दीर्घ प्राणायाम कैसे करे और फायदे [Dirga Pranayama Steps and Benefits in Hindi]

दीर्घ प्राणायाम कैसे करे और फायदे (Dirga Pranayama Steps and Benefits in Hindi) : क्या आपको पता है दीर्घ प्राणायाम करने का सही तरीका क्या है, अगर नहीं तो यहाँ हमने विस्तार में बताया है की दीर्घ प्राणायाम कैसे करे और इसके फायदे क्या होते है।    

इसी लिए आज हम आपके लिए यह लेख लाये है, जिसे पढ़ने के बाद आपको यह ज्ञान हो जाएगा की दीर्घ प्राणायाम कैसे करते है और दीर्घ प्राणायाम के फायदे क्या होते है, तो चलिए शुरू करते है।

दीर्घ प्राणायाम कैसे करे और फायदे (Dirga Pranayama Steps and Benefits in Hindi):

दीर्घ प्राणायाम एक अत्यधिक प्रभावी साँस लेने की तकनीक है जो लोगों को पूरे शरीर में ऑक्सीजन से भरे रक्त के संवर्धित परिसंचरण के पुरस्कारों को पुनः प्राप्त करने में मदद करता है। दीर्घ प्राणायाम के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आगे पढ़ें।

दीर्घ प्राणायाम क्या है? (What Is Dirga Pranayama in Hindi):

दीर्घ प्राणायाम का नाम दो संस्कृत शब्दों से आया है। ” दीर्घ” (“दीरगा” भी कहा जाता है) के कई अर्थ हैं, जिनमें “धीमा,” “गहरा,” “लंबा,” और “पूर्ण” शामिल है। “स्वसम” सांस को संदर्भित करता है। इसलिए, इस अभ्यास को कभी-कभी “पूर्ण सांस” के रूप में भी जाना जाता है और इसे अक्सर “दुर्गा प्राणायाम” भी कहा जाता है।

दीर्घ प्राणायाम एक शक्तिशाली साँस लेने का व्यायाम है जो श्वसन प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। यह लोगों को एक तरह से सांस लेने में मदद करता है जिससे हवा पेट तक पहुँचती है और ऑक्सीजन युक्त रक्त पूरे शरीर में फैलता है।

यह शरीर और दिमाग पर एक बड़ा परिवर्तनकारी प्रभाव डाल सकता है और इस प्रकार यह सुनिश्चित करता है कि एक व्यक्ति आंतरिक उपचार प्राप्त करने में सक्षम हो। दीर्घ प्राणायाम को तीन-भाग श्वास के रूप में भी जाना जाता है।

इस प्राणायाम को करने से यह आपके मन को शांत करता है, तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखता है और आपको कई रोगों से बचाने में मदद करता है।

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दीर्घ प्राणायाम के फायदे और लाभ (Dirga Pranayama Ke Fayde Aur Labh in Hindi):

  1. इस प्राणायाम को करने से हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है।
  2. यह प्राणायाम अनिद्रा से भी छुटकारा दिलाता है।
  3. इस प्राणायाम से शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है।
  4. रोजाना लंबे प्राणायाम करने से शरीर में मौजूद दूषित तत्व दूर हो जाते हैं।
  5. मानसिक शांति के लिए यह प्राणायाम बहुत फायदेमंद है।
  6. लंबे प्राणायाम के माध्यम से, एकाग्रता बढ़ती है।
  7. यह प्राणायाम आपका वजन घटाने में भी मदद कर सकता है।

दीर्घ प्राणायाम कैसे करे और फायदे - Dirga pranayama steps and benefits in Hindi
दीर्घ प्राणायाम कैसे करे और फायदे – Dirga pranayama steps and benefits in Hindi

दीर्घ प्राणायाम करने के लिए टिप्स (How To Do Dirga Pranayama Tips In Hindi) :

आमतौर पर दीर्घ प्राणायाम आपके योग करने के शुरुआत और समाप्ति के दौरान किया जाता है। हालाँकि, आपको इस श्वास तकनीक का सही अभ्यास करने की आवश्यकता है यदि आप इसके सभी लाभों का आनंद लेंना चाहते है तो।

यह सच है कि नियमित रूप से दीर्घ प्राणायाम का अभ्यास करने से आपके शरीर, मन और आत्मा का कायाकल्प हो सकता है और आपको अपने जीवन से बाहर निकलने में मदद मिल सकती है। किसी भी परिस्थिति में, सांस लेते समय अपने फेफड़ों पर दबाव या बल न डालें।

सुनिश्चित करें कि आप अंदर और बाहर सांस छोड़ते हुए सहज महसूस करें। बहुत गहराई से सांस न लें और यह देखें कि आप व्यायाम के दौरान आराम से रहे।

यदि आप बेचेनी या चक्कर महसूस करते हैं तो तुरंत सांस लेने के सामान्य पैटर्न को फिर से शुरू करें। हमेशा सुनिश्चित करें कि आप एक अनुभवी योग शिक्षक के मार्गदर्शन में इस प्राणायाम को करें।

यह भी महत्वपूर्ण है कि आप खाली पेट ही दीर्घ प्राणायाम का अभ्यास करें या फिर भोजन खाने के 4-5 घंटे बाद ही इसे करे। (यह भी पढ़े – अग्निसार प्राणायाम कैसे करे और फायदे [Agnisar Pranayama Steps And Benefits in Hindi])

बाबा रामदेव द्वारा बताया गया दीर्घ प्राणायाम करने का सही तरीका और विधि (Baba Ramdev Dirga Pranayama Step By Step in Hindi) :

दीर्घ प्राणायाम कैसे करे या विधि (Dirga Pranayama Karne Ka Tarika Aur Vidhi in Hindi):

  1. अपनी योग चटाई पर आराम से जमीन पर बेठ जाए।
  2. इसके बाद हथेलियों को हल्के से पेट पर रखें।
  3. दोनों हाथों की मध्यमा उंगली को नाभि पर एक-दूसरे को स्पर्श करती हुई रखे।
  4. इसके बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए पेट को भी ढीला छोड़ देंवे।
  5. अब सांस लेते समय अपने पेट को फुलाएं।
  6. इस क्रिया को कम से कम 5 मिनट तक दोहराएं।
  7. प्राणायाम करते समय सांस पहले छाती में, फिर पसलियों में और उसके बाद पेट में महसूस होनी चाहिए।

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दीर्घ प्राणायाम से जुड़ी सावधानियां (Dirga Pranayama Karne Karne Se Pahle Ka Savdhaniya Barte in Hindi):

  • अन्य सभी प्रकार के श्वास अभ्यासों की तरह ही, जब आप दीर्घ प्राणायाम का अभ्यास कर रहे हैं, तब सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप श्वसन समस्या से पीड़ित हैं, जैसे कि दमा या अस्थमा, तो आपको इस आसन को अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करने से पहले योग और चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श करना होगा। वे आपको यह बताने में सक्षम होंगे कि क्या आप दीर्घ प्राणायाम करने के लिए पर्याप्त रूप से फिट हैं।
  • प्राणायाम करते समय, बेचेनी, चक्कर आना या थकान का अनुभव होने पर तुरंत अभ्यास करना रोक दें।
  • अगर आपको फेफड़ो से जुडी कुछ समस्या है तो आपको अपने चिकित्सक या अपने योग गुरु की सलाह से ही इसका अभ्यास शुरू करना अनिवार्य है।
  • श्वास लेने की तकनीक का अभ्यास करते समय अपने आप को ओवरस्ट्रेच न करें और अपनी आराम सीमा के भीतर रहें।
  • यदि आपके पास कुछ अन्य प्रकार की चिकित्सा स्थिति है, तो आपको दीर्घ प्राणायाम का अभ्यास करने से पहले अपने चिकित्सक से पूछना चाहिए।

आशा है इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की दीर्घ प्राणायाम कैसे करे और फायदे (Dirga Pranayama Steps And Benefits in Hindi) क्या होते है।

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उम्मीद है आपको हमारा यह लेख दीर्घ प्राणायाम कैसे करे और फायदे (Dirga Pranayama Steps And Benefits in Hindi) पसंद आया होगा ,अगर आपको भी दीर्घ प्राणायाम कैसे करे और फायदे (Dirga Pranayama Steps And Benefits in Hindi) के बारे में पता है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताये।

और अगर आपके घर परिवार में भी कोई दीर्घ प्राणायाम कैसे करे और फायदे (Dirga Pranayama Steps And Benefits in Hindi) के बारे में जानना चाहते है तो आप उन्हें भी यह लेख भेजे जिस से उन लोगो को भी दीर्घ प्राणायाम कैसे करे और फायदे (Dirga Pranayama Steps And Benefits in Hindi) के बारे में पता चलेगा।

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