Aam Khane Ke Fayde Aur Nuksan [15 Amazing Mango Benefits in Hindi]

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आम खाने के फायदे: क्या आपको पता है Aam Khane Ke Fayde क्या होते है, अगर नहीं तो यहाँ हमने विस्तार में बताया है की आम खाने से क्या होता है, और आम खाने के फायदे और नुकसान क्या क्या है।

अक्सर हम जब गर्मियों में आम खाते है तब एक बात सभी के मन में तो जरुर आती है की हम आम खा तो रहे है लेकिन आम खाने के क्या फायदे है। 

इसी लिए आज हम आपके लिए यह लेख लाये है, जिसे पढ़ने के बाद आपको यह ज्ञान हो जाएगा की आम खाने से क्या फायदा होता है, तो चलिए शुरू करते है।

Aam Khane Ke Fayde aur Nuksan :

आम क्या है? : Aam Khane Ke Fayde Kya Hote Hai?

दुनिया के कुछ हिस्सों में, आम (Mango) को “फलों का राजा” कहा जाता है। आम का वानस्पतिक नाम मेंगिफेरा इंडिका होता है और संस्कृत में इसे आम्र नाम से जाता जाता है। आम एक रसीला फल होता है, जिसके बीच में एक बड़ा बीज होता है, जिसे हम आम भाषा में गुठली बोलते है।

आम भारत और दक्षिण पूर्व एशिया का मूल निवासी है और 4,000 वर्षों से इसकी खेती चली आ रही है। आम के सैकड़ों प्रकार होते हैं, प्रत्येक का अद्वितीय स्वाद, आकार और रंग होता है।

आम खाने के फायदे और नुकसान - aam khane ke fayde aur nuksan – Mango Benefits and Side Effects in hindi
Aam Khane Ke Fayde aur Nuksan (मेंगो खाने के फायदे और नुकसान)

यह फल न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह एक प्रभावशाली पोषण और कई स्वास्थ्य लाभ भी समेटे हुए रखता है।

वास्तव में, आम के कई अध्ययन इसके पोषक तत्वों को स्वास्थ्य लाभ से जोड़ते हैं, जैसे कि बेहतर प्रतिरक्षा, पाचन स्वास्थ्य और दृष्टि, साथ ही साथ कुछ कैंसर के कम जोखिम आदि, जिनके बारे में हम लेख में आगे चर्चा करेंगे।

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में आम की 100 से भी ज्‍यादा किस्‍में मौजूद हैं जिनका आकार, रंग और आकृति अलग-अलग है। आम की कुछ लोकप्रिय किस्‍मों में तोतापूरी आम, सफेदा आम, लंगड़ा आम, बंगनापल्‍ली आम, चौसा आम, अल्‍फांसो आम आदि शामिल हैं।

यहाँ निचे हमने Aam Khane Ke Fayde से जुड़े कुछ पोषक तत्वों के बारे में चर्चा की है जो आपको जानना चाहिए –

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आम से जुड़े पोषक तत्व :

आम कैलोरी में कम लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

कटा हुआ आम का एक कप (165 ग्राम) प्रदान करता है:

  • कैलोरी: 99
  • प्रोटीन: 1.4 ग्राम
  • कार्ब: 24.7 ग्राम
  • वसा: 0.6 ग्राम
  • आहार फाइबर: 2.6 ग्राम
  • विटामिन C: RDI का 67%
  • कॉपर: RDI का 20%
  • फोलेट: RDI का 18%
  • विटामिन B6: RDI का 11.6%
  • विटामिन A: RDI का 10%
  • विटामिन E: 9.7% RDI का
  • विटामिन B5: RDI का 6.5%
  • विटामिन K: RDI का 6%
  • नियासिन: RDI का 7%
  • पोटेशियम: RDI का 6%
  • रिबोफ्लेविन: RDI का 5%
  • मैंगनीज: RDI का 4.5%
  • थियामिन: RDI का 4%
  • मैग्नीशियम: RDI का 4%

इसमें कम मात्रा में फास्फोरस, पैंटोथेनिक एसिड, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन भी होते हैं।

आम का एक कप (165 ग्राम) विटामिन C के लिए लगभग 70% RDI प्रदान करता है, पानी में घुलनशील विटामिन जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सहायता करता है, आपके शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है और विकास एवं मरम्मत को बढ़ावा देता है।

यहाँ निचे हमने आम खाने के फायदे (Aam Khane Ke Fayde) विस्तार रूप से बताये हैं, जो आप नहीं जानते होंगे-

आम खाने के फायदे और लाभ : Mango Benefits in Hindi

आम खाने के फायदे और नुकसान - aam khane ke fayde aur nuksan – Mango Benefits and Side Effects in hindi
Aam Khane Ke Fayde aur Nuksan (मेंगो खाने के फायदे और नुकसान)

1. आम खाने के फायदे पाचन में मदद करते है : Mango Ke Fayde For Digestion in Hindi

आम स्वस्थ पाचन में मदद कर सकता है। DK पब्लिशिंग की किताब ‘हीलिंग फूड्स’ के अनुसार, आम में ऐसे एंजाइम होते हैं जो प्रोटीन के टूटने और पाचन में सहायता करते हैं और इसमें फाइबर भी होता है, जो पाचन क्रिया को कुशलता से काम करने में मदद करता है। आहार फाइबर हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को कम करने में मदद करता है। हरे आम में पके हुए आम की तुलना में अधिक पेक्टिन फाइबर होता है।

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2. आम खाने के फायदे पेट के स्वास्थ को बढ़ावा देते है : Mango Ke Fayde For Good Stomach in Hindi

‘हीलिंग फूड्स’ पुस्तक के अनुसार, आम में प्रीबायोटिक आहार फाइबर होता है, जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया के पोषण में मदद करता है। अगर आप पेट की समस्या से जुज रहे है तो आप आम खाकर कई स्वस्थ लाभ हासिल कर सकते है।आम के सेवन से कमजोर पेट, इसके अलावा खराब पाचन के कारण त्वचा की स्थिति जैसे IBS, अस्थमा, धीमा चयापचय और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं दूर की जा सकती हैं।

3. Aam Khane Ke Fayde प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है : Mango Ke Fayde For Boosting Immunity in Hindi

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि एक औसत आकार के आम में विटामिन C के दैनिक अनुशंसित सेवन का दो-तिहाई तक होता है। आम आपको शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है और सर्दी / फ्लू को रोकता है।

4. आम खाने के फायदे आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है : Mango Ke Fayde For Eye Health in Hindi

आहार में आम को शामिल करने से आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। आम बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है जो विटामिन A के उत्पादन में मदद करता है। शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट दृष्टि को बेहतर बनाने में मदद करता है, समग्र नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ाता है और यहां तक ​​कि उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन या दृष्टि की हानि को रोकता है।

5. Aam Khane Ke Fayde अस्थमा के लिए लाभदायक होते है : Aam Ke Fayde For Asthma in Hindi

अस्थमा के मरीज भी आम का सेवन कर सकते हैं, क्युकी आम में एंटी-अस्थमैटिक गुण पाए जाते हैं, जिस कारण अस्थमा के मरीजों के लिए यह फायदेमंद हो सकता है। सिर्फ आम ही नहीं, बल्कि इसकी गुठली भी अस्थमा के लिए फायदेमंद हो सकती है। जिन्हें एलर्जी की समस्या है या जिन्हें किसी खास तरह के फल या खाद्य पदार्थ से एलर्जी है, तो वो वह डॉक्टर से सलाह लेकर ही आम का सेवन करें।

आम खाने के फायदे और नुकसान - aam khane ke fayde aur nuksan – Mango Benefits and Side Effects in hindi
Aam Khane Ke Fayde aur Nuksan (मेंगो खाने के फायदे और नुकसान)

6. आम खाने के फायदे क्लीयर स्किन के लिए : Mango Ke Fayde For Clear Skin in Hindi

मैंगो त्वचा के अनुकूल विटामिन C और विटामिन A से भरा होता है, दोनों स्वस्थ त्वचा और त्वचा की मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण हैं। आम में पाए जाने वाला एजेंट, एक्सफोलिएट करने और मृत छिद्रों को खत्म करने के लिए भी जाना जाता है। मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर श्रीमती शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, “आम को त्वचा के पोषक तत्वों से भरा हुवा माना जाता है। उदाहरण के लिए, आम में फाइबर आपके आंत को साफ करता है जो विषाक्त पदार्थों से भरा होता है।”

7. Aam Khane Ke Fayde कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए : Mango Ke Fayde For Cholesterol in Hindi

आम में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर लाभकारी प्रभाव डालते हैं। आम में मौजूद आहार फाइबर कुछ कोलेस्ट्रॉल को बांधता है, जिसे बाद में मल के साथ छोड़ दिया जाता है। इसके अतिरिक्त, घुलनशील फाइबर शरीर में लिपिड चयापचय के साथ हस्तक्षेप करते हैं जिससे कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

नैदानिक ​​परीक्षणों के एक मेटा-विश्लेषण के अनुसार, विटामिन C शरीर के कम घनत्व, खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, विटामिन C एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सिडेंट है। इसका मतलब यह है कि यह धमनियों में वसा के ऑक्सीकरण को रोकता है जिससे एथेरोस्क्लेरोसिस  और कोरोनरी धमनी की बीमारी के गठन और विकास में बाधा होती है।

8. Aam Khane Ke Fayde वजन कम करने के लिए लाभदायक : Mango Ke Fayde For Weight Loss in Hindi

आम को जब उचित मात्रा में खाया जाता है तो यह वजन घटाने में भी मदद कर सकता है। आम की स्लाइस में फाइटोकेमिकल्स प्राकृतिक वसा बस्टर्स के रूप में कार्य करते हैं। आम का रस आहार तंतुओं से भरा होता है। फाइबर तृप्ति की भावना पैदा करते हैं। उच्च फाइबर वाले फल या सब्जी खाने पर आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं, जो आपको अन्य उच्च वसा वाले स्नैक्स और खाद्य प्रदार्थ खाने से रोकता है। (यह भी पढ़े – Amrud Khane Ke Fayde Aur Nuksan [15 Amazing Benefits Of Guava in Hindi])

9. Aam Khane Ke Fayde आम खाने के फायदे : Aam Khane Ke Fayde For Bones in Hindi

आम में पाए जाने वाली उच्च विटामिन और खनिज सामग्री इसे हड्डीयो के स्वास्थ्य के लिए उत्तम फल बनाती है। जो हड्डियों को टूटने से रोकते हैं। यह हड्डियों की ताकत में भी सुधार करता है और हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है।

एक एंटी इन्फ्लामेंट्री और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में, आम मुक्त कणों से होने वाली हड्डियों की क्षति को कम करने के साथ-साथ गठिया के लक्षणों को दूर करने में भी मदद कर सकता है।

10. एनीमिया के लिए आम खाने के फायदे : Aam Khane Ke Fayde For Anemia in Hindi

आम आयरन की बहुत सारी सामग्री से समृद्ध होता है। यह एनीमिया को रोकने में मदद करता है । गर्भवती महिलाओं के लिए आम खाने की दृढ़ता से सिफारिश की जाती है यदि वे एनीमिक हैं। आम में विटामिन C होता है जो शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है।

11. कब्ज के लिए आम खाने के फायदे : Aam Khane Ke Fayde For Constipation in Hindi

कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए आम बेहद फायदेमंद है। वे आहार फाइबर में समृद्ध होते हैं और एक उच्च पानी सामग्री का गुण रखते है। तो, आम खाने से आंतों की नियमितता को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है जिससे कब्ज को रोका जा सकता है। आम में फाइबर की सामग्री मल को नरम करती है जो चिकनी आंत्र को बढ़ावा देने में मदद करती है। तो, कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अपने आहार में आम जोड़ना एक अच्छा विकल्प है, बस आपको आम या आम का रस ही तो पीना है।

12. ब्लड प्रेसर (रक्तचाप) के लिए आम खाने के फायदे : Aam Khane Ke Fayde For High Blood Pressure in Hindi

हाई ब्लड प्रेसर या उच्च रक्तचाप पूरी दुनिया में एक काफी आम समस्या बन गई है। जो कभी बुजुर्गों की बीमारी थी वो अब युवा पीढ़ियों में अक्सर पाई जाती है। अधिकांश डॉक्टर इस स्थिति को जीवनशैली तनाव और आहार पैटर्न से जोड़ते हैं। उपचार की वर्तमान पंक्ति में दवा के साथ-साथ फलों और सब्जियों जैसे स्वस्थ आहार विकल्पों को शामिल करने पर जोर दिया गया है। एक फल के रूप में आम इस प्रकार रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने के लिए एक आदर्श विकल्प है। क्युकी आम के पास पोटेशियम का भार होता है जो शरीर की नमक सामग्री को संतुलित करके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, आम वसा में बहुत कम होता है। तो, आम के सेवन से आपके शरीर में वसा की मात्रा नहीं बढ़ेगी, जो आमतौर पर धमनियों को संकुचित करने और दिल पर दबाव बढ़ाने से जुड़ी होती है। (यह भी पढ़े – Ananas Ke Fayde Aur Nuksan [20 Amazing Pineapple Benefits in Hindi])

13. आम खाने के फायदे दिल के लिए : Aam Khane Ke Fayde For Heart in Hindi

आम से दिल की सेहत के लिए कई फायदे हैं। यह पोटेशियम और एक शक्तिशाली हाइपोलिपिडेमिक (कोलेस्ट्रॉल कम करता है) एजेंट का एक अच्छा स्रोत है। साथ में, ये गुण वसा जमाव और धमनी संकीर्ण होने के कारण न केवल हृदय पर दबाव को कम करने में मदद करते हैं, बल्कि वे शरीर में नमक की मात्रा को संतुलित करने में भी मदद करते हैं जो आमतौर पर हृदय की मांसपेशियों पर बढ़े हुए दबाव से जुड़ा होता है। इस प्रकार, आम खाने से दिल के दौरे और स्ट्रोक जैसी दिल की स्थितियों के जोखिम को रोका जा सकता है।

14. आम खाने के फायदे गर्मियों में हीट स्ट्रोक के लिए : Aam Khane Ke Fayde For Heat Stroke in Hindi

ग्रीष्मकालीन वह समय होता है जब हमें अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। क्युकी गर्मियों में हमें अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने की आवश्यकता होती है। पके आम का रस पीने से बहुत ताजगी मिलती है। इसके अलावा, कच्चे आम का रस जिसे हम आम का पन्ना के रूप में जानते है, शरीर को ठंडा रखता है। इसका उपयोग हीट स्ट्रोक को रोकने और ठीक करने के लिए किया जाता है । यह हीट स्ट्रोक को रोकने के लिए सबसे प्राकृतिक उपचारों में से एक है, जो शरीर की गर्मी को रोकता है और ठंडक प्रदान करता है।

15. आम खाने के फायदे लिवर के लिए फायदेमंद : Aam Khane Ke Fayde For Liver in Hindi

पेट से जुड़ी कई समस्याओं में लिवर की परेशानी भी हो सकती है। ऐसे में खाने-पीने का अत्यधिक ध्यान रखना ही उचित होता है। इस स्थिति में आपको अपने डॉक्टर से बात करके ही आम को अपनी दैनिक आहार की सूचि में शामिल करना हैं। आम में हेपटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जिस कारण यह लिवर को स्वस्थ और हेअल्थी रखने में लाभदायक साबित हो सकता है।

तो यहाँ आपने जाना Aam Khane Ke Fayde क्या होते है, चलिए अब जानते है आम खाने के नुकसान और दुस्प्रभाव क्या क्या होते है –

आम खाने के नुकसान और दुस्प्रभाव : Aam Khane Ke Nuksan in Hindi

  • आम के सेवन से कुछ व्यक्तियों को एलर्जी हो सकती है।
  • बहुत अधिक आम खाने से पेट पर दुस्प्रभाव पड़ सकता है और दस्त हो सकता है।
  • अत्यधिक आम के सेवन से मैंगो लेटेक्स एलर्जी का भी सामना करना पड़ सकता है। उल्टी और सांस लेने में तकलीफ कुछ साइड इफेक्ट्स हैं जो आप आम लेटेक्स एलर्जी के कारण अनुभव कर सकते हैं।
  • बहुत अधिक आम का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है अगर आप वजन कम करने जा रहे है, तो आम का सेवन सही मात्रा में ही करे।
  • अत्यधिक आम खाने से उन लोगों का रक्त शर्करा स्तर बढ़ सकता है जो पहले से ही मधुमेह से पीड़ित हैं।

उम्मीद है इन सभी गुणों को जान ने के बाद आपको कभी यह नहीं बोलना पड़ेगा की Mango/Aam Khane Ke Fayde aur Nuksan क्या होते है।

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