दही खाने के फायदे और नुकसान (14 Best Benefits of Curd in Hindi)

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दही खाने के फायदे और नुकसान – Dahi Khane ke Fayde Aur Nuksan (Side Effects And Benefits of Curd in Hindi): भारत में, दही बड़े ही चाव से खाया जाता है। यह ठंडा, सुखदायक, पौष्टिक और हल्का हल्का आहार होता है – डॉक्टर भी इस चिलचिलाती हुई गर्मी के लिए दही खाने की सलाह देते है।

इसमें कोई आश्चर्य नहीं है की दही खाने के फायदे आपको आपका वजन कम करने में भी मदद कर सकते है। दही खाने के फायदे होते है या नुकसान जानिए यहाँ हिंदी में – Dahi Khane Ke Fayde Hote Hai Ya Nuksan Janiye Yaha Hindi Me.

Table Of Contents :

दही के पोषण गुण (Nutritional Properties of Curd in Hindi):

हंग कर्ड या ग्रीक योगर्ट में कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम कम होता है लेकिन प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है। इलायची न केवल पकवान में सुगंधित स्वाद जोड़ती है बल्कि पाचन में भी सहायता करती है और सांसों की दुर्गंध को कम करती है। केसर की किस्में विटामिन B6, विटामिन C और विटामिन A से भरपूर होती हैं जबकि सूखे मेवे आपके दिल को स्वस्थ रखते हैं, शरीर को अच्छी वसा प्रदान करते हैं।

यहाँ निचे हमने दही खाने के फायदे (Curd Benefits in Hindi) के बारे में विस्तार से बताया है, जिन्हें आप नही जानते होंगे-

दही खाने के फायदे (Health Benefits of Curd in Hindi):

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दही खाने के फायदे (Dahi Khane Ke Fayde)

दही के छह औंस – लगभग – 1 कप – आपके शरीर को 100-150 कैलोरी, 2 ग्राम संतृप्त वसा, 3.5 ग्राम वसा, 20 ग्राम चीनी और लगभग 8-10 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है। यह आपके शरीर को आपके दैनिक विटामिन D के हिस्से का लगभग 20 प्रतिशत आपके दैनिक कैल्शियम मूल्य के 20 प्रतिशत के साथ प्रदान करता है।

जाहिर है, दही कई तरह के फायदे लाता है। उनमें से यहाँ निचे कुछ दही खाने के फायदे दर्शाये गए है, जिन्हें आप नही जानते होंगे-

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1. दही खाने के फायदे पाचन बेहतर करें (Benefits of curd improve digestion in Hindi):

दही खाने के कई लाभों और फायदों में से एक यह है कि यह आपके पाचन में सुधार करने में मदद करता है, जो मुख्य रूप से दही में उपलब्ध पोषक तत्वों के कारण होता है। दही खाने से आपके शरीर के लिए अन्य खाद्य पदार्थों से पोषक तत्वों को अवशोषित करना आसान हो जाएगा जो आप खाते हैं। कुछ अध्ययनों ने भी पुष्टि की है कि दही का सेवन करने से एच पाइलोरी संक्रमण सहित पेट के कई संक्रमणों को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

2. प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए दही खाने के फायदे (Benefits of eating curd to increase immunity in Hindi):

अच्छे बैक्टीरिया की उपस्थिति – जिसे प्रोबायोटिक्स के रूप में भी जाना जाता है – दही आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेते रहे । इसे रोजाना खाने से भी योनि का संक्रमण कम हो सकता है।

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3. दही खाने के फायदे हृदय स्वास्थ्य बेहतर करें (Benefits of curd Improve heart health in Hindi):

प्रतिदिन दही का सेवन करने से कोरोनरी हृदय रोगों के जोखिम कम हो जाएंगे क्योंकि यह आपके धमनी क्षेत्र में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को हतोत्साहित करता है। इसका मतलब यह भी है कि दही खाने से उच्च रक्तचाप से बचाव होगा और बेहतर हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलेगा।

4. हड्डियां और दांत मजबूत करने के लिए दही खाने के फायदे (Benefits of curd to strengthen bones and teeth in Hindi):

अन्य डेयरी उत्पादों की तरह, दही में कैल्शियम होता है, जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। इसमें फॉस्फोरस भी होता है जो हड्डियों के विकास को बढ़ावा देने के लिए कैल्शियम के साथ मिलकर होता है। नियमित रूप से दही खाने से गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को रोकने में मदद मिलेगी।

5. चिंता और तनाव करने के लिए दही खाने के फायदे (Benefits of curd for anxiety and stress in Hindi):

आज की अत्यधिक प्रतिस्पर्धी दुनिया में तनाव महसूस न करना कठिन है, लेकिन उदास रहना आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। अपने आहार में दही को शामिल करें और आप कम चिंतित और तनाव महसूस करेंगे। दही आपके मस्तिष्क में गतिविधि का स्तर कम कर सकता है जो सीधे दर्द और भावनाओं से संबंधित है। दही – विशेष रूप से स्वाद वाले दही – एक महान मूड-लिफ्टर के रूप में भी काम करते हैं।

6. वजन कम करने के लिए दही खाने के फायदे (Benefits of curd to lose weight in Hindi):

कैल्शियम की उपस्थिति आपके शरीर में कोर्टिसोल के गठन को रोक सकती है। कोर्टिसोल के असंतुलन से मोटापा और उच्च रक्तचाप जैसे मुद्दे हो सकते हैं। पेट की चर्बी कम करने के लिए रोजाना कम से कम 18 औंस दही खाने का लक्ष्य रखें। ऐसे कई कारक हैं जो वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं जैसे अस्वास्थ्यकर खाने की आदतें, गतिहीन जीवन शैली, शराब आदि।

लेकिन यदि आप उस अतिरिक्त वसा को अपनी कमर के चारों ओर रख रहे हैं, तो यह अत्यधिक मात्रा में कोर्टिसोल – एक हार्मोन के कारण हो सकता है। कैल्शियम से भरपूर, दही का सेवन कोर्टिसोल के उत्पादन को रोकता है और आपको लंबे समय तक तृप्त महसूस कराता है, जिससे भूख कम लगती है।

7. दही खाने के फायदे प्राकृतिक प्रोबायोटिक गुण प्रदान करें (Benefits of Yogurt Provide Natural Probiotic Properties in Hindi):

अगर आपकी माँ या दादी आपको हर भोजन के अंत में दही खाने की जिद करती हैं, तो उनके पास इसका एक कारण है। सूक्ष्मजीवों या अच्छे बैक्टीरिया से भरपूर, जो अच्छे स्वास्थ्य के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, दही एक प्रोबायोटिक है।

यह संक्रमण से लड़ने के लिए श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ा सकता है और प्रतिरक्षा में सुधार कर सकता है। हालाँकि, यदि आप स्टोर से खरीदे गए दही का सेवन कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसके लाभों का आनंद लेने के लिए ‘लाइव एक्टिव कल्चर’ के साथ किण्वित किया जाए।

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8. दही खाने के फायदे यौन स्वास्थ्य बेहतर करें (Benefits of eating curd Improve sexual health in Hindi):

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि दही का सेवन उन लोगों की मदद कर सकता है जिन्हें कुछ यौन स्वास्थ्य समस्याएं हैं जैसे कि यौन नपुंसकता, कम कामेच्छा, आदि।

9. दही खाने के फायदे त्वचा की टोन बेहतर करें (Benefits of curd to improve skin tone in Hindi):

अन्य रासायनिक-समृद्ध सौंदर्य उत्पादों का उपयोग करने के बजाय, अपनी सुंदरता को बढ़ाने और चमकती त्वचा पाने के लिए दही पर भरोसा करें। दही में विटामिन ई, जिंक और फॉस्फोरस जैसे कई खनिज होते हैं, जो सभी आपके रंग और त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने में भूमिका निभाते हैं। बेसन, दही, और नींबू का एक पैक आपको मुलायम चमकती त्वचा देगा।

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10. दही खाने के फायदे डैंड्रफ खत्म करें (Benefits of eating curd eliminate dandruff in Hindi):

क्या आपने डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए पहले से ही कई हेयर केयर उत्पादों की कोशिश की है? तो अब वक्त है दही को आजमाने! डैंड्रफ मूल रूप से एक फंगल संक्रमण है, और दही – लैक्टिक एसिड की उपलब्धता के कारण – इसमें एंटी-फंगल गुण होते हैं। अपने बालो में थोड़ा  दही लगाए और इसे एक या दो घंटे के लिए छोड़ दें। डैंड्रफ को खत्म करने के लिए इसे पानी से धोएं।

नियमित रूप से दही खाने से आपके शरीर में अन्य खाद्य पदार्थों से विटामिन और खनिजों के अवशोषण में भी सुधार हो सकता है। क्या अब दही खाने के फायदे जानने के बाद यह उचित समय नहीं है! जब आपको अपनी प्लेट में थोड़ा और ज्यादा दही जोड़ना चाहिए?

11. दही खाने के फायदे शुगर स्पाइक्स को रोकने में मदद करें (Benefits of eating yogurt to help prevent sugar spikes in Hindi):

लाइव कल्चर से भरपूर और आसानी से पचने योग्य प्रोटीन में सक्रिय होने के कारण, एक स्टैंडअलोन स्नैक के रूप में सादा दही का सेवन रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि को रोकने में मदद कर सकता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, सादा ग्रीक योगर्ट का सेवन न केवल हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है बल्कि रक्त शर्करा के बढ़ते स्तर को भी नियंत्रित करता है। हालांकि, फ्लेवर्ड ग्रीक योगर्ट का सेवन न करें क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा अधिक हो सकती है।

12. दही खाने के फायदे भीतर से चमक प्रदान करें (Benefits of eating curd Give glow from within in Hindi):

आपका चेहरा अक्सर आपके स्वास्थ्य का संकेत होता है और त्वचा की बनावट यह सब बयां कर देती है। दही भीतर से नमी प्रदान करता है और शुष्क त्वचा से पीड़ित लोगों के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड पेट को स्वस्थ रखता है, जो खूबसूरत, चमकती त्वचा के लिए एक शर्त है।

13. दही खाने के फायदे योनि संक्रमण को दूर करें (Benefits of curd remove vaginal infection in Hindi):

योनि में संक्रमण कई कारणों से होता है और अक्सर यीस्ट के कारण होता है। लैक्टोबैसिलस डेलब्रुइकी सबस्प। दही में मौजूद बुल्गारिकस को यीस्ट के विकास को रोकने और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उत्पादन करके संक्रमण को मारने के लिए जाना जाता है।

14. इम्युनिटी मजबूत करने के लिए दही खाने के फायदे (Benefits of eating curd to strengthen immunity in Hindi):

दही इम्युनिटी के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। खासकर अगर इसमें प्रोबायोटिक्स हों। इसलिए नियमित रूप से दही का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है। और इससे आपके बार-बार बीमार होने की संभावना भी कम हो जाती है।

प्रोबायोटिक्स सूजन को कम करने के लिए जाने जाते हैं, जिसका उपयोग वायरल संक्रमण से लेकर आंतों की स्वास्थ्य समस्याओं तक कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए किया जाता है। शोध के अनुसार, कुछ मामलों में, प्रोबायोटिक्स आम सर्दी की गंभीरता को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

इसके अलावा दही मैग्नीशियम, सेलेनियम और जिंक से भी भरपूर होता है जो इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है।

अब जब आप दही खाने के फायदे (Curd Benefits in Hindi) जान ही चुके है, तो आइये अब दही खाने के नुकसान (Curd Side Effects in Hindi) के बारे में भी थोडा जान लिया जाएँ-

दही खाने के नुकसान (Side Effects of Curd in Hindi):

  1. लैक्टोज असहिष्णुता तब होती है जब शरीर में लैक्टेज की कमी होती है। लैक्टोज को तोड़ने के लिए एंजाइमों की आवश्यकता होती है, जो दूध में पाई जाने वाली एक प्रकार की चीनी है। कुछ लोगों को दूध या इससे बने उत्पादों का सेवन करने के बाद पेट में दर्द और दस्त जैसी कई पाचन समस्याएं हो जाती हैं।
  2. कई प्रकार के दही में उच्च मात्रा में चीनी होती है, विशेष रूप से जिन्हें कम वसा वाला कहा जाता है। बहुत अधिक चीनी का सेवन करने से मधुमेह और मोटापे सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए दही खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसमें चीनी की मात्रा न हो।
  3. दूध उत्पादों में कैसिइन और मट्ठा होता है, जो प्रोटीन होते हैं। कुछ लोगों को इनके सेवन से एलर्जी हो सकती है। जिससे आपको सूजन जैसी समस्या हो सकती है। तो अगर आपको दूध से एलर्जी है तो आपके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप दही के सेवन से बचें।

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