Bhindi Khane Ke Fayde Aur Nuksan [13 Amazing Benefits Of Okra/Lady Finger in Hindi]

Spread the love

ओकरा/लेडी फिंगर/भिन्डी खाने के फायदे: क्या आपको पता है Bhindi Khane Ke Fayde क्या होते है, अगर नहीं तो यहाँ हमने विस्तार में बताया है की भिन्डी खाने से क्या होता है, और भिन्डी के फायदे और नुकसान क्या होते है

अक्सर हम जब भिन्डी की सब्जी खाते है तब एक बात सभी के मन में तो जरुर आती है की हम भिन्डी खा तो रहे है लेकिन भिन्डी खाने के क्या फायदे है। 

इसी लिए आज हम आपके लिए यह लेख लाये है, जिसे पढ़ने के बाद आपको यह ज्ञान हो जाएगा की भिन्डी खाने से क्या फायदा होता है, तो चलिए शुरू करते है।

Okra/Lady Finger/Bhindi Khane Ke Fayde aur Nuksan :

ओकरा/लेडी फिंगर/भिन्डी खाने के फायदे : Bhindi Khane Ke Fayde in Hindi

भिन्डी को ओकरा और लेडी फिंगर के नाम से भी जाना जाता है। ओकरा एक फूल वाला पौधा होता है, जो अपने खाद्य बीज की फली के लिए जाना जाता है। इसकी खेती गर्म और उष्णकटिबंधीय जलवायु में की जाती है, जैसे कि अफ्रीका और दक्षिण एशिया में इसकी अत्यधिक खेती की जाती है।

भिन्डी दो रंगों में आती है – लाल और हरी। दोनों किस्मों का स्वाद एक जैसा होता है, और पकने पर लाल हरा हो जाता है। जैविक रूप से एक फल के रूप में वर्गीकृत, भिंडी को आमतौर पर खाना पकाने में सब्जी की तरह उपयोग किया जाता है। (यह भी जाने – विटामिन D के फायदे, स्रोत और नुकसान [7 Amazing Benefits Of Vitamin D in Hindi])

यह अक्सर हमारे सम्पूर्ण भारत में व्यंजनों के लिए एक लोकप्रिय जोड़ के रूप में उपयोग किया जाता है। हालांकि यह सबसे आम खाद्य पदार्थों में से एक नहीं है, क्युकी भिन्डी पोषण से भरी हुयी होती है।

भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसका भारतीय घर में व्यापक रूप से सेवन किया जाता है, हालांकि हममें से कई लोग भिन्डी खाने के असंख्य फायदे और स्वास्थ्य लाभों के बारे में नहीं जानते होंगे।

यह भी पढ़े –

ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी के पोषण तथ्य : Nutrition Facts About Okra/Lady Finger in Hindi

ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी कैलोरी और वसा में काफी कम होती है, लेकिन यह कई महत्वपूर्ण विटामिन, खनिज और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स का एक समृद्ध स्रोत है।

  • प्रोटीन : 2 ग्राम
  • वसा : 0.19 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट : 7.5 ग्राम
  • फाइबर : 3.2 ग्राम
  • चीनी : 1.5 ग्राम
  • विटामिन C : 23 मिलीग्राम
  • कैल्शियम : 82 मिलीग्राम
  • मैग्नीशियम : 57 मिलीग्राम
  • फास्फोरस : 61 मिग्रा
  • पोटेशियम : 299 मिलीग्राम
  • पानी : 90 ग्राम

भिंडी खाने के फायदे और नुकसान – Bhindi Khane Ke Fayde Aur Nuksan - Okra (Lady finger) Benefits and Side Effects in Hindi
Okra/Lady finger/Bhindi Khane Ke Fayde aur Nuksan

उपरोक्त मान यूएसडीए डेटाबेस के अनुसार 100 ग्राम कच्चे ओकरा/लेडी फिंगर/भिन्डी के लिए हैं। इसके अनुसार, एक कटोरी भिंडी आपको 33 किलो कैलोरी प्रदान करती है।

ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी विटामिन C और K1 का उत्कृष्ट स्रोत है। विटामिन C एक पानी में घुलनशील पोषक तत्व है जो आपके संपूर्ण प्रतिरक्षा समारोह में योगदान देता है, जबकि विटामिन K1 एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो रक्त के थक्के में भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है।

इसके अतिरिक्त, ओकरा/लेडी फिंगर या कहे तो भिन्डी कैलोरी और कार्ब्स में कम होता है और इसमें कुछ प्रोटीन और फाइबर होते हैं। कई फलों और सब्जियों में प्रोटीन की कमी होती है, जो भिंडी को कुछ अनोखा बनाता है।

पर्याप्त प्रोटीन खाने से वजन कम करने में, रक्त शर्करा नियंत्रण, हड्डी की संरचना, और मांसपेशियों में लाभ होता है।

यहाँ निचे हमने भिंडी खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ विस्तार में बताये है, जो आप नहीं जानते होंगे।

ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी खाने के फायदे और लाभ : Bhindi Khane Ke Fayde Aur Labh in Hindi

भिंडी खाने के फायदे और नुकसान – Bhindi Khane Ke Fayde Aur Nuksan - Okra (Lady finger) Benefits and Side Effects in Hindi
Okra/Lady finger/Bhindi Khane Ke Fayde aur Nuksan

1. ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी खाने के फायदे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है : Bhindi Khane Ke Fayde Good For Heart in Hindi

भिंडी में अपना कोई कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है और वास्तव में इसमें पेक्टिन नामक एक घटक होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। खराब कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारियों का कारण बनता है और भिन्डी के सेवन से कोलेस्ट्रोल को ठीक या नियंत्रित किया जा सकता है।

2. ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी खाने के फायदे ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है : Bhindi Khane Ke Fayde For Blood Sugar in Hindi

डायबिटीज के रोगियों के लिए भिंडी एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि इसमें एक प्रकार की उच्च फाइबर सामग्री होती है जो पाचन की धीमी दर के कारण शुगर को धीरे-धीरे रक्त में छोड़ती है। यह सुनिश्चित करता है कि कोई चीनी स्पाइक नहीं हो, जो एक मधुमेह भोजन खाने के बाद होता है।

3. ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी खाने के फायदे कैंसर से लड़ने में फायदेमंद : Bhindi Khane Ke Fayde For Treat Cancer in Hindi

भिन्डी के शोध से पता चला है कि भिंडी में अन्य सब्जियों की तुलना में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकते हैं और इसलिए यह कैंसर का खतरा कम करती हैं। उच्च फाइबर सामग्री एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखती है और भिन्डी कोलन कैंसर को रोकती है।

4. ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी खाने के फायदे प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है : Bhindi Khane Ke Fayde For Boosting Immunity in Hindi

भिंडी में विटामिन C की उच्च मात्रा होती है जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और सामान्य संक्रमण को रोकने के लिए जानी जाती है। 100 ग्राम भिंडी आपको विटामिन C के दैनिक अनुशंसित सेवन का लगभग 40% दे सकती है।

यह भी पढ़े –

5. ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी खाने के फायदे एनीमिया को रोकता है : Bhindi Khane Ke Fayde For Anemia in Hindi

चूँकि भिंडी में उच्च मात्रा में विटामिन K, फोलेट और आयरन होते हैं, यह रक्त स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और एनीमिया के उपचार और रोकथाम के लिए बहुत अच्छा है। बस आपको अपने आहार में भिन्डी को ही तो जोड़ना है!

6. ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी खाने के फायदे वजन घटाने में मदद करता है : Bhindi Khane Ke Fayde For Weight Loss in Hindi

जैसा की हमने भिन्डी के पोषण में जाना 100 ग्राम भिन्डी में केवल 33 कैलोरी होती है, भिंडी वजन कम करने के इच्छुक लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है। भिन्डी में उच्च फाइबर सामग्री होती है जो आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने में मदद करती है और कैलोरी का सेवन कम करती है।

7. ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी खाने के फायदे पेट के कैंसर को रोकता है : Bhindi Khane Ke Fayde For Stomach Cancer in Hindi

भिंडी में उच्च मात्रा में अघुलनशील आहार फाइबर होता है जो पूरे पाचन तंत्र खासकर आंतों की पथरी को साफ करने में मदद करता है। यह बदले में आंत को स्वस्थ रखने और पेट के कैंसर को रोकने में एक महान भूमिका निभाती है।

भिंडी खाने के फायदे और नुकसान – Bhindi Khane Ke Fayde Aur Nuksan - Okra (Lady finger) Benefits and Side Effects in Hindi
Okra/Lady finger/Bhindi Khane Ke Fayde aur Nuksan

8. ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी खाने के फायदे गर्भावस्था में लाभकारी : Bhindi Khane Ke Fayde For Pregnancy in Hindi

फोलेट या फोलिक एसिड एक महत्वपूर्ण खनिज है जो गर्भाधान और भ्रूण के बाद के विकास के लिए आवश्यक है। भिंडी में फोलेट की उच्च मात्रा होती है जो शिशु के उचित न्यूरोलॉजिकल विकास को सुनिश्चित करता है। हालाँकि गर्भावस्था में आपको अपना डॉ. भी आपको बता ही देगा की आपको क्या खाना है और किस से परहेज करना है इस लिए गर्भावस्था में अपने डॉ. की ही सुने।

9. ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी खाने के फायदे मधुमेह के लिए लाभदायक :Bhindi Khane Ke Fayde For Diabetes in Hindi

आहार मधुमेह रोगियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है क्योंकि उन्हें स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए रक्त शर्करा के स्तर पर लगातार जांच करने की आवश्यकता होती है। स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। भिन्डी एक ऐसी वनस्पति है, जो एंटीहाइपरग्लाइकेमिक प्रभाव में अच्छी साबित हुई है। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है।

10. ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी खाने के फायदे बचाएँ अल्सर से : Lady Finger for Ulcer in Hindi

भिंडी मुंह या पेट के अल्सर से पीड़ित लोगों के लिए लाभदायक है। इसमें घाव को जल्द भरने वाले गुण होते हैं और यह आपके शरीर के जोड़ों को फिट आकार में रखने में मदद करती है। यह आपके आंत में अल्सर को बनने से रोकती है क्योंकि इसमें पेट में अम्लता को खत्म या बेअसर करने के गुण होते हैं, इस प्रकार भिन्डी का सेवन आपकी आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। (यह भी जाने – Amrud Khane Ke Fayde Aur Nuksan [15 Amazing Benefits Of Guava in Hindi])

11. ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी खाने के फायदे त्वचा के लिए फायदेमंद : Lady Finger Good For Skin in Hindi

भिंडी के बीजों में कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट भरे होते है। इनमें कई पॉलीफेनोल और फ्लेवोनोइड शामिल हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं। न केवल ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों की गतिविधि के कारण अंग क्षति को कम करने में मदद करते हैं, बल्कि ये आपकी त्वचा के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करते हैं। ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करता है, समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है, जिसमें महीन रेखाएं, झुर्रियां, उम्र के धब्बे शामिल हैं। इस प्रकार, अपने आहार में भिंडी जोड़ने से आप जवान और छोटे दिखेंगे।

12. ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी खाने के फायदे बालों को घना बनाने में : Lady Finger Benefits for Hair in Hindi

भिंडी अनियंत्रित, घुंघराले और बेजान बालों को उत्कृष्ट करने में मदद करती है। भिन्डी कई विभिन्न तरीकों से बालों को लाभ देती है और एक अच्छे हेयर कंडीशनर के रूप में कार्य करती है, शुष्क और खुजली वाली सिर/स्कैल्प के लिए स्कैल्प मॉइस्चराइज़र, रूसी और जूँ से लड़ती है और आपके बालों को एक युवा चमक प्रदान करती है। (यह भी जाने – Kheera Khane Ke Fayde [10 Amazing Benefits Of Cucumber in Hindi])

13. ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी खाने के फायदे आँखों के लिए : Okra Benefits for Eyes in Hindi

भिंडी में विटामिन A की भरपूर मात्रा होती है, साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन, एक्सैथीन, और ल्यूटिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट घटक होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट शक्तिशाली यौगिक होता हैं, जो मुक्त कण को नष्ट या बेअसर करने का काम करते हैं। मुक्त कण शरीर में कोशिकाओं के बिगड़ने के लिए ज़िम्मेदार होता हैं, जिसमें आँखों की दृष्टि की कोशिकाएं भी शामिल हैं। अपने आहार में भिन्डी/लेडी फिंगर/ओकरा के उच्च स्तर के साथ, आपको आंखों में धब्‍बेदार विकार और मोतियाबिंद सहित दृष्टि के अन्य रोगों से राहत मिलेगी।

तो यहाँ आपने जाना Bhindi Khane Ke Fayde क्या होते है, चलिए अब जानते है भिन्डी खाने के नुकसान और दुष्प्रभाव क्या क्या होते है –

ओकरा/लेडी फिंगर या भिन्डी खाने के नुकसान और साइड इफेक्ट : Bhindi Khane Ke Nuksan in Hindi

  • भिन्डी एक स्वस्थ भोजन है और आपके भोजन के लिए एक बढ़िया सब्जी है। हालांकि, इसके अत्यधिक सेवन से बचने की सिफारिश की जाती है यदि आप गुर्दे या पित्त पथरी से पीड़ित हैं या आपमें उनके जोखिम का निर्धारण किया गया है।
  • इसके अलावा, भिन्डी के अत्यधिक सेवन से कभी-कभी इसकी उच्च फाइबर सामग्री के कारण सूजन हो सकती है। इसलिए, इसे अपने आहार में मॉडरेशन में शामिल करना और इसे स्वस्थ रूप से पकाना बेहतर है।
  • इसके अतिरिक्त तेल में इसे भूनकर पकाने पर यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है।

आशा है इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की Okra/Lady finger/Bhindi Khane Ke Fayde और नुकसान क्या होते है

यह भी पढ़े –

उम्मीद है आपको हमारा यह लेख Okra/Lady finger/Bhindi Khane Ke Fayde aur Nuksan (ओकरा/लेडी फिंगर/भिन्डी खाने के फायदे और नुकसान) पसंद आया होगा ,अगर आपको भी Okra/Lady finger/Bhindi Khane Ke Fayde aur Nuksan (ओकरा/लेडी फिंगर/भिन्डी खाने के फायदे और नुकसान) के बारे में पता है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताये।

और अगर आपके घर परिवार में भी कोई Okra/Lady finger/Bhindi Khane Ke Fayde aur Nuksan (ओकरा/लेडी फिंगर/भिन्डी खाने के फायदे और नुकसान) जानना चाहते है तो आप उन्हें भी यह लेख भेजे जिस से उन लोगो को भी Okra/Lady finger/Bhindi Khane Ke Fayde aur Nuksan (ओकरा/लेडी फिंगर/भिन्डी खाने के फायदे और नुकसान) के बारे में पता चलेगा।

हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमारे साइट को सब्सक्राइब कर सकते है, जिस से आपको हमारे लेख सबसे पहले पढ़ने को मिलेंगे। वेबसाइट को सब्सक्राइब करने के लिए आप निचे दिए गए बेल्ल आइकॉन को प्रेस कर अल्लोव करे, अगर आपने हमे पहले से ही सब्सक्राइब कर रखा है तो आपको यह बार बार करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

Leave a Comment