बालायाम करने का तरीका और फायदे [Balayam Steps, Benefits And Precautions in Hindi]

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बालायाम योग करने का तरीका, फायदे और सावधानियां – Balayam Ke Fayde (Balayam Yoga Steps, Benefits And Precautions in Hindi): हमारी बदलती जीवन शैली के लिए योग आवश्यक है। बढ़ते तनाव और चिंता के कारण गंजेपन की समस्याएं उत्पन होने लगी हैं, जो बालो को स्वस्थ रखने में बाधा डालती हैं। ऐसी स्थिति में कुछ समय के लिये योग और प्राणायाम का अभ्यास आपकी गंजेपन की समस्या को दूर कर सकती है।

ऐसे कई योगासन है, जो हमारे बालो को मजबूत, मुलायम और सुंदर बनाते है। योग कई शारीरिक और मानसिक समस्याएं, जेसे की तनाव, टेंशन, स्ट्रेस, डिप्रेशन एवं अनिद्रा को कम करता और अच्छे स्वास्थ्य रखने में मदद करता है।

वैसे तो योग कई प्रकार के होते हैं लेकिन आज हम आपके लिए यह लेख लाये है, इस लेख में आप जानेगें की बालायाम क्या है, बालायाम कैसे करते है और बालायाम के लाभ एवं बालायाम के फायदे क्या होते है और बालायाम करने का सही तरीका क्या होता है, तो चलिए शुरू करते है।

बालायाम योग क्या है? (What is Balayam Yoga in Hindi):

बालायाम योग एक तरह की नाखून रगड़ने की प्रक्रिया है। प्राचीन भारतीयों द्वारा योग और आयुर्वेद की पुस्तकों में वर्णित बालों की झड़ने की रोकथाम के लिए एक सरल और प्राकृतिक योग तकनीक है। बालायाम का एक्यूप्रेशर चिकित्सा में भी बहुत महत्व है और यह योग और एक्यूप्रेशर का मिश्रित रूप है। यह बालों की रिग्रोथ और अन्य बालों की समस्याओं के लिए सबसे प्रभावी उपाय और आम उपचार है।

बालायाम योग हमारे बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि यह बालों से जुड़ी हर समस्याओ से निपटने में एक कारगर उपचार है, जैसे सफेद बाल, बालों का पतला होना और गंजा होना आदि।

इस प्रकिर्या में व्यक्ति रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन को प्रोत्साहित करने के लिए सिर गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए अपने दोनों हाथों के नाखूनों को एक दूसरे के खिलाफ रगड़ता है। यह उत्तेजना अगर सही ढंग से, बार-बार और लंबे समय तक की जाती है, तो MPB (मेल पैटर्न बल्डनेस or एंड्रोजेनिक अलोपेसा) को ठीक करने के मदद करती है। इस विधि में MPB (मेल पैटर्न बल्डनेस or एंड्रोजेनिक अलोपेसा) जैसे पुरुषों और महिलाओं के गंजेपन का इलाज किया जाता है। इसे प्रसन्ना मुद्रा के नाम से भी जाना जाता है।

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बालायाम योग करने का सही तरीका (Right Technique To Do Balayam Yoga in Hindi):

  1. योग या कोई भी योगासन करते समय सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम मन को शांत और स्थिर करना है। इसलिए सुखासन या किसी आरामदायक ध्यान मुद्रा में बैठ जाएं और अपनी आंखें बंद कर लें और तीन गहरी सांसें लें।
  2. अब, अपने हाथों को छाती के स्तर पर रखें। अपनी अंगुलियों को अंदर की ओर घुमाते हुए आधी मुट्ठी बनाएं। अपने अंगूठे को छाती की ओर इशारा करते हुए बाहर की ओर चिपकाएं।
  3. अपनी हथेलियों को एक-दूसरे के सामने रखते हुए अपनी उंगलियों के नाखूनों को एक-दूसरे को छूने दें।
  4. अब तेज गति से ऊपर-नीचे करते हुए एक हाथ के नाखुनो को आपस में रगड़ें। याद रखें, आपको केवल अपनी उंगलियों के नाखूनों को रगड़ने की जरूरत है, न कि अंगूठे को।
  5. कम से कम 5 से 7 मिनट तक इसे दोहराते रहें। और उन्हें जोर से रगड़ना न भूलें, क्योंकि आपको अपने नाखुनो को अच्छी तरह से रगड़ना चाहिए ताकि नाखून के नीचे की नसों में अच्छी मात्रा में घर्षण हो। तो, बालों के विकास का परिणाम नाखूनों को रगड़ते समय आपके द्वारा लगाए गए बल की मात्रा पर निर्भर करता है।

बस इतना ही! घने, चमकदार और लंबे बाल पाने के लिए और जल्दी से बालायाम योग के परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको बस इतना ही करना होगा।

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बालायाम योग के फायदे और लाभ (Benfits Of Balayam Yoga in Hindi):

हर कोई स्वस्थ बालों की इच्छा रखता है। इस संबंध में, वे रैगुलर व्यायाम का उपयोग करते हैं, जिससे तनाव काफी हद तक दूर हो सकता है और साथ ही गुस्से को खत्म करने से मन शांत और प्रसन्न रहता है। कई ऐसे उत्पाद है, जो बालों के लिए हानिकारक होते हैं। अगर आप स्वस्थ बालों की इच्छा रखते हैं तो बालायाम योग का अभ्यास करें।

  1. बालायाम योग हमारे बालों को बहुत फायदा पहुंचाता है। बालायाम हमारे बालों को वापस उगाने में पूरी तरह सक्षम है।
  2. यह हमारे बालों से जुड़ी हर समस्या से निपटने में एक कारगर घरेलू उपचार है, जैसे कि सफेद बाल, पतले बाल, बाल गिरना और गंजे सिर आदि।
  3. इस आसन का अभ्यास करने से चर्म रोग ठीक हो जाते हैं।
  4. नियमित व्यायाम से तनाव को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। और साथ ही गुस्से को खत्म करने से मन शांत और खुश रहता है।
  5. बालायाम योग के अभ्यास से पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर हो जाता है जो चेहरे पर चमक लाता है, और कमजोरी को दूर करता है।
  6. बालायाम योग आपको बालों की प्राकृतिक वृद्धि देता है।
  7. यह आपके बालों को चमक और शाइनिंग देता है।
  8. नेल रबिंग एक्सरसाइज या बालयम योग आपके बालों को घना, स्वस्थ, घना और चमकदार बनाता है जिससे आप खूबसूरत बनते हैं।
  9. बालायाम आपके बालों के सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है।
  10. यह आपके बालों को काला करता है, और सफेद बालों की समस्याओं को दूर करता है।
  11. यह गंजापन और प्राकृतिक बालों के विकास को उलटने के लिए सबसे अच्छी चिकित्सा है।
  12. बालायाम योग बालों के झड़ने की समस्या का इलाज करने में मदद करता है। बिना किसी महंगे केमिकल का इस्तेमाल किए हम बालों के रोम और स्कैल्प से जुड़ी ज्यादातर समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।
  13. यह खालित्य एरेअटा, पैटर्न गंजापन और अन्य वंशानुगत बालों की समस्याओं के इलाज के लिए भी जाना जाता है।
  14. यह योग आपके बालों की जड़ को मजबूत करता है और बालों का झड़ना भी रोकता है।
  15. नेल रबिंग बालायम योग का कोई साइड इफेक्ट नहीं है।
  16. नाखून रगड़ने से सभी लिंग के लोगों को मदद मिलती है, चाहे उनका आयु वर्ग कुछ भी हो। इसके अलावा, यह एक आराम देने वाला व्यायाम है।
  17. नाखून रगड़ने के लाभों को आजमाने के लिए किसी को विशेष तैयारी करने की आवश्यकता नहीं है।
  18. कई लाभों के लिए नाखूनों को रगड़ना मुफ्त रिफ्लेक्सोलॉजी या एक्यूप्रेशर थेरेपी है।
  19. यह दिन के किसी भी समय और किसी भी स्थान पर किया जा सकता है! आप आने-जाने, संगीत सुनने, टीवी देखने या काम पर भी बालायाम योग का अभ्यास कर सकते हैं। इस प्रकार, नाखून रगड़ने से दी जाने वाली सुविधा बेहद फायदेमंद है।

बालायाम योग के पीछे का विज्ञान (Science Behind Balayam Yoga in Hindi):

बाल एक बाल कूप से निकलते हैं, जिसके उभार में वयस्क स्टेम कोशिकाएं होती हैं जो खोई हुई या क्षतिग्रस्त कोशिकाओं और ऊतकों को बदलने या पुन: उत्पन्न करने के लिए जिम्मेदार होती हैं।

नाखूनों को एक-दूसरे के खिलाफ किसी बल से रगड़ने से मस्तिष्क को एक संदेश जाता है, जो बदले में वयस्क स्टेम कोशिकाओं को बालों के विकास की प्रक्रिया शुरू करने या क्षतिग्रस्त बालों के रोम को फिर से जीवंत करने के लिए संकेत भेजता है।

जब रिफ्लेक्सोलॉजी के दृष्टिकोण से विचार किया जाता है, तो बालों के रोम नाखून के बिस्तरों में समाप्त होने वाली तंत्रिका से जुड़े होते हैं, इसलिए नाखूनों को रगड़ने से खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित और प्रोत्साहित किया जाता है, जिससे बालों के पुनर्विकास को प्रोत्साहित किया जाता है।

बाबा रामदेव द्वारा बताया गया बालायाम योग करने का सही तरीका (Right Technique To Do Balayam Yoga in Hindi):

बालायाम करते है इन चीजें का ध्यान रखें (Important Things To Do Balayam Yoga in Hindi):

  • इस प्रक्रिया में अधिक समय लगता है और परिणाम धीरे-धीरे सामने आते हैं, इसलिए आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा।
  • यदि आप एक हाथ के नाखूनों को स्थिर रखते हैं और दूसरे हाथ के नाखूनों को रगड़ते हैं, तो कान के पास के बाल तेजी से बढ़ सकते हैं।
  • दोनों हाथों के नाखूनों को रगड़ने से मूंछ और दाढ़ी के बाल बढ़ जाएंगे। इसलिए, इसका अभ्यास करते समय, महिलाओं को अंगूठे का उपयोग न करने का ध्यान रखना चाहिए। नहीं तो आप मुछो वाली औरत बन सकती है।

बालायाम करते समय क्या सावधानी और एहतियात बरते (What Precautions Should Be Taken While Doing Balayam Yoga in Hindi):

  1. गर्भवती महिलाओं को 2 महीने से अधिक की गर्भावस्था में नही करना चाहिए (क्योंकि नाखूनों को रगड़ने से गर्भाशय में संकुचन हो सकता है)।
  2. जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उनके लिए बालायाम योग हानिकारक हो सकता है। जिनका उच्च रक्तचाप और उच्च रक्तचाप का इतिहास है (क्योंकि यह रक्तचाप को बढ़ाता है)।
  3. जो त्वचा या नाखून के संक्रमण, घावों, या गले में और/या रोगग्रस्त या भंगुर नाखूनों से पीड़ित हैं, उन्हें इसका अभ्यास नही करना चाहिए (क्योंकि यह आपकी स्थिति को और खराब कर सकता है)।
  4. एंजियोग्राफी, एपेंडिसाइटिस, आदि जैसी सर्जिकल स्थितियों से निपटने वाले लोगो को भी इसे नही करना चाहिए (रक्तचाप में वृद्धि से स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएं हो सकती हैं)।

आशा है इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की बालायाम करने का तरीका और फायदे (Balayam Yoga Steps And Benefits in Hindi) क्या होते है।

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और अगर आपके घर परिवार में भी कोई बालायाम आसन करने का तरीका और फायदे (Balayam Yoga Steps And Benefits in Hindi) के बारे में जानना चाहते है तो आप उन्हें भी यह लेख भेजे जिस से उन लोगो को भी बालायाम करने का तरीका और फायदे (Balayam Yoga Steps And Benefits in Hindi) के बारे में पता चलेगा।

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