विज्ञान आधारित पानी पीने के फायदे (8 Amazing Science-Based Health Benefits of Drinking Water in Hindi)

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विज्ञान आधारित पानी पीने के फायदे (Science Based Health Benefits of Drinking Water in Hindi) : पर्याप्त पानी और हाइड्रेटेड रहना शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत अच्छा है, जो आपके दिल, मस्तिष्क और मांसपेशियों के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। पानी हर किसी के लिए महत्वपूर्ण है, चाहे वे बड़े हों या बच्चे।

पानी विभिन्न कोशिकाओं के निर्माण, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में एक आवश्यक भूमिका निभाता है।

विटामिन, खनिज, और ग्लूकोज जैसे पोषक तत्व पूरे शरीर में पानी के माध्यम से प्रवाहित होते हैं। खाना खाने के बाद पानी पाचन में एक आवश्यक भूमिका निभाता है।

लगभग सभी आवश्यक शारीरिक कार्यों के लिए पानी की आवश्यकता होती है, यह जानना अनिवार्य है कि आपको दिन में कितना पानी पीना चाहिए ? साथ ही, आपको पानी से जुड़े कुछ अन्य तथ्यों के बारे में भी जानना चाहिए, जिनके बारे में अक्सर हमारे मन में सवाल उठते हैं। तो चलिए जानते हैं पानी पीने के कुछ विज्ञान आधारित स्वास्थ्य लाभ (Benefits of Drinking Water) कौन कौन से होते है-

विषय सूची:

पानी पीने के फायदे और लाभ (Benefits of Drinking Water in Hindi):

यहाँ निचे हमने स्वास्थ्य के लिए पानी पीने के लाभ – Pani Peene Ke Fayde (Health Benefits of Drinking Water in Hindi) के बारे में विस्तार से बताया है, जिन्हें आप नहीं जानते होंगे-

1. शारीरिक गतिविधियों के दौरान प्रदर्शन को बढ़ाने में पानी पीने के फायदे (Benefits of drinking water to increase performance during physical activities in Hindi):

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पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Water in Hindi)

यदि आप हाइड्रेटेड नहीं रहते हैं, तो यह आपके शारीरिक प्रदर्शन को भी प्रभावित कर सकता है। यह विशेष रूप से गहन व्यायाम या उच्च गर्मी के दौरान संभव हो सकता है। अत्यधिक शारीरिक गतिविधि और उच्च गर्मी के दौरान, हमारे शरीर से पानी बाहर निकलने लगता है। इस स्थित में अधिक पानी का सेवन फायदेमंद माना जाता है, खासकर एथलीटों के लिए। कम पानी का सेवन या यहां तक ​​कि निर्जलीकरण की एक उप-इष्टतम स्थिति भी एथलीटों के प्रदर्शन के स्तर को प्रभावित कर सकती है।

एथलीटों की कठोर शारीरिक मांगों के कारण, शरीर से अत्यधिक मात्रा में पसीने के माध्यम से पानी का नुकसान होता है। इससे पीने के पानी की भरपाई की जा सकती थी। इसके अलावा, आप हाइड्रेटेड रहने के लिए महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ पानी का उपभोग भी कर सकते हैं।

आपके शरीर में पानी की मात्रा का 2% कम करना आपके शारीरिक प्रदर्शन को खराब कर सकता है। यह शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से व्यायाम को अधिक चुनौतीपूर्ण बना सकता है। यदि आप तीव्रता से व्यायाम करते हैं और पसीना बहाते हैं, तो हाइड्रेटेड रहना आपके समग्र प्रदर्शन में आपकी मदद कर सकता है।

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2. सिरदर्द को रोकने और इलाज में पीने के पानी के लाभ (Benefits of drinking water in preventing and treating headaches in Hindi)

जब आपका शरीर निर्जलीकरण करने लगता है, तो सिरदर्द हो सकता है। सिरदर्द से बचने के लिए, अपने आप को पूरी तरह से हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है। सिरदर्द में पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Water) देखे जा सकते है। निर्जलीकरण कुछ व्यक्तियों में सिरदर्द और माइग्रेन के कारणों में से एक है । एक अध्ययन से पता चला है कि एक सिरदर्द निर्जलीकरण के सबसे आम लक्षणों में से एक है।

उदाहरण के लिए, सऊदी अरब के रियाद में 393 लोगों के एक अध्ययन में पाया गया कि 40% प्रतिभागियों ने निर्जलीकरण के परिणामस्वरूप सिरदर्द का अनुभव किया ।

इसके अलावा, 3 महीने की अवधि के लिए 102 पुरुषों के एक और शोध में पाया गया कि प्रतिदिन अतिरिक्त 50.7 औंस (1.5 लीटर) पानी पीने से माइग्रेन-विशिष्ट जीवन की गुणवत्ता, माइग्रेन के लक्षणों के लिए एक स्कोरिंग प्रणाली में महत्वपूर्ण सुधार हुए है। इसके अलावा, अधिक पानी पीने वाले 47% पुरुषों ने सिरदर्द में सुधार की सूचना दी, जबकि नियंत्रण समूह के केवल 25% पुरुषों ने इस आशय की सूचना दी।

3. गुर्दे की पथरी के स्वास्थ्य का इलाज करने में पानी पीने के फायदे (Benefits of drinking water to treat kidney stone health in Hindi):

पानी का अधिक सेवन गुर्दे की पथरी के गठन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इस बात के सीमित प्रमाण हैं, फिर भी पानी का सेवन उन लोगों में पुनरावृत्ति को रोकने में मदद कर सकता है जिनके पास पहले गुर्दे की पथरी है। इसका सबसे सामान्य रूप गुर्दे की पथरी है, जो गुर्दे में बनती हैं। मूत्र के पत्थर खनिज क्रिस्टल के दर्दनाक गांठ हैं जो मूत्र प्रणाली में बनती हैं।

किडनी को ठीक से काम करने के लिए पर्याप्त पानी का सेवन महत्वपूर्ण माना जाता है। पानी मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। यदि उचित चिकित्सा सहायता प्रदान नहीं की जाती है तो यूटीआई हानिकारक साबित हो सकता है। पर्याप्त पानी की कमी से गुर्दे की पथरी और मूत्राशय में संक्रमण भी हो सकता है। यह क्रोनिक किडनी रोग के विकास के जोखिम को भी बढ़ा सकता है हालांकि, इस की पुष्टि करने के लिए अधिक उच्च गुणवत्ता वाले शोध की आवश्यकता है।

दूसरी ओर, एक अध्ययन से पता चला है कि पर्याप्त मात्रा में पानी या तरल पदार्थ पीने से पुरुषों में मूत्राशय के कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

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4. ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में पानी पीने के फायदे (Benefits of drinking water to improve brain function in Hindi):

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पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Water in Hindi)

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि हल्के निर्जलीकरण, जैसे शरीर के वजन का 1 से 3% का नुकसान, मस्तिष्क समारोह के कई पहलुओं को ख़राब कर सकता है। युवा महिलाओं में एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि व्यायाम के दौरान या व्यायाम के बाद 1.4% द्रव का नुकसान मूड और एकाग्रता दोनों को खराब कर सकता है, और सिरदर्द की आवृत्ति को भी बढ़ा सकता है।

इसी शोध दल के कई सदस्यों ने युवा पुरुषों पर एक समान अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि 1.6% द्रव हानि ने चिंता और थकान की भावनाओं को बढ़ा दिया और जो पुरुषों की कामकाजी स्मृति के लिए भी हानिकारक है।

कम मात्रा में पानी का सेवन या हल्का निर्जलीकरण (1-3% का द्रव हानि) ऊर्जा के स्तर को क्षीण कर सकता है, बिगड़े हुए मनोदशा और स्मृति और मस्तिष्क के प्रदर्शन में एक बड़ी कमी ला सकता है। निर्जलीकरण आपके मस्तिष्क की संरचना और कार्य को भी प्रभावित करता है, और यह हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में भी शामिल है, और पानी आपके मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर और हार्मोन का मूल घटक भी बनाता है।

जिसके कारण मस्तिष्क में प्यास की भावना इन हार्मोनों द्वारा नियंत्रित होती है। पानी शारीरिक क्षति से भी मस्तिष्क की रक्षा कर सकता है। आपका मस्तिष्क आपकी जलयोजन स्थिति से सबसे अधिक प्रभावित होता है।

150% (68 किग्रा) वजन वाले व्यक्ति के लिए 1-3% का द्रव नुकसान शरीर के वजन घटाने के 1.5-4.5 पाउंड (0.5-2 किलोग्राम) के बराबर है। यह सामान्य दैनिक गतिविधियों और व्यायाम के माध्यम से या उच्च गर्मी के माध्यम से आसानी से हो सकता है।

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5. पानी पीने के लाभ कब्ज से राहत देने में मदद कर सकते हैं (benefits of drinking water can help relieve constipation in Hindi)

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से कब्ज को दूर किया जा सकता है, और पानी का उचित सेवन इसे राहत देने में मदद कर सकता है, खासकर उन लोगों में जो पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं।

कब्ज एक आम समस्या है, जिससे मल को पारित करने में कठिनाई होती है। पानी शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो पाचन और मल त्याग में मदद करता है, शरीर में पानी की कमी के कारण कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि कब्ज की समस्या के अन्य कारण हैं, अपर्याप्त पानी का सेवन एक महत्वपूर्ण कारक माना जाता है।

दस्त (सोडियम हानि) के दौरान पानी की कमी से पाचन तंत्र में असंतुलन हो जाता है। इसके कारण, इलेक्ट्रोलाइट्स और यहां तक ​​कि अच्छे बैक्टीरिया को बाहर निकाल दिया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप निर्जलीकरण और थकान होती है। बहुत अधिक पानी की कमी घातक हो सकती है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि खनिज पानी जो मैग्नीशियम और सोडियम में समृद्ध है, कब्ज वाले लोगों में आंत्र आंदोलनों की आवृत्ति और स्थिरता में सुधार करता है।

6. वजन कम करने में पानी पीने के फायदे (Benefits of drinking water for reduce weight in Hindi):

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50 अधिक वजन वाली लड़कियों पर 2013 के एक अध्ययन के अनुसार, अतिरिक्त 16.9 औंस (500 एमएल) पीने से दोपहर और रात के खाने से आधे घंटे पहले खो दिया जा सकता है। नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और उच्च पानी की मात्रा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर को अधिक समय तक तृप्त करने में मदद मिल सकती है।

भोजन से पहले या आधे घंटे बाद खूब पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। भोजन से आधे घंटे पहले पानी पीना सबसे महत्वपूर्ण है। यह आपको अधिक पूर्ण महसूस करा सकता है ताकि आप कम कैलोरी खाएं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत सारा पानी पीने से शरीर की चयापचय दर बढ़ जाती है। प्रति दिन लगभग 2 लीटर पानी पीने से ऊर्जा व्यय 400 kJ तक बढ़ सकता है। इसलिए, ऊर्जा व्यय या वजन घटाने के कार्यक्रमों के दौरान पानी के थर्मोजेनिक प्रभाव पर विचार करना फायदेमंद हो सकता है।

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7. क्रोनिक डिसऑर्डर को रोकने में पानी पीने के फायदे (Benefits of drinking water to prevent chronic disorder in Hindi):

पानी का नियमित सेवन हृदय रोग, मूत्र पथ के संक्रमण और मस्तिष्क स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है। पानी का कम सेवन एक पुरानी बीमारी से जुड़े एंजाइम (SGK1) के उत्पादन स्तर को बढ़ाता है जिससे घनास्त्रता, हृदय फाइब्रोसिस, उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

इसके अलावा, पर्याप्त पानी का सेवन मधुमेह के दौरान केटोएसिडोसिस वाले लोगों में ग्लूकोज के स्तर को कम करने में भी सहायक भूमिका निभा सकता है। उचित जलयोजन दैनिक पानी के सेवन से कब्ज, व्यायाम अस्थमा, शिशुओं में हाइपरटोनिक निर्जलीकरण और मधुमेह केटोएसिडोसिस (सभी श्रेणी IIb सबूत) में हाइपरग्लाइसेमिया जैसी पुरानी बीमारियों की रोकथाम पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

हालांकि, पुरानी बीमारियों में कई अंग शामिल होते हैं। इसलिए हमें पुरानी बीमारी को रोकने में पानी के तंत्र को समझने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

8. शरीर के तापमान को विनियमित करने में पानी पीने के फायदे (Benefits of drinking water in regulating body temperature in Hindi):

शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए पानी आवश्यक है। हमारे शरीर को विभिन्न वातावरण, उनके विभिन्न तापमान और कई अन्य बाहरी कारकों का सामना करना पड़ता है। जोरदार शारीरिक गतिविधि और एक गर्म जलवायु में रहने के दौरान, शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिसके कारण पसीने के रूप में शरीर से पानी निकलने लगता है ।

पसीना हमारे शरीर के मुख्य तापमान को नीचे लाने में मदद करता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना आवश्यक है क्योंकि हमारे शरीर को विभिन्न शारीरिक क्रियाओं के लिए अलग-अलग तापमानों पर कार्य करना पड़ता है।

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पानी पीने के फायदे लेख का सारांश (Article summary of the Benefits of drinking water in Hindi):

गतिहीन जीवन शैली वाले लोगों को कम से कम 2.5 लीटर (पुरुष) और 2 लीटर (महिला) का उपभोग करना चाहिए, जबकि उच्च श्रम गतिविधियों में शामिल लोगों को प्रति दिन लगभग 4.5 लीटर पानी पीना चाहिए, भले ही इष्टतम मात्रा में, पर्याप्त पानी लेना महत्वपूर्ण है। यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है।

आशा है पानी के इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Water in Hindi) क्या होते है।

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