चन्द्र भेदन प्राणायाम कैसे करे और फायदे [Chandra Bhedana Pranayama Steps And Benefits in Hindi]

चन्द्र भेदन प्राणायाम कैसे करे और फायदे (Chandra Bhedana Pranayama Steps And Benefits in Hindi) : क्या आपको पता है चन्द्र भेदन प्राणायाम करने का सही तरीका क्या है, अगर नहीं तो यहाँ हमने विस्तार में बताया है की चन्द्र भेदन प्राणायाम कैसे करे और इसके फायदे क्या होते है।   

इसी लिए आज हम आपके लिए यह लेख लाये है, जिसे पढ़ने के बाद आपको यह ज्ञान हो जाएगा की चन्द्र भेदन प्राणायाम कैसे करते है और चन्द्र भेदन प्राणायाम के फायदे क्या होते है, तो चलिए शुरू करते है।

चन्द्र भेदन प्राणायाम क्या है? (What is Chandra Bhedana Pranayama in Hindi):

“चन्द्र भेदन प्राणायाम” में चन्द्र का अर्थ ‘चंद्रमा व् सूर्य’ है, और भेदन का अर्थ है ‘गुजरना’। चन्द्र भेदन प्राणायाम में, बाएं नथुने (नासाछिद्र) को साँस लेने के लिए और दाहिने नथुने का उपयोग साँस छोड़ने के लिए किया जाता है।

ऐसा कहा जाता है कि इस प्राणायाम से, ऊर्जा इड़ा या झडा (चंद्र) नाड़ी से गुजरती है जो हमारे शरीर को शुद्ध करती है। ये बड़ी नाड़ियाँ हैं जो सूर्य और चंद्रमा और चुंबकत्व द्वारा बनाई गई ऊर्जा का संतुलन रखती हैं। वे रीढ़ के आधार से भौंहों के बीच के बिंदु तक यात्रा करते हैं।

चन्द्र भेदन सूर्य बद्दी के ठीक विपरीत है और इडा नाडी को सक्रिय करता है जो शीतलन पहलू और पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र से जुड़ा हुआ है। इस प्राणायाम को चन्द्रभेदी प्राणायाम भी कहा जाता है।

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चन्द्र भेदन प्राणायाम के फायदे और लाभ (Benefits of Chandra Bhedana Pranayama in Hindi):

आइये जानते है की चन्द्र भेदन प्राणायाम या चन्द्रभेदी प्राणायाम के क्या फायदे क्या हैं-

  1. इस प्राणायाम के लाभ सूर्य भेदन प्राणायाम के लाभों के बिल्कुल विपरीत हैं।
  2. चन्द्र भेदन प्राणायाम शरीर की गर्मी को कम करता है।
  3. यह दिल की जलन की समस्या में उपयोगी होता है।
  4. इसका अभ्यास उच्च रक्तचाप में बहुत प्रभावी है।
  5. यह बुखार को दूर करने में उपयोगी होता है।
  6. इस प्राणायाम के रोजाना अभ्यास से हमारा मन स्थिर हो जाता है।
  7. यह तनाव, डिप्रेशन और अन्य मानसिक समस्याओं को कम करने में मदद करता है।
  8. यह पित्त का प्रवाह कम करता है।

चन्द्र भेदन प्राणायाम कैसे करे और फायदे – Chandra Bhedana Pranayama steps and benefits in Hindi
चन्द्र भेदन या चन्द्रभेदी प्राणायाम कैसे करे और फायदे (Chandra Bhedana Pranayama Steps And Benefits in Hindi)

चन्द्र भेदन प्राणायाम करते समय क्या सावधानियां और एहतियात बरते (What Are The Precautions To Be Taken While Chandra Bhedana Pranayama in Hindi):

  • यह प्राणायाम सर्दियों के दौरान नहीं करना चाहिए।
  • हृदय रोग, निम्न रक्तचाप या मिर्गी से पीड़ित लोगों को इस प्राणायाम से बचना चाहिए।
  • प्रारंभिक अवस्था में, सांस को रोककर न रखें।
  • प्राणायाम खाली पेट करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप चन्द्र भेदन प्राणायाम का अभ्यास चंद्र खाना खाने के 4 – 5 घंटे के बाद ही करे।
  • साँस लेना और साँस छोड़ना 1: 2 के अनुपात में होना चाहिए।
  • अगर आपको थोड़ी सी भी असुविधा महसूस होती है तो आप सांस लेने के अनुपात को कम कर सकते हैं।
  • एक ही दिन में चन्द्र भेदन और सूर्य भेदन प्राणायाम साथ न करें।
  • अगर आप सर्दी से पीड़ित है तो इसे नहीं करना चाहिए, इससे आपके शरीर में ठंडक बढ़ती है।

बाबा रामदेव द्वारा बताया गया चन्द्र भेदन प्राणायाम कैसे करे और करने का सही तरीका (Baba Ramdev Chandra Bhedana Pranayama Steps By Steps Instructions in Hindi):

चन्द्र भेदन प्राणायाम कैसे करे या विधि (How to Do Chandra Bhedana Pranayama in Hindi):

चन्द्र भेदन प्राणायाम कैसे करे :

1. अपनी योग चटाई पर आरामदायक मुद्रा में बैठें। हम आपको सलाह देते हैं कि आप अपनी रीढ़ की हड्डी के साथ सीधे बैठें और सुनिश्चित करें कि आप फेफड़ों में सांस भरें।

2. चन्द्रभेदी प्राणायाम (बाएं नथुने से श्वास) में, साँस लेना केवल बाएं नथुने (नासाछिद्र) से होता है और साँस छोड़ना दायें नथुने से ही होता है। अंगूठे का उपयोग दाईं नासिका को बंद करने के लिए किया जाता है और अनामिका का उपयोग बाईं नासिका को बंद करने के लिए किया जाता है।

3. व्यायाम का एक स्तर चुनें, आप आसानी से साथ रह सकते हैं और आराम से सांस ले सकते हैं।

साँस लेने, छोड़ने और पकड़ने के लिए अपना मूल्य निर्धारित करें। इनहेल, होल्ड और एक्सहेल का अनुपात 1: 4: 2 है। अधिकांश क्लासिक योग ग्रंथों में 1: 4: 2 के अनुपात का उल्लेख किया गया है।

साँस लेने और साँस छोड़ने के लिए प्राणायाम शुरुआती 1: 1 के अनुपात से शुरू होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप 4 सेकंड के लिए एक नथुने के माध्यम से साँस लेते हैं, तो दूसरे नथुने से साँस छोड़ना भी 4 सेकंड के लिए होना चाहिए।

जैसा कि आप प्रगति करते हैं, साँस लेने और छोड़ने का अनुपात 1: 2 में बदला जा सकता है, जिसका अर्थ है कि यदि साँस लेना 4 सेकंड है, तो साँस छोड़ना 8 सेकंड है।

4. अपनी आँखें बंद करो। और इसका अभ्यास करे।

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चन्द्र भेदन प्राणायाम करने का आसान तरीका (Easy Way To Do Chandra Bhedana Pranayama in Hindi):

चरण 1 :

1. दाहिने नथुने को बंद करें, अपने दाहिने पैर के अंगूठे का उपयोग करें और श्वास को अंदर लें। पूरे सेकंड का उपयोग करने का प्रयास करें।

चरण 2 :

2. अपने अंगूठे और अनामिका का उपयोग करते हुए दोनों नासिका छिद्रों को पकड़ें और अपनी सांस रोकें।

चरण 3 :

3. अपना दाहिना नथुना खोलें और धीरे-धीरे और लगातार सांस बाहर निकालें।

चरण 4 :

4. चरण 1 से दोहराएँ।

5. इस किर्या को 4 से 5 मिनट तक दोहराएँ।

आशा है इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की चन्द्र भेदन प्राणायाम या चन्द्रभेदी प्राणायाम कैसे करे और फायदे (Chandra Bhedana Pranayama Steps And Benefits in Hindi) क्या होते है।

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उम्मीद है आपको हमारा यह लेख चन्द्र भेदन प्राणायाम या चन्द्रभेदी प्राणायाम कैसे करे और फायदे (Chandra Bhedana Pranayama Steps And Benefits in Hindi) पसंद आया होगा ,अगर आपको भी चन्द्र भेदन प्राणायाम कैसे करे और फायदे (Chandra Bhedana Pranayama Steps And Benefits in Hindi) के बारे में पता है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताये।

और अगर आपके घर परिवार में भी कोई चन्द्र भेदन प्राणायाम कैसे करे और फायदे (Chandra Bhedana Pranayama Steps And Benefits in Hindi) के बारे में जानना चाहते है तो आप उन्हें भी यह लेख भेजे जिस से उन लोगो को भी चन्द्र भेदन प्राणायाम कैसे करे और फायदे (Chandra Bhedana Pranayama Steps And Benefits in Hindi) के बारे में पता चलेगा।

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