कपालभाति प्राणायाम से वजन घटाएं (1 Of Best Pranayam In Hindi)

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कपालभाति प्राणायाम से वजन घटाने के लिए असरदार है (Kapalbhati Pranayama Se Weight Loss in Hindi)

Kapalbhati Pranayama For Weight Loss in Hindi – कपालभाति प्राणायाम से वजन घटाने के लिए यह लेख पढ़े

पेट की बीमारी, मोटापा, पाचन विकार और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को ठीक करने में कपालभाती प्राणायाम(Kapalbhati Pranayama) बहुत प्रभावी है। वजन कम करने की कोशिश करने वाले कपालभाति का नियमित अभ्यास कर सकते हैं और 100% परिणाम देख सकते हैं। हमने इस लेख में इसके लाभ दर्शाये है और कपालभाति प्राणायाम कैसे करें यह भी बताया है।

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कपालभाती बेशक ऋषि पतंजलि के योग सूत्र से मिलती है, लेकिन हाल ही में रामदेव स्वामीजी के काम से इसकी लोकप्रियता फिर से बढ़ गई है। कपालभाती रामदेव स्वामीजी के 6 प्राणायामों के सेट का हिस्सा है और इस सेट का अभ्यास पूरे भारत के साथ-साथ बाकी दुनिया में भी फैला है।

कपालभाती, मेरे विचार में, इन सभी सेट के कोने के पत्थर की तरह है और इसके कई अविश्वसनीय लाभ हैं जो चिकित्सकों को रामदेव स्वामीजी के सेट के अभ्यास से हमे मिलते है, मुझे यकीन है, एक शक्तिशाली श्वास व्यायाम के लिए हम कपालभाति(Kapalbhati Pranayama) को जिम्मेदार ठहरा सकते है।

कपालभाति प्राणायाम से वजन घटाने के लिए चरण –Steps of Kapalbhati Pranayama For Weight Loss in Hindi

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Kapalabhati Pranayama Steps (कपालभाति प्राणायाम से वजन घटाएं)
  1. समतल फर्श पर बैठें और अपने पैरों को मोड़ें। रीढ़ को सीधा रखें और आंखें बंद कर लें।
  2. दाहिनी हथेली को दाहिने घुटने पर और बाईं हथेली को बाएँ घुटने पर रखें।
  3. अब एक गहरी सांस लें और अपने पूरे बल के साथ स्वास बाहर निकालें ताकि आपका पेट अंदर की ओर चला जाए।
  4. जब आप हिसिंग ध्वनि के साथ साँस लेते हैं, तो यह सोचने की कोशिश करें कि आपके विकार आपकी नाक से निकल रहे हैं।
  5. सांस लेने पर जोर न दें। साँस लेना किसी भी प्रयास में शामिल नहीं होना चाहिए। प्रत्येक साँस छोड़ने के बाद साँस लेना स्वचालित रूप से किया जाएगा।
  6. 5 मिनट के लिए इन चरणों को दोहराएं और आराम करें। आप 15 – 30 मिनट के लिए समय बढ़ा सकते हैं।
  7. बहुत तेजी से अभ्यास नहीं करना चाहिए। अभ्यास की गति मध्यम होनी चाहिए।

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कपालभाति श्वास व्यायाम के लाभ: Benefits Of Kapalbhati Pranayama for Weight Loss in Hindi

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कपालभाति प्राणायाम से वजन घटाएं – Benefits Of Kapalbhati Pranayam in HIndi
  • हर्क सेंटर (अनाहत चक्र) और उस क्षेत्र के संबंधित अंगों और प्रणालियों पर काम करता है। इस प्रकार श्वसन, फेफड़ों की क्षमता और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। कपालभाति(Kapalbhati Pranayama) इस क्षेत्र (अस्थमा, ब्रोंकाइटिस आदि) से जुड़े रोगों को ठीक करने में मदद करता है।
  • नवल सेंटर (मणिपुर चक्र) और उस क्षेत्र के संबंधित अंगों और प्रणालियों पर काम करता है। इस प्रकार पाचन और उन्मूलन में सुधार करता है। इस क्षेत्र से जुड़े रोगों और असंतुलन को ठीक करता है जैसे अपच, गैस, मधुमेह, आदि।
  • समय के साथ-साथ, कपालभाति प्राणायाम(Kapalbhati Pranayama) पेट की चर्बी को कम करने, मोटापे से लड़ने, पेट की मांसपेशियों और पेट की शक्ति और शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।
  • एक भावनात्मक स्टैंड पॉइंट के साथ कपालभाति प्राणायाम(Kapalbhati Pranayama)  संचित भावनात्मक मलबे जैसे क्रोध, चोट, ईर्ष्या, घृणा आदि की प्रणाली को समाप्त करता है, इस प्रकार रुकावटों को दूर करता है और असंतुलन को हटाता है जैसे कि भावनात्मक इतिहास ऊर्जावान नाड़ियों में होता है। ऊर्जावान रास्तों (नाड़ियों) की सफाई शरीर के सभी क्षेत्रों में प्राण (प्राण-शक्ति) और कुंडलिनी शक्ति (ऊर्जा) के परिमाण और प्रवाह को बढ़ाती है।
  • मानसिक दृष्टिकोण से कपालभाति प्राणायाम(Kapalbhati Pranayama) मानस से सभी नकारात्मक विचारों को बाहर निकालने में सहायता करता है। इस प्रकार, मन को शुद्ध और रोशन करने में मदद करता है।
  • एक बॉडी स्टैंड प्वाइंट कपालभाती प्राणायाम(Kapalbhati Pranayama) का उपयोग शरीर से किसी भी बीमारी, बीमारियों, कमजोरियों को दूर करने के लिए किया जाना चाहिए, इस प्रकार यह स्वास्थ्य, जीवन शक्ति और शक्ति में वृद्धि करता है।

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