भारद्वाजासन करने का तरीका और फायदे [Bharadvajasana (Seated Twist Pose) Steps And Benefits in Hindi]

भारद्वाजासन करने का तरीका, फायदे और सावधानियां – Bharadvajasana (Seated Twist Pose) Steps, Benefits And Precautions in Hindi : वर्तमान समय में स्वस्थ रहने के लिहाज से, योग न केवल भारतीयों की बल्कि विदेशियों की भी पहली पसंद बन गया है। शरीर को बीमारियों और अन्य समस्याओं से बचाने के लिए प्राचीन शैली योग कुशल साबित हो सकता है।

योग किसी व्यक्ति को न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखने में सहायक होता है। योग और प्राणायाम के विषयों पर कई बार वैज्ञानिक शोध भी हुए हैं, जिनमें इन को लाभकारी पाया गया है।

वैसे तो योग कई प्रकार के होते हैं लेकिन आज हम आपके लिए यह लेख लाये है, इस लेख में आप जानेगें की भारद्वाजासन क्या है, भारद्वाजासन कैसे करते है और भारद्वाजासन के स्वास्थ्य लाभ एवं भारद्वाजासन के फायदे क्या होते है और भारद्वाजासन करने का सही तरीका क्या होता है, तो चलिए शुरू करते है।

Table Of Contents :

भारद्वाजासन क्या है? [What Is Bharadvajasana (Seated Twist Pose) in Hindi]:

भारद्वाजासन बहुत ही सरल योग मुद्राओ में से एक है, जिसे अंग्रेजी में Seated Twist Pose के रूप में जाना जाता है। प्राचीन भारतीय इतिहास और पौराणिक कथाओं के अनुसार, भारद्वाजना नाम संस्कृत शब्द भारद्वाज से लिया गया है, जो ऋषि भारद्वाज को समर्पित है। इसलिए इस मुद्रा को, भारद्वाजसना (Bharadvajasana) नाम दिया गया है। जो सात महान ऋषियों (सप्त ऋषियों) और वेदों के रचयिता में से एक थे। वे द्रोण के पिता, सैन्य कला के स्वामी और कौरवों, पांडवों और देवताओ के शाही गुरु थे। और उन्होंने महाभारत का महान युद्ध भी लड़ा था।

भारद्वाजासन योग को एक बहुत ही सरल बैठकर करने वाला मुद्रा माना जाता है, जहां मुख्य ध्यान एक तरफ धड़ को मोड़ने पर होता है, पीठ की ताकत कंधों के साथ फर्श के लिए लंबवत हो जाती है, और यह हमे महान ऋषि भारद्वाज की भक्ति में लिन कर देता है। भारद्वाजासन वक्षीय रीढ़ को गतिशील करता है, कूल्हे और कंधे के लचीलेपन को बढ़ाता है, और यह न केवल तनाव को दूर करने में मदद करता है बल्कि आपके जीवन को भी बेहतरीन बनाता है।

यह आसन मयूरासन, पद्मासन  योग से मिलता जुलता आसन है परन्तु यह भिन्न आसन है। इसकी कई विविधताएं हैं, लेकिन किसी भी दर पर, यह दंडासन (स्टाफ पोज) में शुरू होता है। भारद्वाजसना मूलाधार (जड़) और अनाहत (हृदय) चक्र खोलता हैं। नीचे कुछ सरल निर्देश दिए गए हैं कि कैसे आप भारद्वाजना आसन कर सकते हैं।

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भारद्वाजासन करने का तरीका [Right Technique To Do Bharadvajasana Yoga (Seated Twist Pose) in Hindi]:

किसी भी आसन को करने के लिए आपको एक अच्छी जगह चुन नी चाहिए जहाँ आप योग का अभ्यास करने में बिल्कुल सहज महसूस करते हो, खुद को सहज महसूस करवाना योग का प्रारंभिक चरण है आइये जानते है भारद्वाजासन कैसे करे –

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भारद्वाजासन कैसे करें [How To Do Bharadvajasana (Seated Twist Pose) in Hindi]:

यहां निचे हमने भारद्वाजासन मुद्रा (Bharadvajasana Yoga) करने के लिए चरण-दर-चरण युक्तियाँ बताई हैं, जिन्हें आपको जानना चाहिए।

  1. भारद्वाजासन योग के अभ्यास के लिए, अपनी योग चटाई फैलाएं और उस पर दंडासन मुद्रा में बैठ जाए।
  2. इस मुद्रा में बैठने के बाद पैरों को सामने की ओर और बाजुओं को सीधा रखें।
  3. फिर घुटनों को बाईं ओर मोड़ें। सुनिश्चित करें कि आपका सारा वजन दाये कूल्हे पर हो।
  4. अब अपने दाएं पैर की एड़ी को बाएं पैर की जांघ पर रखें।
  5. फिर गहरी सांस लें और रीड की हड्डी को सीधा करें। फिर, धीरे-धीरे साँस छोड़ते हुए, कमर से सिर तक ऊपरी शरीर को दाईं ओर मोडे।
  6. इस स्थिति में, आपका बायाँ कूल्हा फर्श पर शरीर के भार को दबाता है।
  7. अब अपने उल्टे हाथ को बाएं घुटने पे रखें।
  8. सांस के साथ, रीड की हड्डी को सीधा करें और शरीर को मोड़ें।
  9. अपने सिर को बाईं ओर मोड़ें और अपने बाएं कंधे पर देखें।
  10. अब कुछ देर इसी स्थिति में रहें। और पांच से दस गहरी, आरामदायक सांसें लें (जब तक आरामदायक हो)।
  11. अब वापस धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में लौट आए। अब आपको वापस उसी प्रक्रिया को दूसरी तरफ दोहराए।

भारद्वाजासन करने से पहले यह आसन करे [Perform This Asana Before Performing Bharadvajasana (Seated Twist Pose) in Hindi]:

इस आसन को करने से पहले आपको निम्न आसन करने चाहिए जिससे आपको भारद्वाजासन करने में मदद मिलेगी-

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भारद्वाजासन के फायदे और लाभ [Benefits Of Bharadvajasana (Seated Twist Pose) in Hindi]:

भारद्वाजासन के लाभ से कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है, आइये जानतें है की भारद्वाजासन के फायदे क्या हैं-

  1. यह आसन पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम को बढ़ावा देता है, जो शरीर को आराम दिलाने और खाने को पचाने के लिए जिम्मेदार है।
  2. यह आसन कूल्हों के साथ-साथ कंधों को गहरा खिंचाव प्रदान करता है। कंधे को भी धड़ को फ्लेक्स करने के साथ एक कोमल खिंचाव मिलता है।
  3. यह आसान शरीर में रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है।
  4. इस आसन से प्लीहा, यकृत, गुर्दे, पाचन तंत्र और उत्सर्जन प्रणाली के कामकाज में सुधार होता है।
  5. इस आसन के अभ्यास के साथ, कूल्हों, घुटनों, टखनों और कलाई के जोड़ों के जोड़ सक्रिय होते हैं और एक अच्छी भूमिका निभाते हैं।
  6. यह आसन भी गर्दन के दर्द, कटिस्नायुशूल (सायटिका) और पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत देता है।
  7. यदि नियमित रूप से इस योगासन का अभ्यास किया जाता है, तो यह आसन कार्पल टनल सिंड्रोम से छुटकारा पाने में मदद करता है।
  8. पीठ के निचले हिस्से को मजबूत बनाने के लिए गर्भावस्था के दूसरे तिमाही में यह आसन विशेष रूप से अच्छा होता है परन्तु तभी जब आपका डॉ. आपको योग करने की सहमती दे।
  9. यह योग पेट के अंगों की मालिश करता है, मांसपेशियों की ताकत में सुधार करता है और साथ ही पाचन में सुधार करता है।

भारद्वाजासन करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखे [Some Important Things To Keep in Mind Before Performing Bharadvajasana (Seated Twist Pose) in Hindi]:

जानकारों के अनुसार, यह आसन सबसे अच्छा तब माना जाता है, जब योगी योग का अभ्यास सुबह जल्दी करते हैं। भोजन को पचाने के साथ-साथ इससे शरीर को आसन करने की ऊर्जा भी प्राप्त होती है।

अगर किसी कारण के कारण, आप इसका अभ्यास सुबह नहीं कर पाते है तो, आप इस आसन का अभ्यास शाम को भी कर सकते हैं। लेकिन कम से कम अपने अभ्यास और भोजन के बीच 3-5 घंटे का अंतर जरुर रखें।

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भारद्वाजासन करने का सही तरीका [Step By Step Instructions For Bharadvajasana Yoga (Seated Twist Pose) in Hindi]:

भारद्वाजासन करने के बाद यह आसन करे [Perform This Asana After Performing Bharadvajasana (Seated Twist Pose) in Hindi]:

भारद्वाजासन करने से पहले क्या सावधानियां और एहतियात बरते [What Precautions Should be Taken While Doing Bharadvajasana (Seated Twist Pose) in Hindi]:

भारद्वाजासन योग करने के कई फायदे हैं, इसलिए हर व्यक्ति इस आसन को करना चाहता है। यह आसन अभ्यास करने के लिए बहुत सुरक्षित है और इसका कोई वास्तविक निवारक उपाय नहीं है। लेकिन इस आसन को करने से पहले निम्न सावधानियों का ध्यान अवश्य रखें-

  • आसन और प्राणायाम करने से पहले किसी अच्छे विशेषज्ञ के मार्गदर्शन योग शिक्षक और डॉक्टर से भी सलाह लें।
  • डायरिया या लूज मोशन से पीड़ित लोग इस आसन का अभ्यास न करे।
  • माइग्रेन की स्थितियों में, अनिद्रा या निम्न रक्तचाप जैसी समस्याओ में इस आसन को करने से बचना चाहिए।
  • घुटने, कूल्हे, या रीढ़ की हड्डी के मुद्दों से पीड़ित होने पर भी इस आसन के अभ्यास से बचें।  

आशा है इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की भारद्वाजासन करने का तरीका और फायदे (Seated Twist Pose / Bharadvajasana Steps And Benefits in Hindi) क्या होते है।

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उम्मीद है आपको हमारा यह लेख भारद्वाजासन करने का तरीका और फायदे (Seated Twist Pose / Bharadvajasana Steps And Benefits in Hindi) पसंद आया होगा ,अगर आपको भी भारद्वाजासन करने का तरीका और फायदे (Seated Twist Pose / Bharadvajasana Steps And Benefits in Hindi) के बारे में पता है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताये।

और अगर आपके घर परिवार में भी कोई भारद्वाजासन करने का तरीका और फायदे (Seated Twist Pose / Bharadvajasana Steps And Benefits in Hindi) के बारे में जानना चाहते है तो आप उन्हें भी यह लेख भेजे जिस से उन लोगो को भी भारद्वाजासन करने का तरीका और फायदे (Seated Twist Pose / Bharadvajasana Steps And Benefits in Hindi) के बारे में पता चलेगा।

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