धनुरासन करने का तरीका और फायदे [Dhanurasana (Bow Pose) Steps And Benefits in Hindi]

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धनुरासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां – Dhanurasana (Bow Pose) Steps, Benefits And Precautions in Hindi : वर्तमान समय में स्वस्थ रहने के लिहाज से, योग न केवल भारतीयों की बल्कि विदेशियों की भी पहली पसंद बन गया है। शरीर को बीमारियों और अन्य समस्याओं से बचाने के लिए प्राचीन शैली योग कुशल साबित हो सकता है।

योग किसी व्यक्ति को न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखने में सहायक होता है। योग और प्राणायाम के विषयों पर कई बार वैज्ञानिक शोध भी हुए हैं, जिनमें इन को लाभकारी पाया गया है।

वैसे तो योग कई प्रकार के होते हैं लेकिन आज हम आपके लिए यह लेख लाये है, इस लेख में आप जानेगें की धनुरासन क्या है, धनुरासन कैसे करते है और धनुरासन के स्वास्थ्य लाभ एवं धनुरासन के फायदे क्या होते है और धनुरासन करने का सही तरीका क्या होता है, तो चलिए शुरू करते है।

धनुरासन योग क्या है? [What is Dhanurasana Yoga (Bow Pose) in Hindi]:

धनुरासन 12 हठ योग के साथ-साथ आधुनिक योग शैली में एक विशेष आसन है। इस आसन को करने से शरीर का आकार “धनुष” जैसा हो जाता है, इसलिए इस आसन को “धनुरासन” या “धनुष मुद्रा” कहा जाता है।

“धनुरासन” आसन जिसे “उर्ध्व धनुरासन” या “धनुष मुद्रा” और अंग्रेजी में इसे “बो पोज” भी कहा जाता है। यह सबसे महत्वपूर्ण योग आसनों में से एक है। इस आसन में, शरीर के दोनो हिस्से (हाथ और पाव) एक साथ उठते हैं। इस आसन में, पेट और जांघ धनुष के हिस्से के रूप में और पैरों और बाहों के निचले हिस्से धनुष के ट्रंक के रूप में कार्य करते हैं।

धनुरासन योग मुद्रा की खास बात यह है कि इस आसन को करने से आपको भुजंगासन और सालभासन के लाभ भी मिलते हैं। यह आसन हमारी कमर और रीढ़ के लिए बहुत फायदेमंद है। इतना ही नहीं बल्कि इस आसन को करने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। इसके अलावा, यह आंतरिक अंगों को एक उत्कृष्ट और शक्तिशाली संदेश प्रदान करता है।

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण आसन है, जिसे करने पर कई लाभ होते हैं। आइये इस लेख में, जानते है धनुरासन कैसे करे, धनुरासन के फायदे और धनुरासन करते समय सावधानियां क्या है।

(यह भी पढ़े – बालों के लिए योगा & प्राणायाम – Balo Ke Liye Yoga [9 Effective Yoga For Hair Fall in Hindi])

धनुरासन करने से पहले यह आसन करे [Perform This Asana Before Performing Dhanurasana (Bow Pose) in Hindi]:

इस आसन को करने से पहले आपको निम्न आसन करने चाहिए जिससे आपको Dhanurasana (बो पोज़) करने में मदद मिलेगी-

  • भुजंगासन योग (Bhujangasana Yoga)
  • सलाभासन योग (Salabhasana Yoga)
  • सेतु बंध सर्वंगासना योग (Setu Bandha Sarvangasana Yoga)
  • सुप्त विरासन योग (Supta Virasana Yoga)
  • ऊर्ध्व मुख श्वानासन योग (Urdhva Mukha Svanasana Yoga)
  • वीरासन योग (Virasana Yoga)

धनुरासन करने का तरीका [Right Technique To Do Dhanurasana Yoga (Bow Pose) in Hindi]:

किसी भी आसन को करने के लिए आपको एक अच्छी जगह चुन नी चाहिए जहाँ आप योग का अभ्यास करने में बिल्कुल सहज महसूस करते हो, खुद को सहज महसूस करवाना योग का प्रारंभिक चरण है आइये जानते है धनुरासन कैसे करे-

धनुरासन करने का तरीका और फायदे – Dhanurasana (Bow Pose) Steps and Benefits in Hindi
धनुरासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां – Dhanurasana (Bow Pose) Steps, Benefits And Precautions in Hindi

धनुरासन कैसे करें [How To Do Dhanurasana (Bow Pose) in Hindi]:

यहां निचे हमने धनुरासन मुद्रा (Bow Pose) करने के लिए चरण-दर-चरण युक्तियाँ बताई हैं, जिन्हें आपको जानना चाहिए।

  1. धनुरासन (Dhanurasana) करने के लिए, सबसे पहले, एक साफ हवादार जगह चुनें।
  2. उसके बाद अपनी योग चटाई बिछाकर पेट के बल लेट जाएं। अपने नितंबों के बीच गैप रखें और दोनों हाथों को सीधा रखें।
  3. अपने घुटनों को मोड़ते हुए सांस छोड़ें, अपनी एड़ी को अपने नितंबों के जितना करीब लाएं। और धनुषाकार होते हुए, अपनी एड़ियों को अपने हाथों से पकड़ें।
  4. अब अपनी छाती को सांस लेते हुए जमीन से ऊपर ले जाएं।
  5. अब पैरों को थोड़ा और ऊपर उठाएं और सांस लेते हुए अपनी एड़ियों को हाथ से खींचने की कोशिश करें।
  6. इस दौरान, आपके घुटने आपके कूल्हों की चौड़ाई से अधिक चौड़े नहीं होते हैं।
  7. एड़ियों को खींचते समय पेट के वजन का संतुलन बनाए रखें और सिर को बिल्कुल सीधा रखें।
  8. आपके शरीर के लचीलेपन के आधार पर, आप अपने शरीर को आगे बढ़ा सकते हैं।
  9. इस धनुषाकार मुद्रा का प्रदर्शन करते हुए सांस लेने और छोड़ने पर ध्यान दें।
  10. जब तक संभव हो इस स्थिति में रहें।
  11. प्रारंभिक अवस्था में वापस आने के लिए, धीरे-धीरे शरीर की मांसपेशियों को ढीला छोड़े और अपनी नितंबों और जांघों को जमीन की ओर लाएं।
  12. अब शरीर के सामने के हिस्से को जमीन पर लाएं।
  13. इसके बाद, दोनों हाथों से एड़ी को छोड़ दें और अपनी प्रारंभिक अवस्था में आ जाएं।

(यह भी पढ़े – पश्चिमोत्तानासन करने का तरीका और फायदे [Paschimottanasana (Seated Forward Bend Pose) Steps And Benefits in Hindi])

बाबा रामदेव द्वारा बताया गया धनुरासन करने का तरीका [Baba Ramdev Step By Step Instructions For Dhanurasana Yoga (Bow Pose) in Hindi]:

धनुरासन करने के बाद यह आसन करे [Perform This Asana After Performing Dhanurasana (Bow Pose) in Hindi]:

एक बार जब आप Dhanurasana सफलतापूर्वक कर लेते हैं, तो आप यहाँ निचे बताये गये कुछ और आसन भी कर सकते है।

  • मत्स्यासन योग (Matsyasana Yoga)
  • सेतु बंधासन योग (Setu Bandhasana Yoga)
  • ऊर्ध्व मुख श्वानासन योग (Urdhva Mukha Svanasana Yoga)
  • सर्वांगासन योग (Sarvangasana Yoga)
  • उष्ट्रासन योग (Ustrasana Yoga)

धनुरासन के फायदे और लाभ [Benefits Of Dhanurasana (Bow Pose) in Hindi]:

धनुरासन के लाभ से कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है, आइये जानतें है की धनुरासन के फायदे क्या हैं-

  1. यह आसन पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है और आपके पाचन में सुधार करता है। इससे अपच जैसी समस्या दूर होती है। और आपके पेट से संबंधित कई प्रकार की बीमारियाँ मिट सकती हैं।
  2. इसके नियमित व्यायाम से आपकी जांघों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, यह आपके नितंबों को मजबूत करता है, हैमस्ट्रिंग को स्ट्रेच करता है, यह पीठ के दर्द को भी ठीक करता है।
  3. यह अस्थमा जैसे श्वसन रोगों के लिए एक अच्छा व्यायाम माना जाता है, क्योंकि यह छाती का विस्तार करता है और फेफड़ों की श्वसन क्षमता को बढ़ाता है।
  4. आप इस योग आसन का अभ्यास करते हुए अपने कशेरुकाओं में एक ऊर्जावान महसूस करेंगे।
  5. इस योग मुद्रा के नियमित अभ्यास से शारीरिक और मानसिक आराम मिलता है। जिससे, सोचने की प्रक्रिया बहुत स्पष्ट और सटीक हो जाती है।
  6. यह पूरे शरीर से जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में भी फायदेमंद है।
  7. यह योग आसन शरीर में लचीलापन बढ़ाने में काफी उपयोगी साबित हो सकता है। खासकर उस समय जब आप डेस्क पर बैठ कर जॉब करने के कारण रीढ़ की हड्डी में दर्द महसूस कर रहे हों।
  8. यदि आपको साइनसाइटिस की समस्या है या सांस की नली में बलगम या कफ की समस्या है, तो धनुष मुद्रा (Bow Pose) के अभ्यास से श्वसन प्रणाली साफ़ हो जाती है। लगातार अभ्यास से सांस की गति भी स्थिर होने लगती है।
  9. नियमित रूप से इसका अभ्यास करने से शरीर के आंतरिक अंगों की मालिश की जाती है। यह मोटापा दूर करने में सहायक है।
  10. इस आसन से लीवर और गुर्दे की कार्यक्षमता में सुधार होती है। यह शरीर के पेट, लीवर, गुर्दे, अग्नाशय आदि को स्वस्थ रखता है।
  11. यह योग चेहरे की समस्याओं और शरीर के दर्द से राहत पाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

(यह भी पढ़े – गैस के लिए योगा & प्राणायाम [Gas ke Liye Yogasana And Pranayama])

धनुरासन करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखे [Some Important Things To Keep in Mind Before Performing Dhanurasana (Bow Pose) in Hindi]:

जानकारों के अनुसार, यह आसन सबसे अच्छा तब माना जाता है, जब योगी योग का अभ्यास सुबह जल्दी करते हैं। भोजन को पचाने के साथ-साथ इससे शरीर को आसन करने की ऊर्जा भी प्राप्त होती है। अगर किसी कारण के कारण, आप इसका अभ्यास सुबह नहीं कर पाते है तो, आप इस आसन का अभ्यास शाम को भी कर सकते हैं। लेकिन कम से कम अपने अभ्यास और भोजन के बीच 3-5 घंटे का अंतर जरुर रखें।

धनुरासन करने से पहले क्या सावधानियां और एहतियात बरते [What Precautions Should be Taken While Doing Dhanurasana (Bow Pose) in Hindi]:

धनुरासन योग करने के कई फायदे हैं, इसलिए हर व्यक्ति इस आसन को करना चाहता है। यह आसन अभ्यास करने के लिए बहुत सुरक्षित है और इसका कोई वास्तविक निवारक उपाय नहीं है। लेकिन इस आसन को करने से पहले निम्न सावधानियों का ध्यान अवश्य रखें-

  • योग में शुरुआती लोग यह याद रखें कि आसन के दौरान अपनी सीमाओं से परे न जाएं। अन्यथा, यह गंभीर चोटों का कारण बन सकता है।
  • अगर आप हर्निया, अल्सर, कोलाइटिस और पेट की किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो इस आसन को बिलकुल भी न करें। क्योंकि यह आसन पेट पर अधिकतम दबाव डालता है।
  • गर्भवती महिलाओं को यह आसन नहीं करना चाहिए।
  • अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो इस आसन का अभ्यास करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

आशा है इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की धनुरासन करने का तरीका और फायदे (Bow Pose / Dhanurasana Steps And Benefits in Hindi) क्या होते है।

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और अगर आपके घर परिवार में भी कोई धनुरासन करने का तरीका और फायदे (Bow Pose / Dhanurasana Steps And Benefits in Hindi) के बारे में जानना चाहते है तो आप उन्हें भी यह लेख भेजे जिस से उन लोगो को भी धनुरासन करने का तरीका और फायदे (Bow Pose / Dhanurasana Steps And Benefits in Hindi) के बारे में पता चलेगा।

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