मंडूकासन करने का तरीका और फायदे [Mandukasana (Frog Pose) Steps And Benefits in Hindi]

मंडूकासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां – Mandukasana (Frog Pose) Steps, Benefits And Precautions in Hindi : हमारी बदलती जीवन शैली के लिए योग आवश्यक है। बढ़ते प्रदूषण और बदलते खानपान के कारण कई तरह की समस्याएं उत्पन होने लगी हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में बाधा डालती हैं। ऐसे में खुद को स्वस्थ रखने का सबसे आसान तरीका है सुबह उठकर योगासन करना।

योग में ऐसे कई आसन हैं, जो आपको शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। योगासन हमारे शरीर को मजबूत, लचीला और सुंदर बनाते है। योग कई शारीरिक और मानसिक समस्याएं, जेसे की तनाव, टेंशन, स्ट्रेस, डिप्रेशन एवं अनिद्रा इत्यादि समस्याओ को कम करता है और स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मदद करता है।

वैसे तो योग कई प्रकार के होते हैं लेकिन आज हम आपके लिए यह लेख लाये है, इस लेख में आप जानेगें की मंडूकासन क्या है, मंडूकासन कैसे करते है और मंडूकासन के लाभ एवं मंडूकासन के फायदे क्या होते है और मंडूकासन की विधि, के साथ-साथ मंडूकासन करने का सही तरीका क्या होता है, तो चलिए शुरू करते है।

मंडूकासन क्या है? [What is Mandukasana (Frog Pose) in hindi]:

हम में से अधिकांश लोग सुन्दर तरह के आकार और टोंड पेट के लिए प्रयास करते हैं। यह महान शरीर और स्वास्थ्य का संकेत है। इसके अलावा, मधुमेह के लोगों के लिए, कई योग आसन हैं जो उनके लिए फायदेमंद हैं।

एक महान उदर क्षेत्र और मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए, मंडूकासन , या मेंढक मुद्रा एक उत्कृष्ट योग मुद्रा है। यह पूरे पेट क्षेत्र को टोन करता है और इस क्षेत्र में अंगों को टोन करता है।

मंडूकासन, संस्कृत शब्द से लिया गया है, जिसमे  मंडूक का अर्थ है “मेंढक” और आसन का अर्थ “पोज़” या “मुद्रा” है।

इस आसन की अंतिम स्थिति में, योगी की मुद्रा एक मेंढक जैसी होती है इस लिए इस आसन को “मंडूकासन” कहा जाता है। इस आसन के विभिन्न रूपांतर हैं इसलिए, हमने यहाँ इस आसन का सरल अभ्यास बताने के साथ-साथ इसके लाभों के बारे में भी बताया है।

(यह भी पढ़े – मत्स्यासन करने का तरीका और फायदे [Matsyasana (Fish Pose) Steps And Benefits in Hindi])

मंडूकासन करने का सही समय [Right Time To Do Mandukasana (Frog Pose) in Hindi]:

विशेषज्ञों के अनुसार, यह आसन सबसे अच्छा तब माना जाता है जब योगी इस मुद्रा का सुबह-सुबह अभ्यास करते हैं। सुबह इस लिए किया जाना चाहिए क्योंकि इससे भोजन पच जाता है और साथ ही शरीर में आसन करने की ऊर्जा होती है। किसी कारण के कारण, अगर आप इसका अभ्यास सुबह नहीं कर सकते है तो, आप इस आसन का अभ्यास शाम को भी कर सकते हैं। लेकिन कम से कम अपने अभ्यास और भोजन के बीच 3 से 5 घंटे का अंतर अवश्य रखें।

मंडूकासन करने का तरीका [How To Do Mandukasana (Frog Pose) in Hindi]:

किसी भी आसन का अभ्यास करने के लिए आपको सबसे पहले एक ऐसी जगह चुन नी चाहिए जहाँ अच्छे से हवा आती जाती हो और जहाँ पर आप योग का अभ्यास करने में बिल्कुल सहज महसूस करते हो, खुद को सहज महसूस करवाना योग का प्रारंभिक चरण है तो आइये जानते है की मंडूकासन कैसे करे –

(यह भी पढ़े – पद्मासन करने का तरीका और फायदे [Padmasana (Lotus Pose) Steps And Benefits in Hindi])

मंडूकासन कैसे करें? [Steps of Mandukasana (Frog Pose) in Hindi]:

  1. सबसे पहले, अपनी योग चटाई पर आपको वज्रासन में बैठने की आवश्यकता है जिसे वज्र मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है।
  2. अब, अपने हाथों से, अपनी चार उंगलियों के अंदर अंगूठे को अच्छी तरह से फेंट लें।
  3. अपनी नाभि के दोनों तरफ उदर क्षेत्र पर अपनी मुट्ठी रखें।
  4. अब सांस छोड़ें और पेट को थोड़ा अंदर खींचें। इसके बाद, धीरे-धीरे आगे झुकें और नाभि को अपनी मुट्ठी से दबाना शुरू करें।
  5. अपनी पीठ को जितना सीधा रख सकते हैं रखें, और अपनी झुकने की स्थिति में आगे बढ़ते रहें।
  6. अब इस मुद्रा में सांस को बाहर ही रोककर रखें और इसे कुछ समय तक बनाए रखें जो आपके लिए आरामदायक हो।
  7. धीरे धीरे सांस लें और छोड़े एवम जितना संभव हो इस स्थिति को बनाये रखें।
  8. फिर सांस लेते हुए अपनी प्रारम्भिक अवस्था में आ जाएं और आराम करें।
  9. यह आपका एक चक्र हुआ। इस प्रक्रिया को 4-5 बार दोहराएं।

बाबा रामदेव द्वारा बताया गया मंडूकासन करने का सही तरीका [Baba Ramdev Step By Step Instructions To Do Mandukasana (Frog Pose) in Hindi]:

(यह भी पढ़े – उष्ट्रासन करने का तरीका और फायदे [Ustrasana (Camel Pose) Steps And Benefits in Hindi])

मंडूकासन के फायदे और लाभ [Benefits of Mandukasana (Frog Pose) in Hindi]:

मंडूकासन के फायदे से कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है, आइये जानतें है की मंडूकासन के क्या लाभ हैं? –

  • यह पेट के क्षेत्र में स्थित सभी अंगों को टोन करता है जिसमें पेट भी शामिल है।
  • यह अग्न्याशय में सुधार करता है और मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए काफी लाभदायक है।
  • यह कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद करता है।
  • यह कमर के साथ-साथ जांघों पर अतिरिक्त वसा के साथ-साथ अतिरिक्त पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद करता है, जिससे यह वजन कम करने में भी मदद करता है।
  • यह उत्सर्जन के साथ-साथ पाचन कार्यों को भी बेहतर बनाता है।
  • यह पीठ की मांसपेशियों को एक अच्छा खिंचाव प्रदान करता है।
  • यह पैरों, घुटनों और टखनों में दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

मंडूकासन करते समय क्या सावधानियां और एहतियात बरते [What Are The Precautions To Be Taken While Mandukasana (Frog Pose) in Hindi]:

मंडूकासन कैसे करें और मंडूकासन की विधि जानने के साथ-साथ इससे जुड़ी कुछ सावधानियों के बारे में जानना भी जरूरी है, आइए जानते हैं कि मंडूकासन करते समय व्यक्ति को कौन-कौन सी सावधानियां और एहतियात रखनी चाहिए-

  • जो लोग पीठ दर्द से पीड़ित हैं, उन्हें सामान्य रूप से आगे झुकने का अभ्यास नहीं करना चाहिए। इसलिए उन्हें इस आसन से बचना चाहिए।
  • जिन लोगों के घुटने या कूल्हों में किसी प्रकार की चोट लगी है, उन्हें भी इस आसन से बचना चाहिए।
  • अल्सर से पीड़ित लोगों को मंडूकासन से बचना चाहिए।
  • गर्भवती महिलाओं को यह आसन नहीं करना चाहिए।
  • यदि योगी की छाती, पेट, पैर या घुटनों की हाल ही में कोई सर्जरी हुई हो, तो उसे यह मुद्रा नहीं करनी चाहिए।

आशा है इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की मंडूकासन करने का तरीका और फायदे (Frog Pose / Mandukasana Steps And Benefits in Hindi) क्या होते है।

यह भी पढ़े –

उम्मीद है आपको हमारा यह लेख मंडूकासन करने का तरीका और फायदे (Frog Pose / Mandukasana Yoga Steps And Benefits in Hindi) पसंद आया होगा ,अगर आपको भी मंडूकासन करने का तरीका और फायदे (Frog Pose / Mandukasana Steps And Benefits in Hindi) के बारे में पता है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताये।

और अगर आपके घर परिवार में भी कोई मंडूकासन करने का विधि और फायदे (Frog Pose / Mandukasana Steps And Benefits in Hindi) के बारे में जानना चाहते है तो आप उन्हें भी यह लेख भेजे जिस से उन लोगो को भी मंडूकासन कैसे करें और मंडूकासन के फायदे (Frog Pose / Mandukasana Steps And Benefits in Hindi) के बारे में पता चलेगा।

हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमारे साइट को सब्सक्राइब कर सकते है, जिस से आपको हमारे लेख सबसे पहले पढ़ने को मिलेंगे। वेबसाइट को सब्सक्राइब करने के लिए आप निचे दिए गए बेल्ल आइकॉन को प्रेस कर अल्लोव करे, अगर आपने हमे पहले से ही सब्सक्राइब कर रखा है तो आपको यह बार बार करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Leave a comment

error: Content is protected !!