7 Quick Tips Regarding Kishmish For Weight Gain In Hindi

Show Some Love By Sharing!

7 दिन में वजन बढ़ाने के लिए किशमिश खाए (Kishmish For Weight Gain in Hindi) : आपके आहार की गुणवत्ता आपके स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, और वजन बढ़ाने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करना आपके लिए कुछ भी खाने का लाइसेंस नहीं है।

किसी भी अतिरिक्त कैलोरी खाने पर – यहां तक कि फास्ट फूड, आइसक्रीम और अन्य “जंक” से – वजन के परिणाम में अनुकूल होगा, एक पौष्टिक आहार का पालन करना आपके पोषण की जरूरतों को पूरा करते हुए आपके शरीर में वजन बढ़ाने का एक स्वस्थ तरीका है।

किशमिश बहुत सारे पोषण लाभ प्रदान करती हैं, और वे कैलोरी में अपेक्षाकृत अधिक होती हैं, इसलिए किशमिश वजन बढ़ाने के लिए आहार में अच्छी तरह से काम कर सकती हैं।

कैलोरी कैलकुलेटर में अपनी कैलोरी मापे

वेट गेन, कैलोरी और किशमिश – Kishmish For Weight Gain in Hindi

अपने सबसे बुनियादी स्तर पर, वजन बनाम कैलोरी में कैलोरी बाहर है। विशेष रूप से, आपको अपने वजन को बनाए रखने के लिए पहले से ही 250 से 500 कैलोरी खाने की आवश्यकता होगी। यह कैलोरी अधिशेष प्रत्येक सप्ताह प्राप्त 0.5 से 1 पाउंड वजन में बदल जाता है।

किशमिश कैलोरी का एक अपेक्षाकृत केंद्रित स्रोत है, इसलिए वे आपके कैलोरी अधिशेष लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी सहायता कर सकते हैं। बीज रहित सुनहरा या नियमित किशमिश का आधा कप – बिना पैकिंग के मापा गया – 218 कैलोरी की आपूर्ति करता है।

यदि आप अपने नियमित भोजन योजना के शीर्ष पर किशमिश की सेवा का आनंद लेते हैं, तो आप अपने आहार में कोई अन्य परिवर्तन किए बिना भी लगभग 250-कैलोरी अधिशेष लक्ष्य प्राप्त करेंगे।

किशमिश के स्वास्थ्यवर्धक लाभBenefits Of Kishmish For Weight Gain in Hindi

सबसे अच्छा वजन बढ़ाने वाले आहार स्वस्थ खाद्य पदार्थों से बने होते हैं, जो यह सुनिश्चित करते हैं कि आपको आवश्यक पोषक तत्व मिल रहे हैं या नहीं – जैसे कि खनिज और विटामिन – कैलोरी के अलावा। कुछ आवश्यक पोषक तत्वों के एक अच्छे स्रोत के रूप में, किशमिश आपके आहार योजना में पोषण मूल्य का योगदान करती है।

रोज किशमिश(Raisins) का आधा कप खाए – आपके दैनिक मूल्य का 16 प्रतिशत पोटेशियम की आपूर्ति करता है। पोटेशियम आपके शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन में योगदान देता है, जो आपकी मांसपेशियों और तंत्रिकाओं के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। पोटेशियम आपकी कोशिकाओं को कार्बोहाइड्रेट की प्रक्रिया में मदद करके आपके सेलुलर चयापचय का समर्थन करता है।

यह भी पढ़े :-

किशमिश यह सुनिश्चित करने में भी आपकी मदद करता है कि आपको अपने वजन बढ़ाने वाले आहार में पर्याप्त कॉपर(Copper) मिले। कॉपर विशिष्ट प्रोटीन को सक्रिय करता है, जिसे एंजाइम कहा जाता है, जो आपकी कोशिकाओं को कार्य करने की अनुमति देता है।

कुछ कॉपर पर निर्भर एंजाइम मस्तिष्क स्वास्थ्य और तंत्रिका कार्य में भूमिका निभाते हैं, जबकि अन्य स्वस्थ संयोजी ऊतक को बढ़ावा देते हैं। नियमित किशमिश का आधा कप तांबे के लिए दैनिक मूल्य का 12 प्रतिशत प्रदान करता है, जबकि सुनहरी किशमिश के बराबर सेवा में 13 प्रतिशत होता है।

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश कैसे खाएं - Weight badhane ke liye kishmish kaise khaye, किशमिश के फायदे, ड्राई फ्रूटस, वजन बढ़ना, अनीमिया से बचाव, Raisins benefits, Soaked raisins, Weight gain, Eye health ,स्वास्थ्य और फिटनेस, वजन, किशमिश के फायदे, किशमिश, weight gain, raisins for weight gain, kishmish khaane ke faayde, kishmish for weight gain in Hindi, Kishmish, benefits of raisin,
Raisins / Kishmish For Weight Gain in Hindi

किशमिश खाने से मिलते है कई स्वास्थ्य लाभ – Benefits Of Kishmish (Raisin) For Weight Gain in Hindi

Benefits Of Kishmish For Weight Gain in Hindi: किशमिश स्वस्थ होते हैं, वे एक प्रमुख पोषक तत्व होते है जो प्रोटीन रहित होते है। आधा कप सेवारत किशमिश में 58 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है लेकिन 3 ग्राम से कम प्रोटीन होता है।

हर किसी को अपने आहार में प्रोटीन की आवश्यकता होती है – इसकी अमीनो एसिड सामग्री कोशिका और ऊतक की मरम्मत में मदद करती है, आपकी प्रतिरक्षा का समर्थन करती है और आपकी त्वचा और संयोजी ऊतकों को मजबूत रखती है – लेकिन यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप स्वस्थ रूप से वजन बढ़ाने (Weight Gain) की कोशिश कर रहे हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि मांसपेशियों के निर्माण के लिए अतिरिक्त प्रोटीन की आवश्यकता होती है, क्योंकि आपको अपने नए मांसपेशी ऊतक को इकट्ठा करने के लिए अधिक एमिनो एसिड की आवश्यकता होती है। परिणामस्वरूप, शक्ति प्रशिक्षकों को गतिहीन लोगों के प्रोटीन की दोगुनी आवश्यकता होती है।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय(लॉस एंजिल्स) यह बताती हैं की गैर-एथलीटों के लिए 0.4 ग्राम प्रति पाउंड की तुलना में 0.8 ग्राम प्रति पाउंड शरीर के वजन की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आप प्रोटीन के स्वस्थ स्रोत खा रहे हैं – जैसे नॉनफैट डेयरी, लीन मीट और मछली, बीन्स, अंडे और नट्स – अन्य भोजन में और यह सुनिश्चित करे कि आप अपने दैनिक प्रोटीन लक्ष्यों को पूरा कर रहे हैं। भरपूर प्रोटीन से भरे हुए खाद्य पर्दाथ की सूची जानिए (Protein Rich Foods in Hindi)

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश खाएं – Eat Kishmish For Weight Gain in Hindi

आप किशमिश को प्रोटीन के स्रोतों के साथ मिला कर किशमिश से वजन बढ़ाने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं, इसलिए आपको प्रत्येक भोजन में प्रोटीन के मांसपेशियों के निर्माण के लाभों के साथ किशमिश के पोषण संबंधी लाभ मिलेंगे।

नॉनफैट ग्रीक योगर्ट या कॉटेज पनीर के साथ मुट्ठी भर किशमिश मिलाओ, या चिकन और टूना सलाद सैंडविच या रैप्स में प्राकृतिक मिठास जोड़ने के लिए कुछ चम्मच किशमिश का उपयोग करें। उच्च प्रोटीन किशमिश मफिन, ब्रेड और पेनकेक्स बनाने के लिए आटे के स्थान पर प्रोटीन पाउडर का उपयोग करें। या फिर आप अपने दैनिक आहार में खाने वाली चीजों में मुट्ठी भर किशमिश जोड़ सकते है। 

यह भी पढ़े :-

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश खाए (Kishmish For Weight Gain in Hindi), क्युकी इसमें कई पोषक तत्व होते है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते है।अगर आप वजन बढ़ाने के लिए पोषक तत्व ढूंढ रहे है तो आप अपने दैनिक जीवन में किशमिश का उपयोग कर सकते है।

उम्मीद है आपको हमारा यह (Kishmish For Weight Gain in Hindi) लेख पसंद आया होगा ,अगर आप भी किशमिश से जुड़े कोई जानकारी जानते है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिख कर बता सकते है, धन्यवाद।

Leave a comment

error: Content is protected !!
×