अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करे और फायदे (Anulom Vilom Pranayama Steps And 10 Amazing Benefits in Hindi)

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अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करे, फायदे और सावधानियां (Anulom Vilom Pranayama Steps, Benefits And Precautions in Hindi): प्राणायाम और योग आज पूरी दुनियाभर में कई लोगों द्वारा किया जा रहा है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण प्राणायाम और योग का सकारात्मक प्रभाव है। अगर यह कहा जाए कि स्वस्थ रहने के लिए योग और प्राणायाम से बेहतर कुछ नहीं है, तो यह गलत नहीं होगा।

योग और प्राणायाम एक विकल्प है जो शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ, चुस्त और दुरुस्त रखने में मदद करता है। इसकी खास बात यह है कि इन्हें करने के लिए आपको किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है। आप इन्हें घर के अंदर और बाहर कहीं भी कर सकते हैं। यही कारण है कि इन दिनों योग और प्राणायाम के प्रति रुझान बहुत बढ़ गया है।

इसीलिए आज हम आपके लिए अनुलोम विलोम प्राणायाम करने का तरीका, फायदे और सावधानियों के लिए यह लेख लाये हैं। इस लेख में, आप अनुलोम विलोम के बारे में सब कुछ जान पाएंगे।

अनुलोम विलोम प्राणायाम क्या है? (What is Anulom Vilom Pranayama in Hindi):

प्राणायाम एक संस्कृत शब्द है जो “प्राण”, अर्थात श्वास, और “आयाम”, अर्थात, लेने और छोड़ने से लिया गया है। इस पूरे शब्द का अर्थ है सांस अंदर और बाहर लेना। नाक से सांस लेना और छोड़ना केवल प्राणायाम नहीं है, बल्कि यह प्राण या प्राणशक्ति को नियंत्रित करने का स्रोत है। इनमें से एक अनुलोम विलोम प्राणायाम (Anulom Vilom Pranayama) है, जो कई प्राणायामों और श्वास अभ्यासों में से एक है।

इसे ‘वैकल्पिक नथुने से सांस लेने की तकनीक’ के रूप में भी जाना जाता है। प्राणायाम करने से मन शांत होता है; मन को शांत करने के अलावा, प्राणायाम कई बीमारियों, विशेष रूप से तनाव से संबंधित समस्याओं के इलाज में भी सहायक है। अनुलोम विलोम अपने कई शारीरिक और मानसिक लाभों के कारण सबसे लोकप्रिय और प्रभावी प्राणायाम है।

मस्तिष्क संबंधी स्थितियों के उपचार के लिए योगी और शोधकर्ता प्राणायाम करने की भी सलाह देते हैं। इस प्रकार के प्राणायाम में नाक के दाहिने छिद्र से साँस ली जाती है, और साँस को बाएँ छिद्र से बाहर निकाला जाता है। यह मस्तिष्क, हृदय और शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

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अनुलोम विलोम के फायदे (Anulom Vilom Pranayama Benefits in Hindi):

अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करे, अनुलोम विलोम प्राणायाम के फायदे – Anulom Vilom Kaise Kare - Anulom Vilom Benefits in Hindi
अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करे और इसके फायदे (Anulom Vilom Pranayama Benefits in Hindi)

अनुलोम विलोम सर्वश्रेष्ठ और प्रसिद्ध प्राणायाम में से एक है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं; यदि आप इसके स्वास्थ्य लाभों को पढ़ते हैं, तो आप हर दिन इस मुद्रा को करना चाहेंगे क्योंकि यह आपके शरीर के सभी आंतरिक अंगों को मजबूत और स्वस्थ रखता है। यह आसन ऐसे व्यक्ति के लिए वरदान है जो अच्छे स्वास्थ्य की इच्छा रखता है। तो आइये जानते हैं, अनुलोम विलोम प्राणायाम के क्या फायदे हैं

1. अनुलोम विलोम प्राणायाम के फायदे हृदय स्वास्थ्य में सुधार करें (Benefits of Anulom Vilom Pranayama Improve heart health):

दिल की बीमारियों से बचने के लिए अनुलोम विलोम प्राणायाम भी फायदेमंद हो सकता है। यह प्राणायाम या साँस लेने का व्यायाम सांस और हृदय गति को नियंत्रित करने और इसमें परिवर्तन करने के लिए काम करता है। अनुलोम विलोम हृदय रोगियों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि यह हृदय की क्षमता को बढ़ाने का काम करता है।

2. गठिया रोग में प्रभावी है अनुलोम विलोम प्राणायाम के फायदे (Benefits of Anulom Vilom Pranayama is effective in arthritis):

हड्डियों से जुड़े गठिया जैसे रोगों के इलाज में भी अनुलोम विलोम प्राणायाम कारगर है। गठिया के कारण जोड़ों में असहनीय दर्द होता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, गठिया के पीछे हृदय रोग भी एक कारण हो सकता है। अनुलोम-विलोम आपकी यहां मदद कर सकता है। यह एक प्रभावी प्राणायाम है जो हृदय गति को नियंत्रित करता है और हृदय की क्षमता को बढ़ाता है।

3. मधुमेह से राहत दिलाने में मदद करते है अनुलोम विलोम प्राणायाम के फायदे (Benefits of Anulom Vilom Pranayama helps in relieving diabetes):

नियमित रूप से अनुलोम विलोम ब्रीदिंग का अभ्यास करने से कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है, जिसके कारण रक्तचाप की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा, यह प्राणायाम उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है जिन्हें मधुमेह है। इसका अभ्यास करने से शरीर में इंसुलिन का स्तर कम नहीं होता है।

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4. अनुलोम विलोम प्राणायाम के फायदे माइग्रेन के लिए फायदेमंद है (Benefits of Anulom Vilom Pranayama is beneficial for migraine):

प्राणायाम करने से व्यक्ति के मन में सकारात्मक विचार आते हैं। अनुलोम विलोम का रोजाना अभ्यास करने से गुस्सा, चिड़चिड़ापन, तनाव, भूलने की बीमारी, बेचैनी, उच्च रक्तचाप, अनिद्रा और माइग्रेन जैसी विभिन्न समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। माइग्रेन एक प्रकार का सिरदर्द है जो आपको पूरे दिन परेशान कर सकता है।

माइग्रेन से पीड़ित लोगों के पूरे सिर या सिर के आधे हिस्से में असहनीय दर्द होता है, जो अवसाद और चिंता का कारण बन सकता है। यहाँ अनुलोम-विलोम प्राणायाम आपकी मदद कर सकता है। वैज्ञानिक अध्ययनों के अनुसार, साँस लेने का व्यायाम अवसाद और चिंता को दूर कर सकता है, जिससे माइग्रेन को नियंत्रित किया जा सकता है।

5. मोटापा या वजन कम करने के लिए अनुलोम विलोम प्राणायाम के फायदे (Benefits of Anulom Vilom Pranayama for weight loss)

अनुलोम विलोम हृदय ब्लॉक की धमनियों को खोलने और शरीर के चयापचय को बढ़ाने में बहुत मदद करता है। रोज सुबह खाली पेट अनुलोम विलोम प्राणायाम का अभ्यास करने से शांत मन से मोटापे को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

6. अनुलोम विलोम प्राणायाम के फायदे कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते है (Benefits of Anulom Vilom Pranayama helps in relieving constipation problem)

यह एक ऐसा प्राणायाम है, जिसकी सहायता से कई समस्याएं जैसे कब्ज, पेट की गैस, एसिडिटी और एलर्जी को दूर किया जा सकता हैं। इसके अलावा, यह प्राणायाम खर्राटों की समस्याओं और अस्थमा जैसी बीमारियों के इलाज में भी बहुत फायदेमंद है।

7. एकाग्रता बढ़ाने के लिए अनुलोम विलोम प्राणायाम के फायदे (Benefits of Anulom Vilom Pranayama to increase concentration):

अनुलोम विलोम प्राणायाम का एक अद्भुत कार्य एकाग्रता को बढ़ाना भी है। विशेष रूप से, छात्र अपनी एकाग्रता शक्ति को मजबूत करने के लिए इस अनूठी श्वास तकनीक का अभ्यास कर सकते हैं। अनुलोम-विलोम प्राणायाम तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित कर सकता है और मस्तिष्क की तंत्रिका संबंधी गतिविधियों में सुधार करता है, जो एकाग्रता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह एकाग्रता के साथ-साथ निर्णय लेने की क्षमता को भी बढ़ाता है।

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8. अनुलोम विलोम प्राणायाम के फायदे मन को शांत करें (Benefits of Anulom Vilom Pranayama Calm the mind):

स्वयं को शांत रखने के लिए मस्तिष्क को शांत रखना चाहिए। प्राणायाम एक योग प्रक्रिया है जो आपको शारीरिक और मानसिक रूप से शांत करने का काम करती है। अनुलोम विलोम प्राणायाम का अभ्यास करने से पूरे शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ जाती है, और व्यक्ति का शरीर और मस्तिष्क शांत रहता है। इसके अलावा, यह प्राणायाम रक्त परिसंचरण को बढ़ाने, आंखों और कानों के ऊतकों में असुविधा को कम करने के लिए, तनाव और बुखार से राहत देने में भी फायदेमंद है।

9. अनुलोम विलोम प्राणायाम के फायदे शरीर को डिटॉक्स करें (Benefits of Anulom Vilom Pranayam Detox the body):

अनुलोम विलोम का एक और लाभ यह है कि यह शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। कभी-कभी खाने-पीने में लापरवाही से शरीर में विष भर जाता है। आप शरीर को वायरस-मुक्त या डिटॉक्स रखने के लिए प्राणायाम का अभ्यास कर सकते हैं। यह प्राणायाम शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में अपनी भूमिका निभाता है।

10. ग्लोइंग स्किन के लिए अनुलोम विलोम प्राणायाम के फायदे (Benefits of Anulom Vilom Pranayama for glowing skin):

अनुलोम विलोम त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। जैसा कि हमने उल्लेख किया है, यह योग एक संवहनी शुद्धिकरण गतिविधि है, जो शरीर को पूरी तरह से डिटॉक्स करने का काम करता है, जिससे त्वचा को भी फायदा हो सकता है।

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क्या अनुलोम विलोम प्राणायाम के कोई दुष्प्रभाव या जोखिम हैं?

  • अनुलोम विलोम श्वास तकनीक अधिकांश स्वस्थ लोगों के लिए सुरक्षित होता है, जिसमें कोई भी जोखिम नहीं है। अनुलोम विलोम प्राणायाम योग एक प्रशिक्षित शिक्षक द्वारा सीखकर करना चाहिए।
  • अपनी सांस पर ध्यान देना और तकनीक का धीरे-धीरे अभ्यास करना आवश्यक है। इस प्राणायाम को 60 बार या 5 मिनट के लिए दोहराएं। आप इसे दिन के किसी भी समय कर सकते हैं। परन्तु केवल खली पेट ही करें या भोजन करने के 4 घंटे बाद इसका अभ्यास करें।
  • सुनिश्चित करें कि प्राणायाम करते समय आपकी पीठ सीधी और कंधे आराम से हों।
  • अनुलोम विलोम प्राणायाम योग शुरू करने से पहले, एक डॉक्टर से बात करें यदि आपके पास एक पुरानी श्वसन या हृदय की स्थिति है तो वह आपको इसे करने के लिए आवश्यक निर्देश देंगे।

यहाँ निचे हमने बाबा रामदेव द्वारा बताया गया अनुलोम विलोम प्राणायाम (Anulom Vilom Pranayama) करने का सही तरीका बताया है जिसे आपको जानना चाहिए।

बाबा रामदेव द्वारा बताया गया अनुलोम विलोम प्राणायाम करने का सही तरीका (Baba Ramdev Step By Step Instructions To Do Anulom Vilom Pranayam in Hindi):

(Baba Ramdev Step By Step Instructions To Do Anulom Vilom Pranayam in Hindi)

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अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करे (How To Do Anulom Vilom Pranayama Step By Step Procedure in Hindi):

अनुलोम विलोम (Anulom Vilom) को खाली पेट किया जाना चाहिए, अधिमानतः खाने के 4 घंटे बाद। इसे करने के लिए आपको एक शांत, आरामदायक वातावरण भी खोजना चाहिए।

योग और प्राणायाम के कई लाभ हैं, ये सकारात्मकता लाते हैं और साथ ही ये बीमारियों को ठीक करते हैं और आपको स्वस्थ रखते हैं। योग तभी लाभ करता है जब आप इसे ठीक से करते हैं, तो आइये जानते हैं अनुलोम विलोम का सही तरीका क्या है?

  1. एक साफ जगह चुनें और वहां एक योगा मैट या एक साफ चादर बिछाएं।
  2. अब आपको पद्मासन की मुद्रा में बैठना है, और जो लोग पद्मासन की मुद्रा में नहीं बैठ सकते हैं, वे सुखासन मुद्रा में बैठ सकते हैं, अर्थात आलथी-पालथी मुद्रा में बैठ जाएँ (आपकी दाहिनी जाँघ पर बाएँ पंजा और बाईं जाँघ पर दाहिना पंजा होना चाहिए)।
  3. अपनी कमर को सीधा रखें और अपनी दोनों आँखों को बंद करें।
  4. एक लंबी गहरी सांस लें और धीरे से छोड़ें। फिर खुद पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।
  5. फिर अपने दाहिने नथुने को अपने दाहिने हाथ के अंगूठे से बंद करें और बाएं नथुने से धीरे-धीरे गहरी सांस लें।
  6. साँस लेने के लिए खुद को मजबूर न करें; यथासंभव गहरी सांस लें।
  7. अब दाहिने हाथ की मध्यमा अंगुली की मदद से बायीं नासिका को बंद करें और दाहिनी नासिका से अंगूठे को हटाते हुए धीरे-धीरे सांस छोड़ें।
  8. कुछ सेकेंड का समय निकालें और दाई तरफ की नासिका से गहरी सांस लें।
  9. अब दाएं हाथ के अंगूठे की मदद से दाएं नथुने को बंद करें और बाएं नथुने से दाएं हाथ की मध्यमा अंगुली को हटाकर धीरे-धीरे सांस छोड़ें।
  10. इस प्रकार, इस प्राणायाम का एक चक्र पूरा हो जाएगा। आप एक बार में 5 से 7 ऐसे चक्र कर सकते हैं।
  11. आप इस प्रक्रिया को लगभग 10 मिनट तक नियमित रूप से कर सकते हैं।
  12. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दाहिने हाथ के अंगूठे और दाहिने हाथ की मध्यमा उंगली का उपयोग अनुलोम विलोम के लिए किया जाएगा।

इसे शुरू करने के लिए एक या दो मिनट के लिए प्रयास करें। पहली बार जब आप कोशिश करते हैं, तो यह थोड़ा अजीब लग सकता है, इसलिए जब तक आप सहज हों तब तक इसे करें।

अपने आराम क्षेत्र से परे अपने आप को मजबूर न करे, आप हमेशा एक बार और फिर से कोशिश कर सकते हैं। नियंत्रण और आराम महसूस करना महत्वपूर्ण है। अपना समय अपनी गति से बढ़ाएं।

अगर आपको उचित तकनीक पर निर्देश देने वाला कोई चाहिए तो आप यह एक प्रशिक्षित योग शिक्षक के साथ कर सकते है जो आपको उचित तकनीक पर निर्देश दे सकते है।

अनुलोम विलोम प्राणायम करते समय क्या सावधानियां बरते (Anulom Vilom Pranayam Precuations in Hindi):

अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करें (How To Do Anulom Vilom Pranayama) और अनुलोम विलोम प्राणायाम के क्या फायदे हैं, यह जानने के साथ-साथ इससे जुड़ी कुछ सावधानियों के बारे में जानना भी आवश्यक है, आइए जानते हैं कि अनुलोम विलोम प्राणायाम करते समय व्यक्ति को क्या सुरक्षा और सावधानियां बरतनी चाहिए, तो अब आइए जानते हैं कि अनुलोम विलोम प्राणायाम किसे नहीं करना चाहिए?

  1. इस प्राणायाम का अभ्यास सदेव, केवल खाली पेट करें।
  2. इसे प्राणायम को करते समय, अपनी सांस को तब तक रोककर रखें जब तक आप आप रोक कर रख सकते है।
  3. यदि आपको अस्थमा जैसी कोई श्वसन स्वास्थ्य समस्या है तो इस प्राणायाम का अभ्यास न करें।
  4. हृदय या रक्तचाप के रोगियों को इस प्राणायाम को करते समय अपनी सांस रोककर नहीं रखनी चाहिए बस सांस लेते और छोड़ते रहें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

अनुलोम विलोम कितने मिनट करना चाहिए?

रक्त की शुद्धि के लिए आपको प्रतिदिन अनुलोम विलोम को 5-10 मिनट तक सुबह या शाम खाली पेट करना चाहिए। एक बार इसके अभ्यास में अभ्यस्त होने के साथ, आप इस समय को 20-30 मिनट तक बढ़ा सकते हैं।

अनुलोम विलोम दिन में कितनी बार करना चाहिए?

आपको पूरे दिन में इसे कम से कम 60 बार करना चाहिए। यह प्राणायाम उपचार, चक्र संतुलन और सांस लेने या सांस की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए उत्कृष्ट है। इसके अलावा आप इसे भोजन के बाद भी कर सकते है।

अनुलोम विलोम खाना खाने के कितनी देर बाद करना चाहिए?

इस प्राणायाम को सुबह या शाम को कभी भी किया जा सकता है। बर्शते आप खाना खाने के 4-5 घंटे बाद अनुलोम विलोम प्राणायाम का अभ्यास कर रहे हों।

आशा है इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करे, फायदे और सावधानियां (Anulom Vilom Pranayama Steps, Benefits And Precautions in Hindi) क्या होते है।

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