अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करे और फायदे [Anulom Vilom Steps And Benefits in Hindi]

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अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करे और इसके फायदे (Anulom Vilom Benefits in Hindi) : क्या आपको पता है Anulom Vilom Pranayam करने का सही तरीका क्या है, अगर नहीं तो यहाँ हमने विस्तार में बताया है की अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करे और इसके फायदे क्या होते है।   

इसी लिए आज हम आपके लिए यह लेख लाये है, जिसे पढ़ने के बाद आपको यह ज्ञान हो जाएगा की अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करते है और अनुलोम विलोम प्राणायाम के फायदे क्या होते है, तो चलिए शुरू करते है।

अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करे और इसके फायदे :

अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करे? : Anulom Vilom Benefits in Hindi

योग साँस लेने की तकनीक और मुद्राओं का मिश्रण है जो आपके शरीर को भीतर से ठीक करने और बाहर से इसे मजबूत बनाने के लिए एक साथ काम करते हैं।

अनुलोम विलोम श्वास तकनीक, प्राणायाम और आसन की एक श्रृंखला आपको समग्र कल्याण प्राप्त करने में मदद करती है – मन को शांत करने, तनाव को कम करने, मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देने और हार्मोन और विभिन्न शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए प्रतिरक्षा आदि में।

यह लेख योग के सबसे व्यापक रूप से प्रचलित और सबसे बुनियादी श्वास तकनीकों में से एक को समर्पित है जिसे एनुलोम विलोम कहा जाता है। अनुलोम विलोम, जिसे वैकल्पिक श्वास तकनीक के रूप में भी जाना जाता है, जो की एक श्वसन समस्याओं और अस्थमा के लिए उत्कृष्ट है।

यह फेफड़ों के उचित कामकाज की सुविधा देता है, तनाव को कम करता है, आपके मूड को बढ़ाता है और तनाव को दूर रखता है।

यह प्राणायाम शरीर में त्रिदोषों (तीन दोषों) को संतुलित करने के लिए जाना जाता है, अर्थात वात, पित्त और कफ। अधिकांश बीमारियां शरीर में इन दोषों में असंतुलन का परिणाम हैं। फिट और स्वस्थ रहने के लिए अनुलोम विलोम शायद के फायदे प्राप्त करना सबसे आसान और प्रभावी तरीका है।

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यहाँ निचे हमने अनुलोम विलोम प्राणायाम के फायदे (Anulom Vilom Benefits in Hindi) विस्तार में बताये है जिसे आप नहीं जानते होंगे –

अनुलोम विलोम प्राणायाम योग के फायदे : Anulom Vilom Benefits in Hindi

जैसा कि आप अपनी श्वास पर अधिक जागरूकता और नियंत्रण प्राप्त करते हैं, आप पा सकते हैं कि इससे आप तत्काल शांत प्रभाव हासिल कर सकते है।

सुबह में अनुलोम विलोम प्राणायाम योग का अभ्यास करना आपके दिन को बेहतर शुरू करने में मदद कर सकता है। यह बेहतर नींद को बढ़ावा देने के लिए शाम को विश्राम विधि के रूप में भी काम कर सकता है।

अनुलोम विलोम प्राणायाम योग पर कई संभावित फायदे और लाभ हैं। कुछ दावे शोध द्वारा समर्थित हैं, लेकिन कुछ विशिष्ट दावों का पूरी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है।

इस बात के प्रमाण हैं कि वैकल्पिक नथुने से सांस लेने से आपके मस्तिष्क, साथ ही आपके श्वसन और हृदय प्रणाली को लाभ हो सकता है।

अनुलोम विलोम प्राणायाम योग के गुणों में ऐसे परिवर्तन हैं जो आपके स्वास्थ्य और कल्याण के हर पहलू को प्रभावित कर सकते हैं।

अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करे, अनुलोम विलोम प्राणायाम के फायदे – Anulom Vilom Kaise Kare - Anulom Vilom Benefits in Hindi
अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करे और इसके फायदे (Anulom Vilom Benefits in Hindi)

1. अनुलोम विलोम प्राणायाम से आपका श्वसन तंत्र अच्छा रहता है : Anulom Vilom Benefits in Hindi

एक छोटे से अध्ययन के अनुसार, अनुलोम विलोम प्राणायाम योग प्रथाओं में फेफड़े की कार्यक्षमता और धीरज में सुधार हो सकता है।

इस शोध में प्रतिस्पर्धी तैराकों को शामिल किया गया था, जो वैकल्पिक रूप से नाक की श्वास और दो अन्य श्वास प्रथाओं का उपयोग करते थे। प्रतिभागियों ने 30 मिनट, सप्ताह में 5 दिन एक महीने के लिए श्वास अभ्यास किया।

एक 2019 समीक्षा लेख में पाया गया कि योगिक श्वास फेफड़े के कार्य को बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका है।

अन्य अनुसंधान विश्वसनीय स्रोत से पता चलता है कि दिन में 30 मिनट के लिए अनुलोम विलोम प्राणायाम योग करने से साइनस की सूजन (राइनोसिनिटिस) में सुधार हो सकता है। यह स्थिति आपकी नाक और साइनस से बलगम को बाहर निकालने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप करती है।

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2. अनुलोम विलोम प्राणायाम से आपका दिमाग अच्छा रहता है : Anulom Vilom Benefits in Hindi

एक अध्ययन में, 96 मेडिकल छात्रों को दो समूहों में विभाजित किया गया था। एक समूह ने 6 सप्ताह तक भस्त्रिका और अनुलोम विलोम प्राणायाम किया। अन्य प्रदर्शन में सूर्य नमस्कार, और अन्य योग का एक सेट था।

दोनों समूहों ने सामान्य कल्याण में सुधार दिखाया। लेकिन केवल अनुलोम विलोम प्राणायाम समूह ने अनुभूति और चिंता का महत्वपूर्ण सुधार दिखाया।

एक 2018 में की गयी समीक्षा से पता चलता है कि अनुलोम विलोम प्राणायाम योग से साँस लेने के विभिन्न प्रकार के स्वस्थ लोगों में, न्यूरोकॉग्निटिव साइकोफिजियोलॉजिकल, जैव रासायनिक, और मेटाबोलिज्म कार्यों में फायदा हो सकता है।

3. अनुलोम विलोम प्राणायाम से आपकी हृदय प्रणाली अच्छी रहती है : Anulom Vilom Benefits in Hindi

2011 और 2013 में हुए अध्ययनों में पाया गया कि अनुलोम विलोम प्राणायाम योग ने हृदय समारोह पर सकारात्मक प्रभाव डाला, जिससे रक्तचाप और हृदय गति कम हो गई।

4. अनुलोम विलोम प्राणायाम से आपकी त्वचा अच्छी रहती है : Anulom Vilom Benefits in Hindi

कई दावे हैं कि अनुलोम विलोम प्राणायाम योग त्वचा के लिए अच्छा है। त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है, और यह तनाव, साथ ही श्वसन और हृदय स्वास्थ्य से प्रभावित हो सकता है।

हालांकि इस विशिष्ट दावे पर शोध की कमी है, परन्तु यह संभव है कि आपकी त्वचा अनुलोम विलोम प्राणायाम योग से कुछ इनाम तो जरुर लेगी।

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5. अनुलोम विलोम प्राणायाम से आपकी आँखें स्वस्थ रहती है : Anulom Vilom Benefits in Hindi

आपने सुना होगा कि अनुलोम विलोम प्राणायाम योग से आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है, लेकिन शोध के तरीके में बहुत कम है। हालांकि, यह ज्ञात है कि नेत्र स्वास्थ्य ऑक्सीजन की अच्छी आपूर्ति पर निर्भर करता है।

अनुलोम विलोम प्राणायाम योग से श्वसन और हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, इसलिए यह आपकी आंखों के लिए कुछ लाभ प्रदान कर सकता है।

अन्य अनुलोम विलोम प्राणायाम योग के फायदे (Anulom Vilom Benefits in Hindi) –

  1. अनुलोम विलोम प्राणायाम तनाव या अवसाद से राहत के लिए अच्छा है।
  2. फेफड़े अनुलोम विलोम से मजबूत होते हैं एवं फेफड़ों में सहनशक्ति का निर्माण करता है।
  3. अनुलोम विलोम मांसपेशियों के लिए भी अच्छा माना जाता है।
  4. कई योग गुरु भी मानते हैं कि अनुलोम विलोम प्राणायाम गठिया के लिए भी फायदेमंद है।
  5. इस वजह से बदलते मौसम में शरीर जल्दी बीमार नहीं पड़ता है।
  6. आप अनुलोम विलोम प्राणायाम करके अपना वजन कम कर सकते हैं। जी हां, यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है, जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी जल्दी जला सकते हैं।
  7. चौबीसों घंटे काम करने वाला आपका दिल भी इसके का लाभ लेता है। यह दिल के लिए अच्छा है।
  8. शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है।
  9. अस्थमा और एलर्जी जैसे श्वसन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए बहुत बढ़िया होता है।
  10. तंत्रिका तंत्र को संतुलित करने और आराम करने में मदद करता है।
  11. सिर दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

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क्या अनुलोम विलोम प्राणायाम के कोई दुष्प्रभाव या जोखिम हैं?

अनुलोम विलोम श्वास अधिकांश स्वस्थ लोगों के लिए सुरक्षित होता है, जिसमें कोई भी जोखिम नहीं है। अनुलोम विलोम प्राणायाम योग एक प्रशिक्षित शिक्षक द्वारा सीखकर करना चाहिए।

अपनी सांस पर ध्यान देना और तकनीक का धीरे-धीरे अभ्यास करना आवश्यक है। इस प्राणायाम को 60 बार या 5 मिनट के लिए दोहराएं। आप इसे दिन के किसी भी समय कर सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि प्राणायाम करते समय आपकी पीठ सीधी और कंधे आराम से हों।

अनुलोम विलोम प्राणायाम योग शुरू करने से पहले, एक डॉक्टर से बात करें यदि आपके पास एक पुरानी श्वसन या हृदय की स्थिति है तो वह आपको इसे करने के लिए आवश्यक निर्देश देंगे।

यहाँ निचे हमने बाबा रामदेव द्वारा बताया गया अनुलोम विलोम प्राणायाम करने का सही तरीका बताया है जिसे आपको जानना चाहिए।

(Baba Ramdev Anulom Vilom Pranayam) :

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अनुलोम विलोम प्राणायाम योग कैसे करे या विधि : (Anulom Vilom Kaise Kare)

अनुलोम विलोम को खाली पेट किया जाना चाहिए, अधिमानतः खाने के 4 घंटे बाद। इसे करने के लिए आपको एक शांत, आरामदायक वातावरण भी खोजना चाहिए।

  1. एक योग चटाई पर ध्यान करने की मुद्रा में बैठे। अपनी रीढ़ और गर्दन को सीधा रखें और अपनी आँखें बंद करें।
  2. इस क्षण के लिए बाहर का सब कुछ अपने मन से साफ़ करें।
  3. अपने बाहरी कलाई को अपने घुटनों पर आराम से शुरू करें।
  4. अपने दाहिने हाथ का उपयोग करके, अपनी हथेली की ओर अपनी मध्य और तर्जनी को मोड़ो।
  5. अपने अंगूठे को अपनी दाईं नासिका पर और अपनी अनामिका को बाईं नासिका पर रखें।
  6. अपने बाएं नथुने के माध्यम से अपने दाहिने नथुने को बंद करें और अपने बाएं नथुने के माध्यम से धीरे-धीरे और गहराई तक, जब तक कि आपके फेफड़े भरे न हों। अपनी श्वास पर ध्यान दें।
  7. इसके बाद, अपना अंगूठा छोड़ें और अपनी अनामिका से अपनी बाईं नासिका को बंद करें।
  8. दाहिनी नासिका से धीरे-धीरे साँस छोड़ें।
  9. अब इसे उल्टा करें, इस बार दाहिने नथुने से साँस लें और बाएँ से साँस छोड़ें।
  10. पूरी प्रक्रिया के दौरान, अपनी सांस लेने के प्रति सचेत रहें और यह शरीर और दिमाग दोनों को प्रभावित करता है।

इसे शुरू करने के लिए एक या दो मिनट के लिए प्रयास करें। पहली बार जब आप कोशिश करते हैं, तो यह थोड़ा अजीब लग सकता है, इसलिए जब तक आप सहज हों तब तक इसे करें।

अपने आराम क्षेत्र से परे अपने आप को मजबूर न करे, आप हमेशा एक बार और फिर से कोशिश कर सकते हैं। नियंत्रण और आराम महसूस करना महत्वपूर्ण है। अपना समय अपनी गति से बढ़ाएं।

अगर आपको उचित तकनीक पर निर्देश देने वाला कोई चाहिए तो आप यह एक प्रशिक्षित योग शिक्षक के साथ कर सकते है जो आपको उचित तकनीक पर निर्देश दे सकते है।

अनुलोम विलोम प्राणायाम लेख का सारांश (Anulom Vilom Benefits in Hindi) :

अनुलोम विलोम योग के अभ्यास में उपयोग की जाने वाली वैकल्पिक नथुने की श्वास का एक प्रकार है। यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभों को बढ़ावा देने के लिए विख्यात है:

  • धैर्य, ध्यान और नियंत्रण।
  • तनाव और चिंता से राहत।
  • मस्तिष्क, श्वसन और हृदय स्वास्थ्य में सुधार ।
  • कल्याण की बेहतर समग्र भावना।
  • आप इसे अपने दम पर आजमा सकते हैं या किसी अनुभवी योग प्रशिक्षक से सीख सकते हैं।

अगर आपको पुरानी सांस या हृदय संबंधी समस्या है, तो डॉक्टर से बात करें, लेकिन अधिकांश लोगों के लिए अनुलोम विलोम प्राणायाम योग सुरक्षित है।

आशा है इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे करे और इसके फायदे (Anulom Vilom Benefits in Hindi) क्या होते है।

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