Apple Khane Se Kya Hota Hai [11 Amazing Benefits in Hindi]

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एप्पल खाने से क्या होता है: Apple Khane Se Kya Hota Hai कुछ नहीं होता यह बोलना गलत है ,जब तक आपको एप्पल से जुड़े लाभ और फायदे के बारे में नहीं पता होता।

इसी लिए आज हम आपके लिए यह लेख लाये है, जिसे पढ़ने के बाद आपको यह ज्ञान हो जाएगा की एप्पल खाने से क्या होता है ,तो चलिए शुरू करते है।

सेब सबसे लोकप्रिय फलों में से एक हैं – जिसे रोज खाने से आप डॉक्टरों से दूर रहेंगे। जी हाँ सेव में कई पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर को स्वच्छ और हेल्थी रखने में मदद करती है।

एप्पल कई लाभ प्रदान करने वाला एक असाधारण स्वस्थ फल होता हैं। (Also Read – अदरक से वजन कैसे घटाए )

सेब खाने के फायदे: सेब के 11 अतुल्य स्वास्थ्य लाभ जिन्हें आप नहीं जानते होंगे – Benefits of Apple in Hindi

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Apple Khane Se Kya Hota Hai (एप्पल खाने से क्या होता है)

सेब स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है, और डॉक्टर को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। आप चाहे उन्हें काम से भरे दिन के बीच में या अकेले सलाद, स्मूदी, पीज़ या डेसर्ट के रूप में खा सकते है, क्युकी कभी भी किसी को निराश नहीं करते। इसके अलावा, स्वास्थ्य लाभ की कई व्यापक सूची है, जिससे सेब को नजरअंदाज करना मुश्किल है। पेक्टिन फाइबर सेब से उच्च चयापचय स्तर को बढ़ाता है, दिल के स्वास्थ्य में सुधार करने और शरीर के रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है। वे विटामिन और खनिजों से भी भरे होते हैं जो स्वस्थ हड्डियों, दांतों और त्वचा को बढ़ावा देते हैं। सेब विटामिन C से भरा होता है जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, किसी भी बीमारी को दुरी पर रखता है। इनमें स्वस्थ पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। यहां सेब खाने के कुछ और फायदे जिन्हे जान ने के बाद आप कभी नहीं बोलेंगे एप्पल खाने से क्या होता है (Apple Khane Se Kya Hota Hai)

1. सेब पौष्टिक होते हैं

एक मध्यम सेब – लगभग 3 इंच (7.6 सेंटीमीटर) के व्यास के साथ – 1.5 कप फल के बराबर होता है। 2,000-कैलोरी आहार पर प्रतिदिन दो सेब खाने की जाती है।

एक मध्यम सेब – 6.4 औंस या 182 ग्राम – निम्नलिखित पोषक तत्व प्रदान करता है:

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Apple Khane Ke Fayde (सेब खाने के फायदे)

कैलोरी: 95

कार्ब्स: 25 ग्राम

फाइबर: 4 ग्राम

विटामिन सी: संदर्भ दैनिक सेवन (आरडीआई) का 14%

पोटेशियम: RDI का 6%

विटामिन K: RDI का 5%

और सेब  मैंगनीज, कॉपर और विटामिन ए, ई, बी 1, बी 2 और बी 6 के लिए आरडीआई का 2-4% प्रदान करता है।

2. Apple Khane Se Kya Hota Hai सफ़ेद और स्वस्थ दांत

सेब आपके टूथब्रश की जगह नहीं लेंगे, लेकिन एक सेब को काटने और चबाने से आपके मुंह में लार का उत्पादन बढ़ जाता है, जो बैक्टीरिया के स्तर को कम करके दांतों की सड़न को कम करता है।

3. मधुमेह और रक्त शर्करा विनियमन के लिए अच्छा है

डीके पब्लिशिंग की पुस्तक ‘हीलिंग फूड्स’ के अनुसार, सेब में फ्रुक्टोज (चीनी का एक वर्ग) और एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल चयापचय संतुलन में सुधार करते हैं और उस दर को धीमा करते हैं जिस पर चीनी शरीर में अवशोषित होती है। सेब की यह संपत्ति मधुमेह रोगियों के लिए विशेष रूप से प्रभावी है, जिन्हें अपने रक्त शर्करा की जांच को रोककर रखना पड़ता है। विशेषज्ञों ने यह भी सुझाव दिया है कि सेब एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सिडेंट के एक वर्ग के कारण टाइप 2 मधुमेह के विकास का कम जोखिम रखता है, जो फलों और सब्जियों में लाल, बैंगनी और नीले रंगों के लिए भी जिम्मेदार है।

4. Apple Khane Se Kya Hota Hai वजन कम

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Apple Khane Se Kya Hota Hai – (एप्पल खाने से क्या होता है)

पेक्टिन फाइबर शरीर को अतिरिक्त आहार के वसा के अवशोषण को कम करने में मदद करता है। सेब में पाए जाने वाले फाइबर की प्रचुर मात्रा भी आपको लंबे समय तक पूर्ण (पेट भरा हुवा) महसूस करने में मदद करती है। बैंगलोर स्थित पोषण विशेषज्ञ(Nutrition Specialist) डॉ. अंजू सूद कहती हैं, “फाइबर सबसे लंबे समय तक पचने में मदद करता है, जो आपको तृप्त रखने में मदद करता है और आपको अन्य चर्बीयुक्त और चीनी से भरे खाद्य पदार्थों को खाने से रोकता है। लंबे समय में, यह वजन घटाने में सहायक होता है। ”  

5. Apple Khane Se Kya Hota Hai स्मूथ पाचन

सेब के कई स्वास्थ्य लाभ आश्चर्य फाइबर पेक्टिन से प्राप्त होते हैं। यह घुलनशील फाइबर आपके पाचन के लिए अद्भुत काम करता है। पेक्टिन का एक रूप घुलनशील फाइबर है, आपके पाचन तंत्र से पानी खींचता है और एक जेल बनाता है, जो आपकी आंतों के माध्यम से पाचन को धीमा करने और मल को धक्का देने में मदद करता है। सेब में मैलिक एसिड भी होता है, जो फिर से एक उपयोगी पाचन सहायता है।

6. Apple Khane Se Kya Hota Hai कब्ज और दस्त की शिकायत दूर

पेक्टिन फाइबर की उच्च एकाग्रता न केवल पाचन में सहायता करती है, बल्कि चिकनी आंत्र आंदोलनों को भी नियंत्रित करती है। ‘हीलिंग फूड्स’ पुस्तक के अनुसार, “पेक्टिन में एक एम्फ़ोटेरिक क्रिया होती है। विरोधाभासी रूप से, यह शरीर की जरूरतों के आधार पर कब्ज और दस्त दोनों से राहत प्रदान करने में साक्ष्यम हो सकती है । ”

7. Apple Khane Se Kya Hota Hai हड्डिया मजबूत

सेब हड्डियों को मजबूत बनाने में भी प्रभावी हैं और समग्र हड्डियों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। सेब की त्वचा में पाया जाने वाला एक निश्चित फैवोनॉइड फ़्लोरिज़िन, रजोनिवृत्ति से जुड़ी हड्डियों की क्षति को रोकने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह सूजन और मुक्त कणों के उत्पादन से लड़ता है जो हड्डी के अध: पतन की ओर जाता है।

8. Apple Khane Se Kya Hota Hai कोलेस्ट्रॉल कम

पेक्टिन फाइबर और अन्य घटक, जैसे कि एंटीऑक्सिडेंट पॉलीफेनोल को “अस्वास्थ्यकर” (LDL) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और इसके ऑक्सीकरण को धीमा करने के लिए जोड़ा गया है। यह आगे धमनियों को सख्त करने, हृदय की मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाने के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

9. Apple Khane Se Kya Hota Hai दिमाग तेज

मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने के लिए भी सेब को जोड़ा गया है। एसिटाइलकोलाइन उत्पादन को बढ़ाता है, जो तंत्रिका कोशिकाओं और मस्तिष्क के बीच एक मजबूत संचार बनाने में मदद करता है एवम आपकी याददाश्त को बेहतर बनाता है और अल्जाइमर के विकास की संभावना को कम करता है। यह लाभ बिना किसी प्रोडक्ट के घर का बना सेब के रस के मामले में सही है, और स्टोर से खरीदा हुवा रस के मामले में नहीं।

10. एप्पल खाने से क्या होता है मोतियाबिंद में कमी

पिछले कई अध्ययनों को इस मुद्दे पर विभाजित किया गया है, हाल के दीर्घकालिक अध्ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों के पास फलों में समृद्ध आहार होते हैं और जिनमें एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं – जैसे सेब वो फल मोतियाबिंद विकसित होने की संभावना को 10 से 15 प्रतिशत कम कर देते है। तो, जैसा कि आप देख सकते हैं, सेब के लाभ अंतहीन हैं!

11. एप्पल खाने से क्या होता है बवासीर कम

बवासीर गुदा मार्ग में एक नस सूज जाने से होती है और इससे जीवन पर कोई खतरा नहीं होता है,परन्तु इन नसों का सूजन बहुत दर्दनाक हो सकता है। वे श्रोणि और गुदा क्षेत्रों में बहुत अधिक दबाव के कारण होते हैं। सेब खाने से कब्ज पर नियंत्रित करने के साथ सेब के फाइबर वाले गुण आपको बाथरूम में जाने से बहुत अधिक तनाव से बचा सकता है और बवासीर को कम करने में मदद कर सकता है। यहाँ फिर से सेब के फायदे मिलते हैं: सेब फाइबर का एक बड़ा स्रोत है जो आपको नियमित स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। एक स्वस्थ पाचन तंत्र का मतलब है एक स्वस्थ शरीर।

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? इन सभी लाभों का आनंद लेने के लिए पहले से ही अपना स्टॉक भरना शुरू कर दें। सेब का हर भाग खाने योग्य है।

उम्मीद है इन सभी गुणों को जानने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की Apple Khane Se Kya Hota Hai(एप्पल खाने से क्या होता है)।

तो जाइये और आज ही सेब को बाजार से लाकर अच्छे से धो कर बिना छिले ही खाइये क्युकी सेब को छिल कर खाने से उसमे विराजमान गुण आपको प्राप्त नहीं होंगे। इस से आपका यह भी सवाल दूर होता है की सेब को छिल कर खाये या बिना छिले।

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