भरपूर प्रोटीन से भरे हुए खाद्य पर्दाथ की सूची जानिए (Protein Rich Foods in Hindi)

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सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है – Protein Rich Foods in Hindi

Protein Rich Foods in Hindi (सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है): प्रोटीन अंगों, मांसपेशियों, त्वचा और हार्मोन के निर्माण खंडों को बनाता है। हमे शरीर के ऊतकों को बनाए रखने और मरम्मत करने के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इस बीच, बच्चों को विकास के लिए इसकी भरपूर आवश्यकता होती है।

अध्ययनों से पता चलता है कि प्रोटीन खाने से आपको मांसपेशियों और ताकत में वृद्धि करते हुए वजन और पेट की चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है।

एक आहार जो प्रोटीन में उच्च होता है, वह निम्न रक्तचाप, मधुमेह से लड़ने, और बहुत कुछ करने में मदद कर सकता है।

प्रोटीन के लिए संदर्भ दैनिक सेवन (आरडीआई) महिलाओं के लिए 46 ग्राम और पुरुषों के लिए 56 ग्राम है।

हालांकि, कई स्वास्थ्य और फिटनेस विशेषज्ञों का मानना है कि आपको बेहतर कार्य करने के लिए इससे अधिक प्रोटीन की आवश्यकता है।

सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है, 20 प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों की सूची निचे दी गई (List Of High Rich Protein Foods in Hindi):-

यहां 20 प्रोटीन से भरपूर स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जो प्रोटीन (Rich Protein Foods) में उच्च हैं। जिन्हे पढ़ कर आपको पता चल जायेगा की सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है

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1. अंडे

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High Rich Protein Foods in Hindi (सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है)

संपूर्ण अंडे स्वास्थ्यप्रद और सबसे अधिक पोषक तत्वों में से एक हैं।

वे विटामिन, खनिज, स्वस्थ वसा, आंखों की रक्षा करने वाले एंटीऑक्सिडेंट, और मस्तिष्क के पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जिनकी आपको आवश्यकता है।

पूरे अंडे प्रोटीन में उच्च होते हैं, लेकिन अंडे का सफेद भाग लगभग शुद्ध प्रोटीन होता है।

अंडा और अंडा युक्त खाद्य पदार्थ अंडे की एलर्जी वाले लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

प्रोटीन सामग्री(High Protein Foods calories): एक पूरे अंडे में 33% कैलोरी होती है। एक बड़े अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन और 78 कैलोरी होती है।

2. बादाम

बादाम एक लोकप्रिय प्रकार के पेड़ के नट(Nuts) हैं।

वे फाइबर, विटामिन ई, मैंगनीज और मैग्नीशियम सहित आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

नट्स से एलर्जी वाले लोगों के लिए बादाम उपयुक्त नहीं है।

प्रोटीन सामग्री(High Protein Foods calories): 15% कैलोरी। 6 ग्राम और 164 कैलोरी प्रति औंस (28 ग्राम) होती है।

अन्य उच्च प्रोटीन नट्स

पिस्ता (13% कैलोरी) और काजू (11% कैलोरी)।

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3. चिकन स्तन

चिकन स्तन सबसे लोकप्रिय प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में से एक है।

यदि आप इसे त्वचा के बिना खाते हैं, तो इसकी अधिकांश कैलोरी प्रोटीन से आती है।

चिकन स्तन पकाने और बहुमुखी बनाने में भी बहुत आसान है। यह व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला में स्वादिष्ट स्वाद ले सकता है।

प्रोटीन सामग्री(High Protein Foods calories): 75% कैलोरी। बिना त्वचा वाले भुने हुए चिकन ब्रेस्ट में 53 ग्राम और केवल 284 कैलोरी होती है।

4. ओट्स

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भरपूर प्रोटीन से भरे हुए खाद्य पर्दाथ(Rich Protein Foods)

ओट्स उपलब्ध स्वास्थ्यप्रद अनाजों में से हैं।

वे स्वस्थ फाइबर, मैग्नीशियम, मैंगनीज, थायमिन (विटामिन बी 1), और कई अन्य पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

प्रोटीन सामग्री(High Protein Foods calories): 14% कैलोरी। एक कप ओट्स में 11 ग्राम और 307 कैलोरी होती है।

5. पनीर

कॉटेज पनीर एक प्रकार का पनीर होता है जिसमें फैट और कैलोरी कम होती है।

यह कैल्शियम, फास्फोरस, सेलेनियम, विटामिन बी 12, राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2), और विभिन्न अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है।

प्रोटीन सामग्री(High Protein Foods calories): 69% कैलोरी। 1% वसा वाले कम वसा वाले पनीर के एक कप (226 ग्राम) में 28 ग्राम प्रोटीन और 163 कैलोरी होती है।

अन्य प्रकार के पनीर जो प्रोटीन में उच्च होते हैं

परमेसन चीज़ (38% कैलोरी), स्विस चीज़ (30%), मोज़ेरेला (29%), और चेडर (26%)।

6. ग्रीक योगर्ट(दही)

दही, जिसे स्ट्रेन ग्रीक योगर्ट भी कहा जाता है, एक बहुत ही मोटी किस्म का दही है।

यह मीठे और नमकीन व्यंजनों के साथ अच्छी तरह से जुड़ने में सक्षम है। इसमें एक मलाईदार बनावट है और कई पोषक तत्वों में उच्च है।

प्रोटीन सामग्री(Rich Protein Foods calories): 69% कैलोरी। एक 6-औंस (170-ग्राम) कंटेनर में 17 ग्राम प्रोटीन और केवल 100 कैलोरी होती है।

ग्रीक दही खरीदते समय, बिना चीनी के एक विकल्प चुनें। फुल फैट ग्रीक योगर्ट प्रोटीन में भी उच्च होता है लेकिन इसमें अधिक कैलोरी होती है।

7. दूध

दूध में लगभग हर पोषक तत्व होता है जिसकी आपके शरीर को जरूरत होती है।

यह उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, और यह कैल्शियम, फास्फोरस और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2) में उच्च है।

यदि आप अपने वसा के सेवन के बारे में चिंतित हैं, तो कम या शून्य वसा वाला दूध एक अच्छा विकल्प है।

लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों के लिए, दूध का सेवन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों को जन्म दे सकता है। दूध से एलर्जी वाले लोग इसी तरह गंभीर लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं, इसलिए डेयरी दूध उनके लिए उपयुक्त विकल्प नहीं है।

उन लोगों के लिए जो दूध पीना चाहते हैं, लेकिन या तो इसे सहन नहीं कर सकते हैं वह लोग शुद्ध रूप से पौधे आधारित आहार का पालन कर सकते हैं, जिनके विकल्प में सोया दूध शामिल है।

प्रोटीन सामग्री(Rich Protein Foods calories): 21% कैलोरी। एक कप पूरे दूध में 8 ग्राम प्रोटीन और 149 कैलोरी होता है। एक कप सोया मिल्क में 6.3 ग्राम प्रोटीन और 105 कैलोरी होती है।

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8. ब्रोकली (गोभी)

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Broccoli : One Of Best High Rich Protein Source in Hindi

ब्रोकोली एक स्वस्थ सब्जी है जो विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर और पोटेशियम प्रदान करती है।

यह बायोएक्टिव पोषक तत्व भी प्रदान करता है जो कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है।

कैलोरी के लिए कैलोरी, यह अधिकांश सब्जियों की तुलना में प्रोटीन में उच्च है।

प्रोटीन सामग्री(Rich Protein Foods calories): कैलोरी का 33%। एक कप (96 ग्राम) कटी हुई ब्रोकली में 3 ग्राम प्रोटीन और केवल 31 कैलोरी होती है।

9. लीन बीफ (दुबला मांस)

लीन बीफ प्रोटीन में उच्च होता है, साथ ही अत्यधिक जैवउपलब्ध आयरन, विटामिन बी 12, और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की बड़ी मात्रा में होता है।

प्रोटीन सामग्री: 53% कैलोरी। एक 3-औंस (85-ग्राम) लीन सिरोलिन स्टेक की 25 ग्राम प्रोटीन और 186 कैलोरी होती है।

बीफ कम कार्ब आहार वाले लोगों के लिए उपयुक्त है।

10. टूना फिश

टूना एक लोकप्रिय प्रकार की मछली है। आप इसे बेक्ड डिश या सलाद में ठंडा करके खा सकते हैं।

यह वसा और कैलोरी में कम है लेकिन प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है।

अन्य मछलियों की तरह, टूना फिश विभिन्न पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है और इसमें ओमेगा -3 वसा होता है।

प्रोटीन सामग्री(High Protein Foods calories in Hindi): पानी में ट्यूना कैन्ड में 84% कैलोरी होती है। एक (142 ग्राम) में 27 ग्राम प्रोटीन और केवल 128 कैलोरी होते हैं।

11. क्विनोआ

क्विनोआ एक लोकप्रिय छद्म अनाज है जो कई लोग इसे सुपरफूड मानते हैं।

यह विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है।

क्विनोआ के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

प्रोटीन सामग्री(Rich Protein Foods calories in Hindi): 15% कैलोरी। पके हुए क्विनोआ के एक कप (185 ग्राम) में 8 ग्राम और 222 कैलोरी होती है।

12. मट्ठा प्रोटीन सप्लीमेंट्स

जब आपके पास उपयुक्त समय नहीं होता हैं और आप खाना पकाने में असमर्थ होते हैं, तो एक प्रोटीन पूरक(सप्लीमेंट्स) काम में आ सकता है।

मट्ठा प्रोटीन डेयरी खाद्य पदार्थों से उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन है जो मांसपेशियों को बनाने में मदद कर सकता है। यह वजन घटाने में भी सहायता कर सकता है।

प्रोटीन सामग्री(Rich Protein Foods calories in Hindi): प्रोटीन ब्रांडों के हिसाब से बदलता रहता है। कैलोरी का 90% से अधिक प्रोटीन हो सकता है, और प्रति सेवारत 20-50 ग्राम प्रोटीन हो सकता है।

13. दाल

दाल एक प्रकार की फलियां होती हैं।

वे फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, फोलेट, कॉपर, मैंगनीज और अन्य विभिन्न पोषक तत्वों में उच्च हैं।

दाल पौधे आधारित प्रोटीन के दुनिया के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, और वे शाकाहारी और शाकाहारी लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं।

प्रोटीन सामग्री(High Protein Foods calories in Hindi): 31% कैलोरी। एक कप (198 ग्राम) उबली हुई दाल में 18 ग्राम और 230 कैलोरी होती है।

अन्य उच्च प्रोटीन फलियां

सोयाबीन (33% कैलोरी), किडनी बीन्स (24%), और छोला (19%) कैलोरी होती है।

14. ईजेकील ब्रेड

ईजेकील ब्रेड अधिकांश अन्य ब्रेड से अलग है।

यह जैविक और अंकुरित साबुत अनाज और फलियों से बना होता है, जिसमें बाजरा, जौ, वर्तनी, गेहूं, सोयाबीन और मसूर शामिल हैं।

अधिकांश ब्रेड की तुलना में, ईजेकील ब्रेड प्रोटीन, फाइबर और विभिन्न महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में उच्च है।

प्रोटीन सामग्री(Protein Rich Foods calories in Hindi): 20% कैलोरी। एक स्लाइस में 4 ग्राम और 80 कैलोरी होती है।

15. कद्दू के बीज

कद्दू में खाद्य बीज होते हैं जिन्हें कद्दू के बीज कहा जाता है।

वे आयरन, मैग्नीशियम और जस्ता सहित कई पोषक तत्वों में अविश्वसनीय रूप से उच्च हैं।

प्रोटीन सामग्री(Protein Foods calories in Hindi): कैलोरी का 22%। एक औंस (28 ग्राम) में 9 ग्राम प्रोटीन और 158 कैलोरी होती है।

अन्य उच्च प्रोटीन बीज

सन बीज (12% कैलोरी), सूरजमुखी के बीज (12%), और चिया बीज (11%)।

16. टर्की स्तन

टर्की स्तन कई मायनों में चिकन स्तन के समान है।

इसमें ज्यादातर प्रोटीन होता है, जिसमें बहुत कम वसा और कैलोरी होती है। यह स्वादिष्ट भी होता है और विभिन्न विटामिन और खनिजों में उच्च होता है।

प्रोटीन सामग्री(Protein Rich Foods calories in Hindi): 82% कैलोरी। एक 3-औंस (85-ग्राम) सेवारत में 26 ग्राम और 125 कैलोरी होते हैं।

17. सभी प्रकार की मछलिया

मछलिया विभिन्न कारणों से स्वस्थ होती है।

यह आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है। कुछ प्रकार हृदय-स्वस्थ ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च होते हैं।

प्रोटीन सामग्री(High Rich Protein Foods calories in Hindi): अत्यधिक परिवर्तनशील। सैल्मन 22% प्रोटीन होता है, जिसमें 19 ग्राम प्रति 3-औंस (85- ग्राम) सेवारत और केवल 175 कैलोरी होती है।

18. झींगा

झींगा एक प्रकार का समुद्री भोजन होता है।

यह कैलोरी में कम लेकिन सेलेनियम और विटामिन बी 12 सहित विभिन्न पोषक तत्वों में उच्च होता है।

मछली की तरह, झींगा में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है।

प्रोटीन सामग्री(Protein Rich Foods calories in Hindi): 97% कैलोरी। 3-औंस (85-ग्राम) सेवारत में 20 ग्राम और केवल 84 कैलोरी होते हैं।

19. ब्रसेल्स स्प्राउट्स (एक प्रकार की गोभी)

ब्रोसेल्स स्प्राउट्स ब्रोकोली से संबंधित एक और उच्च प्रोटीन सब्जी है।

वे फाइबर, विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों में उच्च होती हैं।

प्रोटीन सामग्री(Protein Rich Foods calories in Hindi): 28% कैलोरी। एक-आधा कप (78 ग्राम) में 2 ग्राम प्रोटीन और 28 कैलोरी होती हैं।

20. मूंगफली

मूंगफली में प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है।

अध्ययन बताते हैं कि वे आपका वजन कम करने में मदद कर सकती हैं।

मूंगफली का मक्खन भी प्रोटीन में उच्च है, लेकिन यह कैलोरी में उच्च हो सकता है। इसलिए, आपको इसे मॉडरेशन में खाना चाहिए।

मूंगफली एक अखरोट एलर्जी वाले लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है।

प्रोटीन सामग्री(Protein Rich Foods calories in Hindi): 18% कैलोरी। एक औंस (28 ग्राम) में 7 ग्राम और 161 कैलोरी होते हैं।

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सारांश

अक्सर हम सोचते है की सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है,लेकिन इस बात का हमे पता नहीं होता की सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमे होता है।

उम्मीद है की इस लेख में आपको प्रोटीन के सर्वश्रेठ स्रोतों के बारे में ज्ञान मिल गया होगा।

शरीर के ऊतकों को बनाए रखने और मरम्मत के लिए प्रोटीन आवश्यक है। इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है।

विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ प्रोटीन प्रदान करते हैं। वनस्पति आधारित खाद्य पदार्थ, जैसे दाल, शाकाहारी और शाकाहारियों के लिए एक अच्छा विकल्प है।

आशा है इस लेख में आपको यह जान ने को मिल गया होगा की सबसे ज्यादा प्रोटीन (Protein Rich Foods) किसमें होता है।

अगर आपके पास भी कोई प्रोटीन के स्रोत के बारे में जानकारी है तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बता सकते है ,धन्यवाद।

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