मूंग दाल चिल्ला खाके वजन कम करे | Moong Dal For Weight Loss

Spread the love

Moong Dal For Weight Loss in Hindi (वजन घटाने के लिए मूंग दाल) : यहां बताया गया है कि भारत की पसंदीदा दाल आपको वजन घटाने, फैट बर्न करने में कैसे मदद कर सकती है।

मूंग दाल के फायदे, कैसे बनाएं मूंग दाल, कैसे कम करें वजन, weight loss tips, weight loss diet, वेट लॉस डाइट, वजन कम करने के नुस्खे, wajan kam karne ke nuskhe, moong diet to lose weight, moong dal weight loss plan, Moong dal recipes, moong dal ke fayde, moong dal indian recipe, moong dal diet, moong dal chilla for weight loss, moong dal benefits, how to make moong dal in cooker,
Moong Dal Chilla For Weight Loss In Hindi

वजन घटाने के लिए मूंग दाल (Moong Dal Chilla For Weight Loss In Hindi) : मूंग मसूर पौधे आधारित प्रोटीन और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

यह आमतौर पर भारतीय लोगो की रसोई में पायी जाती है, और यह देश और विदेश में भोजन के प्रति उत्साही लोगों द्वारा लंबाई के बारे में बताया गया है। ब्रेकफास्ट हो, लंच या डिनर, यह दाल हर जगह मिल सकती है। हम बात कर रहे हैं भारत की सबसे प्रिय दाल- मूंग दाल की। एक सुपर बहुमुखी घटक होने के अलावा, मूंग दाल को विभाजित पीले बीन(Split Yellow Beans) के रूप में भी जाना जाता है जो स्वास्थ्य लाभ का एक भंडार है।

यह भी पढ़े :-

वजन बढ़ाने और मोटा होने के उपाय और तरीके

Weight Loss Drinks – तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में इन ड्रिंक्स को करें शामिल

आयुर्वेद से वजन बढ़ाने के लिए 10 टिप्स, उपाय, तरीके और नुस्खे

हां, यह बिना किसी कारण के नहीं है कि आपकी माताओं ने आपके खाने की दाल को आपके लंच टेबल पर छोड़ने के लिए आपका कमरे के चारों ओर पीछा किया होगा, की बेटा खाले । मूंग दाल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब ‘हीलिंग फूड्स’ के अनुसार, मूंग दाल(Moong Dal) फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं जो इसे दिल के अनुकूल भोजन भी बनाता है। ये फाइबर कम कोलेस्ट्रॉल की मदद कर सकते हैं और इसमें पोटेशियम की उपयोगी मात्रा भी होती है जो रक्तचाप के स्तर को भी नियंत्रित रखने में मदद कर सकती है।

मूंग दाल के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक वजन घटाने(Weight Loss) की सुविधा में इसकी भूमिका है। मूंग दाल(Moong Dal For Weight Loss) पौधे आधारित प्रोटीन के एक उत्कृष्ट स्रोत के रूप में जानी जाती है । यह एक सर्वविदित तथ्य है कि मांसाहार और मुर्गे की प्रोटीन सीमा को देखते हुए शाकाहारियों के पास प्रोटीन के स्रोतों के लिए थोड़ा कठिन समय होता है। ( यह भी पढ़े:-बिना किसी दुष्प्रभाव वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा )

प्रोटीन शरीर का निर्माण खंड है और बाद में, अमीनो एसिड प्रोटीन के निर्माण खंड हैं। जबकि इनमें से कुछ का उत्पादन शरीर द्वारा किया जा सकता है लेकिन कुछ का सेवन किया जाना चाहिए। गैर-शाकाहारियों के पास विकल्पों की एक सारणी होती है जब आवश्यक अमीनो एसिड को लोड करने की बात आती है, तो यह शाकाहारियों के लिए कठिन समय होता है। लेकिन Moong Dal, दाल और फलियों की हमारी संपत्ति की बदौलत भारतीयों को हमेशा एक निश्चित लाभ हुआ है।

Moong Dal Is Best For Weight Loss – वजन घटाने के लिए मूंग दाल असरदार है

मूंग के साथ भारत के प्रेम संबंध कई क्षेत्रों में कई व्यंजनों में प्रकट हुए हैं। मूंग दाल का पकोड़ा से, मूंग दाल का हलवा, खिचड़ी, चिल्ला और बहुत कुछ। सबसे पसंदीदा क्विंटल मूंग दाल(Moong Dal For Weight Loss) तड़का है। उबली हुई मूंग बीन्स और जीरा, हल्दी, मिर्च, अदरक, इलायची, सीताफल और काली मिर्च जैसे हार्दिक मिश्रण से तैयार एक भारतीय व्यंजन। कोई भी इसे स्वस्थ या अवनत कर सकता है जैसा कि कोई चाहता है।

मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा कहती हैं, “मूंग दाल प्रोटीन पर बेहद हल्की और उच्च मात्रा में होती है। दाल में मौजूद फाइबर की उच्च मात्रा आपको लंबे समय तक तृप्त रखती है। ये दो कारक मूंग की दाल वजन घटाने के लिए(Moong Dal For Weight Loss) एक प्रभावी विकल्प बनाते हैं।”

यहाँ कारकों का एक राउंड-अप है जो मूंग दाल को एक परम Weight Loss के अनुकूल घटक बनाता है।

प्रोटीन में उच्च- मूंग की फलियों में प्रति 100 ग्राम में 24 ग्राम प्रोटीन होता है। प्रोटीन को पचने में लंबा समय लगता है, भूख के दर्द को दबाता है, “भोजन के थर्मिक प्रभाव” को बढ़ाता है (टीईएफ) और वसा जलने को बढ़ावा देता है।

फाइब्रस में उच्च- प्रति 100 ग्राम मूंग में लगभग 16 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर पाचन में देरी करता है, परिपूर्णता और तृप्ति की भावना पैदा करता है। जब आप लंबे समय तक भरे रहते हैं, तो आप कम द्वि घातुमान होते हैं।

लो-फैट- कच्चे मूंग की फलियों में प्रति 100 ग्राम में 1.2 ग्राम वसा होती है।

यह भी पढ़े :-

वजन घटाने के लिए योग जरूरी है?| Yoga for weight Loss

Weight loss Kare Chutkiyo Me(वजन कम करे चुटकियो में)

दलिया और चने से वजन बढ़ाने के तरीके और उपाय जरूर आजमाइए

कृपया ध्यान दें: आप जिन मूंग की फलियों को पका रहे हैं, उनके आधार पर कैलोरी की गिनती बढ़ सकती है। जिसका मतलब है कि एक साधारण और सुखदायक उबली हुई दाल हमेशा तेल के साथ तड़के वाली दाल, दाल से बेहतर विकल्प है। एक चीला, एक चिकना पराठे की तुलना में थोड़ा बेहतर होता है।

मूंग दाल चीला कैसे बनाएंHow To Make Moong Dal Chilla For Weight Loss

यहां लो-फैट मूंग दाल रेसिपी (Moong Dal For Weight Loss) बताई गई हैं, जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं

मूंग दाल चीला रेसिपी (Moong Dal Recipe For Weight Loss in Hindi) : अचानक खाने का मन कर रहा है ? आप अपने बचाव के लिए मूंग की दाल का चीला खा सकते है। चीला बनाने का यह आसान तरीका न केवल स्वस्थ है, बल्कि यह आपके पेट को भरने में भी मदद करता है।

मूंग दाल के फायदे, कैसे बनाएं मूंग दाल, कैसे कम करें वजन, weight loss tips, weight loss diet, वेट लॉस डाइट, वजन कम करने के नुस्खे, wajan kam karne ke nuskhe, moong diet to lose weight, moong dal weight loss plan, Moong dal recipes, moong dal ke fayde, moong dal indian recipe, moong dal diet, moong dal chilla for weight loss, moong dal benefits, how to make moong dal in cooker,
Moong Dal Chilla Kha Ke Vajan Kam Kare( मूंग दाल चिल्ला खाके वजन कम करे)

चीला कैसे तैयार करें : How To Make Moong Dal Chilla in Hindi For Weight Loss

  1. मूंग दाल को पानी में डालकर रखे, जब तक पानी साफ न हो जाए। फिर इसे पानी से ढक कर 2 घंटे के लिए भिगोने के लिए छोड़ दें
  2. एक ठीक पेस्ट बनाने के लिए एक मिक्सर में मूंग दाल को पीस लें और पानी मिलाये (आवश्यक होने पर अधिक पानी डालें)।
  3. धीमी आंच पर एक तउआ या कच्चा लोहे की पैन गरम करें। तेल या घी डालें और फिर तवे के सभी किनारों को गर्म करने के लिए घुमाएँ।
  4. पैन पर एक लड्डू का घोल डालें और एक करछुल की मदद से इसे बीच की तरफ से गोलाकार आकार में फैला दें।
  5. जब तक इसका निचे का हिस्सा सुनहरा नहीं हो जाता है तब तक इसे 2-3 मिनट तक पकाएं। फिर इसे पलटें और दूसरी तरफ भी सुनहरा होने तक पकाएं।
  6. पैन से निकालें और अपनी पसंद के अनुसार सामग्री मिलाकर तुरंत परोसें।

यह भी पढ़े :-

वजन बढ़ाने के लिए सुरक्षित उपाय और तरीके

मेथी खाने से मोटापा कम होता है |Fenugreek For Weight Loss

वजन बढ़ाने के लिए प्राणायाम और योगासन – टॉप 11 तरीके और लाभ

अगर आप खाना बनाने में माहिर है तो आप खुद भी अपनी इच्छा से मूंग दाल का चिल्ला बना कर खा सकती है।

मूंग की दाल आपको आपका वजन(Moong Dal For Weight Loss In Hindi) आसानी से काम करने में मदद करेगी। मूंग की दाल वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन स्रोत है।

उम्मीद है आपको हमारा यह लेख मूंग दाल चिल्ला खाके वजन कम करे (Moong Dal Chilla Khake Vajan Kam Kare) पसंद आया होगा ,अगर आपको भी मूंग दाल चिल्ला खाके वजन कम करे (Moong Dal Chilla Khake Vajan Kam Kare) के बारे में पता है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताये।

और अगर आपके घर परिवार में भी कोई मूंग दाल चिल्ला खाके वजन कम करे(Moong Dal Chilla Khake Vajan Kam Kare) जानना चाहते है तो आप उन्हें भी यह लेख भेजे जिस से उन लोगो को भी मूंग दाल चिल्ला खाके वजन कम करे (Moong Dal Chilla Khake Vajan Kam Kare) के बारे में पता चलेगा।

हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमारे साइट को सब्सक्राइब कर सकते है, जिस से आपको हमारे लेख सबसे पहले पढ़ने को मिलेंगे। वेबसाइट को सब्सक्राइब करने के लिए आप निचे दिए गए बेल्ल आइकॉन को प्रेस कर अल्लोव करे, धन्यवाद ।

Leave a Comment