Mungfali Khane Se Kya Hota Hai [12 Amazing Benefits in Hindi]

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मूंगफली खाने से क्या होता है: Mungfali Khane Se Kya Hota Hai कुछ नहीं होता यह बोलना गलत है ,जब तक आपको मूंगफली से जुड़े लाभ और फायदे के बारे में नहीं पता होता।

इसी लिए आज हम आपके लिए यह लेख लाये है, जिसे पढ़ने के बाद आपको यह ज्ञान हो जाएगा की रोजाना सिंगदाना और मूंगफली खाने से क्या फायदा होता है ,तो चलिए शुरू करते है।

मूंगफली खाने से क्या होता है (Mungfali Khane Se Kya Hota Hai): मूंगफली (पीनट्स) कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है। मूंगफली को सिंगदाना और पीनट्स के नाम से भी जाना जाता है और आमतौर पर भुना हुआ या उनके कच्चे रूप में मूंगफली का सेवन किया जाता है। मूंगफली में कैलोरी अधिक होती है और इसमें सभी 20 अमीनो एसिड होते हैं, इनमें से प्रचुर मात्रा में आर्गिनिन होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है। इसके अलावा, वे कई विटामिनों, खनिजों और पौधों के यौगिकों से भरपूर होते हैं जिनका उपयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। मूंगफली हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है, वजन घटाने में सहायता कर सकती है, पित्त पथरी को रोक सकती है और रक्त शर्करा नियंत्रण में मदद कर सकती है। इस लेख में, हमने मूंगफली के संभावित स्वास्थ्य लाभ, उनके पोषण सारणी और उनके संभावित दुष्प्रभावों के बारे में चर्चा की है। तो चलिए जानते है रोजाना मूंगफली खाने से क्या होता है (Mungfali Khane Se Kya Hota Hai)-

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1 मूंगफली खाने के फायदे और लाभ

मूंगफली खाने के फायदे और लाभ

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Mungfali Khane Se Kya Hota Hai (मूंगफली खाने से क्या होता है)

1. Mungfali Khane Se Kya Hota Hai दिल की सेहत में बढ़ोतरी

मूंगफली खाने से कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) से बचाने में मदद मिल सकती है । हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि मूंगफली खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम कर सकती है । खराब कोलेस्ट्रॉल रक्त वाहिकाओं में पट्टिका विकास की ओर जाता है, और मूंगफली इसे रोक सकती है। चूहों पर किए गए एक अध्ययन में यह भी कहा गया है कि पॉलीफेनोल युक्त मूंगफली त्वचा के अर्क हृदय रोग का कारण बनने वाली सूजन को कम कर सकती है ।

मूंगफली में रेसवेराट्रॉल में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो हृदय रोग से निपटने में मदद कर सकते हैं। यही कारण है कि मूंगफली को अन्य खाद्य पदार्थों जैसे रेस्वेराट्रोल के रूप में कार्डियोप्रोटेक्टिव प्रभाव पड़ता है ।

पर्ड्यू विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि मूंगफली का नियमित सेवन ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। इस प्रभाव को मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, फोलेट और मैग्नीशियम की उपस्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है । इसके अलावा, मर्मारा विश्वविद्यालय (तुर्की) द्वारा आयोजित चूहों पर एक अध्ययन में पाया गया कि मूंगफली अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है । हालाँकि, मूंगफली के इस प्रभाव को समझने के लिए और अधिक अध्ययनों की आवश्यकता है। Mungfali Khane Se Kya Hota Hai पढ़ते रहिये !

2. मूंगफली खाने से क्या होता है वजन कमMungfali Khane Se Kya Hota Hai Vajan Kam

मूंगफली कैलोरी में बहुत अधिक होती है, लेकिन वे वजन बढ़ाने के बजाय वजन घटाने में योगदान करते हैं । मूंगफली ऊर्जा-घने खाद्य पदार्थ होते हैं। इसीलिए इन्हें स्नैक के रूप में लेने से आप दिन में कम कैलोरी का सेवन कर सकते हैं। मूंगफली एक भोजन की तुलना में नाश्ते के रूप में सेवन करने पर परिपूर्णता की मजबूत भावनाओं को प्राप्त करता है । यह अंततः वजन घटाने में मदद कर सकता है। कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया कि अधिक मूंगफली का सेवन शरीर के अधिक वजन के साथ जुड़ा हुवा नहीं था और यह वजन नियंत्रण में सहायता कर सकता है ।

अपने आहार में मूंगफली को शामिल करना वजन बढ़ाने के बिना पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने का एक तरीका है । शोध से यह भी पता चलता है कि मूंगफली और पीनट बटर के सेवन से परिपूर्णता की भावनाएं बढ़ सकती हैं। ये समान मात्रा में कार्बोहाइड्रेट से भरे स्नैक्स की तुलना में बेहतर तरीके से व्यक्तियों को संतुष्ट कर सकते हैं।

3. Mungfali Khane Se Kya Hota Hai पित्त पथरी रोकने में सहायक

मूंगफली का सेवन पित्त पथरी के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल और ब्रिघम और महिला अस्पताल (बोस्टन) द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि मूंगफली के सेवन से पित्ताशय की पथरी का खतरा कम हो सकता है। एक सप्ताह में पांच या अधिक यूनिट नट्स (मूंगफली सहित) का सेवन करने वाले पुरुषों को पित्त पथरी का खतरा कम होता है ।

एक सप्ताह में पांच या अधिक यूनिट नट्स का सेवन करने वाली महिलाओं को कोलेसीस्टेक्टॉमी (पित्ताशय की थैली को हटाने) का खतरा कम होता है । हालांकि, मूंगफली के इस लाभ को समझने के लिए दीर्घकालिक अध्ययन की आवश्यकता है।

4. मूंगफली खाने से क्या होता है ब्लड शुगर कंट्रोलMungfali Khane Se Kya Hota Hai

भोजन में मूंगफली या मूंगफली का मक्खन जोड़ने से रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि नहीं होती है। जीएल में एक उच्च भोजन (एक बैगेल या एक गिलास रस की तरह) के साथ होने से आपके रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर कर सकता है। मूंगफली का जीआई (ग्लाइसेमिक इंडेक्स) स्कोर 14 होता है। जबकि मूंगफली का जीआई 14 (100 अंक के पैमाने पर) होता है, उनका जीएल (ग्लाइसेमिक लोड, जो बताता है कि एक विशेष भोजन आपके शर्करा के स्तर को क्या करेगा)  इसीलिए अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन ने मूंगफली को डायबिटीज सुपरफूड का नाम दिया है। मूंगफली में फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। इनमें मैग्नीशियम और अन्य स्वस्थ तेल भी होते हैं जो इस पहलू में भूमिका निभाते हैं।

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फेडिक यूनिवर्सिटी ऑफ विक्को (ब्राजील) द्वारा मोटापे से ग्रस्त महिलाओं पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि सुबह के समय मूंगफली या पीनट बटर का सेवन करने से पूरे दिन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है । हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि मूंगफली और मूंगफली के मक्खन का अधिक सेवन महिलाओं में टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है ।

इसके अतिरिक्त, 24 सप्ताह से अधिक मूंगफली से समृद्ध आहार का दैनिक सेवन टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में स्वास्थ्य मापदंडों में सुधार कर सकता है। मूंगफली की समृद्ध पोषण प्रोफ़ाइल इसके लिए जिम्मेदार है, जिसमें मोनोअनसैचुरेटेड वसा, फाइबर, आर्गिनिन, नियासिन, फोलेट और विटामिन ई शामिल हैं।

5. मूंगफली खाने से क्या होता है कैंसर का खतरा कमMungfali Khane Se Kya Hota Hai फायदे

मूंगफली का अधिक सेवन (अन्य नट्स सहित) कोलोरेक्टल कैंसर के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। मूंगफली में पाए जाने वाले आइसोफ्लेवोन्स, रेस्वेराट्रोल और फेनोलिक एसिड में एंटीकैंसर गुण होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं ।

नीदरलैंड में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि मूंगफली का सेवन पोस्टमेनोपॉज़ल स्तन कैंसर के कम जोखिम से भी जुड़ा है । मूंगफली को पुराने अमेरिकी वयस्कों में गैस्ट्रिक और एसोफैगल कैंसर से बचाव के लिए भी पाया गया। जब तुलना की गई, तो जिन व्यक्तियों ने किसी नट या पीनट बटर का सेवन नहीं किया, उन्हें इन कैंसर के विकास का सबसे अधिक खतरा था ।

हालांकि, मूंगफली और कैंसर के संबंध में चिंता है। मूंगफली एफ्लाटॉक्सिन से दूषित हो सकती है। ये विषाक्त पदार्थ यकृत कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं । जॉर्जिया विश्वविद्यालय (यूएसए) द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि मूंगफली में पाया जाने वाला रेसवेराट्रोल में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

6. Mungfali Khane Se Kya Hota Hai इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज

मूंगफली आर्गिनिन में समृद्ध है, जो एक आवश्यक अमीनो एसिड है। स्तंभन दोष, के संभावित इलाज के रूप में आर्गिनिन का बड़े पैमाने पर अध्ययन किया गया है ।

यह समझने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या अकेले आर्गिनिन इरेक्टाइल डिसफंक्शन के उपचार में मदद कर सकता है। लेकिन, अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि हर्बल सप्लीमेंट (जिसे pycnogenol कहा जाता है) के साथ इस एमिनो एसिड का मौखिक प्रशासन स्तंभन दोष का इलाज कर सकता है।

7. Mungfali Khane Se Kya Hota Hai ऊर्जा में बढ़ावा

मूंगफली प्रोटीन और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है जो कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में बदलने में सहायता करता है । मूंगफली की प्रोटीन सामग्री इसकी कुल कैलोरी का लगभग 25% है । मूंगफली में फाइबर और प्रोटीन का संयोजन शरीर में ऊर्जा की निरंतर रिहाई की सुविधा के लिए पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है। हालाँकि, मूंगफली के इस लाभ को समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

8. मूंगफली खाने से क्या होता है पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) के लक्षणों से राहतMungfali Khane Se Kya Hota Hai Labh

इस संबंध में बहुत कम शोध हुआ है। उपाख्यानात्मक सबूत बताते हैं कि मूंगफली पीसीओएस के इलाज में मदद कर सकती है क्योंकि उनमें मोनोअनसैचुरेटेड वसा होती है। कुछ शोध बताते हैं कि इन वसा में उच्च आहार पीसीओएस के साथ महिलाओं के चयापचय रुपरेखा को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

9. मूंगफली खाने से क्या एंटीऑक्सीडेंट गुण मिलते हैं

मूंगफली कई पौधे यौगिकों और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं। इन यौगिकों में से अधिकांश मूंगफली की त्वचा में उपलब्ध हैं, जिन्हें इसके सभी लाभों को प्राप्त करने के लिए कच्चा खाया जाना चाहिए । मूंगफली में आसानी से उपलब्ध होने वाले कुछ पौधों के यौगिकों में रेस्वेराट्रॉल, कामारिक एसिड और फाइटोस्टेरॉल शामिल होते हैं जो पौधों के बीज, में पाए जाने वाले कोलेस्ट्रॉल, आइसोफ्लेवोन्स और फाइटिक एसिड के अवशोषण में मदद करते हैं।

10. मूंगफली खाने से क्या होता है अल्जाइमर रोग के खिलाफ सुरक्षा में मदद

खाद्य पदार्थ जो नियासिन में समृद्ध हैं – जैसे मूंगफली – अल्जाइमर रोग और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट से रक्षा कर सकते हैं । मूंगफली नियासिन और विटामिन ई का एक उत्कृष्ट स्रोत है, दोनों को अल्जाइमर रोग से बचाने के लिए मूंगफली का सेवन करना सेहतमंद बताया गया है। 65 साल और उससे अधिक उम्र के 4000 लोगों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि भोजन से नियासिन संज्ञानात्मक गिरावट की दर को धीमा कर देता है।

11. त्वचा की सेहत को बढ़ावा दे सकता है Mungfali Khane Se Kya Hota Hai

वास्तविक सबूत के अनुसार, मूंगफली का सेवन आपकी त्वचा को सनबर्न और क्षति से बचा सकता है। मूंगफली में पाए जाने वाले विटामिन ई, मैग्नीशियम और जिंक बैक्टीरिया से लड़ सकते हैं और आपकी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। मूंगफली में उपलब्ध एक एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन, त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। हालांकि, इस पहलू में शोध सीमित है।

12. मूंगफली खाने से क्या होता है बालो के स्वास्थ्य में सुधार

मूंगफली को बालों के विकास से जोड़ने वाले वैज्ञानिक शोध की कमी है। चूंकि मूंगफली में सभी अमीनो एसिड और बहुत सारे प्रोटीन होते हैं, वे बालो के विकास के लिए एक आहार के लिए एक अच्छा पूरक हो सकते हैं।

मूंगफली पोषक तत्वों से भरपूर होती है। वे पोषण से घने और स्वस्थ हैं। 

तो चलिए जानते है मूंगफली खाने से क्या होता है (Mungfali Khane Se Kya Hota Hai)और कौन-कौन से पोषक तत्व प्राप्त होते है-

मूंगफली की पोषक तत्व की सारणी [Mungfali Khane Se Kya Hota Hai]

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Mungfali Khane Se Kya Hota Hai (मूंगफली खाने से क्या होता है)

अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, 100 ग्राम मूंगफली में शामिल हैं:

ऊर्जा – 567 किलो कैलोरी
प्रोटीन – 25.8 ग्राम
आहार फाइबर – 8.5 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट – 16.13 ग्राम
शर्करा – 4.72 ग्राम
आयरन – 4.5 मिलीग्राम
कैल्शियम – 92 मिलीग्राम
सोडियम – 18 मिलीग्राम
पोटेशियम – 705 मिलीग्राम

मूंगफली कई विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है। वे विटामिन ई, विटामिन बी 1 (थायमिन), विटामिन बी 3 (नियासिन), विटामिन बी 9 (फोलेट), बायोटिन, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज और फास्फोरस के उत्कृष्ट स्रोत हैं। ये सभी शरीर के चयापचय को बनाए रखने और कई बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए आवश्यक हैं।

मूंगफली मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होती है जो हृदय रोग का जोखिम कम करती है। वे आवश्यक पौधे-आधारित प्रोटीन में भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। वयस्कों में प्रोटीन के लिए अनुशंसित दैनिक मात्रा (आरडीए) पुरुषों के लिए 56 ग्राम और महिलाओं के लिए 46 ग्राम है।

मूंगफली खाने से क्या होता है निष्कर्ष

मूंगफली कई स्वास्थ्य लाभ के साथ पोषक तत्वों से भरपूर फलियां होती हैं। उनमें कई विटामिन, खनिज और पौधे के यौगिक होते हैं जो कई बीमारियों का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। मूंगफली दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, वजन घटाने में सहायता करने और पित्त पथरी को रोकने में भी मदद कर सकती है। हालांकि, ये नट्स कैलोरी सामग्री में उच्च हैं। मूंगफली के अधिक सेवन से एफ्लाटॉक्सिन विषाक्तता, एलर्जी प्रतिक्रियाओं और बाधित लोहे के अवशोषण जैसे कुछ प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए, किसी भी दुष्प्रभाव के मामले में मूंगफली का सेवन सीमित करें और अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

उम्मीद है इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की मूंगफली खाने से क्या होता है (Mungfali Khane Se Kya Hota Hai)

तो जाइये और आज ही मूंगफली को बाजार से लाकर रोज कुछ मात्रा में रोज मूंगफली खाइये।

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