एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए | How Much Water Should I Drink Per Day

Spread the love

हमे एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, जिस से हमारा शरीर पुरे दिन हाइड्रेटेड रहता है – How Much Water Should I Drink Per Day In Hindi

How Much Water Should I Drink Per Day In Hindi (एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए): आपने सुना होगा कि आपको प्रतिदिन आठ 8-औंस गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखना चाहिए। आपको पता है की वास्तव में हमे एक दिन में कितना पीना चाहिए, यह आपके विचार से अधिक व्यक्तिगत है।

How Much Water Should i Drink, हमें रोज कितना पानी पीना चाहिए, पानी पिने के लाभ, Benefits of Drinking Water, how much water drink in a day ek din kitna pani peena chahiye, how many glass water should drink in a day, How Much Water Should You Drink Per Day ek din kitna pani peena chahiye?, how much water to drink a day calculator, how much water should you drink a day in litres, how much water should i drink a day to lose weight, एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए,
एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए (Ek Din Me Kitna Pani Pina Chahiye)

आपने सुना होगा कि आपको प्रतिदिन आठ 8-औंस गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखना चाहिए। वास्तव में एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, यह आपके विचार से अधिक व्यक्तिगत है।

इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिसिन (IOM) के मुताबिक पुरुष प्रति दिन कम से कम 101 औंस पानी पीना चाहिए, जो कि 13 गिलास से कम है। वे कहते हैं कि महिलाओं को कम से कम 74 औंस पानी पीना चाहिए, जो 9 गिलास  से थोड़ा अधिक है।

फिर भी, वास्तव में एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए इसका जवाब इतना आसान नहीं है।

Contents hide
1 हमे एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, जिस से हमारा शरीर पुरे दिन हाइड्रेटेड रहता है – How Much Water Should I Drink Per Day In Hindi

पानी पिने की कुछ महत्वपूर्ण सिफारिशें

जबकि आठ गिलास नियम एक अच्छी शुरुआत है, यह ठोस, अच्छी तरह से शोध की गई जानकारी पर आधारित नहीं है।

आपके शरीर का वजन 60 प्रतिशत पानी से बना होता है। आपके शरीर की प्रत्येक प्रणाली को कार्य करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। आपका अनुशंसित सेवन आपके लिंग, आयु, गतिविधि स्तर और अन्य जैसे कारकों पर आधारित है, जैसे कि आप गर्भवती हैं या अपने शिशु को स्तनपान करवा रही हैं।

एक दिन में वयस्क को कितना पानी पीना चाहिए How Much Water Should I Drink Per Day In Hindi

19 और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए वर्तमान आईओएम(IOM) पानी पिने की सिफारिश पुरुषों के लिए 131 औंस और महिलाओं के लिए 95 औंस के आसपास है। यह प्रति दिन आपके समग्र तरल पदार्थ के सेवन को संदर्भित करता है, जिसमें आप कुछ भी खाते हैं या पीते हैं जिसमें पानी होता है, जैसे फल या सब्जियां।

इस कुल मात्रा के अनुसार पुरुषो को लगभग 13 गिलास और महिलाओ को लगभग 9 गिलास पर्तिदिन पीना चाहिए।

यह भी पढ़े :-

बिना किसी दुष्प्रभाव वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा

कपालभाति प्राणायाम से वजन घटाएं (Kapalbhati Pranayam In Hindi)

मेथी खाने से मोटापा कम होता है |Fenugreek For Weight Loss

जीरा से वजन कैसे घटाए | Cumin Seeds Powder For Weight Loss

एक दिन में बच्चे को कितना पानी पीना चाहिएHow Much Water Should I Drink Per Day In Hindi

बच्चों के लिए सिफारिशें उम्र के साथ बहुत कुछ करती हैं।

4 और 8 साल की उम्र के बीच की लड़कियों और लड़कों को प्रति दिन 40 औंस, या 5 गिलास पीने चाहिए।

यह राशि 9 से 13 वर्ष की आयु तक बढ़कर 56-64 औंस या 7–8 गिलास हो जाती है।

14 से 18 वर्ष की आयु के लिए, अनुशंसित पानी का सेवन 64-88 औंस या 8-11 गिलास है।

प्रजनन आयु की महिलाएं

यदि आप गर्भवती है या अपने शिशु को करवा स्तनपान रही है, तो आपकी सिफारिशें बदल जाती हैं।

सभी उम्र की गर्भवती महिलाओं को प्रत्येक दिन 80 औंस, या दस 8-औंस गिलास पानी प्राप्त करने का लक्ष्य रखना चाहिए।

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपने कुल पानी का सेवन 104 औंस, या 13 गिलास तक करना पड़ सकता है।

जनसांख्यिकीदैनिक पानी की मात्रा (पेय से)
बच्चे 4-8 साल के5 गिलास , या 40 कुल औंस
बच्चे 9-13 साल के7-8 गिलास  या 56-64 कुल औंस
बच्चे 14-18 साल  के8-11 गिलास , या 64-88 कुल औंस
पुरुषों, 19 साल और उनसे बड़े13 गिलास , या 104 कुल औंस
महिलाओं, 19 साल और उनसे बड़े9 गिलास , या 72 कुल औंस
गर्भवती महिलाओं10 गिलास , या 80 कुल औंस
स्तनपान कराने वाली महिलाओं  13 गिलास , या 104 कुल औंस
एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए – How Much Water Should I Drink Per Day

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

  1. यदि आप गर्म जलवायु में रहते हैं, और अक्सर व्यायाम करते हैं, या बुखार, दस्त या उल्टी होने पर आपको अधिक पानी पीने की आवश्यकता हो सकती है।
  2. अगर आप व्यायाम करते हैं तो प्रत्येक दिन अतिरिक्त 1.5 से 2.5 कप पानी जोड़ें। यदि आप एक घंटे से अधिक समय तक काम करते हैं तो आपको और भी अधिक जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है।
  3. यदि आप गर्म जलवायु में रहते हैं तो आपको अधिक पानी की आवश्यकता हो सकती है।
  4. यदि आप समुद्र तल से 8,200 फीट से अधिक की ऊंचाई पर रहते हैं, तो आपको अधिक पीने की आवश्यकता हो सकती है।

जब आपको बुखार, उल्टी या दस्त होता है, तो आपका शरीर सामान्य से अधिक तरल पदार्थ खो देता है, इसलिए अधिक पानी पीएं। आपका डॉक्टर आपके इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को और अधिक स्थिर रखने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ पेय लेने का सुझाव भी दे सकता है।

आपको पानी की आवश्यकता क्यों है?

पानी आपके शरीर में एक दिन में जाने वाली अधिकांश प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण है। जब आप पानी पीते हैं, तो आप अपने स्टोर की भरपाई करते हैं। पर्याप्त पानी के बिना, आपका शरीर और उसके अंग ठीक से काम नहीं कर सकते हैं।

पेयजल के लाभों में शामिल हैं:

अपने शरीर के तापमान को एक सामान्य सीमा में रखना

चिकनाई और अपने जोड़ों के जॉइंट्स में

अपनी रीढ़ और अन्य ऊतकों की रक्षा करना

मूत्र, पसीने और आंत्र आंदोलनों के माध्यम से अपशिष्ट को खत्म करने में आपकी सहायता करना

पर्याप्त पानी पीने से भी आप सर्वश्रेष्ठ दिखने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, पानी आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है। त्वचा आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग है। जब आप बहुत सारा पानी पीते हैं, तो आप इसे स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखते हैं।

और क्योंकि पानी में शून्य कैलोरी होती है, इसलिए पानी आपके वजन के प्रबंधन के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण हो सकता है।

बहुत कम या बहुत अधिक पानी पीने के निम्नलिखित जोखिम हैं

निर्जलीकरण

आपका शरीर लगातार पसीने और पेशाब जैसी क्रियाओं के माध्यम से तरल पदार्थों को खो रहा है। निर्जलीकरण तब होता है जब आपका शरीर अधिक पानी या तरल पदार्थ खो देता है।

निर्जलीकरण के लक्षण अत्यधिक प्यास लगने से लेकर थकान महसूस करने तक हो सकते हैं। आप यह भी नोटिस कर सकते हैं कि आप बार-बार पेशाब नहीं कर रहे हैं या आपका मूत्र अंधेरा है।

बच्चों में निर्जलीकरण के कारण शुष्क मुँह और जीभ, रोते समय आँसू की कमी और सामान्य से कम गीले डायपर हो सकते हैं।

यह भी पढ़े :-

Social anxiety : सोशियल एंजायटी डरे नहीं, सामना करे!

वजन बढ़ाने के लिए प्राणायाम और योगासन – टॉप 11 तरीके और लाभ

आयुर्वेद से वजन बढ़ाने के लिए 10 टिप्स, उपाय, तरीके और नुस्खे

निर्जलीकरण के निम्न कारक हो सकता है:

  • भ्रम या अस्पष्ट सोच
  • मनोदशा में बदलाव
  • ओवरहीटिंग
  • कब्ज़
  • गुर्दे की पथरी का निर्माण
  • झटका महसूस होना

अधिक पानी और अन्य तरल पदार्थ पीने से हल्के निर्जलीकरण का इलाज किया जा सकता है।

यदि आपको गंभीर निर्जलीकरण है, तो आपको अस्पताल में उपचार की आवश्यकता हो सकती है। आपका डॉक्टर आपको नसों में (IV) तरल पदार्थ और लवण तब तक देगा जब तक कि आपके लक्षण दूर नहीं हो जाते।

हाइपोनेट्रेमिया (Hyponatremia)

ज्यादा पानी पीना आपकी सेहत के लिए भी खतरनाक हो सकता है।

जब आप बहुत अधिक पानी पीते हैं, तो अतिरिक्त पानी आपके रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स को पतला कर सकता है। आपके सोडियम का स्तर कम हो जाता है और जो हाइपोनेट्रेमिया कहलाता है, उसे जन्म दे सकता है।

लक्षणों में शामिल हैं:

  • भ्रम की स्थिति
  • सरदर्द
  • थकान
  • उलटी अथवा मितली
  • चिड़चिड़ापन
  • मांसपेशियों में ऐंठन, ऐंठन या कमजोरी
  • बरामदगी
  • प्रगाढ़ बेहोशी

पानी का नशा हाइपोनेट्रेमिया असामान्य है। इसलिए मैराथन धावकों की तरह कुछ सक्रिय लोग हैं, जो कम समय में बड़ी मात्रा में पानी पीते हैं ।

यदि आप व्यायाम के लिए बड़ी मात्रा में पानी पीने के कारण खतरे में हैं, तो एक स्पोर्ट्स ड्रिंक पीने पर विचार करें जिसमें सोडियम और अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं ताकि आप पसीने के माध्यम से खोने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स को भरने में मदद कर सके।

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए लेख का सारांश

हमारे हाइड्रेटेड रहने के पीछे का राज सिर्फ पानी है। खाद्य पदार्थ प्रत्येक दिन आपकी कुल तरल आवश्यकताओं का लगभग 20 प्रतिशत बनाते हैं। अपने 9 से 13 दैनिक गिलास पानी पीने के साथ, बहुत सारे फल और सब्जियां खाने की कोशिश करें।

उच्च जल सामग्री वाले कुछ खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:

  • तरबूज
  • पालक
  • खीरे
  • हरी मिर्च
  • जामुन
  • गोभी
  • मूली
  • अजवायन

पर्याप्त पानी पीने के टिप्स

जब आप प्यासे और अपने भोजन के साथ पानी पीने से अपने पानी के सेवन के लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम हो सकते हैं।

यदि आपको पर्याप्त पानी का सेवन करने में कुछ अतिरिक्त मदद की आवश्यकता है, तो अधिक पानी पीने के लिए इन युक्तियों को देखें:

  • जहां भी आप जाते  हैं जैसे ऑफिस, जिम में, और यहां तक ​​कि रोड ट्रिप पर भी अपने साथ पानी की बोतल ले जाने की कोशिश करें।
  • तरल पदार्थों पर ध्यान दें। आपको अपनी जलयोजन की जरूरतों को पूरा करने के लिए सादा पानी नहीं पीना है। द्रव के अन्य अच्छे स्रोतों में दूध, चाय और शोरबा शामिल हैं।
  • शर्करा युक्त पेय छोड़ें। जबकि आप सोडा, रस और शराब से तरल पदार्थ प्राप्त कर सकते हैं, इन पेय पदार्थों में उच्च कैलोरी सामग्री होती है। जब भी संभव हो पानी का चयन करना अभी भी स्मार्ट है।
  • बाहर खाना खाने के दौरान पानी पिएं। दूसरे पेय को ऑर्डर करने के बजाय एक गिलास पानी पिएं। जिससे आप कुछ पैसे बचा सकते हैं और अपने भोजन की कुल कैलोरी भी कम कर सकते हैं।
  • ताजे नींबू या नीबू के रस में निचोड़कर अपने पानी में कुछ फ्लेयर मिलाएं।
  • यदि आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं, तो ऐसे स्पोर्ट्स ड्रिंक पीने पर विचार करें, जिनमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं।

यह भी पढ़े :-

कोरोना वायरस और स्वास्थ्य चुनौतियां (COVID-19)

बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता दुरुस्त करे

वजन बढ़ाने के लिए सुरक्षित उपाय और तरीके

दलिया और चने से वजन बढ़ाने के तरीके और उपाय जरूर आजमाइए

Leave a Comment