त शुद्ध होता है। इसके अलावा यह प्राणायाम रक्त में ऑक्सीजन की आपूर्ति अच्छी तरह से करने में भी सहायक है। नाड़ी शोधन का अभ्यास करते हुए गहरी सांस लेने से कई रोग ठीक हो जाते हैं।

2. तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाये

वैकल्पिक नथुने से सांस लेने का अभ्यास करते समय, धीरे-धीरे गहरी सांसें लेना और थोड़ी देर सांस रोककर सांस छोड़ना शामिल हैं, जो तंत्रिका तंत्र पर तनाव कम करता है और ऑक्सीजन के प्रवाह को तंत्रिका तंत्र में निर्देशित करता है। जिससे व्यक्ति का नर्वस सिस्टम मजबूत होता है।

3. बेहतर नींद दिलाये

नाड़ी शोधन प्राणायाम करते समय श्वास पर ध्यान केंद्रित करने से मन शांत रहता है। नथुने से सांस लेने और छोड़ने से शरीर खुद को शांत करता है और शरीर को एक अलग तरह की ऊर्जा मिलती है। इससे व्यक्ति को अच्छी नींद आती है।

4. तनाव और चिंता को दूर करें

नाड़ी शोधन प्राणायाम करते समय श्वास पर ध्यान देना होता है, जिससे तनाव के बाहरी कारण दूर हो जाते हैं दरअसल, नासिका छिद्रों से सांस लेने की दिशा परानुकंपी और स्वचालित तंत्रिका तंत्र के उस भाग से संबंधित है जो सहानुभूति तंत्रिकाओं की क्रिया को संतुलित करता है। जिसके परिणामस्वरूप अधिक करुणामय दृष्टिकोण में बदलाव होता है। यह कोर्टिसोल के स्तर (तनाव हार्मोन) को कम करता है और शरीर को खुद को शांत करने में सक्षम बनाता है।

जिसके परिणाम स्वरूप चिंता, तनाव, अवसाद जल्दी दूर हो जाता है। इसलिए डिप्रेशन या स्ट्रेस की समस्या होने पर नाड़ी शोधन जरूर करना चाहिए। प्रतिदिन नाड़ी शोधन प्राणायाम का सही ढंग से अभ्यास करने से मस्तिष्क नियंत्रित रहता है, और मन में नकारात्मक विचार नहीं आते हैं।

5. शरीर को ऊर्जा प्रदान करें

अगर आपको लगता है कि आप स्वस्थ हैं और आपको कोई कमजोरी नहीं है, लेकिन आप ऊर्जाहीन महसूस करते हैं, तो आपको नाड़ी शोधन का अभ्यास करना चाहिए। यह एक ऐसा प्राणायाम है जो शरीर को ऊर्जा से भर देता है और व्यक्ति को सक्रिय रखता है।

6. याददाश्त बढ़ाये

नाड़ी शोधन प्राणायाम के अभ्यास से एकाग्रता और मस्तिष्क की क्षमता बढ़ती है। नाड़ी शुद्धि वह प्राणायाम है जिसके अभ्यास से सुस्त मस्तिष्क के दोनों ओर ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर होता है।

7. शरीर के तापमान को नियंत्रित करें

शरीर के तापमान को नासिका मार्ग के माध्यम से साँस लेने और छोड़ने से नियंत्रित किया जाता है। हालांकि, शरीर के तापमान को नियंत्रण में रखने के लिए रोजाना वैकल्पिक नासिका श्वास प्राणायाम का अभ्यास करना आवश्यक है। इस प्राणायाम को करने से व्यक्ति को न तो ज्यादा ठंड लगती है और न ही ज्यादा गर्मी का अनुभव होता है।

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नाड़ी शोधन प्राणायाम करने का तरीका [How To Do Nadi Shodhana Pranayama (Alternate Nostril Breathing) Step By Step Method in Hindi]

प्राणायाम के कई लाभ हैं, प्राणायाम हमारे शरीर में सकारात्मकता लाता है और साथ ही यह बीमारियों को ठीक करता है और स्वस्थ रखता है। प्राणायाम तभी लाभ करता है जब आप इसे ठीक से करते हैं, तो चलिए जानते हैं कि नाड़ी शोधन प्राणायाम Nadi Shodhana Pranayama (Alternate Nostril Breathing) कैसे करे-

  1. सबसे पहले, अपनी रीढ़ और कंधों को सीधा करते हुए आराम की स्थिति में बैठें।
  2. अपने बाएं हाथ को बाएं घुटने पर रखें और दाएं हाथ की उंगलियों को मुंह के सामने लाएं।
  3. तर्जनी और मध्यमा को धीरे-धीरे माथे के बीच रखें।
  4. दोनों उंगलियों पर बहुत अधिक दबाव न डालें; उंगलियों को आराम से रखें।
  5. अनामिका और छोटी उंगली को बाएं नथुने और अंगूठे को दायीं नासिका के बीच रखें।
  6. हम अनामिका और छोटी उंगली का प्रयोग बाईं नासिका और दाईं नासिका के अंगूठे को खोलने या बंद करने के लिए करेंगे।
  7. अपने अंगूठे को दाएं नथुने पर दबाएं और बाएं नथुने से धीरे-धीरे सांस छोड़ें।
  8. अब बाएं नथुने से सांस लें और फिर अनामिका और छोटी उंगली से बाएं नथुने को धीरे से दबाएं।
  9. दाहिने नथुने से दाहिने अंगूठे को हटाते हुए दाहिनी ओर से सांस लें।
  10. बारी-बारी से दोनों नथुने से सांस लें, और प्रत्येक साँस छोड़ने के बाद, उसी नथुने से साँस लेना याद रखें जहाँ से आपने साँस ली थी।
  11. अपनी आँखें बंद रखें और बिना किसी बल या अधिक प्रयास के लंबी, गहरी साँस लें।
  12. आप चाहें तो अपनी छोटी उंगलियों को अंदर की तरफ मोड़ सकते हैं।
  13. इस व्यायाम को 30 मिनट तक करें।

नाड़ी शोधन प्राणायाम के लिए कुछ टिप्स [Tips While Doing Nadi Shodhana Pranayama (Alternate Nostril Breathing) in Hindi]:

  1. प्राणायाम करते समय सांस लेने पर ज्यादा जोर न दें और सांस की गति को सरल और आरामदायक रखें। सांस लेते समय मुंह से सांस न लें और न ही कोई आवाज करें।
  2. आपको अभ्यास करते समय उंगलियों को अपने माथे और नाक पर बहुत हल्के से रखना है। कोई अतिरिक्त दबाव लागू करने की आवश्यकता नहीं है।
  3. वैकल्पिक नथुने श्वास के बाद, यदि आप सुस्त और थका हुआ महसूस करते हैं, तो अपनी श्वास और साँस लेने की प्रक्रिया पर ध्यान दें। अपनी सांस को धीमा, चिकना और निरंतर रखने पर ध्यान दें। अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करने से आपको यह याद रखने में मदद मिलेगी कि आप चक्र में कहां हैं। साँस छोड़ने का समय सांस लेने से अधिक लंबा होना चाहिए, यानी धीरे-धीरे साँस छोड़ें।

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बाबा रामदेव द्वारा बताया गया नाड़ी शोधन प्राणायाम करने का तरीका [Baba Ramdev Step By Step Instructions To Do Nadi Shodhana Pranayama (Alternate Nostril Breathing) in Hindi]

क्या नाड़ी शोधन प्राणायाम करना सुरक्षित है? (Is It safe To Do Nadi Shodhana Pranayama In Hindi)

वैकल्पिक नथुने से सांस लेने का अभ्यास अधिकांश लोगों के लिए सुरक्षित है। यदि आपको अस्थमा, सीओपीडी, या कोई अन्य फेफड़े या हृदय संबंधी कोई बीमारी है, तो अभ्यास शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें।

यदि आपको कोई प्रतिकूल प्रभाव महसूस होता है, जैसे कि सांस की तकलीफ, तो सांस लेने की तकनीक करते समय, आपको तुरंत अभ्यास बंद कर देना चाहिए। इसमें चक्कर आना, चक्कर आना या मिचली आना शामिल है।

यदि आप पाते हैं कि साँस लेने में उत्तेजना की भावना आ रही है या यह किसी भी मानसिक या शारीरिक लक्षण को ट्रिगर करता है, तो आपको अभ्यास बंद कर देना चाहिए।

नाड़ी शोधन प्राणायाम करते समय क्या सावधानियां बरते [Nadi Shodhana Pranayama (Alternate Nostril Breathing) Precautions]:

  1. यदि आपको किसी प्रकार की समस्या है, तो इस प्राणायाम का अभ्यास न करें।
  2. अपनी सांस पर ध्यान देना और तकनीक का धीरे-धीरे अभ्यास करना आवश्यक है। इस प्राणायाम को 60 बार या 5 मिनट के लिए दोहराएं। आप इसे दिन के किसी भी समय कर सकते हैं।
  3. किसी भी तरह से सांस लेने और छोड़ने में बहुत अधिक बल न डालें।
  4. कभी भी मुंह से सांस न लें।
  5. नाड़ी उपचार करते समय कभी भी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए।
  6. अभ्यास सावधानी से और प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में किया जाना चाहिए।
  7. सुनिश्चित करें कि प्राणायाम करते समय आपकी पीठ सीधी और कंधे आराम से हों।

आशा है इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की नाड़ी शोधन प्राणायाम कैसे करे और इसके फायदे (Nadi Shodhana Pranayama Steps And Benefits in Hindi) क्या होते है।

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