Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye (18 Amazing Immunity Boosting Foods in Hindi)

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye in Hindi) : एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली एक व्यक्ति को स्वस्थ रखने में मदद करती है। लेकिन सवाल यह उठता है की एक मजबूत इम्यूनिटी के लिए क्या विशिष्ट खाद्य पदार्थ खाएं, जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकते हैं?

इस सवाल का जवाब आपको इस लेख में मिल जायेगा, तो जानने के लिए बने रहें हमारे इस लेख शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं (best immunity booster food in hindi) में-

प्रतिरक्षा प्रणाली में अंग, कोशिका, ऊतक और प्रोटीन होते हैं। साथ में, ये शारीरिक प्रक्रियाओं को अंजाम देते हैं जो रोगजनकों से लड़ते हैं, जैसे की वायरस, बैक्टीरिया और विदेशी वायरस  जो शरीर में संक्रमण या बीमारी का कारण बनते हैं।

जब प्रतिरक्षा प्रणाली एक रोगज़नक़ के संपर्क में आती है, तो यह एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करती है। प्रतिरक्षा प्रणाली एंटीबॉडी जारी करती है, जो रोगजनकों पर एंटीजन से जुड़ी होती हैं और उन्हें मार देती हैं।

आहार में विशिष्ट खाद्य पदार्थों को शामिल करने से किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को मजबूत बनाया जा सकता है। यहाँ निचे हमने इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? (best immunity booster food in hindi) के बारें में विस्तार से बताया है, जिसे आपको जानना चाहिए।

विषय सूची:

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं? (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye in Hindi):

स्वस्थ, संतुलित आहार अच्छी तरह से रोग मुक्त रहने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहाँ निचे बताये गये निम्नलिखित खाद्य पदार्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, तो चलिए बिना टाइम गवाएं जानते है की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khana Chahiye)-

1. ब्लूबेरी (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Blueberry):

ब्लूबेरी में एक प्रकार का ‘फ्लेवोनोइड’ होता है, जिसे ‘एंथोसायनिन’ कहा जाता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो किसी व्यक्ति की इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। 2016 के किये गये एक अध्ययन में पाया गया कि ‘फ्लेवोनॉयड्स’ श्वसन पथ की प्रतिरक्षा रक्षा प्रणाली में एक आवश्यक भूमिका निभाते हैं।

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि, जो लोग ‘फ्लेवोनोइड्स’ से भरपूर खाद्य पदार्थ खाते हैं, उन्हें ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण, या सामान्य सर्दी होने की संभावना उन लोगों की तुलना में कम होती है, जो इनका सेवन नहीं करते है।

2. डार्क चॉकलेट (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Dark Chocolate):

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इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं (best immunity booster food in hindi)

डार्क चॉकलेट में ‘थियोब्रोमाइन’ नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाकर हमारीइम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

मुक्त कण वे अणु हैं, जो शरीर तब पैदा करता है जब वह भोजन को तोड़ता है या प्रदूषकों के संपर्क में आता है। मुक्त कण शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और रोग में योगदान कर सकते हैं।

इसके संभावित लाभों के बावजूद, डार्क चॉकलेट कैलोरी और संतृप्त वसा में उच्च होती है, इसलिए इसे उचित सीमा में खाना महत्वपूर्ण है।

(यह भी पढ़े – डार्क चॉकलेट के फायदे और नुकसान)

3. तुलसी (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Tulsi):

“पवित्र तुलसी” के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, जो आयुर्वेद के साथ-साथ विज्ञान से भी प्रभावित है। हर भारतीयों के घरो में पाई जाने वाली तुलसी की हरी पत्तियां जो एक जड़ी-बूटि जैसा काम करती है, वह फिर से श्वसन प्रणाली को जीवंत करने का काम करती हैं।

इसके इम्युनोमॉड्यूलेटरी, एंटीट्यूसिव और एक्सपेक्टोरेंट गुण इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और आपके फेफड़ों को साफ रखते हैं। आप रोज सुबह नाश्ते से पहले तुलसी के कुछ पत्ते चबा सकते हैं या फिर अदरक वाली तुलसी की चाय बना सकते हैं। दोनों समान रूप से लाभकारी हैं।

(यह भी पढ़े – तुलसी के फायदे और नुकसान)

4. हल्दी (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Haldi):

हल्दी एक पीला मसाला है जिसे बहुत से लोग खाना बनाने में इस्तेमाल करते हैं। यह कुछ वैकल्पिक दवाओं में भी मौजूद है। हल्दी का सेवन करने से व्यक्ति की इम्यूनिटी में सुधार हो सकता है। यह हल्दी में पाए जाने वाले एक यौगिक करक्यूमिन के गुणों के कारण होता है।

2017 की समीक्षा के अनुसार, कर्क्यूमिन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लामेंट्री प्रभाव होता है। जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है।

(यह भी पढ़े – हल्दी के फायदे और नुकसान)

5. हल्दी दूध: (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Haldi Dudh):

हल्दी दूध या गोल्डन मिल्क के एक गिलास गर्म दूध के साथ अपने व्यस्त दिन को समाप्त करें। दूध कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, जबकि हल्दी अपने एंटी-इन्फ्लामेंट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के लिए जानी जाती है।

साथ में जो आपको सर्दी से संबंधित स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकते हैं। एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी और 1 बड़ा चम्मच गुड़ मिलाएं और इस कोरोना काल के मौसम में अपने स्वास्थ्य को खुश्हाल बनाये रखने के लिए बिस्तर पर सोने जाने से पहले इसे पी लें।

6. ब्रोकली (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Broccoli):

ब्रोकली विटामिन C का एक और अद्भुत स्रोत है। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी पाया जाता हैं, जैसे कि सल्फोराफेन। इन कारणों से, इम्यूनिटी स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए नियमित रूप से खाने के लिए यह सब्जी का एक अच्छा विकल्प है।

7. पालक (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Palak):

पालक इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकता है, क्योंकि इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जैसे:-

  • फ्लवोनोइड्स
  • कैरोटीनॉयड
  • विटामिन C
  • विटामिन E

विटामिन C और विटामिन E इम्यूनिटी का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

एक किया गया शोध यह भी इंगित करता है कि ‘फ्लेवोनॉयड्स’ स्वस्थ लोगों में आम सर्दी को रोकने में भी मदद कर सकते हैं।

(यह भी पढ़े – पालक के फायदे और नुकसान)

8. शकरकंद (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Shakkargandhi):

शकरकंद बीटा ‘कैरोटीन’ से भरपूर होता है, एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट जो शकरकंद की त्वचा को उसका नारंगी रंग देता है।

बीटा कैरोटीन विटामिन A का एक अच्छा स्रोत है। यह त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है और यहां तक कि पराबैंगनी (यूवी) किरणों से त्वचा को नुकसान पहुचने से बचाने में मदद प्रदान कर सकता है। तो बस रोज 1 शकरकंद खाए और अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाएं।

9. अदरक (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Adrak):

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इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं (best immunity booster food in hindi)

लोग अदरक का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन और मिठाइयों के साथ-साथ चाय में भी करते हैं।

एक समीक्षा के अनुसार, अदरक में एंटी-इन्फ्लामेंर्टी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते है। हालांकि, यह पुष्टि करने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या यह बीमारी को प्रभावी ढंग से रोक सकता है या नहीं।

10. लाल शिमला मिर्च (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Lal Simla Mirch):

लाल शिमला मिर्च विटामिन C का एक उत्कृष्ट स्रोत है। खाना पकाने के समय आप अपनी सब्जी में लाल शिमला मिर्च को आसानी से जोड़ सकते है।

एक अध्ययन के अनुसार, लाल शिमला मिर्च के पोषक तत्व को तलना, भूनना, भाप या उबालने से बेहतर रखा जा सकता है। तो बस अपनी सब्जी में थोड़ी लाल शिमला मिर्च जोड़े और अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाये।

11. ग्रीन टी (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Green Tea):

ग्रीन टी में थोड़ी मात्रा में ‘कैफीन’ पाया जाता है, इसलिए लोग इसे ब्लैक टी या कॉफी के विकल्प के रूप में ले सकते हैं। इसे पीने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत हो सकता है।

ब्लूबेरी की तरह, ग्रीन टी में ‘फ्लेवोनॉयड्स’ होते हैं, जो हमारे शरीर को ठंड के खतरे को कम कर सकते हैं।

(यह भी पढ़े – ग्रीन टी के फायदे और नुकसान)

12. च्यवनप्राश (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Chyawanprash):

सर्दियों में प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए च्यवनप्राश से बेहतर कुछ नहीं है। विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों और जड़ों से बना च्यवनप्राश एक क़ीमती भारतीय प्रतिरक्षा बढ़ाने वाला खाद्य पदार्थ है।

लेकिन बेहतर परिणाम के लिए, 1 चम्मच च्यवनप्राश को एक कप गर्म पानी में मिलाएं और इसे दिन में 2-3 बार पियें। यह आपके श्वसन तंत्र को शुद्ध करेगा, प्रतिरक्षा का निर्माण करेगा और फेफड़ों में बलगम निर्माण को कम करेगा।

(यह भी पढ़े – च्यवनप्राश के फायदे और नुकसान)

13. लहसुन (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Lahsun):

जुकाम और अन्य बीमारी की रोकथाम के लिए लहसुन एक सामान्य घरेलू उपचार है। एक समीक्षा में यह देखा गया है कि क्या एलिसिन युक्त लहसुन की खुराक लेने से सर्दी लगने का खतरा कम हो जाता है।

प्लेसीबो लेने वाले प्रतिभागियों के समूह में लहसुन की खुराक लेने वालों की तुलना में उनके बीच सर्दी की संख्या दोगुनी से अधिक थी। हालांकि, शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि अधिक शोध यह निर्धारित करने के लिए आवश्यक है कि लहसुन सर्दी से बचाव में मदद कर सकता है या नहीं।

14. सूरजमुखी के बीज (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Surajmukhi Ke Bij):

सूरजमुखी के बीज सलाद या नाश्ते के कटोरे में एक अतिरिक्त स्वादिष्ट बना सकते हैं। वे विटामिन E, और एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं।

अन्य एंटीऑक्सिडेंट की तरह ही, विटामिन E हमारी इम्यूनिटी में सुधार करता है। यह मुक्त कणों से लड़कर ऐसा करता है, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।

15. संतरे या कीवी (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Santre or Kiwi):

संतरे और कीवी विटामिन C का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो कि कई लोगों के स्वास्थ्य को बदल सकता है जब वे अपने शरीर में सर्दी का विकास महसूस करते हैं।

हालांकि वैज्ञानिक शोध अभी भी निश्चित नहीं हैं कि यह कैसे मदद करता है, विटामिन C सामान्य सर्दी के लक्षणों की अवधि को कम कर सकता है और मानव प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यूनिटी) के कार्य में सुधार कर सकता है।

(यह भी पढ़े – संतरे के फायदे और नुकसान)

16. अनार (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Anar):

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इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं (best immunity booster food in hindi)

इसका उपयोग प्राचीन मिस्र के लोग संक्रमणों के इलाज के लिए करते थे। यह शरीर को बैक्टीरिया और फ्लू सहित कई प्रकार के वायरस से लड़ने में मदद करता है।

अनार के रस में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर में सूजन से लड़ने में मदद करते हैं। ग्रीन टी की तुलना में अनार की एंटीऑक्सीडेंट क्षमता 3 गुना अधिक होती है।

फलों के रस के बीच जब इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फल के रस की बात आती है तब अनार का नाम लिया जाता है, क्योंकि कई अध्ययनों से यह पता चला है कि इसमें अन्य फलों के फलों की तुलना में एंटीऑक्सिडेंट की उच्च एकाग्रता होती है।

ये सभी कारक अनार के रस को अत्यधिक अनुशंसित इम्यूनिटी वाले खाद्य पदार्थों में से एक बनाते हैं।

(यह भी पढ़े – अनार के फायदे और नुकसान)

17. बादाम (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Badam):

बादाम विटामिन E का एक और उत्कृष्ट स्रोत हैं। इनमें मैंगनीज, मैग्नीशियम और फाइबर भी होते हैं।

आप अपने जीवन में एक छोटी मुट्ठी भर या एक कप बादाम का सेवन कर सकते है, जो की एक स्वास्थ्यवर्धक स्नैक है जो हमारी इम्यूनिटी को लाभ पहुंचा सकता है।

(यह भी पढ़े – बादाम के फायदे और नुकसान)

18. दही (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye – Dahi):

प्रोबायोटिक्स, दही और अन्य किण्वित उत्पादों में पाया जाता है, जो जुकाम की गंभीरता को कम कर सकता है। यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में बहुत सहायक है क्योंकि यह आंत में अनावश्यक सूजन को रोकता है। प्रोबायोटिक्स शरीर में माइक्रोबियल संक्रमण के खिलाफ एक बाधा के रूप में कार्य करता है।

यह आंत में हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है जिससे हमारी इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है। अध्ययनों से पता चला है कि दही उच्च रक्तचाप (High BP) के जोखिम को भी कम कर सकता है। यह इसे अत्यधिक अनुशंसित इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक बनाता है।

(यह भी पढ़े – दही के फायदे और नुकसान)

आशा है इन सभी इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों (Immunity Boosting Foods) को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए (Immunity Badhane Ke Liye Kya Khaye in Hindi)

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