बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाये।

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बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक छमता कैसे बढ़ाये के निम्न लिखित बिंदु है:-

1.बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता क्या होती है।

2.बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता पर परिवर्तन और उनका प्रभाव।

3.बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाये रखने के लिए रोकथाम।

4.बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता उम्र बढ़ने से जोखिम को कम करने के लिए।

5.बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए तरीके।

6.बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आयुर्वेद तरीके।

बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता क्या होती है:-

बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कोरोना काल में यह अति आवश्यक है की आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली(Immunity System) को मजबूत बनाये रखे।

आपकी Immunity System आपके शरीर को विदेशी या हानिकारक पदार्थों से बचाने में मदद करती है।उदाहरण बैक्टीरिया, वायरस, विषाक्त पदार्थों, कैंसर कोशिकाओं, और किसी अन्य व्यक्ति के रक्त या ऊतक हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली उन हानिकारक पदार्थों को नष्ट करने वाली कोशिकाओं और एंटीबॉडी बनाती है।

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उदाहरण के लिए, इन्फ्लूएंजा के टीकों के अध्ययन से पता चला है कि 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए, टीका स्वस्थ बच्चों (2 वर्ष से अधिक) की तुलना में कम प्रभावी है।लेकिन प्रभावकारिता में कमी के बावजूद, टीकाकरण की तुलना में इन्फ्लूएंजा और एस निमोनिया के लिए टीकाकरण ने पुराने लोगों में बीमारी और मृत्यु की दर को काफी कम कर दिया है।

बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता पर परिवर्तन और उनका प्रभाव:-

जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आपकी Immunity System भी काम नहीं करती है।

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निम्नलिखित प्रतिरक्षा प्रणाली में परिवर्तन हो सकते हैं:-

  1. प्रतिक्रिया करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली धीमी हो जाती है। इससे आपके बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है।
  2. फ़्लू शॉट्स या अन्य टीके उतने समय तक काम नहीं कर सकते हैं या जब तक आप अपेक्षित हैं, तब तक आपकी रक्षा नहीं कर सकते हैं।एक स्व-प्रतिरक्षित विकार विकसित हो सकता है। यह एक बीमारी है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली(Immunity System)गलती से हमला करती है और स्वस्थ शरीर के ऊतकों को नष्ट कर देती है।
  3. आपका शरीर धीरे-धीरे ठीक हो सकता है। क्युकी इस उम्र में शरीर में कम कोशिकाएं होती है जो शरीर को धीरे धीरे ठीक करती है।
  4. प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिका दोषों का पता लगाने और सही करने की क्षमता भी कम हो जाती है।इससे कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाये रखने के लिए रोकथाम:-

बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता

बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता उम्र बढ़ने से जोखिम को कम करने के लिए:-

  1. फ्लू और निमोनिया टीके प्राप्त करें, और किसी भी अन्य टीके अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता की सिफारिश की।
  2. खूब एक्सरसाइज करें। व्यायाम आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली(Immunity System) को बढ़ावा देने में मदद करता है।
  3. हेल्दी फूड खाएं। अच्छा पोषण आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है।
  4. धूम्रपान न करें। धूम्रपान आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है।
  5. शराब के अपने सेवन को सीमित करें। अपने सलाहकार से पूछें कि आपके लिए कितनी शराब सुरक्षित है।
  6. गिरने से लगी चोटों को रोकने के लिए सुरक्षा उपायों पर गौर करें ।

एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली(Immunity System) उपचार को धीमा कर सकती है।

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बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए तरीके:-

फ्लू कुछ के लिए गंभीर समस्याएँ पैदा नहीं कर सकता है, लेकिन 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र की जटिलताओं के लिए जोखिम है।

इसका कारण यह है क्योंकि पुराने वयस्कों में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है।यदि आपकी आयु 65 वर्ष से अधिक है, तो यहां आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली(Immunity System) को मजबूत करने और फ्लू और इसकी जटिलताओं को रोकने के लिए क्या क्या कर सकते हैं।

1.एक फ्लू टीकाकरण प्राप्त करें:-

एक वार्षिक फ्लू टीकाकरण आपके संक्रमण के खतरे को 40 से 60 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

फ्लू वैक्सीन को प्रभावी होने में दो सप्ताह तक का समय लग सकता है। टीका एंटीबॉडी बनाने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली(Immunity System) को उत्तेजित करके काम करता है, जो संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है।

विभिन्न प्रकार के फ्लू के टीके हैं। कुछ टीके सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध हैं।Fluzone और Fluad दो वैक्सीन हैं जो विशेष रूप से 65 वर्ष और अधिक उम्र के वयस्कों के लिए हैं।

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ये टीके एक मानक-खुराक फ्लू शॉट की तुलना में टीकाकरण के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं।फ्लू वायरस साल-दर-साल बदलता रहता है, इसलिए आपको हर साल टीकाकरण दोहराना होगा। आप अपने क्षेत्र के डॉक्टर, फ़ार्मेसी या फ़्लू क्लिनिक से फ़्लू शॉट ले सकते हैं।

जब आपको फ्लू का टीका लग जाता है, तो अपने डॉक्टर से निमोनिया और मेनिनजाइटिस से बचाव के लिए न्यूमोकोकल टीके के बारे में भी पूछें।

2.स्वस्थ आहार खाएं:-

एक स्वस्थ, पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का एक और तरीका है ताकि यह वायरस से लड़ सके।

इसमें फल और सब्जियों से भरपूर आहार शामिल हैं, जिसमें अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।आपको चीनी, वसा, और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना चाहिए और दुबले मांस का चयन करना चाहिए।यदि आपको लगता है कि आपको अपने आहार से पर्याप्त विटामिन और पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या वे मल्टीविटामिन या हर्बल सप्लीमेंट लेने की सलाह देते हैं।

3. सक्रिय बनो:-

बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता

कठोर शारीरिक गतिविधि उम्र के साथ कठिन हो सकती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको पूरी तरह से बढ़ना बंद कर देना चाहिए। नियमित शारीरिक गतिविधि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली(Immunity System) को मजबूत कर सकती हैऔर आपके शरीर को संक्रमण और वायरस से लड़ने में मदद कर सकती है।

सप्ताह में तीन दिन कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि का लक्ष्य रखें। इसमें पैदल चलना, साइकिल चलाना, योग, तैराकी, या अन्य कम प्रभाव वाले वर्कआउट शामिल हो सकते हैं।व्यायाम रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और शरीर पर एक प्रज्वलनरोधी प्रभाव पड़ता है।

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4.अपने तनाव के स्तर को कम करें:-

अधिक तनाव आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली(Immunity System) को प्रभावित कर सकता है, इसकी प्रभावशीलता को कम कर सकता है।तनाव में होने पर, शरीर कोर्टिसोल का उत्पादन बढ़ाता है। यह एक हार्मोन है जो शरीर को तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने में मदद करता है।

यह शारीरिक कार्यों को भी सीमित करता है जो लड़ाई या उड़ान की स्थिति में आवश्यक नहीं है।

5.खूब नींद लें:-

बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता

नींद की कमी भी Immunity System की प्रभावशीलता को कम करती है। नींद उम्र के साथ अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि यह मस्तिष्क की कार्यक्षमता, एकाग्रता और स्मृति में सुधार करने में भी मदद करती है।

पर्याप्त नींद न लेने वाले वृद्धों को भी रात में नींद आने की आशंका होती है।प्रति रात कम से कम साढ़े सात से नौ घंटे की नींद लें। अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका कमरा अंधेरा, शांत और ठंडा है।

नियमित रूप से सोते समय दिनचर्या रखें और दिन के समय के अंतराल को 45 मिनट से अधिक नहीं रखें। दिन में कैफीन का सेवन न करें और सोने से डेढ़ घंटे पहले पानी और, अन्य पेय पदार्थों का सेवन न करें।

6.धूम्रपान छोड़ो:-

सिगरेट में मौजूद रसायन फेफड़ों के ऊतकों को नुकसान पहुंचाने और कैंसर के खतरे को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं।लेकिन वे श्वसन संबंधी बीमारियों जैसे फ्लू, ब्रोंकाइटिस और निमोनिया का कारण भी बन सकते हैं।अपनी Immunity System के कार्य को बेहतर बनाने के लिए, सिगरेट की आदत को मारने के लिए कदम उठाएं। निकोटीन पैच या निकोटीन गम जैसे धूम्रपान बंद करने वाले एड्स का उपयोग करें।सिगरेट के लिए क्रेविंग को कम करने के लिए आप दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से भी बात कर सकते हैं।

 

बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आयुर्वेद तरीके:-

हमारी तेज़ रफ़्तार शहरी जीवनशैली में, जहाँ पेशेवर और सामाजिक प्रतिबद्धताएँ अपने आप के लिए शांत समय पर भारी पड़ती हैं, वहाँ से सूखा और ऊर्जा कम महसूस होना स्वाभाविक है। अस्वास्थ्यकर आहार और निष्क्रिय जीवन शैली भी सहनशक्ति को बनाए रखने की क्षमता में बाधा डाल सकती है।

सहनशक्ति न केवल शारीरिक शक्ति को बढ़ाने के लिए बल्कि बीमारियों और भावनात्मक तनाव से निपटने के लिए भी आवश्यक है।

यदि आप एक विस्तारित अवधि के लिए एक गतिविधि को सहन करने के लिए पर्याप्त शक्ति और ऊर्जा होने में परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो चिंता न करें! सही खाद्य पदार्थों और जड़ी बूटियों के सेवन से आप अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने और अपने शारीरिक या मानसिक प्रयासों को लंबा करने की क्षमता बढ़ा सकते हैं।

बैद्यनाथ में आयुर्वेदिक विशेषज्ञ और नैदानिक संचालन और समन्वय प्रबंधक डॉ. आशुतोष गौतम निम्नलिखित जड़ी-बूटियों का सुझाव देते हैं जो प्राकृतिक रूप से आपकी सहनशक्ति को बहाल करने में मदद कर सकते हैं।

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1.अश्वगंधा:-

Ashwagandha
अश्वगंधा

संस्कृत शब्द ‘अश्वगंधा’ का अर्थ ‘घोड़े की गंध’ में है। परंपरागत रूप से, यह माना जाता है कि जो व्यक्ति इस हर्बल दवा का सेवन करता है, उसे घोड़े जैसी शक्ति और जीवन शक्ति प्राप्त होगी। अर्क आमतौर पर जामुन या पौधे की जड़ों से लिया जाता है।

इसे विथानिया सोमनीफेरा (लैटिन नाम), इंडियन जिनसेंग या विंटर चेरी भी कहा जाता है। आयुर्वेद में, अश्वगंधा को बलिया कहा जाता है जिसका अर्थ है ताकत देना। यह ऊर्जा में सुधार, सहनशक्ति और धीरज बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

डॉ। आशुतोष गौतम कहते हैं, “अश्वगंधा को पाउडर या टैबलेट के रूप में लिया जा सकता है। अश्वगंधा ध्वनि को बढ़ावा देने और रात में शांतिपूर्ण नींद के दौरान पूरे दिन शरीर को, महत्वपूर्ण ऊर्जा बनाए रखने और बनाए रखने में सक्षम बनाता है। “

2. ब्राह्मी:-

Brahmi
ब्राह्मी

ब्राह्मी आपके मस्तिष्क के कार्यों को बेहतर बनाने और आपकी स्मृति को मजबूत करने के लिए उत्कृष्ट है। ब्राह्मी में शीतलन गुण होते हैं जो मन को शांत और चिंता से मुक्त रखता है। यह ध्वनि नींद को भी बढ़ावा देता है।

ब्राह्मी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं और कोशिकाओं को पोषण देते हैं, जिससे पुरानी थकान और सुस्ती दूर होती है।

साथ ही, कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में इसका प्रभाव, जिसे तनाव हार्मोन के रूप में जाना जाता है, आगे सक्रिय सोच को बढ़ावा देता है और आपको भीतर से फिर से जीवंत करता है।

 

3. शिलाजीत:-

Shilajit
शिलाजीत

शिलाजीत का उपयोग पारंपरिक रूप से पुरुष की यौन सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है, लेकिन प्राचीन चिकित्सकों ने इसका उपयोग ताक़त और समग्र सहनशक्ति को बढ़ावा देने के लिए भी किया है।

जड़ी बूटी भी शारीरिक और मानसिक तनाव से निपटने में मदद करती है। आप अपने सहनशक्ति और ऊर्जा के स्तर में सुधार करने के लिए इसे एक गिलास पानी के साथ पीसा हुआ रूप में रख सकते हैं।

4.शतावरी:-

shatavari
शतावरी

शतावरी एक प्राचीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए लोकप्रिय है। यह विशेष रूप से महिलाओं में सहनशक्ति और ऊर्जा और धीरज के स्तर में सुधार करने में मदद करता है।

शतावरी को स्तन के दूध उत्पादन के स्वस्थ स्तर को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है। इसके प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने और थकान को कम करने में मदद करते हैं।

5.सफ़ेद मुसली:-

डॉ आशुतोष गौतम के मुताबिक, सफीद मूसली ऊर्जा को पुनर्जीवित करने, सहनशक्ति बढ़ाने और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करने में मदद कर सकती  है। सुरक्षित मुसली के कई स्वास्थ्य लाभों का रहस्य इसकी जड़ों में मौजूद सैपोनिन्स में निहित है।

सैपोनिन विभिन्न पौधों की प्रजातियों में पाए जाने वाले रासायनिक यौगिकों का एक वर्ग है। सैपोनिन समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देता है।

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