Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde [10 Effective Carrot Juice Benefits in Hindi]

गाजर का जूस पिने के फायदे: Gajar Ka Juice Peene Se Kya Hota Hai कुछ नहीं होता यह बोलना गलत है ,जब तक आपको Gajar Khane Ke Fayde और लाभ के बारे में नहीं पता होता।

इसी लिए आज हम आपके लिए यह लेख लाये है, जिसे पढ़ने के बाद आपको यह ज्ञान हो जाएगा की Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde क्या होता है ,तो चलिए शुरू करते है(Carrot Juice Benefits in Hindi)

Table Of Contents :

गाजर (Carrot) कई स्वास्थ्य लाभ के साथ पोषक तत्व-सघन जड़ वाली सब्जियां हैं। ये कुरकुरे, मीठे और स्वादिष्ट जड़ें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, बीटा-कैरोटीन, विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं। ये जड़ें नारंगी, लाल और पीले रंजकों में उपलब्ध हैं।

गाजर खाने से इन पोषक तत्वों की अच्छाई का आनंद लेने का एकमात्र तरीका नहीं है। सब्जियों का जूस लेना भी उतना ही अच्छा हो सकता है। वैज्ञानिक सबूत का एक बड़ा शरीर त्वचा और दृष्टि स्वास्थ्य के लिए गाजर के जूस के नियमित सेवन का समर्थन करता है और बढ़ावा देता है। यह वजन घटाने को बढ़ावा देने और कैंसर के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है। निम्नलिखित अनुभाग में, हम गाजर के जूस के लाभों पर विस्तार से गौर करेंगे।

तो चलिए जानते है गाजर का जूस पीने के फायदे (Carrot Juice Benefits in Hindi) क्या क्या है –

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क्या Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde हमारे शरीर को स्वस्थ बनाते है? (Carrot Juice Benefits in Hindi):

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Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde (Carrot Juice Benefits in Hindi)

गाजर के जूस का सेवन करने से आपके शरीर की एंटीऑक्सीडेंट स्थिति बढ़ जाती है ।

गाजर के जूस का मौखिक सेवन भी कम ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से जुड़ा हुआ है। एक अध्ययन में, नियमित रूप से गाजर के जूस का सेवन करने वाले पुरुषों में हृदय रोग की सबसे कम घटनाएं होती हैं ।

गाजर का जूस भी कई देशों में सबसे लोकप्रिय गैर-मादक पेय है। अन्य फलों या सब्जियों के जूस के साथ मिश्रित होने पर यह बहुत अच्छा काम करता है ।

गाजर के जूस में एक महत्वपूर्ण पोषण प्रोफ़ाइल है। इसके प्रमुख पोषक तत्वों में से एक बीटा-कैरोटीन है, विटामिन ए का एक स्रोत जो इसके स्वास्थ्य लाभ के लिए जाना जाता है ।

जूस पोटेशियम , विटामिन सी, और फोलेट का एक समृद्ध स्रोत भी है । अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं जिनमें जूस होता है। लेकिन इससे पहले कि हम उनकी चर्चा करें, आइए नज़र डालते हैं कि गाजर का जूस पीने के फायदे क्या है।

Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde क्या हैं?

गाजर के जूस में बीटा-कैरोटीन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होता है। यह कैंसर के जोखिम को कम करने और दिल की जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकता है। जूस में फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है और वजन घटाने में सहायता कर सकता है। पेय में अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रतिरक्षा और त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

यहाँ निचे हमने Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde बताये है –

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Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde (Carrot Juice Benefits in Hindi)

1. Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde विटामिन ए बूस्टर (Carrot Juice Benefits in Hindi)

विटामिन ए आंखों की रोशनी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । लाल-नारंगी रंग के खाद्य पदार्थ जैसे गाजर, कद्दू और खरबूजे में एक वर्णक होता है जिसे बीटा-कैरोटीन के रूप में जाना जाता है, जो शरीर द्वारा सेवन किए जाने पर विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। यह तब अन्य स्वास्थ्य लाभ गुणों के अलावा अच्छी दृष्टि बनाए रखने में मदद करता है । विटामिन ए की कमी के मुख्य लक्षण दृष्टि हानि या रतौंधी है, इसलिए नियमित रूप से विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना महत्वपूर्ण है।

2. Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde एंटीऑक्सीडेंट को ठीक करें (Carrot Juice Benefits in Hindi)

गाजर में मौजूद कैरोटीनॉयड भी एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं , जिससे आपके शरीर में मुक्त कणों से लड़ते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं । अच्छे स्वास्थ्य के लिए एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ आवश्यक हैं क्योंकि वे शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करते हैं, और कैंसर और हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकते हैं ।

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3. Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde पाचन में (Carrot Juice Benefits in Hindi)

पाचन की प्रक्रिया के बाद, कुछ अपशिष्ट कण हमारे शरीर में पीछे रह जाते हैं, जिन्हें मुक्त कण के रूप में जाना जाता है और वे कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से इन मुक्त कणों से लड़ने में मदद मिलती है और जिससे कैंसर कोशिकाओं के विकास की संभावनाओं को रोका जा सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि प्रति 100 ग्राम गाजर में लगभग 33% विटामिन ए, 9% विटामिन सी और 5% विटामिन बी -6 होते हैं, जो सामूहिक रूप से मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं।

4. Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde इम्युनिटी बूस्ट करते है (Carrot Juice Benefits in Hindi)

गाजर का जूस हमें इसके सभी आवश्यक पोषक तत्वों के साथ इसका केंद्रित रूप देता है। कहा जाता है कि दिन में एक ग्लास गाजर का जूस पिने से प्रतिरक्षा बढ़ाने में चमत्कारिक काम करता है। इसके अलावा मुक्त कण क्षति के खिलाफ शरीर की मदद करने के लिए, यह हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस और सूजन से भी बचाता है। गाजर के रस में विभिन्न विटामिन और खनिज जैसे बी 6, के, पोटेशियम, फॉस्फोरस आदि होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य, मजबूत तंत्रिका तंत्र में योगदान करते हैं और मस्तिष्क की शक्ति में सुधार करते हैं।

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5. Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde दिल को स्वास्थ्य बनाये रखता है (Carrot Juice Benefits in Hindi):

स्वस्थ दिल को बनाए रखने के लिए , शारीरिक रूप से सक्रिय होना आवश्यक है , पर्याप्त मात्रा में नींद लें और अपने तनाव के स्तर को कम करें। हालाँकि, यह सब सकारात्मक प्रभाव के लिए आहार के माध्यम से अच्छी तरह से विचार के साथ संतुलित होना चाहिए। गाजर, जो एंटीऑक्सिडेंट और आहार फाइबर से भरे होते हैं , धमनियों से पट्टिका को हटाकर और रक्त परिसंचरण को बनाए रखते हुए आपके दिल को स्वस्थ रखने की दिशा में काम करते हैं। 

6. Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde ग्लोइंग स्किन के लिए (Carrot Juice Benefits in Hindi):

एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक खनिज जैसे पोटेशियम की उपस्थिति कोशिका के क्षरण को रोकने में योगदान करती है, जिससे आपका स्वस्थ और युवा दिखने में फायदेमंद रहता है।

ये पोषक तत्व आपकी त्वचा को शुष्कता से बचाते हैं, त्वचा की टोन में सुधार करते हैं और निशान और धब्बा कम करते हैं। यही कारण है कि आप अक्सर गाजर को प्राकृतिक घरेलू उपचार में सौंदर्य के लिए इस्तेमाल करते हुए पाते हैं।

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7. Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा को मेन्टेन रखता है (Carrot Juice Benefits in Hindi):

गाजर का रस कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को मेन्टेन रखने में एक चमत्कार के रूप में काम करता है, क्युकी इसकी पोटेशियम सामग्री कोलेस्ट्रोल और रक्त शर्करा को मेन्टेन रखने में मदद करती है। 

यह कैलोरी और चीनी सामग्री में कम है और इसमें मौजूद आवश्यक विटामिन और खनिज सामूहिक रूप से मधुमेह को रोकने के लिए काम करते हैं। यह पित्त स्राव को भी बढ़ाता है, जो वसा को जलाने में मदद करता है जिससे वजन कम होता है। इसे अक्सर पोषण बढ़ाने के लिए प्री या पोस्ट वर्कआउट फूड के रूप में अनुशंसित किया जाता है।

एक कप (236 ग्राम) डिब्बाबंद गाजर के जूस में 94 कैलोरी होती है। इसमें 1.9 ग्राम फाइबर, विटामिन ए के 45133 आईयू, 20 मिलीग्राम विटामिन सी और पोटैशियम के 689 मिलीग्राम भी शामिल हैं।

8. Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde आपके जिगर की रक्षा करें (Carrot Juice Benefits in Hindi):

माना जाता है कि जूस में मौजूद कैरोटेनॉयड्स लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इस संबंध में कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कैरोटीनॉयड के एंटी इन्फ्लामेंट्री और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव गैर-मादक रोग (NAFLD) से बचाते हैं। NAFLD तब होता है जब आपके लीवर पर फैट जमा हो जाता है, जो आमतौर पर खराब आहार, अधिक वजन या मोटापे के कारण होता है।

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9. Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde कैंसर के खतरे से बचाते है (Carrot Juice Benefits in Hindi):

पाचन विधि के बाद हमारे शरीर में कई अपशिष्ट कण रह जाते हैं, जिन्हें मुक्त कण के रूप में जाना जाता है और यह कोशिकाओं को नष्ट कर देता है। एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ खाने से इन मुक्त कणों से लड़ने में मदद मिलती है और इस तरह यह कैंसर कोशिकाओं की संभावना को रोकता है। उदाहरण के लिए, अध्ययनों से पता चलता है कि 100 ग्राम गाजर में लगभग 33% विटामिन A, 9% विटामिन C और 5% विटामिन B-6 होता है, जो सामूहिक रूप से मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं।

10. Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज में मदद कर सकते है (Carrot Juice Benefits in Hindi):

गाजर के रस में विटामिन C की मात्रा अधिक होती है। 2016 में, शोधकर्ताओं ने 40 साल या उससे अधिक उम्र के कोरियाई वयस्कों में आहार विटामिन C का सेवन और क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) का पता लगाया। उन्होंने पाया कि सीओपीडी वाले लोगों में सीओपीडी के बिना लोगों की तुलना में रस प्रदान करने वाले कई पोषक तत्वों का सेवन काफी कम था। इन पोषक तत्वों में कैरोटीन, पोटेशियम, विटामिन A और C शामिल थे।

अध्ययन में शामिल लोगों के लिए, जो बहुत अधिक धूम्रपान करते थे, सीओपीडी का खतरा उन लोगों में कम था, जो कम या नहीं का सेवन करने वालों की तुलना में अधिक विटामिन सी का सेवन करते थे।

स्रोत: यूएसडीए डेटाबेस

गाजर का जूस एक पोषण-युक्त जूस होता है। हर दिन गाजर का जूस पिने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है। लेकिन क्या आप गाजर का जूस बनाना जानते हैं?

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कैसे बनाएं गाजर का जूस (Carrot Juice Benefits in Hindi)

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Gajar Ka Juice Peene Ke Fayde (Carrot Juice Benefits in Hindi)

गाजर का जूस तैयार करना सरल और त्वरित है। आपको एक से दो मध्यम आकार की गाजर चाहिए।

  1. गाजर को धो लें और काट लें और उन्हें एक ब्लेंडर में डाले।
  2. कुछ फ़िल्टर्ड पानी जोड़ें।
  3. आप चाहें तो कुछ और कटा हुआ वेजी डाल सकते हैं।
  4. मध्यम गति पर ब्लेंड करें जब तक कि उनका जूस न जाए।
  5. फिर इससे एक छलनी से छान ले।
  6. आपका जूस तैयार है। अगर आपको इसका स्वाद अच्छा न लगे तो, आप चाहे तो इस जूस में अनार संतरे या मौसमी का रस भी जोड़ सकते है। लेकिन अगर आप सिर्फ गाजर का ही जूस पियेंगे तो बेहतर रहेगा।

आप खुराक के बारे में सोच रहे होंगे। गाजर का जूस विटामिन ए में असाधारण रूप से समृद्ध है। विटामिन ए की ऊपरी सीमा 10,000 आईयू है।
पूर्वनिर्मित विटामिन ए लेना, आमतौर पर पूरक के रूप में, यदि आप अनुशंसित खुराक से अधिक ले रहे है तो यह हानिकारक हो सकते हैं । गाजर के जूस के सेवन से ऐसे मुद्दों का कारण नहीं पाया गया है। हालाँकि, अपने डॉक्टर से जाँच करें। गाजर के जूस की खुराक जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे अधिक मात्रा में लेने से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

गाजर के जूस के साइड इफेक्ट्स क्या हैं? Gajar Ke Juice Ke Nuksan

विटामिन A की विषाक्तता: हालांकि यह विषाक्तता अक्सर पूरक आहार के अधिक सेवन के कारण होती है, गाजर का जूस भी अपराधी हो सकता है। एक मामले में एक व्यक्ति को एक हफ्ते में 6 से 7 पाउंड गाजर खाने के लिए बोला जाता है। व्यक्ति ने बाद में कब्ज और हाइपरकार्टेनमिया (त्वचा का हानिरहित पीलापन) की सूचना दी, जो विटामिन ए विषाक्तता को दर्शाता है ।

आशा है इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की गाजर खाने से क्या होता है।

तो जाइये और आज ही गाजर को बाजार से लाकर अच्छे से धो कर जूस बना कर पीजिये, क्युकी गर्मी में इसका सेवन करना काफी लाभदायक होता है।

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