Kapalbhati Pranayama For Weight Loss In Hindi | कपालभाति प्राणायाम से वजन कैसे घटाएं?

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कपालभाति प्राणायाम से वजन कैसे घटाएं? (Kapalbhati Pranayama For Weight Loss In Hindi) – पेट की बीमारी, मोटापा, पाचन विकार और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को ठीक करने में कपालभाती प्राणायाम (Kapalbhati Pranayama) बहुत प्रभावी है। वजन कम करने की कोशिश करने वाले कपालभाति का नियमित अभ्यास कर सकते हैं और 100% परिणाम देख सकते हैं। हमने इस लेख में इसके लाभ दर्शाये है और कपालभाति प्राणायाम कैसे करें यह भी बताया है।

कपालभाती बेशक ऋषि पतंजलि के योग सूत्र से मिलती है, लेकिन हाल ही में बाबा रामदेव स्वामीजी के माध्यम से इसकी लोकप्रियता फिर से बढ़ गई है। कपालभाती बाबा रामदेव स्वामीजी के 6 प्राणायामों के सेट का हिस्सा है और इस सेट का अभ्यास पूरे भारत के साथ-साथ बाकी दुनिया में भी फैला है।

कपालभाती, मेरे विचार में, इन सभी सेट के कोने के पत्थर की तरह है और इसके कई अविश्वसनीय लाभ हैं जो इसके नियमित अभ्यास से हमे मिलते है, मुझे यकीन है, एक शक्तिशाली श्वास प्रणाली के लिए हम कपालभाति (Kapalbhati Pranayama) को शामिल कर सकते है।

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कपालभाति प्राणायाम से वजन घटाने के लिए चरण (Steps To Do Kapalbhati Pranayama For Weight Loss In Hindi):

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कपालभाति प्राणायाम से वजन घटाने के लिए चरण (Steps To Do Kapalbhati Pranayama For Weight Loss In Hindi):

  1. सर्वप्रथम योग चटाई पर आराम से बैठ जाये।
  2. अब हाथों को घुटनों पर ज्ञान मुद्रा में रखें और सिर एवम रीड की हड्डी को सीधा रखे।
  3. अब अपनी आँखों को बंद कर लें और सम्पूर्ण शरीर को ढीला छोड़ दें।
  4. अब दोनों नाक के गुहाओं (नाक के दोनों छिद्रों के माध्यम से) से गहरी सांस लें और पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ते हुए सांस छोड़ें।
  5. अपना ध्यान अपनी श्वास और अपने पेट की गति पर रखें।
  6. जैसे ही आप पेट की मांसपेशियों को ढीला छोड़गें, सांस अपने आप फेफड़ों तक पहुंच जाएगी।
  7. वापस साँस लेने के लिए बहुत ज्यादा चिंता न करें।
  8. जैसे ही आप अपने पेट की मांसपेशियों को छोडेंगें, वैसे ही आप अपने आप सांस लेना शुरू कर देगें।
  9. शुरू में कम से कम दस बार सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया करें।
  10. इस क्रिया को 4 से 5 बार दोहराएं।

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कपालभाति प्राणायाम से वजन घटाने के लाभ (Benefits Of Kapalbhati Pranayama for Weight Loss in Hindi):

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कपालभाति प्राणायाम से वजन घटाने के लाभ (Benefits Of Kapalbhati Pranayama for Weight Loss in Hindi):

जी हां, यह वही योग मुद्रा है जिसका जिक्र आपने योग विशेषज्ञ बाबा रामदेव को करते देखा है। और क्यों नहीं क्योंकि कोई भी इस मुद्रा को कर सकता है और इसके लाभ प्राप्त कर सकता है।

कपालभाति प्राणायाम वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह सीधे हमारे शरीर की चयापचय दर, आंत स्वास्थ्य और पाचन से जुड़ा हुआ है।

“जब आप इस प्राणायाम तकनीक का सही ढंग से अभ्यास करते हैं, तो यह आपको एक सप्ताह के भीतर वांछित परिणाम देती है। यह पाचन तंत्र और पेट की मांसपेशियों को मजबूत और उत्तेजित करता है। कपालभाति रक्त परिसंचरण को भी बढ़ावा देती है और तंत्रिका तंत्र को लाभ पहुंचाती है,” वे बताते हैं।

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कपालभाति प्राणायाम से वजन घटाने के लिये अभ्यास के स्तर (levels of practice Of Kapalbhati Pranayama for Weight Loss in Hindi):

धीमी गति (Slow speed), मध्यम गति (medium speed), और तेज गति (fast speed)। धीमी गति के साथ अपना अभ्यास शुरू करें, जब आप इस चरण में अनुभव प्राप्त करें, मध्यम गति पर जाएं। नियमित अभ्यास के साथ, आप फिर तेज गति या उन्नत अवस्था तक पहुँच सकते हैं।

हर स्तर के साथ, अभ्यास की गति बढ़ जाती है। अधिक गति का अर्थ है पेट के क्षेत्र से अधिक वसा जलना क्योंकि यह उस क्षेत्र में बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न करता है।

कपालभाति प्राणायाम से वजन घटाने के लिए सावधानियां (Precutions Of Kapalbhati Pranayama For Weight Loss In Hindi):

अगर आपको कोई भी स्वास्थ्य समस्या है जैसे की उच्च रक्तचाप, चिंता या पैनिक अटैक से पीड़ित, हृदय रोग, हर्निया, गैस्ट्रिक अल्सर, मिर्गी, चक्कर, माइग्रेन सिरदर्द, नाक से खून बहने, अलग रेटिना, ग्लूकोमा, स्ट्रोक का इतिहास, और हाल ही में पेट की सर्जरी से गुजरने वाले व्यक्तियों आदि, तो आपको कपालभाति नहीं करनी चाहिए, किसी भी प्रकार की चिकित्सीय स्थिति होने पर किसी भी प्रकार के व्यायाम को करने से बचना चाहिए। क्योंकि एक तो यह उतना प्रभावी नहीं होगा और दूसरा, यह आपके लिए स्थिति को और खराब कर सकता है।

आशा है की आपको इस लेख द्वारा कपालभाति प्राणायाम से वजन कैसे घटाएं? (Kapalbhati Pranayama For Weight Loss In Hindi) के बारे में जानकारी मिल गयी होगी।

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